Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.निम्नलिखित में से किसने ‘इन कस्टडी’ उपन्यास लिखा है?
(A) मुल्क राज आनंद
(B) पी० लाल
(C) डॉम मोरेस
(D) अनीता देसाई
उत्तर : (D) अनीता देसाई

 

अनीता देसाई ने ‘इन कस्टडी ’उपन्यास लिखा है। डोमिनिक फ्रांसिस मोरेस एक भारतीय लेखक और कवि थे जिन्होंने अंग्रेजी भाषा में लगभग 30 पुस्तकें प्रकाशित कीं। उन्हें व्यापक रूप से भारतीय अंग्रेजी साहित्य में एक संस्थापक व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। उनकी कविताएँ भारतीय और विश्व साहित्य में एक सार्थक और पर्याप्त योगदान हैं। मुल्क राज आनंद अंग्रेजी में एक भारतीय लेखक थे, जो पारंपरिक भारतीय समाज में गरीब जातियों के जीवन के चित्रण के लिए उल्लेखनीय थे।

2.निम्नलिखित में से कौन सी नीति सरकार के कराधान और व्यय निर्णयों का प्रबंधन करती है/हैं?
(A) श्रम बाजार नीतियाँ
(B) राजकोषीय नीति
(C) मौद्रिक नीति
(D) व्यापार नीति
उत्तर : (B) राजकोषीय नीति

 

राजकोषीय नीति सरकार के कराधान और व्यय निर्णयों से संबंधित है। मौद्रिक नीति और राजकोषीय नीति दो अलग-अलग उपकरण हैं जिनका किसी देश की आर्थिक गतिविधि पर प्रभाव पड़ता है। मौद्रिक नीतियां किसी देश के केंद्रीय बैंकों द्वारा बनाई और प्रबंधित की जाती हैं और ऐसी नीति का संबंध अर्थव्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति और ब्याज दरों के प्रबंधन से है। राजकोषीय नीति, सरकार के खर्च और कराधान के पहलुओं के प्रबंधन के तरीकों से संबंधित है।

3.गैल्वनाइजेशन इस्पात और लोहे को किस चीज़ की एक पतली परत के साथ विलेपन (coating) करके जंग से बचाने का एक तरीका है?
(A) एल्युमिनियम
(B) तांबा
(C) जस्ता
(D) टिन
उत्तर : (C) जस्ता

गैल्वनाइजेशन, जस्ता की एक पतली परत के साथ कोटिंग करके लोहे को जंग से बचाने की एक विधि है। सामान्य विधि हॉट-डिप गैल्वनाइजिंग है। इस विधि में, लोहे या स्टील को जस्ता-लौह मिश्र धातु और जस्ता धातु के संक्षारण प्रतिरोधी-बहुस्तरीय कोटिंग का उत्पादन करने के लिए पिघले हुए जस्ते में डुबोया जाता है। इस प्रक्रिया में, स्टील और पिघले हुए जस्ता में लोहे के बीच एक धातुकर्म प्रतिक्रिया होती है। लोहे की तुलना में जस्ता अधिक प्रतिक्रियाशील होता है, इसलिए यह लोहे की वस्तु से पहले ऑक्सीडाइज हो जाता है।

4.ए०आई०आई०बी० एक बहुपक्षीय विकास बैंक है जिसका मिशन एशिया में सामाजिक और आर्थिक परिणामों को बेहतर बनाना है। ए०आई० आई० बी० का पूर्ण रूप क्या है?
(A) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्रियल बैंक
(B) एशियन इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्रियल बैंक
(C) अफ्रीकन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
(D) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
उत्तर : (D) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक

AIIB एक बहुपक्षीय विकास बैंक है जो एशिया में सामाजिक और आर्थिक परिणामों को बेहतर बनाने के मिशन के लिए है। AIIB का पूर्ण रूप.एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक है। एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक एक बहुपक्षीय विकास बैंक है जिसका उद्देश्य एशिया में आर्थिक और सामाजिक परिणामों में सुधार करना है। वर्तमान में बैंक में 103 सदस्य हैं और साथ ही दुनिया भर के 21 संभावित सदस्य हैं।

5.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी नेपाल की सबसे लंबी नदी है?
(A) करनाली
(B) तमोर
(C) त्रिशूली
(D) अरुण
उत्तर : (A) करनाली

करनाली नेपाल की सबसे लंबी नदी है। तिब्बत में कैलाश पर्वत, करनाली और एशिया की तीन अन्य बड़ी नदियों का स्रोत है। करनाली नेपाल की सबसे लंबी नदी है, जो उत्तर से दक्षिण की ओर बहती हुई गहरी घाटियों के माध्यम से भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश तक जाती है, जहाँ यह गंगा से मिलती है। नेपाल का संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य​ दक्षिण एशिया का एक संप्रभु देश है। यह मुख्य रूप से हिमालय में है, लेकिन इसमें भारत-गंगा के मैदान के कुछ हिस्से भी हैं।

