Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति कहाँ हुई थी?
(A)सारनाथ
(B)बोधगया
(C)कुशीनगर
(D)केसरिया
उत्तर: (B) बोधगया

 

भगवान बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी नामक स्थान पर हुआ था। उनके बचपन का नाम सिद्धार्थ था। 27 वर्ष की आयु में उन्होंने घर छोड़ दिया और संन्यास ग्रहण कर लिया। भगवान बुद्ध को जिस स्थान पर बोध या ज्ञान की प्राप्ति हुई उस स्थान को बोधगया कहा गया।

2.रतौंधी किस विटामिन की कमी से होती है ?
(A)विटामिन A
(B)विटामिन B
(C)विटामिन C
(D)विटामिन D
उत्तर: (A) विटामिन A

 

विटामिन-ए की कमी से आंखों में रतौंधी (रात में दिखाई देने में मुश्किल), आंख के सफेद हिस्से में धब्बे तथा कॉर्निया सूखना शुरू हो जाता है। इसके बाद कॉर्निया में घाव हो जाते हैं और यह अपारदर्शी हो जाता है। ठीक इलाज के अभाव में इससे स्थाई अंधापन भी हो सकता है, जोकि सहसा दोनों आंखों में होता है।

3.गिद्धा और भंगड़ा किस राज्य के लोक नृत्य हैं?
(A)हरियाणा
(B)उत्तर प्रदेश
(C)पंजाब
(D)मणिपुर
उत्तर: (C)पंजाब

पंजाब के लोक नृत्यों को पुरुष या महिला लोक नृत्यों के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है, जहां भांगड़ा, झुमर, लुड्डी, जूली, डंकरा और धूमल पुरुष लोक नृत्य हैं, जबकि सम्मी, गिद्दा, जागो और किक्ली महिला लोक नृत्य हैं।

 

4.भारत का प्रथम गवर्नर जनरल कौन था ?
(A)जॉर्ज बैंटिक
(B)विलियम बैंटिक
(C)लॉर्ड कैनिंग
(D)लॉर्ड मार्टिन
उत्तर: (B) विलियम बैंटिक

लॉर्ड विलियम बैन्टिक भारत के गवर्नर जनरल रहे थे। ये भारत के प्रथम गवर्नर जनरल थे लॉर्ड विलियम बेंटिक 1828-1835 तक भारत में शासन किया । इनकेे द्वारा सामाजिक सुधार ,शैक्षणिक सुधार ,वित्तीय सुधार ,सरकारी सेवा में सुधार, के अनेक प्रयास किए गए ।

5.सांडर्स की हत्या किसने की थी ?
(A)सुखदेव
(B)वीर सावरकर
(C)चंद्रशेखर आजाद
(D)भगत सिंह
उत्तर: (D) भगत सिंह

सांडर्स जब लाहौर के पुलिस हेडक्वार्टर से निकल रहे थे, तभी भगत सिंह और राजगुरु ने उन पर गोली चला दी. भगत सिंह पर कई किताब लिखने वाले जेएनयू के पूर्व प्रोफेसर चमन लाल के मुताबिक, ‘सांडर्स पर सबसे पहले गोली राजगुरु ने चलाई थी, उसके बाद भगत सिंह ने सांडर्स पर गोली चलाई. ‘ सांडर्स की हत्या के बाद दोनों लाहौर से निकल लिए.

6.‘वेदों की ओर लोटों’ का नारा किसने दिया?
(A)दयानंद सरस्वती
(B)विवेकानंद
(C)विद्यानंद सरस्वती
(D)भूपेंद्र दत्ता
उत्तर: (A) दयानंद सरस्वती

महर्षि स्वामी दयानन्द सरस्वती आधुनिक भारत के महान चिन्तक, समाज-सुधारक, तथा आर्य समाज के संस्थापक थे। उनके बचपन का नाम ‘मूलशंकर’ था। उन्होंने वेदों के प्रचार और आर्यावर्त को स्वंत्रता दिलाने के लिए मुम्बई में आर्यसमाज की स्थापना की। वे एक संन्यासी तथा एक चिन्तक थे। उन्होंने वेदों की सत्ता को सदा सर्वोपरि माना। ‘वेदों की ओर लौटो’ यह उनका प्रमुख नारा था।

