Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.स्वामी विवेकानंद द्वारा निम्नलिखित में से कौन-सा नारा दिया गया था?
(A) करो या मरो
(B) इंकलाब जिंदाबाद
(C) उठो, जागो, और अपने लक्ष्य की प्राप्ति तक मत रूको
(D) तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा
उत्तर : (C) उठो, जागो, और अपने लक्ष्य की प्राप्ति तक मत रूको

उठो, जागो और लक्ष्य की प्राप्ति होने तक रुको मत नारा स्वामी विवेकानंद द्वारा दिया गया था। उठो, जागो और लक्ष्य की प्राप्ति होने तक रुको मत, 19वीं सदी के अंत में भारतीय हिंदू भिक्षु स्वामी विवेकानंद द्वारा लोकप्रिय नारा है। यह दुनिया के लिए उनके मन की सम्मोहित स्थिति से बाहर निकलने का संदेश था।

2.स्वतंत्रता के पश्चात्, भारत की जनगणना 2011 ………………. राष्ट्रीय जनगणना थी।
(A) नौवीं
(B) ग्यारहवीं
(C) पन्द्रहवीं
(D) सातवीं
उत्तर : (D) सातवीं

जनगणना 2011 देश की 1872 से 15वीं जनगणना थी और आजादी के बाद 7वीं थी। यह जनगणना दो चरणों में की गई थी जो निम्नानुसार हैं: पहला चरण देश भर में, 2010 में विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की सुविधा के आधार पर, अप्रैल और सितंबर के बीच आयोजित किया गया था। दूसरा चरण 9 फरवरी, 2011 से पूरे देश में शुरू हुआ और 28 फरवरी, 2011 तक जारी रहा।

3.संविधान सभा की निम्नलिखित में से कौन-सी समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद नहीं थे?
(A) राष्ट्रीय ध्वज संबंधी तदर्थ समिति
(B) वित्त और कर्मचारी संबंधित समिति
(C) प्रक्रिया के नियमों पर समिति
(D) संघीय शक्तियों से संबंधित समिति
उत्तर : (D) संघीय शक्तियों से संबंधित समिति

संविधान सभा की यूनियन पावर्स कमेटी की अध्यक्षता राजेंद्र प्रसाद ने नहीं की थी। 1946 में संविधान सभा की नई दिल्ली में संविधान सभा की पहली बार बैठक हुई, जिसे वर्तमान में संसद भवन के सेंट्रल हॉल के रूप में जाना जाता है। संविधान-निर्माण के विभिन्न कार्यों से निपटने के लिए संविधान सभा ने कई समितियों की नियुक्ति की। इनमें से आठ प्रमुख समितियाँ थीं और अन्य छोटी समितियाँ थीं।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) बर्मा टेक्टॉनिक प्लेट भारतीय टेक्टोनिक प्लेट के नीचे जाने के कारण 2004 में सुनामी आई।
(B) पूर्णिमा और अमावस्या के दिन ज्वार सबसे कम आते हैं।

(C) गर्म महासागरीय धाराएँ ध्रुवीय या उच्च अक्षाशों से उष्णकटिबंधीय या निम्नतर अक्षांशों तक पानी ले जाती हैं।
(D) प्रशांत महासागर की तुलना में हिंद महासागर में सुनामी नगण्य हैं।
उत्तर : (D) प्रशांत महासागर की तुलना में हिंद महासागर में सुनामी नगण्य हैं।

प्रशांत महासागर की तुलना में हिंद महासागर में सुनामी कभी-कभी ही आती हैं, क्योंकि यहाँ भूकंपी क्रिया बहुत कम होती है। प्रशांत महासागर में प्राथमिक चेतावनी की ऐसी प्रणालियाँ क्रियाशील हैं, लेकिन हिंद महासागर में ये सुविधाएँ नहीं है। सुनामी आने का प्रथम संकेत यह होता है कि तटीय क्षेत्र से जल में तेजी से कमी आती है और फिर विनाशकारी तरंगें उठने लगती हैं।

5.भारत में फाइकस रिलीजिओसा (Ficus religiosa) को …………….. वृक्ष के नाम से सामान्य तौर पर जाना जाता है।
(A) बबूल
(B) साल
(C) नीम
(D) पीपल
उत्तर : (D) पीपल

फिकस रीलिजियोसा को आमतौर पर भारत में पीपल के वृक्ष के रूप में जाना जाता है। पीपल के पेड़ को उसके वनस्पति नाम फिकस रीलिजियोसा के नाम से जाना जाता है। कई धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं से संबंधित होने के कारण इसे भारतीय संस्कृति में एक पवित्र अंजीर का पेड़ भी कहा जाता है। ऐसा ही एक सिद्धांत बताता है कि पीपल का पेड़ देवताओं का निवास है और इसलिए इसे संरक्षित किया जाना चाहिए।

