Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.भारत की अंतरिम सरकार (1946) के संदर्भ में वित्त मंत्रालय का कार्यभार निम्नलिखित में से किसने संभाला था?
(A) लियाकत अली खान
(B) जोगेंद्र नाथ मंडल
(C) जगजीवन राम
(D) जॉन मथाई

 

उत्तर : (A) लियाकत अली खान
भारत की अंतरिम सरकार (1946) के संदर्भ में लियाकत अली खान ‘वित्त’ का संविभाग संभाल रहे थे। अंतरिम सरकार का नेतृत्व जवाहर लाल नेहरू कर रहे थे। संविधान सभा ने 9 दिसंबर 1946 ई. को अपना अधिवेशन शुरू किया। डॉ. राजेंद्र प्रसाद इसके अध्यक्ष चुने गए। जवाहरलाल नेहरू उपराष्ट्रपति और विदेश मामलों और राष्ट्रमंडल संबंधों के प्रभारी भी थे। सरदार वल्लभभाई पटेल गृह, सूचना और प्रसारण मंत्रालय थे।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म गलत है?
(A) रायगढ़ का किला – महाराष्ट्र
(B) जूनागढ़ का किला – कर्नाटक
(C) मेहरगढ़ का किला – राजस्थान
(D) असीरगढ़ का किला – मध्य प्रदेश

 

उत्तर : (B) जूनागढ़ का किला – कर्नाटक
जूनागढ़ किला भारत के राजस्थान राज्य के बीकानेर शहर में स्थित एक किला है। जूनागढ़ किले को मूल रूप से 20 वीं शताब्दी तक चिंतामणि महल कहा जाता था। यह एक दुर्लभ किला है क्योंकि शातिर आक्रमणकारियों के हजारों प्रयासों के बाद भी यह किला समय के साथ अजेय बना रहता है। इसलिए, यह सभी के लिए काफी आश्चर्यजनक है कि कैसे जूनागढ़ किला कई आक्रमणों का सामना कर सकता है, भले ही इसमें ऊंचाई का लाभ न हो क्योंकि यह पहाड़ी की चोटी पर भी स्थित नहीं है।

3.बेगम अख्तर का नाम मुख्य रूप से निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
(A) टप्पा
(B) ठुमरी
(C) ध्रुपद
(D) होरी

उत्तर : (B) ठुमरी
बेगम अख्तर मुख्य रूप से ठुमरी से जुड़ी हैं। 18 वीं शताब्दी ईस्वी में मुख्य रूप से लखनऊ और बनारस में, ठुमरी की उत्पत्ति उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में हुई। यह होरी, कजरी और दादरा से प्रभावित है। ठुमरी गायन की एक रूमानी और कामुक शैली है और इसे भारतीय शास्त्रीय संगीत का गीत भी कहा जाता है। गीत रचनाएँ अधिकतर प्रेम, अलगाव और भक्ति की होती हैं।

4.एस० जयशंकर ने निम्नलिखित में कौन-सी पुस्तक लिखी है?
(A) मेकिंग ऑफ न्यू इंडिया
(B) सेपिएंस-ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ ह्यूमनकाइंड
(C) कश्मीर्स अनटोल्ड स्टोरी: डिक्लासिफिकेशन
(D) द इंडिया वे : स्ट्रैटेजीज फॉर ऐन अनसर्टेन वर्ल्ड

उत्तर : (D) द इंडिया वे : स्ट्रैटेजीज फॉर ऐन अनसर्टेन वर्ल्ड
एस जयशंकर द इंडिया वे: स्ट्रेटेजीज फॉर एन अनसर्टेन वर्ल्ड के लेखक हैं। द इंडिया वे: स्ट्रेटेजीज फॉर ए अनसॉर्ल्ड वर्ल्ड नामक पुस्तक एस जयशंकर द्वारा लिखी गई है। यह वर्ष 2020 में प्रकाशित हुई थी। पुस्तकें उभरते वैश्विक क्रम, चीन के उदय और उसके परिचर परिणामों, राष्ट्रवाद और उसके असंतोषों का विश्लेषण करती हैं, और भारतीय रणनीति का मूल्यांकन करने के लिए एक प्रिज्म के रूप में महाभारत की रणनीतियों के बारे में भी बात करती हैं।

5……………… पश्चिमी ओडिशा का एक पर्व है, जिसमें खाद्यान्न की पूजा की जाती है।
(A) सोनम लसोर
(B) नुआखाई
(C) पोंगल
(D) ओणम

उत्तर : (B) नुआखाई
नुआखाई पश्चिमी ओडिशा में खाद्यान्न की पूजा के लिए एक त्यौहार​ है। मौसम की नई फसल का स्वागत करने के लिए ओडिशा में नुआखाई जुहार मनाया जाता है। त्यौहार को नुआखाई परब या नुकाही भेटघाट भी कहा जाता है। नुआखाई शब्द दो शब्दों का मेल है, ‘नुआ’ जिसका अर्थ है नया और ‘खई’ का अर्थ है खाना, जो इस प्रकार “नए चावल खाने” का संकेत देता है।

