Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.किस कश्मीरी कवि द्वारा लिखे गए विक्रमादित्य चरित में चालुक्य राजा विक्रमादित्य का वर्णन किया गया है?
(A) वाक्पति
(B) जयंक
(C) कल्हण
(D) बिल्हण
उत्तर: (D) बिल्हण

विक्रमादित्य, जो विक्रमांकदेव चरित्र में वर्णित है, कश्मीरी कवि बिल्हान द्वारा लिखा गया है। बिल्हान 11 वीं शताब्दी का कश्मीरी कवि था। बिल्हान को उनकी प्रेम कविता कौरपंचिका के लिए जाना जाता है। विक्रमादित्य VI ने बिल्हन को अपने साम्राज्य में एक विद्यापति के रूप में नियुक्त किया। बिल्हान की महान कविता कौरपंचिका का पहली बार 1848 में यूरोपीय भाषा फ्रेंच में अनुवाद किया गया था।

2.भारत में, निम्नलिखित में से कौन-सा बजट एक प्रकार नहीं है?
(A) अधिशेष
(B) आरक्षित
(C) घाटा
(D) संतुलित
उत्तर: (B) आरक्षित

एक बजट भविष्य के समय की अवधि में राजस्व और खर्चों का अनुमान है और आमतौर पर आवधिक आधार पर संकलित और पुनर्मूल्यांकन किया जाता है। बजट एक सूक्ष्म आर्थिक अवधारणा है जो एक अच्छा व्यापार दूसरे के लिए किए जाने पर किए गए व्यापार-बंद को दर्शाता है। बजट लक्ष्य निर्धारित करने, परिणामों को मापने और आकस्मिकताओं के लिए योजना बनाने में भी सहायता कर सकता है। एक बजट एक अधिशेष बजट कहा जाता है यदि अपेक्षित आय एक वित्तीय वर्ष में अनुमानित व्यय से अधिक है।

3.यूनेस्को द्वारा चिह्नित छाऊ (छऊ) नृत्य के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सी छाऊ (छऊ) नृत्य की एक शैली नहीं है?
(A) मयूरभंज छाऊ (छऊ)
(B) सेरैकेल्ला छाऊ (छऊ)
(C) पुरुलिया छाऊ (छऊ)
(D) कच्छ छाऊ (छऊ)
उत्तर: (D) कच्छ छाऊ (छऊ)

छाऊ नृत्य पूर्वी भारत के पुरुषों द्वारा किया जाने वाला एक पारंपरिक नृत्य है जो रामायण और महाभारत सहित महाकाव्यों के प्रकरण का अभिनय करता है। इस नृत्य कला का मुख्य उद्देश्य मार्शल आर्ट का जश्न मनाना है। छाऊ नृत्य को उस प्रदर्शन के आधार पर तीन प्रभागों में वर्गीकृत किया जा सकता है; ओडिशा का मयूरभंज छाऊ, झारखंड का सराईकेला छाऊ, और बंगाल का पुरुलिया छाऊ। छाऊ नृत्य क्षेत्रीय त्योहारों से जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से वसंत त्योहार चैत्र पर्व।

4.पंग ल्हाबसोल का पर्व प्रमुख से संपूर्ण किस क्षेत्र में मनाया जाता है?
(A) सिक्किम
(B) असम
(C) नागालैण्ड
(D) त्रिपुरा
उत्तर: (A) सिक्किम

सिक्किम में यह त्यौहार बहुत ही हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है। राज्य के लोग इस त्यौहार को पारम्परिक तरीके से मनाते है। यह त्यौहार सिक्किम के संरक्षक खगचेंदजोगा देवता के लिए मनाया जाता है। बौद्ध धर्म के लोग इस फेस्टिवल को मनाते है। माना जाता है कि बौद्ध धर्म को शुरू करने में इन्होने प्रमुख भूमिका निभाई थी। इन्हे पहाड़ देवता भी कहा जाता है। इनसे सिक्किम की रक्षा करने के लिए आह्वाहन किया जाता है। यह फेस्टिवल हर वर्ष मनाया जाता है। तिब्बती कैलेंडर के अनुसार सातवें महीने के 15 वे दिन मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में भिक्षुओ के द्वारा नृत्य किये जाते है जो बुरी तागतो को दूर करके सुख और सम्पन्नता लाते है।

5.पैन (PAN) कितने अंकीय एक अद्वितीय अक्षरांकीय संख्या होती है, जिसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है?
(A) 10
(B) 11
(C) 12
(D) 8
उत्तर: (A) 10

स्थायी खाता संख्या (PAN) एक दस अंकों वाला अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है जो आयकर विभाग द्वारा एक लेमिनेटेड कार्ड के रूप में किसी भी “व्यक्ति” को जारी किया जाता है, जो इसके लिए आवेदन करता है या जिसे विभाग बिना आवेदन के नंबर आवंटित करता है। पैन विभाग को “व्यक्ति” के सभी लेन-देन को विभाग के साथ जोड़ने में सक्षम बनाता है। इन लेन-देन में कर भुगतान, टीडीएस / टीसीएस क्रेडिट, आय / धन / उपहार / एफबीटी के रिटर्न, निर्दिष्ट लेन- देनो, पत्राचार आदि शामिल हैं। इस प्रकार, पैन, कर विभाग के साथ “व्यक्ति” के लिए एक पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है।

