Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.बच्चों की किस कहानी की पुस्तक में ‘अकेला’ एक काल्पनिक पात्र है?
(A) द जंगल बुक
(B) द एडवेंचर्स ऑफ हकलबेरी फिन
(C) एलिस’ज एडवेंचर इन वंडरलैंड
(D) द एडवेंचर्स ऑफ टॉम सौयर
उत्तर : (A) द जंगल बुक

‘अकेला’ बच्चों की कहानी की किताब द जंगल बुक में एक काल्पनिक चरित्र है। रूडेयार्ड किपलिंग की कहानियों में अकेला (अकेला जिसे द लोन वुल्फ या बिग वुल्फ भी कहा जाता है) एक काल्पनिक चरित्र है। रूडयार्ड किपलिंग की कहानियों का एक संग्रह द जंगल बुक, 1894 में प्रकाशित हुआ। 1895 में प्रकाशित, द सेकंड जंगल बुक में कविताओं से जुड़ी कहानियाँ हैं।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) भारत के दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर स्थित है।
(B) भारत के उत्तर-पश्चिम में बंगाल की खाड़ी स्थित है।
(C) भारत के उत्तर-पूर्व में हिंद महासागर स्थित है।
(D) भारत के दक्षिण-पूर्व में हिमालय पर्वत स्थित है।
उत्तर : (A) भारत के दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर स्थित है

अरब सागर भारत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। अरब सागर उत्तरी हिंद महासागर का वह क्षेत्र है जो सोमालिया और अरब प्रायद्वीप द्वारा पश्चिम में पूर्व और उत्तर पूर्व में भारतीय प्रायद्वीप, पाकिस्तान और ईरान द्वारा उत्तर में और दक्षिण में मालदीव से घिरा हुआ है। इसका कुल क्षेत्रफल 3,862,000 किमी2 है और इसकी अधिकतम गहराई 4,652 मीटर है।

3.गाँधी जी ने किस दिन को रौलेट अधिनियम के अहिंसक विरोध दिवस के रूप में मनाने हेतु भारतीयों से आह्वान किया था?
(A) 19 मार्च, 1920
(B) 9 अगस्त, 1920
(C) 26 सितम्बर, 1919
(D) 6 अप्रैल, 1919
उत्तर : (D) 6 अप्रैल, 1919

रोलेट एक्ट का अहिंसक विरोध दिवस 6 अप्रैल 1919 को मनाया गया था। 1919 में जस्टिस रोलेट की अध्यक्षता में एक सेडिशन कमेटी ने रोलेट एक्ट का नेतृत्व किया। इस अधिनियम ने सरकार को किसी भी व्यक्ति को 2 साल के लिए कोर्ट ऑफ लॉ द्वारा मुकदमे और दोषी ठहराए बिना जेल में डालने के लिए अधिकृत किया। कानून ने सरकार को ब्रिटेन में नागरिक स्वतंत्रता की नींव रखने वाले हैबियस कॉर्पस के अधिकार को निलंबित करने में सक्षम बनाया।

4.निम्न में से किसे, भारतीय जनता से भूमि राजस्व (लगान) संग्रह करने के लिए अंग्रेजों द्वारा मध्यस्थ के रूप में नियुक्त नहीं किया गया था?
(A) जमींदार
(B) महालवाड़ी
(C) कुमारमात्य
(D) रैयतवाड़ी
उत्तर : (C) कुमारमात्य

कुमारमाताय भारत के लोगों से भू-राजस्व एकत्र करने के लिए अंग्रेजों द्वारा नियुक्त एक मध्यस्थ नहीं था। भारत में ब्रिटिशों की आय का एक बड़ा स्रोत भू-राजस्व था। इसलिए इसकी नीतियों का उद्देश्य किसानों और किसानों पर इसके परिणामों की परवाह किए बिना भूमि से अधिकतम आय प्राप्त करना था। भारत में अंग्रेजी शासन के दौरान मोटे तौर पर तीन प्रकार की भू-राजस्व नीतियां अस्तित्व में थीं।

5.कोंकणी भाषा में शपथ लेने वाले गोवा के पहले राज्यपाल निम्नलिखित में से कौन थे?
(A) मागरेट अल्वा
(B) भगत सिंह कोश्यारी
(C) सत्यपाल मलिक
(D) मृदुला सिन्हा
उत्तर : (B) भगत सिंह कोश्यारी

गोवा के भगत सिंह कोश्यारी कोंकणी भाषा में शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति थें। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। सत्य पाल मलिक के स्थान पर कोशियारी गोवा के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और विधानसभा में विपक्ष के नेता दिगंबर कामत इस अवसर पर उपस्थित थे।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी संगती शैली प्राय: सूफीवाद से संबंधित है?
(A) गजल
(B) तुमरी
(C) कव्वाली
(D) ख्याल
उत्तर : (C) कव्वाली

