Latest Post

India is one of the few countries where capital punishment is legal and is justified under the rarest of the rare doctrine. However, it is not just the execution in principle but the process of execution which matters. Discuss (10 Marks) ATTORNEY GENERAL OF INDIA-DUTIES AND FUNCTIONS

1.IBEF, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट है। दिए गए विकल्पों में से IBEF का सही पूर्ण रूप का चयन कीजिए।
(A) इंडियन बोर्ड ऑफ एक्सपोर्ट्स फोरम
(B) इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन
(C) इंटरनेशनल ब्यूरो इकोनॉमिक फेडरेशन
(D) इंडियन बोर्ड ऑफ इकोनॉमिक्स फाउंडेशन
उत्तर: (B) इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन

आईबीईएफ का अर्थ इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (आईबीईएफ) का मुख्य उद्देश्य विदेशों में बाजारों में मेड इन इंडिया लेबल के अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता को बढ़ावा देना और बनाना और भारतीय उत्पादों और सेवाओं के ज्ञान के प्रसार की सुविधा प्रदान करना है। आईबीईएफ सरकार और उद्योग में हितधारकों के साथ मिलकर काम करता है। आईबीईएफ भारतीय अर्थव्यवस्था में विभिन्न क्षेत्रों, व्यवसायों और रुझानों में कुछ शोध रिपोर्ट, तथ्यपुस्तकें, अंतर्दृष्टि पत्र और केस अध्ययन का उत्पादन करता है।

2.’द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स’ नामक उपन्यास निम्नलिखित में से किसने लिखा था?
(A) मैरी रॉय
(B) सलमान रुश्दी
(C) अरुंधति रॉय
(D) अनामिका बत्रा
उत्तर: (C) अरुंधति रॉय

द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स” 1997 में भारतीय लेखक अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई थी। यह उनका पहला उपन्यास है। उन्होंने इस पुस्तक के लिए 1997 में फिक्शन के लिए मैन बुकर पुरस्कार जीता और यह एक गैर-प्रवासी भारतीय लेखक द्वारा सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक बनी। द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स एक अर्ध-आत्मकथात्मक पुस्तक है और इसका एक प्रमुख भाग अयमानम में उनके बचपन के अनुभवों को दर्शाता है।

3.हल्दीघाटी का युद्ध निम्नलिखित में से किस वर्ष में लड़ा गया था?
(A) 1576 में
(B) 1571 में
(C) 1567 में
(D) 1579 में
उत्तर: (A) 1576 में

गोगुन्दा के युद्ध को हल्दीघाट का युद्ध भी कहा जाता है। जून 1576 में, पश्चिमोत्तर भारत के राजस्थान में एक लड़ाई लड़ी गई। यह मेवाड़ के प्रताप सिंह, वरिष्ठ राजपूत प्रमुख और जयपुर के राजा मान सिंह के नेतृत्व वाली मुगल सेना के बीच लड़ा गया था। इसने मुगल बादशाह अकबर द्वारा राजस्थान के स्वतंत्र प्रमुखों में से एक को अपने अधीन करने के प्रयास का प्रतिनिधित्व किया। प्रताप सिंह ने हल्दीघाट के पास, गोगुन्दा के किले से लगभग 12 मील (19 किमी) और उदयपुर के उत्तर-पश्चिम में एक स्टैंड बनाया। प्रताप ने पहाड़ी पर से स्थिरता से अपना प्रतिरोध जारी रखा और मेवाड़ ने अंततः 1614 तक मुगलों को स्वीकार नहीं किया।

4.निम्नलिखित में से क्या एक गुणसूत्र संबंधी विकार है?
(A) दात्र कोशिका अरक्तता (सिकल सेल एनीमिया)
(B) अति रक्तस्त्राव (हीमोफीलिया)
(C) पुटीय तंतुमयता (सिस्टिक फाइब्रोसिस)
(D) डाउन्स संलक्षण (डाउन्स सिंड्रोम)
उत्तर: (D) डाउन्स संलक्षण (डाउन्स सिंड्रोम)

डाउन सिंड्रोम जिसे ट्राइसोमी 21 के नाम से भी जाना जाता है, एक आनुवांशिक विकार है जो क्रोमोसोम 21 की तीसरी प्रतिलिपि के सभी या किसी भी हिस्से की उपस्थिति के कारण होता है। यह आमतौर पर शारीरिक विकास में देरी, विशेषता चेहरे की विशेषताओं और हल्के से मध्यम बौद्धिक विकलांगता से समन्धित है। डाउन सिंड्रोम वाले एक युवा वयस्क का औसत बौद्धिक स्तर 50 होता है जो 8 वर्षीय बच्चे की मानसिक क्षमता के बराबर है, लेकिन यह व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है।

5.मांडवी सागर तट कहाँ स्थित है?
(A) गुजरात
(B) ओडिशा
(C) केरल
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (A) गुजरात

मांडवी (Mandvi) भारत के गुजरात राज्य के कच्छ ज़िले में स्थित एक नगर है। यह अरब सागर से तटस्थ है और यहाँ सैंकड़ों वर्षों से नाव-निर्माण की परम्परा है। इतिहास में यह एक प्रमुख बंदरगाह भी रही है। मांडवी बीच अपने अभियान और पानी के खेल के लिए लोकप्रिय है। मांडवी की स्थापना 1574 में कच्छ के राजा, खेंगारजी ने की थी, मांडवी जल्दी से एक बंदरगाह शहर के रूप में आगे बढ़ गया। मांडवी का मुख्य पर्यटक आकर्षण विजय विलास पैलेस है।

