Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह किस राज्य में स्थित है?
(A) गुजरात
(B) महाराष्ट्र
(C) केरल
(D) ओडिशा

उत्तर : (B) महाराष्ट्र
जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह या न्हावा शेवा अरब सागर तट पर मुंबई के दक्षिण में स्थित एक प्रमुख बंदरगाह है। इसका निर्माण मुंबई बंदरगाह के यातायात के दबाव को कम करने के लिये किया गया है और मुख्य रूप से यहाँ मालवाहक जहाजों का आवागमन होता है। यह भारत का सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह है। यह जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह ट्रस्ट द्वारा संचालित है और भारत सरकार के स्वामित्व में है।

2.राष्ट्रपति भारतीय संविधान के ……………….. के तहत लोकसभा में ऐंग्लो-इंडियन समुदाय के दो सदस्यों को नामित होता था।
(A) अनुच्छेद 331
(B) अनुच्छेद 321
(C) अनुच्छेद 328
(D) अनुच्छेद 325

उत्तर : (A) अनुच्छेद 331
संविधान का अनुच्छेद 331 राष्ट्रपति द्वारा लोक सभा में दो एंग्लो-इंडियन के नामांकन का प्रावधान करता है, जब उनकी राय में सदन में समुदाय का पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं होता है। इस तरह के नामांकन के विचार का पता फ्रैंक एंथोनी से है, जो अखिल भारतीय एंग्लो-इंडियन एसोसिएशन के प्रमुख थे। जवाहरलाल नेहरू को उनके सुझाव के बाद संविधान में अनुच्छेद 331 जोड़ा गया था। एंग्लो-इंडियन शब्द पहली बार भारत सरकार अधिनियम, 1935 में दिखाई दिया।

3.निम्नलिखित ने कौन भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में की जाने वाली स्थानान्तरित कृषि का एक रूप है?
(A) मिल्पा
(B) रोका
(C) लाडाँग
(D) झूमिंग

उत्तर : (D) झूमिंग
झुमिंग या झुम एक प्रकार का स्लैश और बर्न कृषि है जो अरुणाचल प्रदेश राज्य में प्रचलित है। स्थानांतरण कृषि एक प्रकार का निर्वाह खेती है जिसमें किसान अस्थायी रूप से भूमि के एक भूखंड पर खेती करता है, और जब वह मिट्टी के कारण भूमि को बांझ पाता है, तो वे दूसरे भूखंड पर चले जाते हैं। यह मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में प्रचलित है, जिसमें असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड आदि शामिल हैं। खेती के इस तरीके को “झूम खेती” के नाम से भी जाना जाता है।

4.महाराजाधिराज की उपाधि धारण करने वाला गुप्त वंश का पहला शासक कौन था?
(A) स्कंदगुप्त
(B) समुद्रगुप्त
(C) रामगुप्त
(D) चंद्रगुप्त प्रथम

उत्तर : (D) चंद्रगुप्त प्रथम
चंद्रगुप्त प्रथम गुप्त वंश के पहले शासक थे जिन्होंने महाराजाधिराज की उपाधि धारण की थी। चंद्रगुप्त प्रथम गुप्त राजा घटोत्कच के पुत्र थे, और राजवंश के संस्थापक गुप्त के पोते थे, दोनों को इलाहाबाद स्तंभ शिलालेख में महाराजा कहा गया है। वह समुद्रगुप्त, उनके अगले उत्तराधिकारी, के पिता भी थे। चंद्रगुप्त प्रथम ने लिच्छवी राजकुमारी कुमारदेवी से विवाह किया। लिच्छवी एक प्राचीन कबीले का नाम है जिसका मुख्यालय गौतम बुद्ध के समय में वर्तमान बिहार के वैशाली में था।

5.निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य भारत में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है?
(A) त्रिपुरा
(B) पश्चिम बंगाल
(C) मेघालय
(D) बिहार

उत्तर : (B) पश्चिम बंगाल
भारत में जूट की खेती मुख्य रूप से देश के पूर्वी क्षेत्र तक ही सीमित है। जूट की फसल सात राज्यों – पश्चिम बंगाल, असम, उड़ीसा, बिहार, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और मेघालय के लगभग 83 जिलों में उगाई जाती है। अकेले पश्चिम बंगाल में कच्चे जूट उत्पादन में 50 प्रतिशत से अधिक की भागेदारी है। दुनिया के अग्रणी जूट उत्पादक देश भारत, बांग्लादेश, चीन और थाईलैंड हैं। भारत कच्चे जूट और जूट के सामान का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो वैश्विक उत्पादन में क्रमशः 50 प्रतिशत और 40 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।