6.जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार, किसी व्यक्ति के संसद के दोनों के सदनों हेतु चुने जाने की स्थिति में, उसे कितने दिनों के अंदर सूचित करना होता है कि वह किस सदन में कार्य करना चाहता है?
(A) 20
(B) 10
(C) 22
(D) 15
उत्तर: (B) 10

जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार किसी व्यक्ति के संसद के दोनों सदनों के लिए चुने जाने की स्थिति में उसे 10 दिनों के भीतर सूचित करना होता है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 को भारत के संविधान के अनुच्छेद 327 के अनुसार संसद द्वारा पारित किया गया था। यह अधिनियम भ्रष्टाचार और चुनाव से संबंधित अन्य अवैध गतिविधियों के बारे में भी बताता है। यह योग्यता के साथ-साथ सांसदों और विधायकों की अयोग्यता के आधार के बारे में भी कहता है। अधिनियम चुनाव से जुड़े मामलों में विवाद निवारण के लिए प्रावधान करता है।

7.पंजाब हिमालय की किन नदियों के मध्य स्थित है?
(A) सतलज और काली
(B) सिंधु और सतलज
(C) तीस्ता और दिहांग
(D) काली और तीस्ता
उत्तर: (B) सिंधु और सतलज

सिंधु नदी और सतलज नदी के बीच वाले पर्वतीय भाग को पंजाब हिमालय कहते है। इसका अधिकांश भाग जम्मू कश्मीर हिमाचल मे पाया जाता है। इसलिए इसे प्राय: कश्मीर हिमालय भी कहते है। इसकी लंबाई 560 किमी है। इस भाग की मुख्य पर्वत श्रेणियाँ काराकोरम, पीर पंजाल , धौलाधार, लद्दाख , जासकर आदि है। यहाँ की सबसे ऊंची चोटी नागा पर्वत 8126 किमी स्थित है।

8.भारत के महान्यायवादी (अटॉर्नी-जनरल) के रूप में नियुक्त होने के लिए आवश्यक योग्यता कितनी है?
(A) राज्यों की परिषद् के अध्यक्ष
(B) विधान सभा का सदस्य
(C) सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश
(D) उच्च न्यायालय के न्यायाधीश
उत्तर: (C) सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश

भारत का महान्यायवादी (Attorney General) भारत सरकार का मुख्य कानूनी सलाहकार तथा भारतीय उच्चतम न्यायालय में सरकार का प्रमुख वकील होता है। भारत के महान्ययवादी की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा अनुच्छेद 76 के अंतर्गत की जाती है। देश के अटॉर्नी जनरल का मुख्य कर्तव्य कानूनी मामलों में केंद्र सरकार को सलाह देना और कानूनी प्रक्रिया के अंतर्गत जिम्मेदारियों का पालन करना होता है, जिन्हें राष्ट्रपति की ओर से उनके पास भेजा जाता है। उन्हें देश के किसी भी न्यायालय में उपस्थित होने का अधिकार प्राप्त है, इसके साथ-साथ वह संसद की कार्यवाही में भी सम्मिलित होनें का अधिकार प्राप्त है।

9.देशों और उनकी राजधानियों के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही है?
(A) कंबोडिया-त्बिलिसी
(B) म्यांमार-नाएप्यीडाँ
(C) ब्रुनेई-बेरुत
(D) अजरबेजान-येरेवन
उत्तर: (B) म्यांमार-नाएप्यीडाँ

नाएप्यीडॉ म्यान्मार की नयी राजधानी है। नाएप्यीडॉ का अर्थ राजसी नगर होता है। इसका एक अनुवाद राजाओ का घर भी है। 6 नवम्बर 2005 को नाएप्यीडॉ को बर्मा की प्रशासनिक राजधानी घोषित किया गया। राजधानी का नाम 27 मार्च 2006 को म्यान्मार के सशस्त्र बल दिवस के दिन घोषित किया गया। यह नगर बर्मा की पुरानी राजधानी यांगून से उत्तर मे लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह यांगून और माण्डले के बाद म्यान्मार का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। सन 2009 में यहाँ की आबादी लगभग 9,25,000 थी।

10.एक स्थलीय पारिस्थतिकि प्रणाली में हरे पौधे अपनी पत्तियों पर पड़ने वाले सूर्य के प्रकाश की लगभग कितने प्रतिशत ऊर्जा ग्रहण करते हैं और इसे खाद्य ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं?
(A) 5%
(B) 1%
(C) 15%
(D) 10%
उत्तर: (B) 1%

हरे पौधों एक स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र में अपने पत्तों पर पड़ने वाली सूर्य के प्रकाश की ऊर्जा का 1% अवशोषित कर लेतें है और भोजन ऊर्जा में परिवर्तित कर देतें है। जब हरे पौधों को प्राथमिक उपभोक्ताओं द्वारा खाया जाता है, तो ऊर्जा का एक बड़ा भाग पर्यावरण के लिए गर्मी के रूप में चला जाता है, कुछ भाग पाचन में और काम करने में चला जाता है और बाकी वृद्धि और प्रजनन की में चला जाता है। खाए गए भोजन का औसतन 10% अपने स्वयं के शरीर में बदल जाता है और अगले चरण के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!