Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.नीलगिरि की टोडा जनजाति का एक सबसे महत्वपूर्ण त्योहार निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) बनेश्वर
(B) मोधवेटा
(C) करमा
(D) लोसर
उत्तर : (B) मोधवेटा

टोडा जनजाति भारत में नीलगिरि पहाड़ियों, दक्षिणी भारत या उत्तर-पश्चिम तमिलनाडु में पाई जाती है। वे द्रविड़ जातीय समूह से संबंधित हैं। उनका जीवन स्थानीय घास के मैदानों से सम्बंधित होता है जिसे ‘शोल’ कहा जाता है और भैंस के झुंड हैं जो वे वहाँ रहते हैं। वे पारंपरिक रूप से मुंड (गाँव) नामक छोटे-छोटे गाँवों में रहते हैं, जो लगभग दस आधे बैरल के आकार की झोपड़ियों से बना होता है।

2.शब्द ‘UNCITRAL का पूर्ण रूप ………………… है।
(A) United National Committee on International Trade Law (यूनाइटेड नेशनल कमिटी ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ)
(B) United Nations Committee on International Trade Law ( यूनाइटेड नेशंस कमिटी ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ)

(C) United National Commission on International Trade Law (यूनाइटेड नेशनल कमीशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ)
(D) United Nations Commission on International Trade Law (यूनाइटेड नेशंस कमीशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ)
उत्तर : (D) United Nations Commission on International Trade Law (यूनाइटेड नेशंस कमीशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ)

United Nations Commission on International Trade Law (UNCITRAL) संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की एक सहायक संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश को सुविधाजनक बनाने में मदद करने के लिए जिम्मेदार है। 1966 में UNGA द्वारा स्थापित, UNCITRAL का आधिकारिक जनादेश “अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून के प्रगतिशील सामंजस्य और एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए” सम्मेलनों, मॉडल कानूनों और अन्य उपकरणों के माध्यम से है जो विवाद समाधान से लेकर माल की खरीद और बिक्री तक वाणिज्य के प्रमुख क्षेत्रों को संबोधित करते हैं।

3…………… भारतीय नागरिकों के लिए खाते का एक प्रकार है जिसके माध्यम से वे शेयर बाजार में सूचीबद्ध शेयरों का क्रय-विक्रय कर सकते हैं।
(A) वोस्ट्रो खाता
(B) डीमैट खाता
(C) नोस्ट्रो खाता
(D) कासा
उत्तर : (B) डीमैट खाता

डीमैट खातों को ब्रोकिंग फर्म मैनेज करते हैं। इन खातों को इन्वेस्टर्स की प्रोफाइल के हिसाब से ही तय किया जाता है। एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी के द्वारा डीमैट अकाउंट खोला जा सकता है। डीमैट खाते में आपके शेयर को इलेक्ट्रॉनिक रूप में सेव किया जाता है। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे की बैंक के सेविंग अकाउंट। यहां किसी व्यक्ति के हस्तक्षेप के बिना शेयर का ट्रांसफर ऑटोमैटिक तरह से होता है। इसका एक फायदा ये है कि शेयर की चोरी या कोई नुकसान होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

4.भारत के प्रसिद्ध स्टेडियमों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है?
(A) ब्रेबोर्न-हिमाचल प्रेदश
(B) ईडन गार्डन्स-पश्चिम बंगाल
(C) बाराबती-ओडिशा
(D) मोटेरा- गुजरात
उत्तर : (A) ब्रेबोर्न-हिमाचल प्रेदश

ब्राबोर्न स्टेडियम मुंबई में स्थित है। महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित ब्राबोर्ने स्टेडियम एक क्रिकेट ग्राउंड है। यह ग्राउंड क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया CCI के स्वामित्व में है। ब्राबोर्न स्टेडियम भारत का प्रथम स्थायी खेल स्थल है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम जिसे HPCA क्रिकेट स्टेडियम के संक्षिप्त नाम से जाना जाता है यह एक क्रिकेट स्टेडियम है जो भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला क्षेत्र में स्थित है।

5.निम्नलिखित में से कौन एक पैरा एथलीट है?
(A) दीपा करमाकर
(B) दीपा मलिक
(C) दुती चंद
(D) पूजा ढांडा
उत्तर : (B) दीपा मलिक

दीपा मलिक (जन्म:30 सितंबर 1970), शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो के साथ-साथ तैराकी एवं मोटर रेसलिंग से जुड़ी एक विकलांग भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2016 पैरालंपिक में शॉटपुट में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा। 30 की उम्र में तीन ट्यूमर सर्जरीज और शरीर का निचला हिस्सा सुन्न हो जाने के बावजूद उन्होंने न केवल शॉटपुट एवं ज्वलीन थ्रो में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीते हैं, बल्कि तैराकी एवं मोटर रेसलिंग में भी कई स्पर्धाओं में हिस्सा लिया है। उन्होंने भारत की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 33 स्वर्ण तथा 4 रजत पदक प्राप्त किये हैं। वे भारत की पहली महिला हैं जिन्हें हिमालय कार रैली में आमंत्रित किया गया।