6.भारत के प्रसिद्ध स्मारकों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म गलत है?
(A) हजारा राम मंदिर – हंपी
(B) कन्हेरी की गुफाएँ – मुंबई
(C) होशंग शाह का मकबरा – दिल्ली
(D) कंदरिया महादेव मंदिर – खजुराहो
उत्तर: (C) होशंग शाह का मकबरा – दिल्ली

होशंग शाह मकबरा होशंग शाह घोरी द्वारा बनाया गया था और मध्य प्रदेश के मांडू में स्थित है। होशंग शाह मकबरा को होशंग शाह की प्रेममयी स्मृति में बना पहला संगमरमर का मकबरा माना जाता है। होशंग शाह मध्य भारत के मालवा क्षेत्र के पहले इस्लामिक राजा थे और मालवा के शासक होने के बाद होशंग शाह गोरी की उपाधि लेने से पहले उन्हें अल्प खान भी कहा जाता था। इस मकबरे को सबसे पुराने संगमरमर के मकबरे के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है और इसे छोटे अर्धचंद्र से सजाया गया है जिसे पारस या मेसोपोटामिया से आयात किया जाता है।

7.उज्जैन किस नदी के पूर्व की ओर मालवा के पठार पर स्थित है?
(A) शिप्रा (क्षिप्रा)
(B) सुवर्णरेखा
(C) इंद्रावती
(D) तीस्ता
उत्तर: (A) शिप्रा (क्षिप्रा)

उज्जैन मालवा पठार पर शिप्रा नदी के पूर्व में स्थित है। उज्जैन मध्य प्रदेश में स्थित है और ऐतिहासिक इमारतों और प्रसिद्ध मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। उज्जैन के प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल हैं – श्री महाकालेश्वर, श्री चौबीस खंबा माता मंदिर, शक्तिपीठ माँ हरसिद्धि मंदिर, आदि। शिप्रा नदी को क्षिप्रा के रूप में भी जाना जाता है और यह मध्य प्रदेश के उज्जैन, धार, मंदसौर और रतलाम शहरों से होकर बहती है। शिप्रा नदी का स्रोत विंध्य रेंज है और इसकी कुल लंबाई 195 किलोमीटर है। यह मंदसौर जिले में चंबल नदी में जाती है।

8.खिलाड़ियों और उनसे संबंधित खेलों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(A) मार्टिना हिंगिस – टेनिस
(B) उसैन बोल्ट – तेज दौड़
(C) माइकल फेलप्स – तैराकी
(D) टाइगर वुड्स – स्नूकर
उत्तर: (D) टाइगर वुड्स – स्नूकर

एल्ड्रिक टोंट “टाइगर वुड्स ” (जन्म 30 दिसम्बर 1975) अमेरिकी पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी हैं जिनकी आज तक की उपलब्धियां उन्हें अब तक का सर्वाधिक सफल गोल्फ खिलाड़ी बनाती हैं। वे पूर्व विश्व नंबर 1 तथा दुनिया के सर्वोच्च भुगतान-शुदा पेशेवर खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक अनुमान के अनुसार 2010 में जीतों तथा विज्ञापनों से $9.05 करोड़ अर्जित किये हैं। वुड्स ने 14 प्रमुख पेशेवर गोल्फ प्रतियोगिताएं जीती हैं, किसी पुरुष खिलाड़ी की दूसरी सर्वोच्च उपलब्धि हैं , जैक निकलॉस 18 जीतों के साथ उनसे आगे हैं और 71 पीजीए (PGA) टूर प्रतियोगिताएं जीतने वाले वे दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं।

9.निम्नलिखित में से किस योजना का संबंध वित्त मंत्रालय से नहीं है?
(A) किसान विकास पत्र
(B) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
(C) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
(D) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
उत्तर: (B) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत सरकार की एक योजना है जिसे जुलाई 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई थी। इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं। इस योजना में तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है।

10.किसी ग्रह का रंग निम्नलिखित में से किस गुण के द्वारा निर्धारित होता है?
(A) इसके पृष्ठ का तापमान
(B) इसका कुल द्रव्यमान
(C) इसका औसत घनत्व
(D) सूर्य से इसकी औसत दूरी
उत्तर: (A) इसके पृष्ठ का तापमान

सतह का तापमान ग्रह के रंग से निर्धारित होता है। प्रत्येक ग्रह का रंग इस बात से तय होता है कि वे किस चीज से बने हैं या उनका वायुमंडल सूर्य से प्रकाश को कैसे अवशोषित और परावर्तित करता है। शुक्र ग्रह पूरी तरह से एक मोटी कार्बन डाइऑक्साइड वातावरण और सल्फ्यूरिक एसिड बादलों के साथ कवर किया गया है जो इसे हल्का पीलापन देते हैं। पृथ्वी अपने नीले महासागरों और सफेद बादलों के साथ-साथ अपनी हरी और भूरी भूमि को दिखाती है। मंगल ग्रह बारीक़ धूल से ढका है जिसमें लौह ऑक्साइड है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!