6.इनमें से कौन सा खेल सिंथेटिक हार्ड कोर्ट पर खेला जाता है?
(A) लंदन क्वींस क्लब
(B) विंबलडन
(C) ऑस्ट्रेलियाई ओपन
(D) फ्रेंच ओपन

उत्तर : (C) ऑस्ट्रेलियाई ओपन
मौजूदा चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में से, ऑस्ट्रेलियाई और यूएस ओपन हार्ड कोर्ट का उपयोग करते हैं। फ्रेंच ओपन मिट्टी पर खेला जाता है, और विंबलडन, एकमात्र ग्रैंड स्लैम जो हमेशा एक ही सतह, घास पर खेला जाता है। ऑस्ट्रेलियन ओपन एक टेनिस टूर्नामेंट है जिसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न पार्क में जनवरी के आखिरी पखवाड़े में किया जाता है। यह टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन से पहले प्रत्येक वर्ष आयोजित चार ग्रैंड स्लैम टेनिस प्रतियोगिताओं में से पहला है।

7.कर्करेखा ……………….. के सिवाय निम्नलिखित सभी राज्यों से होकर गुजरती है।
(A) गुजरात
(B) मध्य प्रदेश
(C) हरियाणा
(D) मिजोरम

उत्तर : (C) हरियाणा
कर्क रेखा एक काल्पनिक रेखा है जो 23.50 डिग्री के कोण पर है। यह भूमध्य रेखा के उत्तर में है, जो भारत के मध्य से होकर गुजरती है। कर्क रेखा 17 देशों से होकर गुजरती है। भारत में आठ राज्यों से होकर कर्क रेखा का पता चलता है : गुजरात (जसदण) , राजस्थान (कालिंजर) , मध्य प्रदेश (शाजापुर) , छत्तीसगढ़ (सुनहट) , झारखंड (लोहरदगा) , पश्चिम बंगाल (कृष्णानगर) , त्रिपुरा (उदयपुर) और मिजोरम (चम्पई)। कर्क रेखा की अधिकतम लंबाई मध्य प्रदेश में है। कर्क रेखा की न्यूनतम लंबाई राजस्थान में है।

8.किस वर्ष में इंदिरा गाँधी विकास अनुसंधान संस्थान (IGIDR) का उद्घाटन किया गया था?
(A) 1982
(B) 1991
(C) 1987
(D) 1993

उत्तर : (C) 1987
आईजीआईडीआर को 14 नवंबर, 1986 को एक स्वायत्त समाज के रूप में और जनवरी 1987 को एक सार्वजनिक ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत किया गया था। 28 दिसंबर 1987 को, कैंपस का उद्घाटन भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री स्व. श्री राजीव गांधी द्वारा किया गया था। इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च (आईजीआईडीआर) मुंबई भारत में एक उन्नत अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थान है। संस्थान का मिशन बहु-विषयक दृष्टिकोण से विकासात्मक मुद्दों पर अनुसंधान करना है। इसमें अर्थशास्त्र, ऊर्जा और पर्यावरण नीति शामिल हैं।

9.निम्नलिखित में से कौन छठ पूजा के गीतों की प्रसिद्ध गायिका हैं?
(A) विशाखा हरि
(B) अनिमा चौधरी
(C) इला अरुण
(D) शारदा सिन्हा

उत्तर : (D) शारदा सिन्हा
शारदा सिन्हा (1 अक्टूबर 1952) एक भारतीय मैथिली भाषा की लोक-गायिका हैं। वह भोजपुरी और मगही भाषाओं में भी गाती हैं। वह अपने छठ पूजा-विषय वाले गीत “हो दीनानाथ” के मैथिली संस्करण के लिए जानी जाती हैं। सिन्हा को गणतंत्र दिवस, 2018 की पूर्व संध्या पर भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। 2015 में, उन्हें संगीत में योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार मिला।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य भारत में बॉक्साइट का सबसे बड़ा उत्पादक प्रदेश है?
(A) राजस्थान
(B) ओडिशा
(C) झारखंड
(D) गुजरात

उत्तर : (B) ओडिशा
ओडिशा भारत का सबसे बड़ा बॉक्साइट उत्पादक राज्य है। ओडिशा में भारत के बॉक्साइट के 50% से अधिक संसाधन हैं। बॉक्साइट एल्यूमीनियम का एक अयस्क है। बॉक्साइट जमा चट्टानों की एक विस्तृत विविधता के अपघटन से बनते हैं जो एल्यूमीनियम सिलिकेट्स होते हैं। प्रमुख बॉक्साइट उत्पादक क्षेत्र ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु है। बॉक्साइट मुख्य रूप से बायर प्रक्रिया के माध्यम से एल्यूमिना का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!