Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.निम्नलिखित में से किसे पंजाब केसरी के लोकप्रिय नाम से जाना जाता था?
(A) सुभाष चंद्र बोस
(B) डॉ० राजेंद्र प्रसाद
(C) महात्मा गाँधी
(D) लाला लाजपतराय

उत्तर : (D) लाला लाजपतराय
लाला लाजपत राय (28 जनवरी 1865 – 17 नवंबर 1928) एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह पंजाब केसरी के नाम से लोकप्रिय थे। वह तीन लाल बाल पाल विजयी में से एक थे। पुलिस द्वारा एक बैटन चार्ज के दौरान कईं दिनों तक गंभीर चोटों के कारण कुछ हफ्तों बाद उनकी मृत्यु हो गई, जब उन्होंने सभी ब्रिटिश-साइमन कमीशन के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध मार्च का नेतृत्व किया, जो भारतीय संवैधानिक सुधार के लिए यूनाइटेड किंगडम द्वारा गठित एक आयोग था।

2…………….. द्वारा फतेहपुर सीकरी को मुगल साम्राज्य की राजधानी के रूप में स्थापित किया गया था।
(A) बाबर
(B) अकबर
(C) हुमायूँ
(D) जहाँगीर

उत्तर : (B) अकबर
फतेहपुर सीकरी शहर मुगल सम्राट, अकबर द्वारा बनाया गया था। उसने इस शहर को अपनी राजधानी बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन पानी की कमी ने उसे शहर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। इसके बाद 20 वर्षों के भीतर, मुगलों की राजधानी लाहौर में स्थानांतरित कर दी गई थी। फतेहपुर सीकरी 1571 और 1585 के बीच बनाया गया था।

3.दक्षिण भारत के निम्नलिखित में से किस लोक नृत्य शैली में नर्तक अपने सिर पर कलश रखकर संतुलन बनाए रखते हुए नृत्य करते हैं?
(A) मयिलअट्टम
(B) कराकट्टम
(C) कोलाट्टम
(D) पम्पूअट्टम

उत्तर : (B) कराकट्टम
कराकट्टम (या ‘वाटर पॉट’ डांस) तमिलनाडु का एक प्राचीन लोक नृत्य है, जो वर्षा देवी मरियमन की प्रशंसा में किया गया था। प्राचीन तमिल महाकाव्य कहता है कि इस प्रकार का नृत्य भारतम से प्राप्त होता है और तमिल नृत्य के कई रूपों जैसे भरतनाट्यम आसनों और मुद्राओं का मिश्रण होता है। इस नृत्य की पेशकश देवी का वर्षा के रूप में आशीर्वाद देने के लिए है। यह नृत्य लोक कर्नाटक (अमृतवार्शिनी) जैसे गीतों के साथ आता है।

4.निम्नलिखित में से किसने स्वराज पार्टी का गठन किया था?
(A) सुभाष चंद्र बोस
(B) डॉ० राजेंद्र प्रसाद
(C) मोती लाल नेहरू
(D) जवाहरलाल नेहरू

उत्तर : (C) मोती लाल नेहरू
स्वराज पार्टी की स्थापना कांग्रेस-खिलाफत स्वराज पार्टी के रूप में हुई थी। स्वराज पार्टी का गठन सी. आर. दास और मोतीलाल नेहरू ने किया था। यह राष्ट्रीय कांग्रेस के दिसंबर 1922 में गया वार्षिक सम्मेलन के बाद 1 जनवरी 1923 को भारत में गठित एक राजनीतिक पार्टी थी, जिसने ब्रिटिश राज से भारतीय लोगों के लिए अधिक स्व-सरकार और राजनीतिक स्वतंत्रता की मांग की थी।

5.प्रधानमंत्री सहित मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की कुल संख्या, लोक सभा के सदस्यों की कुल संख्या के ……………… से अधिक नहीं हो सकती हैं।
(A) 21%
(B) 30%
(C) 6%
(D) 15%

उत्तर : (D) 15%
प्रधानमंत्री सहित मंत्रिमंडल में मंत्रियों की कुल संख्या लोकसभा के कुल सदस्यों की संख्या के 15% से अधिक नहीं हो सकती है। अनुच्छेद 75 1(A) में कहा गया है कि मंत्रिपरिषद में प्रधान मंत्री सहित मंत्रियों की कुल संख्या लोक सभा के सदस्यों की कुल संख्या के पंद्रह प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। साथ ही, सभी मंत्रियों को संसद का सदस्य होना चाहिए।

