Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.’लाइफ ऑफ पाई’ नामक उपन्यास की / के लेखिका/लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?
(A) किरण देसाई
(B) अन्ना बर्न्स
(C) अरविंद अडिगा
(D) यान मार्टेल

उत्तर : (D) यान मार्टेल
लाइफ ऑफ पाई, यान मार्टेल के द्वारा लिखी गयी कनाडा की एक काल्पनिक साहसिक उपन्यास है। यह उपन्यास 2001 में प्रकाशित हुआ था। यह उपन्यास एक लड़के के बारे में है, जिसने प्रशांत महासागर में एक जहाज़ की तबाही के बाद एक लाइफबोट पर रिचर्ड पार्कर नाम के एक बंगाल टाइगर के साथ 227 दिन बिताये।

2.भारत में, एंजेल कर …………….. से संबंधित है।
(A) पीतल की वस्तुओं के निर्माण
(B) पर्यटन
(C) स्टार्ट-अप्स
(D) निजी क्षेत्र के अस्पताल

उत्तर : (C) स्टार्ट-अप्स
स्टार्ट-अप्स कंपनियाँ अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिये फंड जुटाती हैं और इसके लिये पैसे देने वाली कंपनी या किसी संस्था को शेयर जारी किये जाते हैं। ज़्यादातर मामलों में ये शेयर तय कीमत की तुलना में काफी अधिक कीमत पर जारी किये जाते हैं। इस प्रकार शेयर बेचने से हुई अतिरिक्त राशि को इनकम माना जाता है और इस इनकम पर जो टैक्स लगता है, उसे एंजेल टैक्स कहा जाता है। स्टार्ट-अप्स को इस तरह मिली राशि को एंजेल फंड कहते हैं, जिसके बाद आयकर विभाग एंजेल टैक्स वसूलता है।

3.भारत की नृत्य शैलियों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही नहीं है?
(A) गोटिपुआ- ओडिशा
(B) कालबेलिया- राजस्थान
(C) गोमिरा-कर्नाटक
(D) सत्रीया-असम

उत्तर : (C) गोमिरा-कर्नाटक
भारत में नृत्‍य की जड़ें प्राचीन परंपराओं में है। इस विशाल उपमहाद्वीप में नृत्‍यों की विभिन्‍न विधाओं ने जन्‍म लिया है। राष्ट्रीय नृत्‍य की कई विधाओं को पेश करता है, जिनमें से प्रत्‍येक का संबंध देश के विभिन्‍न भागों से है। गोमीरा: आमतौर पर ग्रामीणों द्वारा ‘अच्छी ताकतों’ के प्रवेश करने और ‘बुरी ताकतों’ को दूर करने के लिए पश्चिम बंगाल में ग्रामीणों द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया जाता है। यक्षगान: यह कर्नाटक का एक भारतीय पारंपरिक रंगमंच है। यह पौराणिक कहानियों और पुराणों पर आधारित है।

4.26 नवंबर, 1949 को अंगीकृत भारतीय संविधान में एक प्रस्तावना 395 अनुच्छेद और ……………… अनुसूचियाँ थीं।
(A) 8
(B) 9
(C) 6
(D) 7

उत्तर : (A) 8
26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान बनकर तैयार हुआ और उसी दिन उसे अंगीकृत, अधिनियमित आत्मपिर्त किया गया तथा 26 जनवरी का ऐतिहासिक महत्व होने के कारण इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था भारतीय संविधान लागू हुआ उस समय भारतीय संविधान में 395 अनुच्छेद 8 अनुसूचियां और 22 भाग थे ।

5.फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में ………………… देश के लिए खेलते हैं।
(A) ब्राजील
(B) स्पेन
(C) पुर्तगाल
(D) फ्रांस

उत्तर : (C) पुर्तगाल
क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो एक पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर है जो प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलते है और पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करते है। अक्सर दुनिया में सबसे अच्छा खिलाड़ी माने जाते है और व्यापक रूप से सभी समय के महानतम खिलाड़ियों में से एक के रूप में माने जाते है, रोनाल्डो ने पांच बैलोन डी’ओर पुरस्कार और चार यूरोपीय गोल्डन शूज़ जीते हैं, जो एक यूरोपीय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है।

6.मुगलों के घरेलू जीवन को संदर्भित करने के लिए निम्नलिखित में से किस शब्द का उपयोग किया जाता था?
(A) अद्’हा
(B) किवला
(C) हरम
(D) तफसीर

