Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.नेपाल के किस मंदिर को ‘वानर मंदिर’ के नाम से भी जाना जाता है?
(A) बुढासुब्बा
(B) बराहक्षेत्र
(C) स्वयंभूनाथ
(D) पशुपतिनाथ
उत्तर : (C) स्वयंभूनाथ

 

नेपाल में स्वयंभूनाथ मंदिर को ‘मंकी टेम्पल’ के नाम से भी जाना जाता है। स्वयंभू एक प्राचीन धार्मिक परिसर है जो काठमांडू शहर के पश्चिम में काठमांडू घाटी में एक पहाड़ी के ऊपर है। स्तूप इस बौद्ध स्थल में शामिल हिंदू मंदिरों और देवताओं के साथ सदियों से विश्वास और सद्भाव की एक पहचान के रूप में खड़ा है। यह स्तूप नेपाल में अपनी तरह का सबसे पुराना है और इसके परिसर में कई मंदिर और मठ हैं।

2.जूनागढ़ में बहादुद्दीन भाई हसन भाई का मकबरा निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) चीनी का रोजा
(B) गोल गुम्बज
(C) महाबत मकबरा
(D) चौंसठ खम्भा
उत्तर : (C) महाबत मकबरा

 

महाबत मकबरा और बहाउद्दीन मकबरा जूनागढ़, गुजरात, भारत में मकबरे हैं। वे क्रमशः 1892 और 1896 में पूरे हुए और क्रमशः महाबत खान द्वितीय, जूनागढ़ राज्य के नवाब और उनके मंत्री बहाउद्दीन हुसैन भर को समर्पित हैं। महाबत मकबरा का निर्माण नवाब महाबत खान द्वितीय (1851–82) द्वारा 1878 में शुरू किया गया था और 1892 में नवाब बहादुर खान तृतीय (1882-92) के शासनकाल के दौरान समाप्त हुआ था।

3.मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 43 के अनुसार, वाहन के अस्थायी पंजीकरण हेतु कितने समय से अधिक की अवधि अनुमत नहीं है?
(A) 2 महीना
(B) 6 महीना
(C) 12 महीना
(D) 1 महीना
उत्तर : (D) 1 महीना

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 43 में 1 महीने से अधिक की अवधि के लिए वाहन के अस्थायी पंजीकरण की अनुमति नहीं है। इस धारा के तहत किया गया पंजीकरण केवल एक महीने से अधिक की अवधि के लिए वैध होगा। और नवीकरणीय नहीं होगा: बशर्ते कि एक मोटर वाहन जहां पंजीकृत है वह एक चेसिस है जिसमें एक निकाय संलग्न नहीं किया गया है और उसी को कार्यशाला में एक महीने की अवधि से परे हिरासत में रखा गया है।

4.भारत में कौन से बैंक ग्रामीण या शहरी के रूप में वर्गीकृत किए जा सकते है?
(A) विकास बैंक
(B) निजी वाणिज्यिक बैंक
(C) सार्वजनिक वाणिज्यिक बैंक
(D) सहकारी बैंक
उत्तर : (D) सहकारी बैंक

सहकारी बैंक छोटे वित्तीय संस्थान हैं जो शहरी और गैर-शहरी दोनों क्षेत्रों में छोटे व्यवसायों को ऋण देने की सुविधा प्रदान करते हैं। ये भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निगरानी और विनियमित किए जाते हैं और बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के साथ-साथ बैंकिंग कानून अधिनियम, 1965 के तहत आते हैं। ये बैंक ‘नो-प्रॉफिट-नो-लॉस’ के आदर्श वाक्य के साथ खोले गए हैं और इस प्रकार, केवल लाभदायक उपक्रमों और ग्राहकों की तलाश न करें। किसान सहकारी बैंकों से न्यूनतम ब्याज दरों पर कृषि ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

 

5.कृषि पर आधारित धार्मिक नुआखाई त्योहार निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जाता है?
(A) केरल
(B) तमिलनाडु
(C) ओडिशा
(D) महाराष्ट्र
उत्तर : (C) ओडिशा

नुआखाई या नवाखाई या मुख्य रूप से भारत में पश्चिमी ओडिशा और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक कृषि त्योहार है। नुआखाई मौसम के नए चावल का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है। कैलेंडर के अनुसार, यह भाद्रपद या भद्रा (अगस्त-सितंबर) महीने के चंद्र पखवाड़े के पंचमी तिथि (पांचवें दिन) पर मनाया जाता है, गणेश चतुर्थी त्योहार के अगले दिन। यह पश्चिमी ओडिशा और झारखंड में सिमडेगा के आस-पास के क्षेत्रों का सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक त्योहार है, जहां पश्चिमी ओडिशा की संस्कृति प्रमुख है।