6.भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, ‘शिक्षा का अधिकार’ प्रदान करता है?
(A) अनुच्छेद 44
(B) अनुच्छेद 12
(C) अनुच्छेद 39ए
(D) अनुच्छेद 21ए

उत्तर : (D) अनुच्छेद 21
अनुच्छेद 21A ‘शिक्षा का अधिकार’ प्रदान करता है। यह 6 से 14 वर्ष की आयु के प्रत्येक बच्चे को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देता है। इसे 86 वें संशोधन 2002 में जोड़ा गया था। शिक्षा का अधिकार अप्रैल 2010 में मौलिक अधिकार बन गया। संविधान के भाग III में नागरिक के मौलिक अधिकार शामिल हैं। इसे अमेरिका से लिया गया था। मौलिक अधिकार अनुच्छेद 12 से 35 तक वर्णित हैं।

7.धमनियाँ अपेक्षाकृत छोटी रक्तवाहिकाओं में विभाजित होती हैं। ऊतकों तक पहुँचने पर वे और भी बहुत पतली नलियों में विभाजित हो जाती हैं, जिन्हें ……………….. कहा जाता है।
(A) घमनिकाएँ
(B) केशिकाएँ
(C) शिराएँ
(D) शिरिकाएँ

उत्तर : (B) केशिकाएँ
केशिकाएं छोटी रक्त युक्त संरचनाएं होती हैं जो धमनियों और शिराओं को जोड़ती हैं। केशिकाएं शरीर के ऊतकों में प्रवेश करने के लिए काफी सूक्ष्म होती हैं। यह ऊतकों और रक्त के बीच ऑक्सीजन, पोषक तत्वों और अपशिष्ट उत्पादों का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। शिरा: एक रक्त वाहिका जो विऑक्सीजनित रक्त को शरीर से वापस हृदय तक ले जाती है। धमनिका : धमनी की छोटी शाखा जो केशिकाओं में जाती है।

8.क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) कर्नाटक
(B) राजस्थान
(C) मध्य प्रदेश
(D) उत्तर प्रदेश

उत्तर : (C) मध्य प्रदेश
भारत में राजस्थान के बाद क्षेत्रफल के हिसाब से मध्य प्रदेश दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, और जनसंख्या के हिसाब से पाँचवा सबसे बड़ा राज्य है। क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश में भारत का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है। मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर है। अर्थव्यवस्था के अनुसार, यह भारत की 10वीं सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था है।

9.सी-सॉ में किस सरल मशीन का उपयोग किया जाता है?
(A) उत्तोलक
(B) घिरनी
(C) पहिया और धुरी
(D) फन्नी

उत्तर : (A) उत्तोलक
एक साधारण मशीन जिसमें एक बीम या एक कठोर छड होती है जिसे एक निश्चित कब्जे में लगाया जाता है और भार उठाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है उसे उत्तोलक कहा जाता है। एक उत्तोलक के तीन घटक होते हैं : आलम्ब – उत्तोलक में स्थिर कब्जे को आलम्ब कहा जाता है। भार – वह वजन जिसे हम ऊपर या नीचे ले जाना चाहते हैं, भार कहलाता है। आयास – भार उठाने के लिए आवश्यक बल को आयास कहते हैं।

10.साइमन कमीशन ……………….. में भारत भेजा गया था।
(A) 1938
(B) 1919
(C) 1918
(D) 1928

उत्तर : (D) 1928
भारतीय सांविधिक आयोग को साइमन कमीशन के रूप में भी जाना जाता है, जो सर जॉन साइमन (बाद में, प्रथम विस्काउंट साइमन) की अध्यक्षता में संसद के सात सदस्यों का एक समूह था। ब्रिटेन के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण आधिपत्य में संवैधानिक सुधार का अध्ययन करने के लिए यह आयोग 1928 में ब्रिटिश भारत पहुंचा। इसके सदस्यों में से एक लेबर पार्टी क्लीमेंट एटली का भविष्य का नेता था, जो भारत के स्व-शासन के लिए प्रतिबद्ध हो गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!