उत्तर : (C) हरम
हरम किसी एक पुरुष की अनेक स्त्रियों के रहने के उस स्थान को कहते हैं जहाँ अन्य मर्दों का जाना वर्जित होता है। यह प्रथा मध्य पूर्व से शुरु हुई और अब पाश्चात्य सभ्यता में इसे उसमानी साम्राज्य से जोड़कर देखा जाता है। दक्षिणी एशिया में इसको पर्दा प्रथा कहते हैं। हरम शब्द की व्युत्पत्ति अरबी शब्द हरम से हुयी जिसका अर्थ होता है “वर्जित क्षेत्र” या “पवित्र, पावन”। यह शब्द अरबी के हरीम और हराम से सम्बन्धित है जिनका क्रमशः अर्थ होता है “पवित्र या अलंघनीय स्थान;परिवार की औरतें” या “वर्जित;पावन”।

7.आषाढ़ी बीज, या …………….. एक प्रतिष्ठित सांस्कृतिक पर्व है, जो वर्षाऋतु के आगमन पर मनाया जाता है।
(A) गोंड नववर्ष
(B) आंध्र नववर्ष
(C) तमिल नववर्ष
(D) कच्छ नववर्ष

उत्तर : (D) कच्छ नववर्ष
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कच्छी नव वर्ष ‘अषाढ़ी बीज’ को आषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन मनाया जाता है। यह हिंदू नव वर्ष गुजरात के कच्छ क्षेत्र में कच्छी समुदाय द्वारा मनाया जाता है। आषाढ़ी बीज एक परंपरागत ‘वर्षा आगमन का उत्सव’ है। आषाढ़ी बीज के दौरान स्थानीय किसान यह अनुमान लगाते हैं कि वातावरण में नमी का स्तर कितना है जिसके आधार पर वे सबसे अनुकूल फसल की बुवाई कर सकें। उल्लेखनीय है कि गुजरात में कच्छ का क्षेत्र अधिकतर एक रेगिस्तानी क्षेत्र है इसलिये यहाँ रहने वाले निवासियों के लिये वर्षा की महत्ता अधिक है।

8.निम्नलिखित में से कौन-सा शहर विजय नगर साम्राज्य की राजधानी था?
(A) चौसा
(B) चंपानेर
(C) चंद्रगिरि
(D) चुनार

उत्तर : (C) चंद्रगिरि
चंद्रगिरि नगर, दक्षिण-पूर्वी आंध्र प्रदेश राज्य, दक्षिण-पूर्वी भारत में स्थित है। यह चेन्नई (भूतपूर्व मद्रास) से लगभग 130 किमी पश्चिमोत्तर में स्थित है। दक्षिण भारत में विजयनगर साम्राज्य के अराविडु वंश के साथ संबंध के कारण चंद्रगिरि ऐतिहासिक रूप से महत्त्वपूर्ण है। तालिकोटा के युद्ध (1565) में इस वंश का शासन समाप्त हो गया और विजयनगर पर दक्कन की संयुक्त मुस्लिम सेना का क़ब्ज़ा होने पर अराविडु के तत्कालीन राजा ने चेन्नई से लगभग 320 किमी पश्चिमोत्तर में स्थित पेनुकोंडा में शरण ली।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा एक भारतीय हिमनद (ग्लेशियर) है?
(A) पिंडारी
(B) तेवाहिपुन्नमु
(C) कारस्टेन्ज़
(D) लुग्ये

उत्तर : (A) पिंडारी
पिण्डारी हिमानी (Pindari Glacier) भारत के उत्तराखण्ड राज्य में स्थित एक हिमानी (ग्लेशियर) है। यह कुमाऊँ हिमालय में नन्दा देवी शिखर के पास स्थित है। पिण्डार नदी इसके चरणों में आरम्भ होती है, जो अलकनन्दा नदी की एक मुख्य सहायक नदी है। पिण्डार नदी का संगम अलकनन्दा नदी से गढ़वाल में कर्णप्रयाग पर होता है, और आगे चलकर स्वयं अलकनन्दा भी गंगा नदी की एक मुख्य उपनदी है।

10.’अरिबादा’ शब्द निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
(A) बाघ
(B) मगरमच्छ
(C) ओलिव रिडले कछुआ
(D) गंगा की डॉल्फिन

उत्तर : (C) ओलिव रिडले कछुआ
ओलिव रिडले कछुए दुनिया में पाए जाने वाले सभी समुद्री कछुओं में सबसे छोटे और सबसे प्रचुर मात्रा में हैं, जो प्रशांत, अटलांटिक और भारतीय महासागरों के गर्म पानी में रहते हैं। वे अपने अनोखे सामूहिक घोंसले के लिए जाने जाते हैं जिन्हें अरिबाडा कहा जाता है, जहां हजारों मादाएं अंडे देने के लिए एक ही समुद्र तट पर एक साथ आती हैं। ओलिव-रिडले अपने प्रवासी मार्ग, निवास स्थान और घोंसले के समुद्र तटों पर गंभीर खतरों का सामना करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!