Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1…………… और उनके आसपास की जलमग्न भूमियाँ ऐसे जलनिकाय होते हैं, जो प्रायः नदियों के समुद्र से मिलने के स्थानों पर पाए जाते हैं।
(A) टीला या भृगु (Cliffs )
(B) नदी के चौड़े मुहाने (Estuaries)
(C) बरकान (Barchans )
(D) उपद्वीप (Islets)
उत्तर : (B) नदी के चौड़े मुहाने (Estuaries)
नदी के चौड़े मुहाने (Estuaries) सागर तट पर स्थित एक आधा-बंद खारे जल का समूह होता है जिसमें एक या एक से अधिक नदियाँ और झरने बहकर विलय होते हैं, और जो दूसरे अंत में खुले सागर से जुड़ा होता है। समय-समय पर ज्वारभाटा (टाइड) आकर इस से पानी व पानी में उपस्थित अन्य ढीला मलबा बाहर समुद्र में खींच लेता है। इस कारण से ज्वारनदीमुखों में साधारण नदीमुख (डेल्टा) की तरह मलबा एकत्रित नहीं होता, जो नदीतल पर जमा होने से उन्हें कई धाराओं में बिखरने को मजबूर कर देता है।

2……………… के आर्थिक सर्वेक्षण में ” थालीनॉमिक्स भारत में भोजन की थाली का अर्थशास्त्र (Thalinomics the economics of a plate of food in India) ” शब्द का प्रयोग किया गया है।
(A) 2018-19
(B) 2015-16
(C) 2016-17
(D) 2019-20
उत्तर : (D) 2019-20
आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 ने अर्थशास्त्र को एक भोजन की थाली से जोड़ने के प्रयास में ‘थैलिनोमिक्स’ की अवधारणा पेश की। सर्वेक्षण के अनुसार, “थैलिनोमिक्स: द इकोनॉमिक्स ऑफ़ ए प्लेट ऑफ़ फूड इन इंडिया” यह पता लगाने का एक प्रयास है कि भारत में भोजन की लागत कितनी है। 2019-20 के आर्थिक सर्वेक्षण में पाया गया है कि 2006-07 की तुलना में वेज थाली 29% अधिक सस्ती हो गई, जबकि गैर-वेज थाली 18% अधिक सस्ती हो गई।

3.’ढाई दिन का झोपड़ा’ …………….. में स्थित एक सबसे पुरानी मस्जिद है।
(A) बुरहानपुर
(B) कटक
(C) अजमेर
(D) हैदराबाद
उत्तर : (C) अजमेर
राजस्थान के अजमेर में स्थित अढ़ाई दिन का झोपड़ा मस्जिद लगभग 800 साल पुरानी है। इसके पीछे लंबा और काफी विवादित इतिहास माना जाता है। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि पहले ये काफी विशालकाय संस्कृत कॉलेज हुआ करता था, जहां संस्कृत में ही सारे आधुनिक विषय पढ़ाए जाते हैं। ये 1192 ईसवीं की बात है। इसी दौर में अफगान शासक मोहम्मद गोरी ने देश पर हमला किया और घूमते हुए वो यहां आ निकला। उसी के आदेश पर सेनापति कुतुबुद्दीन ऐबक ने संस्कृत कॉलेज को हटाकर उसकी जगह मस्जिद बनवा दी।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा हड़प्पाकालीन स्थल गुजरात में स्थित नहीं है?
(A) धौलावीरा
(B) रंगपुर
(C) अमरी
(D) लोथल
उत्तर : (C) अमरी
अमरी पाकिस्तान के दादू जिले सिंध प्रांत में एक प्राचीन में स्थित है जो 3600 ईसा पूर्व से है। यह ढेर हैदराबाद, पाकिस्तान के 100 किलोमीटर से अधिक उत्तर हैदराबाद-दादू रोड पर मोहनजोदारो के दक्षिण में स्थित है। जहां से ग्रामीण लोग मोहनजोदारो जाते हैं क्योंकि यह उनके माल के लिए एक बड़ा बाजार प्रदान करता है।

5.’पारसेक’ निम्नलिखित में से किसका मात्रक है?
(A) लंबाई
(B) ऊर्जा
(C) द्रव्यमान
(D) समय
उत्तर : (A) लंबाई
पारसैक (pc) लम्बाई की खगोलीय इकाई है। यह 30 ट्रिलियन किलोमीटर के लगभग होती है। पारसैक का प्रयोग खगोलशास्त्र में होता है। इसकी लम्बाई त्रिकोणमितीय दिग्भेद पर आधारित है, जो कि सितारों के बीच दूरी नापने का प्राचीन तरीका है। इसका नाम दिग्भेद के अंग्रेजी नाम पैरेलैक्स या “parallax और second of arc” यानि आर्कसैकिण्ड, से बना है। एक पारसैक पॄथ्वी से किसी खगोलीय पिण्ड की दूरी होती है, जब वह पिण्ड एक आर्कसैकिण्ड के दिग्भेद कोण पर होता है। पारसैक की वास्तविक लम्बाई लगभग 30.86 पीटामीटर, 3.262 प्रकाश-वर्ष या 1.918×1.013 miles के बराबर होती है।