कव्वाली सूफी भक्ति संगीत का एक रूप है जिसकी उत्पत्ति भारतीय उपमहाद्वीप में हुई थी। कव्वाली संगीत भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में लोकप्रिय है। कव्वाली संगीत पाकिस्तान के पंजाब और सिंध क्षेत्रों में लोकप्रिय है। भारत में, यह हैदराबाद, दिल्ली और उत्तरी क्षेत्रों में लोकप्रिय है। बांग्लादेश के ढाका और चटगांव क्षेत्रों में लोकप्रिय। उल्लेखनीय कव्वाल: मुंशी रजीउद्दीन, फतेह अली खान, फैज अली फैज, निजामी बंधु, अतीक हुसैन खान।

7.भारतीय दंड संहिता की निम्नलिखित में से कौन-सी धारा, न्यायिक कार्यवाही के दौरान झूठे साक्ष्यों के लिए दंड का प्रावधान करती है?
(A) 268
(B) 193
(C) 223
(D) 147
उत्तर : (B) 193

भारतीय दंड संहिता की धारा 193 झूठा सबूत देने के लिए दंड की व्यवस्था करती है। धारा 191 धारा 192 के अंतर्गत जिन अपराधों की परिभाषा प्रस्तुत की गई है उन अपराधों के लिए धारा 193 और धारा 194 में दंड निर्धारित किया गया है। इस धारा के अधीन अपराध के गठन के लिए आशय का महत्वपूर्ण स्थान है यदि कथन मिथ्या था और अभियुक्त को यह ज्ञात अथवा विश्वास था कि वह मिथ्या है तो यह माना जाएगा कि कथन करते समय अभियुक्त ने आशय था।

8.किस संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए मतदान की आयु 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दी गई थी?
(A) संविधान (62वाँ संशोधन) अधिनियम, 1989
(B) संविधान (64वाँ संशोधन) अधिनियम, 1990
(C) साँवधान (63वाँ संशोधन) अधिनियम, 1988
(D) संविधान (61वाँ संशोधन) अधिनियम, 1988
उत्तर : (D) संविधान (61वाँ संशोधन) अधिनियम, 1988

संविधान (इकसठवाँ संशोधन) अधिनियम, 1988 संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा, भारतीय नागरिकों की मतदान आयु 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दी गई है। भारत के संविधान के 61वें संशोधन, जिसे आधिकारिक रूप से संविधान (इकसठवाँ संशोधन) अधिनियम, 1988 के रूप में जाना जाता है, ने लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं चुनाव में 21 वर्ष से 18 वर्ष तक के मतदान की उम्र को कम कर दिया। यह संविधान के अनुच्छेद 326 में संशोधन करके किया गया था, जो लोकसभा और विधानसभाओं के चुनावों का मामला देखता है।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा उद्योगपति राज्य सभा में सांसद रहा है?
(A) अजीम प्रेमजी
(B) विजय माल्या
(C) गोपीचंद हिंदूजा
(D) आदि गोदरेज
उत्तर : (B) विजय माल्या

विजय विट्ठल माल्या (जन्म 18 दिसंबर 1955) एक भारतीय व्यापारी और पूर्व संसद सदस्य (राज्य सभा) हैं। वह भारत में वित्तीय अपराधों के आरोपों का सामना करने के लिए, ब्रिटेन से उसे वापस करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रत्यर्पण के प्रयास का विषय है। माल्या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर क्रिकेट टीम के पूर्व मालिक हैं। माल्या किंगफिशर एयरलाइंस के संस्थापक और पूर्व मालिक और फोर्स इंडिया फॉर्मूला वन टीम के पूर्व सह-मालिक थे।

10……………. में बाइचुंग भूटिया के नाम पर एक फुटबॉल स्टेडियम उनके जन्मस्थल के पास निर्मित किया गया है।
(A) मणिपुर
(B) मेघालय
(C) सिक्किम
(D) नागालैण्ड
उत्तर : (C) सिक्किम

बाईचुंग भूटिया के नाम पर एक फुटबॉल स्टेडियम सिक्किम में उनके जन्मस्थान के पास बनाया गया है। बाइचुंग भूटिया एक पूर्व भारतीय पेशेवर फुटबॉलर हैं जिन्होंने स्ट्राइकर के रूप में खेला था। फुटबॉल में शूटिंग के कौशल के कारण उन्हें अक्सर सिक्किमी स्नाइपर का उपनाम दिया जाता है। वह जेरी ज़िरसांगा के बाद भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के अंतर्राष्ट्रीय गोल स्कोरर भी हैं, जब उन्होंने 1995 के नेहरू कप में 18 साल 90 दिन की उम्र में अपना पहला गोल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!