Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.निम्नलिखित में से कौन-सा, भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक प्रमुख बंदरगाह है?
(A) हल्दिया
(B) तूतीकोरिन
(C) पारादीप
(D) कांडला

 

उत्तर : (D) कांडला
कांडला पश्चिमी भारत में गुजरात राज्य के कच्छ जिले में एक बंदरगाह और शहर है, जो गांधीधाम शहर के पास है। कांडला बंदरगाह का निर्माण 1950 के दशक में पश्चिमी भारत की सेवा करने वाले मुख्य बंदरगाह के रूप में किया गया था। कांडला बंदरगाह, कच्छ की खाड़ी से 90 किमी की दूरी पर कांडला क्रीक पर स्थित है। बंदरगाह से 9 किमी की दूरी पर, कांडला एसईजेड स्थित है जो 1965 में स्थापित किया गया था।

2.शब्द ‘मांकडिंग’ का संबंध निम्नलिखित में से किस खेल से है?
(A) कबड्डी
(B) खो-खो
(C) हॉकी
(D) क्रिकेट

 

उत्तर : (D) क्रिकेट
यह शब्द क्रिकेट से संबंधित है। ऑस्ट्रेलियन प्रेस ने मांकडिंग शब्द का आविष्कार किया था। यह शब्द भारतीय गेंदबाज वीनू मांकड़ के नाम पर रखा गया था। 1947 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान जब वह क्रीज से बाहर थे, तब उन्होंने एक बार नहीं बल्कि दो बार बिल ब्राउन को आउट कर दिया था। यह “रन आउट” की एक विधि है जहाँ एक गेंदबाज गेंदबाज़ी से पहले बेल्स मारकर एक नॉन-स्ट्राइकर को आउट करता है जब बाद वाला क्रीज़ के बाहर होता है।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा संगठन पंडिता रमाबाई द्वारा आरंभ नहीं किया गया था?
(A) सत्यशोधक समाज
(B) मुक्ति मिशन
(C) शारदा सदन
(D) आर्य महिला समाज

उत्तर : (A) सत्यशोधक समाज
पंडिता रमाबाई सरस्वती एक भारतीय समाज सुधारक थीं, जो भारत में महिलाओं की शिक्षा और उद्धार में अग्रणी थीं। वे कलकत्ता विश्वविद्यालय के संकाय द्वारा परीक्षा के बाद सरस्वती और संस्कृत विद्वान के रूप में पंडिता की उपाधि से सम्मानित होने वाली पहली महिला थीं। सत्यशोधक समाज की स्थापना महाराष्ट्र में 1873 में ज्योतिबा फुले ने की थी। सत्यशोधक समाज का उद्देश्य निचली जाति के लोगों के बीच शिक्षा का प्रसार करना और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना था।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा मामला पारिवारिक न्यायालय अधिनियम, 1984 के दायरे में नहीं आता है?
(A) विवाह रद्द किया जाना
(B) तलाक
(C) वाणिज्यिक विवाद
(D) दांपत्यिक अधिकारों का पुनर्प्रतिष्ठापन

उत्तर : (C) वाणिज्यिक विवाद
1984 में पारिवारिक न्यायालय अधिनियम लागू किया गया था। भारत की पारिवारिक अदालतों ने भारत को पारिवारिक न्यायालय अधिनियम, 1984 की धारा 3 के तहत स्थापित किया है। इस अधिनियम का मुख्य लक्ष्य विवाह और पारिवारिक मामलों से संबंधित विवादों के सुरक्षित और त्वरित निपटान के लिए पारिवारिक अदालतों की स्थापना करना था। वाणिज्यिक विवाद की धारणा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और उससे प्राप्त धन से संबंधित है। इस वाणिज्यिक विवाद के सिद्धांत के अनुसार कृषि और उसके उत्पादन की कुछ सीमा तक ही वृद्धि कर सकते हैं।

5.कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना ……………… नदी पर स्थित एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना है।
(A) सिन्धु
(B) महानदी
(C) नर्मदा
(D) गोदावरी

उत्तर : (D) गोदावरी
कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना या केएलआईपी भारत में कालेश्वरम्, भूपालपल्ली, तेलंगाना में गोदावरी नदी पर एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना है। वर्तमान में यह दुनिया की सबसे बड़ी मल्टी-स्टेज लिफ्ट सिंचाई परियोजना है, इसका सुदूर नदी के ऊपर प्रभाव प्राणहिता और गोदावरी नदियों के संगम पर है। कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना को 13 जिलों में लगभग 500 किमी (310 मील) की दूरी पर 7 लिंक और 28 पैकेजों में विभाजित किया गया है और 1,800 किमी (1,100 मील) से अधिक की नहर नेटवर्क का उपयोग किया जाता है।

