Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.खाद्य श्रृंखला में क्रमिक उच्च स्तरों पर किसी जीव विष (टॉक्सिन) की सांद्रता …………….. कहलाती है।
(A) जैवलियन
(B) जैवतनुकरण
(C) जैवआवर्धन
(D) जैवसंश्लेषण

 

उत्तर : (C) जैवआवर्धन
जैव आवर्धन, खाद्य श्रृंखला में उत्तरोत्तर उच्च स्तर पर एक जीवविष (टॉक्सिन) की सांद्रता होती है। जैव आवर्द्धन खाद्य जालों में संदूषकों का पौष्टिक संवर्धन और जीवों की पौष्टिक स्थिति में वृद्धि के साथ रासायनिक सांद्रता में वृद्धि है। जैव आवर्द्धन तब होता है जब प्राणिप्लवक जैसे जीव दूषित पादप प्लवक पर फ़ीड करते हैं और बदले में लगातार कार्बनिक प्रदूषकों (DDT) को अपने ऊतकों में उच्च सांद्रता में अवशोषित करते हैं।

2.प्रसिद्ध केशवानंद बनाम भारती वाद, (1973) निम्नलिखित में से किस मामले से संबंधित था?
(A) प्रस्तावना का उत्तरदायित्व
(B) एक राज्य के रूप में गोवा का गठन
(C) राज्यों के नीति निर्देशक सिद्धांतों का उन्मूलन
(D) सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति

 

उत्तर : (A) प्रस्तावना का उत्तरदायित्व
1973 में केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य के मामले में सर्वोच्च न्यायालय की 13 न्यायाधीशों की पीठ ने अपने संवैधानिक रुख में संशोधन करते हुए कहा कि संविधान संशोधन के अधिकार पर एकमात्र प्रतिबंध यह है कि इसके माध्यम से संविधान के मूल ढांचे को क्षति नहीं पहुंचनी चाहिए। केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य के मामले में 68 दिन तक सुनवाई हुई, यह तर्क वितर्क 31 अक्टूबर 1972 को शुरू होकर 23 मार्च 1973 को खत्म हुआ।

3.1817 के ‘पाइका विद्रोह’ का नेतृत्व निम्नलिखित में से किसने किया था?
(A) तीरथ सिंह
(B) बख्शी जगबंधु विद्याधर
(C) वीर सुरेंद्र साए
(D) बाबा राम सिंह

उत्तर : (B) बख्शी जगबंधु विद्याधर
बख्शी जगबंधु बिद्याधारा 1817 के ‘पाइका विद्रोह’ के नेता थे। 1803 में राजस्व प्रणाली के ब्रिटिश अनुचित संचालन के कारण विद्रोह हुआ। बख्शी जगबंधु बिद्याधारा खुर्दा के राजा का सैन्य प्रमुख था। बख्शी जगबंधु बिद्याधारा को पाइका बख्शी भी कहा जाता था। इसे स्वतंत्रता का पहला युद्ध भी कहा जाता है।

4.निम्नलिखित में से क्या किसी समतल दर्पण द्वारा किसी विंव के बने प्रतिबिंव की एक विशेषता नहीं है?
(A) वास्तविक
(B) लंबवत्
(C) पार्श्विक उल्टा
(D) आभासी

उत्तर : (A) वास्तविक
समतल दर्पण: एक समतल दर्पण एक समतल (समतलीय) परावर्तक सतह वाला दर्पण होता है। समतल दर्पण द्वारा बनाया गया प्रतिबिम्ब आभासी और सीधा होता है यानी प्रतिबिम्ब को स्क्रीन पर प्रक्षेपित या केंद्रित नहीं किया जा सकता है। दर्पण के पीछे की प्रतिबिम्ब की दूरी दर्पण के सामने की वस्तु की दूरी के समान है। गठित प्रतिबिम्ब का आकार वस्तु के आकार के समान है। प्रतिबिम्ब पार्श्वतः उलटा है यानी समतल दर्पण से देखने पर बायां हाथ दाएं हाथ का प्रतीत होता है।

5.निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक महान विद्वान भवभूति द्वारा नहीं लिखी गई है?
(A) महावीरचरित
(B) मालतीमाधव
(C) उत्तररामचरित
(D) रामचरितम्

उत्तर : (D) रामचरितम्
रामचरितम महान विद्वान भवभूति द्वारा नहीं लिखा गया है। रामचरितम को संध्याकर नंदी ने लिखा है। यह संस्कृत भाषा में लिखा गया है। पाला साम्राज्य के दौरान जारी काम रामायण और पाल राजा रामपाल की कहानी को बयान करता है।​ भवभूति वे संस्कृत के कवि थे। उनके उल्लेखनीय लेखन में उत्तररामचरित, मालतीमाधव और महावीरचरित शामिल हैं।