6.ताज ट्रेपेजियम जोन (TTZ) ताजमहल के चारों ओर ……………. किमी०2 का एक अधिसूचित क्षेत्र है, जो स्मारक को प्रदूषण से संरक्षित करने के लिए है।
(A) 12,000
(B) 10,200
(C) 12,700
(D) 10,400

उत्तर : (D) 10,400
ताज ट्रैपीज़ियम ज़ोन (टीटीजेड) स्मारक को प्रदूषण से बचाने के लिए ताजमहल के चारों ओर 10,400 किमी2 का परिभाषित क्षेत्र है। पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के तहत केंद्र सरकार ने 1998 में ताज ट्रेपेज़ियम ज़ोन प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण का गठन किया है। यह स्मारक को प्रदूषण और इसके हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए ताजमहल के चारों ओर 10,400 वर्ग किमी का परिभाषित क्षेत्र है।

7.भारत के संविधान की ……………… अनुसूची राज्यों के नामों और उनके आधिकारिक क्षेत्रों से संबंधित है।
(A) तृतीय
(B) चतुर्थ
(C) प्रथम
(D) द्वितीय

उत्तर : (C) प्रथम
राज्य और केन्द्रशासित प्रदेशों की सूची भारत के संविधान की पहली अनुसूची में उल्लिखित है। संविधान राज्यों की पहली अनुसूची: राज्यों के नाम और उनके क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र। केंद्र शासित प्रदेशों के नाम और उनकी सीमा। अनुसूची 1 में अनुच्छेद 1 से अनुच्छेद 4 शामिल हैं। अनुच्छेद 1 – भारत, भारत राज्यों का संघ है। अनुच्छेद 2 – राज्यों का प्रवेश। अनुच्छेद 3 – नए राज्यों का निर्माण, सीमाओं का विकल्प। अनुच्छेद 4 – राज्य का उन्मूलन।

8.केंद्रीय सांख्यिकी संगठन द्वारा …………….. आधार पर औद्योगिक उत्पादन सूचकांक की गणना की जाती है और इसे प्रकाशित किया जाता है।
(A) मासिक
(B) अर्ध-वार्षिक
(C) त्रैमासिक
(D) वार्षिक

उत्तर : (A) मासिक
औद्योगिक उत्पादन सूचकांक की गणना केंद्रीय सांख्यिकी संगठन द्वारा मासिक आधार पर की जाती है और प्रकाशित की जाती है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) एक सूचकांक है जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न उद्योग समूहों में समय की निर्धारित अवधि में विकास दर दिखाता है। इसकी गणना केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा मासिक आधार पर की जाती है।

9.निम्नलिखित में से कौन अपनी बाजार नियंत्रण नीति के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है?
(A) अलाउद्दीन खिलजी
(B) नसीरुद्दीन महमूद
(C) रजिया सुल्तान
(D) इल्तुतमिश

उत्तर : (A) अलाउद्दीन खिलजी
अलाउद्दीन खिलजी ने बाजार नियंत्रण नीति की शुरुआत की। वह जलालुद्दीन खिलजी के भतीजे और दामाद थे, अलाउद्दीन खिलजी ने उनकी हत्या कर दी और 1296 में सिंहासन का उत्तराधिकारी बना। उसने पहले गुजरात पर विजय प्राप्त की फिर उसने रणथंभौर, चित्तौड़ और मालवा पर कब्जा कर लिया। वह पहले तुर्की सुल्तान थे जिन्होंने धर्म को राजनीति से अलग कर दिया था। अलाउद्दीन ने अपने विश्वस्त कमांडर गाजी मल्लिक के नेतृत्व में उत्तर-पश्चिम सीमा को मजबूत किया।

10.विद्युत् नियंत्रित विज्ञापन के साइनबोर्ड्स की विषय-वस्तु की रात में पठनीयता सक्षम रखने के लिए उसमें निम्नलिखित में से किस गैस का प्रयोग किया जाता है?
(A) क्रिप्टॉन
(B) हीलियम
(C) नाइट्रोजन
(D) नियॉन

उत्तर : (D) नियॉन
नियॉन एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Ne और परमाणु क्रमांक 10 है। यह एक उत्कृष्ट गैस है। नियॉन मानक परिस्थितियों में एक रंगहीन, गंधहीन, निष्क्रिय मोनोआटोमिक गैस है , जिसमें हवा का घनत्व लगभग दो-तिहाई होता है। निऑन नलियों में, बहुत कम दबाव पर विद्युत विसर्जन से, बहुत सुंदर लाल नारंगी रंग का प्रकाश निकलता है। अधिकांश गैसीय चालन तथा प्रतिदीप्त दीपों में विद्युत चालन के लिए निऑन का प्रयोग होता है। अन्य गैसों को अवशोषण द्वारा निकालकर ही निऑन की मात्रा निर्धारित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!