6.भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, निम्नलिखित में से किस राज्य में प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या सर्वाधिक थी?
(A) छत्तीसगढ़
(B) आंध्र प्रदेश
(C) तमिलनाडु
(D) केरल

उत्तर : (D) केरल
2011 की जनगणना के अनुसार, केरल में भारत का उच्चतम लिंगानुपात है और यह आंकड़ा 1084 महिलाओं की संख्या से 1000 पुरुषों को दर्शाता है। हरियाणा में भारत का लिंगानुपात सबसे कम है और यह आंकड़ा 1000 पुरुषों पर 877 महिलाओं की संख्या दर्शाता है। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में लिंग अनुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 940 महिलाओं का है। लिंग अनुपात प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला अनुपात है।

7.डॉ० बी०आर० अंबेडकर को वर्ष …………… में भारत रत्न प्रदान किया गया था।
(A) 1949
(B) 1909
(C) 1990
(D) 1956

उत्तर : (C) 1990
भीमराव रामजी आम्बेडकर, डॉ॰ बाबासाहब आम्बेडकर नाम से लोकप्रिय, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाजसुधारक थे। सन 1990 में, उन्हें भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से मरणोपरान्त सम्मानित किया गया था। 14 अप्रैल को उनका जन्म दिवस आम्बेडकर जयन्ती के तौर पर भारत समेत दुनिया भर में मनाया जाता है। डॉक्टर आम्बेडकर की विरासत में लोकप्रिय संस्कृति में कई स्मारक और चित्रण शामिल हैं।

8.भारत के संविधान के अनुच्छेद …………….. द्वारा भारतीय संसद के दोनों सदनों और उनके सदस्यों और समितियों की शक्तियों, विशेषाधिकारों और प्रतिरक्षाओं को स्पष्ट किया गया है।
(A) 302
(B) 105
(C) 194
(D) 124

उत्तर : (B) 105
संविधान के अनुच्छेद 105 में ‘संसदीय विशेषाधिकार’ से संबंधित मामले निर्धारित किए गए हैं। अनुच्छेद 105 और अनुच्छेद 194 संसद के सदस्यों को विशेषाधिकार या लाभ प्रदान करते हैं ताकि वे अपने कर्तव्यों का पालन कर सकें या बिना किसी बाधा के ठीक से कार्य कर सकें। ऐसे विशेषाधिकार दिए जाते हैं क्योंकि वे लोकतांत्रिक कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। इन शक्तियों, विशेषाधिकारों और उन्मुक्तियों को समय-समय पर कानून द्वारा परिभाषित किया जाना चाहिए।

9.निम्नलिखित में से कौन-सी लगान व्यवस्था ‘मुनरो प्रणाली’ भी कहलाती है?
(A) रैयतवाड़ी
(B) महालवाड़ी
(C) जमींदारी
(D) इजारेदारी

उत्तर : (A) रैयतवाड़ी
रैयतवाड़ी प्रणाली थॉमस मुनरो के नाम से जुड़ी हुई है, जिन्हें मई 1820 में मद्रास का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। इसके बाद, रैयतवाड़ी प्रणाली को बॉम्बे क्षेत्र में विस्तारित किया गया था। मुनरो ने धीरे-धीरे कराधान की दर को सकल उत्पाद के आधे से घटाकर एक तिहाई कर दिया, तब भी अत्यधिक कर लिया। रैयतवाड़ी प्रणाली के तहत, भू-राजस्व का भुगतान किसानों द्वारा सीधे राज्य को किया जाता था।

10.’प्रधानमंत्री राजगार प्रोत्साहन योजना का कार्यान्वयन ……………….. मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
(A) श्रम एवं रोजगार
(B) गृह मामलों के
(C) वित्त
(D) वाणिज्य

उत्तर : (A) श्रम एवं रोजगार
2016-17 के बजट में “प्रधानमंत्री रोजगार योजना” (PMRPY) की घोषणा की गई थी। यह योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। योजना का उद्देश्य रोजगार सृजन को बढ़ावा देना है। पीएमआरपीवाई योजना 15,000 / – प्रति माह तक की आय वाले श्रमिकों के लिए लक्षित है। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 8.33% ईपीएस का योगदान किया जाएगा तथा 3.67 प्रतिशत ईपीएफ का योगदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल नए रोजगार के लिए ही प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!