6.नोबेल पुरस्कारों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है?
(A) मदर टेरेसा – शांति
(B) सुब्रमण्यम चंद्रशेखर – भौतिकी
(C) चंद्रशेखर वेंकटरमन – चिकित्सा
(D) वेंकी रामकृष्णन – रसायन विज्ञान
उत्तर : (C) चंद्रशेखर वेंकटरमन – चिकित्सा
सीवी रामन (7 नवंबर, 1888 – 21 नवंबर, 1970) भारतीय भौतिक-शास्त्री थे। प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये वर्ष 1930 में उन्हें भौतिकी का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार दिया गया। उनका आविष्कार उनके ही नाम पर रामन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। 1954 ई. में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न की उपाधि से विभूषित किया गया तथा 1957 में लेनिन शान्ति पुरस्कार प्रदान किया गया था।

7.भारत के राष्ट्रपति की एक वैधानिक शक्ति निम्नलिखित में से कौन-सी है?
(A) वह केंद्र-राज्य और अंतर्राज्यीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक अंतर्राज्यीय परिषद का गठन कर सकते हैं
(B) वह किसी अपराध में सजायाफ्ता व्यक्ति को क्षमादान, दंडविराम, दंडविलंब और परिहार दे सकते हैं

 

(C) वह प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति करते हैं
(D) वह प्रत्येक आम चुनाव के उपरांत संसद के प्रथम सत्र के अधिवेशन को संबोधित कर सकते हैं
उत्तर : (D) वह प्रत्येक आम चुनाव के उपरांत संसद के प्रथम सत्र के अधिवेशन को संबोधित कर सकते हैं
भारत के राष्ट्रपति में सभी कार्यकारी शक्तियां निहित होती हैं। संविधान के अनुच्छेद 87 में ऐसी दो स्थितियों का उल्लेख किया गया है जब राष्ट्रपति द्वारा विशेष रूप से संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया जाएगा। प्रत्येक आम चुनाव के बाद पहले सत्र की शुरुआत होने पर, जब निचले सदन की पहली बार बैठक होगी, राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा और लोकसभा, दोनों को संबोधित किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष के पहले सत्र की शुरुआत में भी राष्ट्रपति द्वारा दोनों सदनों को संबोधित किया जाएगा।

8.आरबीआई (RBI) अधिनियम, 1934 की ……………… अनुसूची के अंतर्गत शामिल बैंकों को ‘अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक’ कहा जाता है।
(A) चौथी
(B) दूसरी
(C) तीसरी
(D) पहली
उत्तर : (B) दूसरी
भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल, 1935 को हुई। रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय प्रारंभ में कोलकाता में स्थपित किया गया था जिसे 1937 में स्थायी रूप से मुंबई में स्थानांतरित किया गया। “अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक” का आशय होगा भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 (1934 का 2) की द्वितीय अनुसूची में शामिल बैंकिंग कंपनी, जिसमें भारतीय स्टेट बैंक, अनुषंगी बैंक, तदनुरूप नए बैंक तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शामिल हैं।

9.भारतीय संविधान के …………….. के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का वार्षिक वित्तीय विवरण संसद के दोनों सदनों के समक्ष प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य किया गया है।
(A) अनुच्छेद 118
(B) अनुच्छेद 112
(C) अनुच्छेद 202
(D) अनुच्छेद 110
उत्तर : (B) अनुच्छेद 112
भारतीय संविधान का अनुच्छेद 112, एक वर्ष का केंद्रीय बजट, जिसे वार्षिक वित्तीय विवरण भी कहा जाता है, उस विशेष वर्ष के लिए सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण है। विवरण: केंद्रीय बजट 1 अप्रैल से 31 मार्च तक चलने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के वित्त का लेखा-जोखा रखता है। केंद्रीय बजट को राजस्व बजट और पूंजीगत बजट में वर्गीकृत किया जाता है।

10.काली मिट्टी …………….. उगाने के लिए आदर्श मानी जाती है।
(A) जूट
(B) गेहूँ
(C) चावल
(D) कपास
उत्तर : (D) कपास
काली मिट्टी ज्वालामुखी की है, जिसका रंग काला है, और इसे काली कपास मिट्टी के रूप में भी जाना जाता है। वे कपास की फसल उगाने के लिए आदर्श हैं। वे मुख्य रूप से महाराष्ट्र, सौराष्ट्र, मालवा, दक्षिणी मध्य प्रदेश के पठारों और गोदावरी और कृष्णा घाटियों के साथ दक्षिण में पाए जाते हैं। मध्य प्रदेश में काली मिट्टी प्रचुर मात्रा में है। काली मिट्टी को रेगुर मिट्टी के रूप में भी जाना जाता है। इसे ‘उष्णकटिबंधीय​ चरनोजम’ के नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!