6.कर्नाटक में स्थित भद्रावती प्रमुख रूप से अपने ……………. के लिए प्रसिद्ध है।
(A) लोहा और इस्पात संयंत्र
(B) नाभिकीय ऊर्जा केंद्र
(C) तेल क्षेत्र
(D) सूती कपड़ा

उत्तर : (A) लोहा और इस्पात संयंत्र
भद्रावती (Bhadravati) भारत के कर्नाटक राज्य के शिमोगा ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले में तालुक का दर्जा रखता है। भद्रावती शिमोगा शहर से 20 किमी तथा बंगलुरु से 255 किमी दूरी पर स्थित है। लोहा इस्पात के कारखाने के कारण नगर की काफी प्रसिद्धि है। बाबाबूदन की पहाड़ियों से लोहा तथा गुड्डा से चूना मंडी प्राप्त किया जाता है। लोहे इस्पात के अतिरिक्त अल्कतरा, अमोनियम सल्फेट, सीमेंट आदि पदार्थो का उत्पादन भी होता है। शहर का नाम भद्रा नदी पर पड़ा है, जो शहर के बीच से बहती है।

7.1893 में ……………… द्वारा गणपति उत्सव आरंभ करवाया गया था।
(A) लाला लाजपत राय
(B) बाल गंगाधर तिलक
(C) बिपिन चंद्र पाल
(D) चंद्रशेखर आजाद

उत्तर : (B) बाल गंगाधर तिलक
गणपति उत्सव की शुरुआत 1893 में महाराष्ट्र से लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने की। 1893 के पहले भी गणपति उत्सव बनाया जाता था पर वह सिर्फ घरों तक ही सीमित था। उस समय आज की तरह पंडाल नहीं बनाए जाते थे और ना ही सामूहिक गणपति विराजते थे। तिलक उस समय एक युवा क्रांतिकारी और गर्म दल के नेता के रूप में जाने जाते थे।

8.भारत के संविधान के निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद के अनुसार, राज्य किसी भी व्यक्ति को कानून के समक्ष समानता, या कानूनों के समान संरक्षण से वंचित नहीं करेगा?
(A) अनुच्छेद 44
(B) अनुच्छेद 16
(C) अनुच्छेद 32
(D) अनुच्छेद 14

उत्तर : (D) अनुच्छेद 14
भारत के संविधान का अनुच्छेद 14 ‘कानून के समक्ष समानता’ का प्रावधान करता है। समानता का अधिकार भारत के संविधान में निहित मौलिक अधिकारों में से एक है। समानता के अधिकार में कानून के समक्ष सभी के समान व्यवहार का प्रावधान है, विभिन्न आधारों पर भेदभाव को रोका गया है, सार्वजनिक रोजगार के मामलों में सभी को समान व्यवहार करना है, और छुआछूत और शीर्षकों को समाप्त किया गया है। अनुच्छेद 14 कानून की नजर में सभी लोगों के साथ समान व्यवहार करता है।

9.’नाइन डिग्री चैनल’ का संबंध निम्नलिखित में से किससे है?
(A) लक्षद्वीप द्वीप
(B) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(C) भारत-चीन सीमा
(D) तटवर्ती ओड़िशा

उत्तर : (A) लक्षद्वीप द्वीप
‘नाइन डिग्री चैनल’ लक्षद्वीप द्वीप से संबद्ध है। मिनिकॉय द्वीप को नौ डिग्री चैनल द्वारा लक्षद्वीप से अलग किया गया है। केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप कल्पनी और सुहेली पार, और मलिकू एटोल और अमिंदीव जैसे द्वीपों द्वारा बनाया गया है। इसका नाम इसलिए रखा गया है क्योंकि यह विषुवत रेखा के उत्तर में अक्षांश की 9-डिग्री रेखा पर स्थित है।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा टेनिस का एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट नहीं है?
(A) दक्षिण अफ्रीकी ओपन
(B) यू०एस० ओपन
(C) फ्रेंच ओपन
(D) विंबलडन

उत्तर : (A) दक्षिण अफ्रीकी ओपन
दक्षिण अफ्रीकी ओपन एक टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट नहीं है। टेनिस में प्रयुक्त शब्दावली हैं – सेवा, ग्रेंडस्लैम, एडवांटेज, ड्यूस, गेम पॉइंट, ब्रेकपॉइंट, स्मैश, शॉट, ग्रास कोर्ट। ब्रेक, ड्रॉप शॉट, नेटप्ले, बेसलाइन, आदि। टेनिस में ट्राफियां हैं – एजबेस्टन कप, यू. थान्ट कप, वाइटमैन कप, डेविस कप।​

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!