Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

 2001 और 2011 की जनगणना के अनुसार भारत के सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में से सबसे घनी आबादी …………….. में है।

  1. (A) बिहार
    (B) पश्चिम बंगाल
    (C) दिल्ली
    (D) चंडीगढ़

उत्तर : (C) दिल्ली
2011 की जनगणना के अनुसार, बिहार भारत में सबसे घनी आबादी वाला राज्य है जबकि दिल्ली सबसे घनी आबादी वाला केंद्र शासित प्रदेश है। दिल्ली में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व 11,297 प्रति वर्ग किलोमीटर है। राज्यों में, जनसंख्या घनत्व के मामले में बिहार के बाद पश्चिम बंगाल है। केंद्र शासित प्रदेश में, दिल्ली के बाद चंडीगढ़ और पुदुचेरी का स्थान है। जनसंख्या घनत्व एक विशेष क्षेत्र में जनसंख्या सांद्रता के महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक है। इसे प्रति वर्ग किमी व्यक्तियों की संख्या के रूप में निर्धारित किया जाता है।

2.निम्नलिखित में से किस संगठन की सहायक कंपनी ने ‘क्लीयरवॉक’ नामक एक सैनिटाइजिंग उद्यान पथ विकसित किया है?
(A) कॉग्निजेंट
(B) इंफोसिस
(C) विप्रो
(D) आई०बी०एम०

 

उत्तर : (C) विप्रो
विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग ने कोविड -19 से लड़ने में मदद करने के लिए क्लीयरवॉक नामक रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से एक सैनिटाइजिंग उद्यान पथ विकसित किया है। कंपनी ने कहा कि क्लियरवॉक में स्प्रे नोजल लगे होते हैं जो पानी के महीन कण (50 से 100 माइक्रोन के बीच) बनाते हैं, जिससे चलने वाले व्यक्ति को अधिकतम कवरेज मिल सके।

3.किसी राज्य की विधान परिषद के कुछ सदस्यों को ……………… के द्वारा मनोनीत किया जाता है।
(A) राज्यपाल
(B) मुख्यमंत्री
(C) प्रधानमंत्री
(D) उपराष्ट्रपति

उत्तर : (A) राज्यपाल
साहित्य, विज्ञान, कला, सहकारी आंदोलन और सामाजिक सेवाओं जैसे क्षेत्रों में ज्ञान या व्यावहारिक अनुभव रखने वाले व्यक्तियों में से 1/6 को राज्यपाल द्वारा नामित किया जाता है। भारत के राज्यों के राज्यपालों के पास राज्य स्तर पर समान शक्तियाँ और कार्य हैं जो भारत के राष्ट्रपति के पास संघ स्तर पर हैं। राज्यपाल नाममात्र के प्रमुख के रूप में कार्य करता है जबकि वास्तविक शक्ति राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उनकी मंत्रिपरिषद के पास होती है।

4.भारतीय संविधान के अनुच्छेद 360 के तहत जारी एक उद्घोषणा को संसद के द्वि-सदनों के प्रस्तावों द्वारा कितनी अवधि में पारित किया जाना आवश्यक है?
(A) छह महीनों के भीतर
(B) तीन महीनों के भीतर
(C) दो महीनों के भीतर
(D) चार महीनों के भीतर

उत्तर : (C) दो महीनों के भीतर
अनुच्छेद 360 राष्ट्रपति को वित्तीय आपातकाल की घोषणा करने का अधिकार देता है। यदि वह संतुष्ट है कि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है जिसके कारण भारत या उसके क्षेत्र के किसी भी भाग की वित्तीय स्थिरता या क्रेडिट को खतरा है। खंड के तहत जारी एक उद्घोषणा को : बाद की उद्घोषणा द्वारा निरस्त या परिवर्तित किया का सकता है। संसद के प्रत्येक सदन के समक्ष रखा जाएगा। दो महीने की समाप्ति पर कार्य करना बंद कर देगा जब तक कि उस अवधि की समाप्ति से पहले इसे संसद के दोनों सदनों के प्रस्तावों द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया हो।

5.हड़प्पा स्थल कालीबंगा किस वर्तमान भारतीय राज्य में स्थित है?
(A) राजस्थान
(B) बिहार
(C) मध्य प्रदेश
(D) गुजरात

उत्तर : (A) राजस्थान
कालीबंगा का हड़प्पा शहर राजस्थान में स्थित है। यह राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में स्थित है। यह घग्गर नदी के तट पर स्थित है। इसकी खुदाई वर्ष 1953 में की गई थी। बी. बी. लाल उत्खनन में प्रमुख पुरातत्वविद् थे। कालीबंगा में नींव मिट्टी-ईंट की किलेबंदी, पत्थर की ब्लेड, गाड़ी का पहिया, पूर्व-पश्चिम दिशा में एक कब्र, एक जुताई वाले खेत की खोज, कोई जल निकासी व्यवस्था नहीं, दीवार को विभाजित करने वाले गढ़, अग्नि वेदियों की स्थापना थी।