6.रोहतास का किला, वर्तमान में ……………… में स्थित है।
(A) उत्तर प्रदेश
(B) बिहार
(C) मध्यप्रदेश
(D) झारखंड
उत्तर : (B) बिहार

रोहतासगढ़ (Rohtasgarh) या रोहतास दुर्ग (Rohtas Fort) बिहार के रोहतास ज़िले में स्थित एक प्राचीन दुर्ग है। यह भारत के सबसे प्राचीन दुर्गों में से एक है। यह बिहार के रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम से लगभग 55 और डेहरी आन सोन से 43 किलोमीटर की दूरी पर सोन नदी के बहाव वाली दिशा में पहाड़ी पर स्थित है। यह समुद्र तल से 1500 मीटर ऊँचा है।

7.निम्नलिखित में से किस क्रिकेटर को राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार कभी प्राप्त नहीं हुआ?
(A) विराट कोहली
(B) एम०एस० धोनी
(C) सचिन तेंदुलकर
(D) शिखर धवन
उत्तर : (D) शिखर धवन

शिखर धवन क्रिकेटर को कभी राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार नहीं मिला। सचिन तेंदुलकर पहले क्रिकेटर और प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले आठवें खिलाड़ी थे। एमएस धोनी ने क्रिकेट में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने के लिए, सचिन तेंदुलकर के 10 साल बाद लिये। विराट कोहली (2018) सचिन तेंदुलकर (1997) और एमएस धोनी (2007) के बाद खेल रत्न से सम्मानित होने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं।

8.आर० प्रगणानंदा का संबंध निम्नलिखित में से किस खेल से है?
(A) शतरंज
(B) पोकर
(C) टेबल टेनिस
(D) स्क्वैश
उत्तर : (A) शतरंज

प्रज्ञानान्द रमेशबाबू ने 23 जून 2018 को 12 वर्ष 10 माह और 13 दिन की आयु में शतरंज का ग्रैंडमास्टर बन इतिहास रचा। अब तक यूक्रेन में जन्मे और अब रूस में रह रहे सर्गेई अलेक्जेंड्रोविच कार्जाकिन ही उनसे कम उम्र में ग्रैंडमास्टर बने हैं। सर्गेई कार्जाकिन 2003 में 12 वर्ष 7 माह की आयु में ग्रैंड मास्टर बने थे। आपको बता दें कि अभी विश्व के सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ी नॉर्वे के मैगनस कार्लसन हैं, जो 13 वर्ष 4 माह की उम्र में ग्रैंडमास्टर बने थे।

9.गुरु गोविंद सिंह और मुगलों के बीच हुए युद्ध में वीरगति प्राप्त करने वाले योद्धाओं की याद में पंजाब में ……………… आयोजित किया जाता है।
(A) जोर मेला
(B) होला मोहल्ला
(C) माघी मेला
(D) रौजा शरीफ उर्स
उत्तर : (C) माघी मेला

पंजाब में माघी का मेला उन योद्धाओं की याद में आयोजित किया जाता है, जिन्होंने गुरु गोविंद सिंह और मुगलों के बीच युद्ध में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। माघी का मेला हर साल जनवरी में मुक्तासर, नानकशाही कैलेंडर के अनुसार माघ के महीने में आयोजित किया जाता है। माघी वह अवसर है जब सिखों ने चालीस सिखों के बलिदान को याद किया, जिन्होंने गुरु गोबिंद सिंह जी के लिए लड़ाई लड़ी थी।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?
(A) मानव शरीर में आयोडीन की कमी से एनीमिया होता है।
(B) मानव शरीर में अतिरिक्त वसा, त्वचा के नीचे जमा होती है।
(C) प्रोटीन से मानव शरीर में ऊतकों के निर्माण और अनुरक्षण (मरम्मत) में सहायता मिलती है।
(D) मानव शरीर को खनिज पदार्थों की आवश्यकता कम मात्राओं में होती है।
उत्तर : (A) मानव शरीर में आयोडीन की कमी से एनीमिया होता है

आयोडीन की कमी थायराइड वृद्धि और गोइटर का सबसे सामान्य​ कारण है। आयोडीन एक खोजा हुआ तत्व है जो स्वाभाविक रूप से खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, विभिन्न खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है, और पूरक रूप में उपलब्ध है। विकासशील मस्तिष्क में आयोडीन की कमी सबसे अधिक विनाशकारी है। यह हमारे थायराइड हार्मोन को थायरोक्सिन (T4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) बनाने में मदद करता है, जो कि प्रोटीन निर्माण, हमारे चयापचय के समग्र कार्य और राष्ट्रीय चिकित्सा अकादमी के प्रति प्रयोग करने योग्य शारीरिक पदार्थों में रूपांतरण, जिसे पहले चिकित्सा संस्थान कहा जाता है, की भूमिका निभाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!