7.आर्य समाज की स्थापना किसने की ?
(A)गौतम बुद्ध ने
(B)स्वामी दयानंद ने
(C)महावीर ने
(D)विवेकानंद ने
उत्तर: (B) स्वामी दयानंद ने

आर्य समाज एक हिन्दू सुधार आन्दोलन है जिसकी स्थापना स्वामी दयानन्द सरस्वती ने की प्रेरणा से की थी। यह आन्दोलन पाश्चात्य प्रभावों की प्रतिक्रिया स्वरूप हिंदू धर्म में सुधार के लिए प्रारम्भ हुआ था। आर्य समाज में शुद्ध वैदिक परम्परा में विश्वास करते थे तथा मूर्ति पूजा, अवतारवाद, बलि, झूठे कर्मकाण्ड व अन्धविश्वासों को अस्वीकार करते थे। इसमें छुआछूत व जातिगत भेदभाव का विरोध किया तथा स्त्रियों व शूद्रों को भी यज्ञोपवीत धारण करने व वेद पढ़ने का अधिकार दिया था। स्वामी दयानन्द सरस्वती द्वारा रचित सत्यार्थ प्रकाश नामक ग्रन्थ आर्य समाज का मूल ग्रन्थ है। आर्य समाज का आदर्श वाक्य है: कृण्वन्तो विश्वमार्यम्, जिसका अर्थ है – विश्व को आर्य बनाते चलो।

8.भारत की मुख्य भूमि का दक्षिणतम किनारा कौनसा है ?
(A)कोच्चि
(B)कन्याकुमारी
(C)तिरुअनंतपुरम
(D)कवरत्ती
उत्तर: (B) कन्याकुमारी

कन्याकुमारी (Kanyakumari) भारत के तमिल नाडु राज्य के कन्याकुमारी ज़िले में स्थित एक नगर है। यह भारत की मुख्यभूमि का दक्षिणतम नगर है। यहाँ से दक्षिण में हिन्द महासागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर है। इनके साथ सटा हुआ तट 71.5 किमी तक विस्तारित है। समुद्र के साथ तिरुवल्लुवर मूर्ति और विवेकानन्द स्मारक शिला खड़े हैं। कन्याकुमारी एक महत्वपूर्ण हिन्दू तीर्थस्थल भी है।

9.पानीपत की पहली लड़ाई इब्राहिम लोदी और किसके बीच लड़ी गई थी ?
(A) बाबर
(B) हुमायूं
(C) जहांगीर
(D) अकबर
उत्तर: (A) बाबर

पानीपत का पहला युद्ध 21 अप्रैल 1526 को लड़ा गया था और इसने इस इलाके में मुग़ल साम्राज्य की नींव रखी। सन् 1526 में काबुल के तैमूरी शासक ज़हीर उद्दीन मोहम्मद बाबर, की सेना ने दिल्ली के सुल्तान इब्राहिम लोदी की एक बहुत बड़ी सेना को युद्ध में परास्त किया। यह उन पहली लड़ाइयों मे से एक थी जिसमें बारूद, आग्नेयास्त्रों और मैदानी तोपखाने को लड़ाई में शामिल किया गया था।

10.सब्जियों के उत्पादन के विज्ञान को क्या कहा जाता है?
(A) सिल्वीकल्चर
(B) ओलेरीकल्चर
(C) सेरिकल्चर
(D) हॉर्टीकल्चर
उत्तर : (B)ओलेरीकल्चर

शाकीय विज्ञान (Olericulture) सब्जियों के उत्पादन, भंडारण, प्रसंस्करण और विपणन से संबंधित विज्ञान है। इसमें फसल की स्थापना शामिल है, जिसमें खेती का चयन, बीज तैयार करना और बीज और प्रत्यारोपण द्वारा सब्जी फसलों की स्थापना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!