6.प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में …………… और मैदानी क्षेत्रों में इससे अधिक की आबादी वाली सड़क संपर्क से वंचित बस्तियों को सभी मौसम अनुरूप सड़कों के माध्यम से जोड़ा जाता है।
(A) 250
(B) 1000
(C) 500
(D) 2000

उत्तर : (C) 500
देश की प्रगति और विकास के लिए यह जरुरी है कि हमारा बुनियादी ढांचा मजबूत हो, ताकि हम उसके ऊपर तेज़ी से बढ़ते रहें। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री ने ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की। केंद्र सरकार की ओर से 25 दिसंबर 2012 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में 500 या इससे अधिक आबादी वाले सड़क संपर्क से वंचित गांवों को सड़क से जोड़ना था। इससे ग्रामीण विकास में कोई बाधा नहीं आएगी और गाँव के लोग बाहर की दुनिया देख सकते हैं।

7.लोक चित्रकला की लघु शैली किस से संबंधित है?
(A) गुजरात
(B) राजस्थान
(C) ओडिशा
(D) पश्चिम बंगाल

उत्तर : (B) राजस्थान
राजस्थानी चित्र शैली के अंतर्गत वह सभी चित्र और उसकी विशेषताएं आती है जो पूर्व में राजपूताना में प्रचलित थी। राजस्थानी चित्र शैली का पहला वैज्ञानिक विभाजन आनंद कुमार स्वामी ने किया था। उन्होंने 1916 में राजपूत पेंटिंग नामक पुस्तक लिखी जिसमें राजस्थान की चित्रकला को राजपूत चित्रकला कहा तथा इसमें पहाड़ी चित्रकला को भी शामिल किया गया। राजस्थान चित्र शैली का क्षेत्र अत्यंत समृद्ध है। यह राजस्थान के व्यापक भूभाग में फैली है। राजस्थानी चित्रकला की जन्मभूमि मेदपाट(मेवाड़) है जिसने अजंता चित्रण परंपरा को आगे बढ़ाया।

8.नामद्रोलिंग निंगम मठ किस राज्य में स्थित है?
(A) कर्नाटक
(B) सिक्किम
(C) महाराष्ट्र
(D) बिहार

उत्तर : (A) कर्नाटक
बाइलाकुप्पे मठ जिसे नामद्रोलिंग निंगमप मठ या गोल्डन टेम्पल के नाम से जाना जाता है, कर्नाटक के मैसूर में स्थित है। यह मठ संघ समुदाय और दुनिया में तिब्बती बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा शिक्षण केंद्र है। ड्रुवांग पद्मा नोरबू रिनपोछे ने 1963 में इस मठ की स्थापना की थी जो पाल्य वंश का 11वां सिंहासन धारक था। इसे शुरू में बांस का उपयोग करके बनाया गया था। परम पावन दलाई लामा ने इस मठ को ‘नामर्दोलिंग’ नाम दिया।

9.प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में व्यवसाय/ सेवा क्षेत्र के तहत स्वीकार्य परियोजना की अधिकतम लागत कितनी है?
(A) ₹10 लाख
(B) ₹25 लाख
(C) ₹15 लाख
(D) ₹20 लाख

उत्तर : (A) ₹10 लाख
प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) में व्यवसाय/सेवा क्षेत्र के तहत परियोजना की अधिकतम स्वीकार्य राशि 10 लाख रुपये है। कार्यक्रम के विनिर्माण क्षेत्र के तहत परियोजना की अधिकतम स्वीकार्य राशि 25 लाख रुपये है। यह एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी युक्त कार्यक्रम है जिसे MSME मंत्रालय द्वारा प्रशासित किया जाता है। कार्यक्रम का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा अधिकार भारत के संविधान द्वारा प्रदान किया गया एक मौलिक अधिकार नहीं है?
(A) धार्मिक मामलों के प्रबंधन की स्वतंत्रता का अधिकार
(B) अल्पसंख्यकों का शिक्षण संस्थानों की स्थापना और प्रशासन का अधिकार
(C) संपत्ति का अधिकार
(D) कानून के समक्ष समानता का अधिकार

उत्तर : (C) संपत्ति का अधिकार
मौलिक अधिकार संविधान के भाग III (अनुच्छेद 12-35) में निहित हैं। भारतीयों के मौलिक अधिकारों का उद्देश्य स्वतंत्रता पूर्व सामाजिक प्रथाओं की असमानताओं को दूर करना भी है। मौलिक अधिकारों की अवधारणा संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान से उधार ली गई थी। संपत्ति के अधिकार को 44वें संशोधन अधिनियम, 1978 द्वारा मौलिक अधिकारों की सूची से हटा दिया गया था। इसे संविधान के भाग XII में अनुच्छेद 300-A के तहत कानूनी अधिकार बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!