6.मुस्लिम लीग ने .1946 को ‘सीधी कार्यवाही (Direct Action Day)’ के रूप में घोषित किया था।
(A) 14 अगस्त
(B) 13 अगस्त
(C) 16 अगस्त
(D) 15 अगस्त
उत्तर : (C) 16 अगस्त

16 अगस्त 1946 को, मुस्लिम लीग ने मोहम्मद अली जिन्ना के नेतृत्व में “डायरेक्ट एक्शन डे” का आह्वान किया। मुस्लिम लीग द्वारा डायरेक्ट एक्शन डे, पाकिस्तान को कानूनी तरीकों से नहीं तो हिंसक माध्यम से प्राप्त करने के लिए था। मोहम्मद अली जिन्ना ने घोषणा की कि या तो हमारा भारत “विभाजित भारत या नष्ट भारत” होगा। डायरेक्ट एक्शन डे, 1946 कलकत्ता हत्याओं के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह ब्रिटिश भारत के बंगाल प्रांत के कलकत्ता में मुसलमानों और हिंदुओं के बीच व्यापक सांप्रदायिक दंगों का दिन था।

7.उत्तरी गोलार्द्ध में ग्रीष्मकालीन संक्रांति …………… के महीने में होती है।
(A) जून
(B) मई
(C) मार्च
(D) अप्रैल
उत्तर : (A) जून

ग्रीष्मकालीन संक्रांति गोलार्द्ध की गर्मी के दौरान होती है। यह दक्षिणी गोलार्ध में जून सोलिसिस और दक्षिणी गोलार्ध में दिसम्बर संक्रांति है। कैलेंडर की शिफ्ट के आधार पर, ग्रीष्मकालीन संक्रांति उत्तरी गोलार्ध में 20 जून और 22 जून के बीच और दक्षिणी गोलार्ध में 20 दिसंबर और 23 दिसंबर के बीच होती है। विपरीत गोलार्द्ध में एक ही तारीख को सर्दी संक्रांति के रूप में जाना जाता है।

8.निम्नलिखित में से किस पुस्तक का लेखन ई०एम० फोस्टर (E.M.Forster) ने किया है?
(A) ए पैसेज टु इंडिया
(B) दि अदर साइड ऑफ साइलेंस
(C) द हंग्री टाइड
(D) ट्रेन टु पाकिस्तान
उत्तर : (A) ए पैसेज टु इंडिया

ए पैसेज टू इंडिया (1924) अंग्रेजी लेखक ई.एम. फॉर्स्टर द्वारा 1920 के दशक में ब्रिटिश राज और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की पृष्ठभूमि का एक उपन्यास है। इसे मॉडर्न लाइब्रेरी द्वारा 20वीं शताब्दी के अंग्रेजी साहित्य के 100 महान कार्यों में से एक के रूप में चुना गया था और उपन्यास को 1924 में जेम्स टैट ब्लैक मेमोरियल पुरस्कार भी प्रदान किया गया। टाइम पत्रिका ने उपन्यास को अपनी “सर्वश्रेष्ठ 100 उपन्यासों” की सूची में शामिल किया है। उपन्यास भारत में फोर्स्टर के अनुभवों पर आधारित है, जिसका शीर्षक वॉल्ट व्हिटमैन की 1870 की कविता “पैसेज टू इंडिया” से लीव्स ऑफ ग्रास में है ।

9.चाँदी का रासायनिक प्रतीक निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) Ag
(B) SI
(C) S
(D) Au
उत्तर : (A) Ag

Ag परमाणु संख्या 47 के साथ चांदी का रासायनिक प्रतीक है। इसके अयस्क से पैशियो प्रक्रिया द्वारा चांदी निकाली जाती है। नाइट्रिक अम्ल (HNO3) का उपयोग सोने और चांदी के शुद्धिकरण में किया जाता है। सिल्वर क्लोराइड का उपयोग फोटोक्रोमैटिक ग्लास में किया जाता है। सिल्वर आयोडाइड का उपयोग कृत्रिम बारिश में किया जाता है। मतदान के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली स्याही को तैयार करने के लिए सिल्वर नाइट्रेट (AgNO3) का उपयोग किया जाता है।

10.भारतीय खाद्य निगम (FCI) की स्थापना निम्नलिखित में से किस वर्ष में की गई थी? उसी वर्ष में देश को खाद्यान्न, विशेष रूप से गेहूँ की भारी कमी का सामना करना पड़ा था?
(A) 1989
(B) 1992
(C) 1965
(D) 1978
उत्तर : (C) 1965

भारतीय खाद्य निगम की स्थापना खाद्य नीति के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए खाद्य निगम अधिनियम 1964 के तहत की गई थी। इसकी स्थापना 14 जनवरी 1965 को हुई थी। यह एक वैधानिक निकाय है और भारत सरकार द्वारा संचालित है। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रभावी मूल्य समर्थन संचालन है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए पूरे देश में खाद्यान्न का वितरण है। देश में खाद्यान्‍नों, विशेष रूप से गेहूं की भारी कमी को देखते हुए खाद्य निगम अधिनियम, 1964 के अंतर्गत विभाग में भारतीय खाद्य निगम (एफ.सी.आई.) की स्‍थापना की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!