Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.इनमें से किसने 1451 ईस्वी में लोदी वंश की स्थापना की थी?
(A) सिंकदर खान लोदी
(B) बहलोल खान लोदी
(C) इब्राहिम खान लोदी
(D) दौलत खान लोदी
उत्तर : (B) बहलोल खान लोदी

 

बहलोल लोदी पश्तो लोदी कबीला का मुखिया था। 1479 ईसवी में बहलोल ने शार्की शासक को पराजित करके जौनपुर को अपने साम्राज्य में शामिल किया था। उसने ग्वालियर, जौनपुर और उपरी उत्तर प्रदेश पर अपना नियंत्रण स्थापित किया।

2.अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय कहाँ है?
(A) द हेग (नीदरलैण्ड)
(B) पेरिस (फ्रांस)
(C) रोम (इटली)
(D) मांट्रियाल (कनाडा)
उत्तर : (A) द हेग (नीदरलैण्ड)

 

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ‘हेग’ नीदरलैंड (हालैण्ड) में स्थापित है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र द्वारा जून, 1945 में की गई थी। इसने अप्रैल, 1946 से कार्य प्रारंभ किया। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र संघ के छह प्रधान अंगों में पहला है जो न्यूयॉर्क के बाहर स्थित है।

3.मोतियों का शहर किस शहर को कहाँ जाता है?
(A) हैदराबाद
(B) मुम्बई
(C) कपूरथला
(D) अलीगढ़
उत्तर : (A) हैदराबाद

हैदराबाद शहर को मोतियों के शहर के रूप में जाना जाता है क्योंकि इस शहर में मोतियों और हीरे का कार्य से संबंधित है। हैदराबाद को हाई-टेक सिटी और निजामों का शहर भी कहा जाता है।

4.भारत ने ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ किस वर्ष में आरंभ किया था?
(A) 1984
(B) 1962
(C) 1989
(D) 1973
उत्तर : (D) 1973

प्रोजेक्ट टाइगर अप्रैल 1973 में प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के निवास के दौरान भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बाघ संरक्षण कार्यक्रम है।
कैलाश सांखला प्रोजेक्ट टाइगर के पहले निर्देशक थे। सार्वजनिक प्राधिकरण ने शिकारियों से लड़ने के लिए बाघ संरक्षण बल का गठन किया है और मानव-बाघ संघर्ष को सीमित करने के लिए निवासियों के आंदोलन को आर्थिक सहायता-प्रदान की है।

 

5.बीजोत्पादक पौधे ………… जगत से संबंधित होते हैं।
(A) स्पमैंटोफाइटा
(B) ब्रायोफाइटा
(C) टेरिडोफाइटा
(D) शैवाल
उत्तर : (A) स्पमैंटोफाइटा

फ़ैनरोगैम या फ़ैनरोगैम स्पर्मोफ़ाइट्स के अन्य नाम हैं। बीज उत्पादन की अपनी क्षमता के कारण इन्हें बीज पौधे भी कहा जाता है।
भूमि पौधों का एक उप-सेट बीज पौधे हैं। फूल वाले पौधे, साइकाड, कैक्टस और नाइटशेड स्पर्मोफाइट्स के कुछ उदाहरण हैं।

6.अपनी मालवा विजय का जश्न मनाने के लिए, राणा कुंभा ने चित्तौड़ में ……….. का निर्माण किया।
(A) बुलंद दरवाजा
(B) नमस्ते टॉवर
(C) ऑच्टरलोनी स्मारक
(D) कीर्ति स्तम्भ
उत्तर : (D) कीर्ति स्तम्भ

चित्तौड़गढ़ जिले के चित्तौड़ किले में स्थित कीर्ति स्तम्भ, भारत के राजस्थान, में 12 वीं शताब्दी की एक मीनार है। 22 मीटर (72 फीट) की मीनार का निर्माण, रावल कुमार सिंह के शासनकाल 1179-1191 के दौरान, जीजा भार्गवला द्वारा किया गया था जो जैन व्यापारी थे।

7.’लेटेराइट मिट्टी’ में प्रयुक्त लैटिन शब्द लेटेराइट का अर्थ क्या है?
(A) ईंट
(B) सिलिका
(D) कैल्शियम
(C) चट्टान
उत्तर : (A) ईंट

लेटराइट मिट्टी’ में उपयोग किया गया लेटराइट शब्द लैटिन शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ ईंट है। 90-100% लौह, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम और मैंगनीज ऑक्साइड के साथ, लेटराइट मिट्टी नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, चूने और मैग्नेशिया की एक कम मात्रा वाला लाल से पीले रंग का भी होता है।

8.निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई है ?
(A) फास्टिंग फीस्टिंग
(B) ए सूटेबल बॉय
(C) द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्टर हैप्पीनेस
(D) सी ऑफ पॉजीज
उत्तर : (C) द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्टर हैप्पीनेस

द मिनिस्ट्री ऑफ़ अटमोस्ट हैप्पीनेस भारतीय लेखक अरुंधति रॉय की दूसरी किताब है, जो उनके प्रथम किताब गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स के 20 साल बाद 2017 में रिलीज़ हुई। यह उपन्यास आधुनिक भारतीय इतिहास के कुछ सबसे अँधेरे और सबसे हिंसक प्रकरणों जिसमें गरीब किसानों को बेदखल करनें वाले भूमि सुधार से लेकर गोधरा ट्रेन के जलाने और कश्मीर उग्रवाद तक लोगों की कहानियों को एक साथ बताता है।

9.नेटाल इंडियन कांग्रेस के संस्थापक निम्नलिखित में से कौन थे?
(A) राजा राममोहन राय
(B) मोतीलाल नेहरू
(C) महात्मा गाँधी
(D) बाल गंगाधर तिलक
उत्तर : (C) महात्मा गाँधी

नेटाल इंडियन कांग्रेस ( एनआईसी ) एक संगठन था जो कि दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के खिलाफ भेदभाव से लड़ने के लिए उद्देश्य से बनाया गया था। नेटाल भारतीय कांग्रेस की स्थापना महात्मा गांधी ने 1894 में की थी। 22 अगस्त 1894 को संविधान लागू किया गया था। 1960 के दशक में, बढ़ते राज्य दमन और इसके नेताओं के प्रतिबंध के कारण संगठन निष्क्रिय हो गया।

10.केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का गठन किस वर्ष में किया गया था?
(A) 1957
(B) 1956
(C) 1954
(D) 1955
उत्तर : (B) 1956

लक्षद्वीप का गठन राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत किया गया था। इस अधिनियम में, राज्यों को भाषाई आधार पर पुनर्गठित किया गया था। इस अधिनियम के तहत पुनर्गठित होने वाला पहला राज्य आंध्र प्रदेश था। मलयालम और संस्कृत में लक्षद्वीप शब्द का अर्थ है “सौ हज़ार द्वीप”। लक्षद्वीप में 36 द्वीप, 12 एटोल, 3 रीफ़, 5 डूबे हुए बैंक और 10 बसे हुए द्वीप समूह हैं। यह सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है, जिसका क्षेत्रफल केवल 32 वर्ग किमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!