6.निम्नलिखित में से कौन बागवानी की एक शाखा है?
(A) पुष्प कृषि
(B) रेशमकीट पालन
(C) सागरीय कृषि
(D) मधुमक्खी पालन
उत्तर : (A) पुष्प कृषि

पुष्पकृषि उद्यान-कृषि की वह शाखा है जो कि रोपण के समय से लेकर कटाई तक फूलों और अलंकारी फसलों की खेती से संबंधित है। सेरीकल्चर रेशमकीट की खेती और उनसे रेशम निकालने की प्रक्रिया है। पुष्पोत्पादन, या फूलों की खेती, उद्यानिकी के लिए फूलों और सजावटी पौधों की खेती और फूलों के उद्योग से संबंधित बागवानी की एक शाखा है। एपीकल्चर मधुमक्खियों को पालने की वैज्ञानिक विधि है। जलकृषि मत्स्य पालन की एक विशेष शाखा है।

7.निम्नलिखित में से किस स्थान पर रायरेश्वर मंदिर स्थित है, जहाँ छत्रपति शिवाजी ने हिंदवी स्वराज्य के निर्माण की शपथ ग्रहण की थी?
(A) भोर
(B) बारामती
(C) जुन्नर
(D) मुल्शी
उत्तर : (A) भोर

रायरेश्वर मंदिर भोर में स्थित है, जहाँ छत्रपति शिवाजी ने हिंदवी स्वराज्य के निर्माण की शपथ ली थी। रायरेश्वर भारत के पुणे के पास भोर तालुका में 82 किमी दूर है। यह विभिन्न पहाड़ियों और किलों के बीच है जैसे कि केंजलगढ़। रायरेश्वर में रायरेश्वर मंदिर, गोमुख झील, नखिन्दा (असवाल झील के नाम से भी जाना जाता है) और पांडवलेनी, सात रंग की मिट्टी (सात रंग की चट्टानों वाली खदानें हैं जिसने इस मिट्टी को बनाया) आदि स्थानें हैं। रायरेश्वर स्वराज्य का जन्मस्थान है। शिवाजी ने 1645 में 16 वर्ष की आयु में रायरेश्वर में स्वराज्य शपथ ली।

8.देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म पुरस्कार’ की शुरुआत निम्नलिखित में से किस वर्ष में की गई थी?
(A) 1967 में
(B) 1952 में
(C) 1954 में
(D) 1960 में
उत्तर : (C) 1954 में

देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म पुरस्कार’ की स्थापना 1954 में की गई थी। भारत सरकार ने 1954 में दो नागरिक पुरस्कार-भारत रत्न और पद्म विभूषण की स्थापना की। उत्तरवर्ती में तीन वर्ग थे, नामतः पहला वर्ग, दूसरा वर्ग और तीसरा वर्ग। 8 जनवरी, 1955 को जारी किए गए राष्ट्रपति पद के अधिसूचना के बाद इनका नाम बदलकर पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री रखा गया।

9.तृतीय आंग्ल-मराठा युद्ध के बाद पेशवा को पेंशन देकर किस स्थान पर भेजा गया था?
(A) सूरत
(B) पूना
(C) बिठूर
(D) नागपुर
उत्तर : (C) बिठूर

बिटटूर वह स्थान था जहाँ पेशवा तीसरे आंग्ल-मराठा युद्ध के बाद पेंशन लेकर चले गए थे। दूसरे एंग्लो-मराठा युद्ध के बाद, मराठों ने अपनी पुरानी प्रतिष्ठा के पुनर्निर्माण के लिए एक आखिरी प्रयास किया। वे अपनी सभी पुरानी संपत्ति को अंग्रेजी से वापस लेना चाहते थे। वे अपने आंतरिक मामलों में ब्रिटिश निवासियों के हस्तक्षेप से नाखुश थे। इस युद्ध का मुख्य कारण पिंडारियों के साथ ब्रिटिश संघर्ष था, जिन पर अंग्रेजों को संदेह था, उन्हें मराठों द्वारा संरक्षित किया जा रहा था।

10.लोदी वंश का संस्थापक शासक निम्नलिखित में से कौन था?
(A) दौलत खान लोदी
(B) इब्राहिम खान लोदी
(C) बहलोल खान लोदी
(D) सिकंदर खान लोदो
उत्तर : (C) बहलोल खान लोदी

बहलोल खान लोदी​, लोदी राजवंश के संस्थापक शासक हैं। उन्होंने मुहम्मद शाह के शासनकाल के दौरान लाहौर और सरहिंद के सूबेदार (राज्यपाल) के रूप में कार्य किया। उसने दिल्ली सल्तनत की महानता को फिर से स्थापित करने की कोशिश की, इसलिए उसने दिल्ली के आसपास के इलाकों को फिर से हासिल कर लिया। उनका सबसे सफल युद्ध जौनपुर के शासक “महमूद शाह शर्की” के खिलाफ था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!