6.प्रसिद्ध अंबुबाची मेला प्रत्येक वर्ष भारत के निम्नलिखित में से किस शहर में आयोजित किया जाता है?
(A) जालंधर
(B) जयपुर
(C) गुवाहाटी
(D) पटना
उत्तर : (C) गुवाहाटी

प्रसिद्ध अंबुबाची मेला हर साल गुवाहाटी असम में आयोजित किया जाता है। अंबुबाची मेला गुवाहाटी, असम के कामाख्या मंदिर में आयोजित एक वार्षिक हिंदू मेला है। यह वार्षिक मेला मानसून के मौसम के दौरान मनाया जाता है, जो असमिया माह अहार के दौरान जून के मध्य में पड़ता है। यह देवी कामाख्या के मासिक धर्म का वार्षिक उत्सव है। यह माना जाता है कि मंदिर की प्रमुख देवी, देवी कामाख्या, माँ शक्ति, इस समय के दौरान मासिक धर्म के अपने वार्षिक चक्र से गुजरती हैं।

7.निम्नलिखित में से किस वर्ष में भारत की अंतरिम सरकार का नव निर्वाचित संविधान सभा द्वारा निर्माण किया गया था?
(A) 1946 में
(B) 1945 में
(C) 1943 में
(D) 1940 में
उत्तर : (A) 1946 में

2 सितंबर 1946 को, भारत की अंतरिम सरकार का गठन ब्रिटिश उपनिवेश से एक स्वतंत्र गणराज्य में देश के संक्रमण की निगरानी के लिए किया गया था। अंतरिम सरकार का गठन एक शाही संरचना और एक लोकतांत्रिक संरचना के बीच एक अस्थायी सरकार के रूप में किया गया था। यह 15 अगस्त 1947 तक चला जब भारत स्वतंत्र हो गया और भारत और पाकिस्तान में विभाजित हो गया। अंतरिम सरकार में, वायसराय की कार्यकारी परिषद मंत्रिपरिषद की स्थिति के बराबर थी जो कार्यकारी के रूप में कार्य करती थी।

8.जतिन परांजपे और आनंद वासु द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘क्रिकेट द्रोण’ निम्नलिखित में से किस भारतीय क्रिकेट प्रशिक्षक पर आधारित है?
(A) वासु परांजपे
(B) कपिल देव
(C) अनिल कुंबले
(D) रवि शास्त्री
उत्तर : (A) वासु परांजपे

क्रिकेट द्रोण ’पुस्तक वासु परांजपे भारतीय क्रिकेट कोच पर आधारित जतिन परांजपे और आनंद वासु द्वारा लिखी गई है। क्रिकेट द्रोण ’पुस्तक वासु परांजपे भारतीय क्रिकेट कोच पर आधारित जतिन परांजपे और आनंद वासु द्वारा लिखी गई है। मुंबई के महान गुरु ने रोहित शर्मा, द्रविड़, गावस्कर और अन्य के करियर पर छाप छोड़ी। वासु परांजपे स्काउटिंग, कप्तानी और कोचिंग का वन-मैन ऑपरेशन थे, जिसका प्रभाव क्रिकेट पीढ़ियों तक प्रसारित है।

9.निम्नलिखित में से किस देश में केओक्राडोंग नाम की सबसे ऊँची चोटी स्थित है?
(A) श्रीलंका
(B) भूटान
(C) बांग्लादेश
(D) म्यांमार
उत्तर : (C) बांग्लादेश

बांग्लादेश में केकोराडोंग नामक सबसे ऊंची चोटी है। केओकाडोंग बांग्लादेश के बंदरबन में स्थित एक चोटी है। कुछ स्रोत इसे बांग्लादेश का उच्चतम बिंदु मानते हैं। कोकराडोंग के शीर्ष पर, एक छोटा सा आश्रय स्थल है और बांग्लादेश सेना द्वारा लगाया गया एक सूचना-पट्ट है जो ऊंचाई 967 मीटर है। हाथ में जीपीएस द्वारा मापी जाने वाली ऊंचाई से पता चलता है कि यह 986 मीटर (3,235 फीट) है। बांग्लादेश के उच्चतम बिंदु के बारे में विवाद है, और कुछ स्रोत शक हफोंग को देश के सबसे ऊंचे शिखर के रूप में दर्शाते हैं।

10.भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लीड बैंक योजना की शुरुआत किस वर्ष में की गई थी?
(A) 1964
(B) 1973
(C) 1969
(D) 1975
उत्तर : (C) 1969

1969 में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा लीड बैंक योजना शुरू की गई। 1969 में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा लीड बैंक योजना शुरू की गई।योजना का उद्देश्य बेरोजगारी और बेरोजगारी का उन्मूलन था। मूल विचार लक्षित और केंद्रित बैंकिंग के लिए “क्षेत्र दृष्टिकोण” रखना था। एस नरीमन की अध्यक्षता में बैंकर समिति ने निष्कर्ष निकाला कि क्षेत्र दृष्टिकोण के लिए इकाइयाँ होंगी और प्रत्येक जिले को एक विशेष बैंक को आवंटित किया जा सकता है जो लीड बैंक की भूमिका निभाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!