Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.अलैंगिक प्रजनन का एक प्रकार, जिसमें जड़ों, तनों, पत्तियों और कलिकाओं से नए पौधे उत्पन्न होते हैं, वह ……………. कहलाता है।
(A) वानस्पतिक प्रजनन
(B) अंकुर प्रजनन
(C) मुकुलन प्रजनन
(D) कलम प्रजनन

उत्तर : (A) वानस्पतिक प्रजनन
वनस्पतिक प्रसारण – यह एक प्रकार का अलैंगिक प्रजनन है जिसमें नए पौधे जड़ों, तनों, पत्तियों और कलियों से उत्पन्न होते हैं। चूंकि प्रजनन पौधे के वनस्पति भागों के माध्यम से होता है, इसलिए इसे वनस्पतिक प्रसारण के रूप में जाना जाता है। ग्राफ्टिंग अलैंगिक पौधों के प्रसार की एक विधि है जो विभिन्न पौधों से पौधों के हिस्सों को एक साथ जोड़ते हैं। लेयरिंग पौधे के प्रसार का एक साधन है जिसमें उपर्युक्त तने का एक हिस्सा जड़ों से बढ़ता है जबकि अभी भी मूल पौधे से जुड़ा होता है।

2.विख्यात शास्त्रीय गायक उदय भवालकर हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की किस विधा से संबंधित हैं?
(A) ठुमरी
(B) गजल
(C) तराना
(D) ध्रुपद

 

उत्तर : (D) ध्रुपद
पंडित उदय भावलकर एक भारतीय शास्त्रीय गायक हैं। वह ध्रुपद शैली के प्रतिपादक हैं। उदय भावलकर का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन में हुआ था , जो तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। उन्होंने अपनी बड़ी बहन से शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण शुरू किया। 15 साल की उम्र में उन्हें भोपाल के ध्रुपद केंद्र में छात्रवृत्ति मिली । यहां और बाद में मुंबई में, उदय को ज़िया फरीदुद्दीन डागर के संरक्षण में , और बाद में अपने गुरु के बड़े भाई, ज़िया मोहिउद्दीन डागर के तहत, गुरु शिष्य परम्परा में ध्रुपद में प्रशिक्षित किया गया था ।

3.दादर किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का अर्द्ध-शास्त्रीय नृत्य है ?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) दादरा नगर हवेली
(C) दमन व दीप
(D) अंडमान निकोबार द्वीप समूह

उत्तर : (A) उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश का लोक नृत्य राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। भगवान राम और भगवान कृष्ण जैसे दिव्य पात्रों की पौराणिक कहानियों पर आधारित नृत्य नाटक पारंपरिक सार को दर्शाते हैं। उत्तर प्रदेश के प्रमुख लोक नृत्य में रासलीला, रामलीला, ख्याल, नौटंकी, नकाल, स्वांग, दादरा और चरकुला नृत्य शामिल हैं।

4.भारत के संविधान का अनुच्छेद 19 (d) ………………. से संबंधित है।
(A) समस्त भारतीय क्षेत्र में स्वतंत्रतापूर्वक आवागमन का अधिकार
(B) शांतिपूर्वक सभा करने का अधिकार
(C) कोई भी पेशा या कार्यक्षेत्र अपनाने का अधिकार
(D) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार

उत्तर : (A) समस्त भारतीय क्षेत्र में स्वतंत्रतापूर्वक आवागमन का अधिकार
अनुच्छेद 19 छह मौलिक अधिकारों से संबंधित है। वो हैं : वाक् और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार। , शांतिपूर्ण और बिना हथियारों के इकट्ठा होने का अधिकार। , संस्था या संघ या सहकारिता बनाने का अधिकार। , भारत के पूरे क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से घूमने का अधिकार। , भारत के राज्यक्षेत्र के किसी भी भाग में निवास करने और बसने का अधिकार और किसी भी पेशे का अभ्यास करने या कोई व्यवसाय, धंधा या व्यापार करने का अधिकार।

5.निम्नलिखित में से कौन-सा मोती का प्राथमिक संघटक है?
(A) कैल्शियम सल्फेट
(B) कैल्शियम कार्बोनेट
(C) पोटैशियम सल्फेट
(D) कैल्शियम परॉक्साइड

उत्तर : (B) कैल्शियम कार्बोनेट
मोती बनाने वाले सीप का मुख्य घटक एरेगोनाइट (CaCO3) है। सीप में एक छोटी मात्रा में कोंचियोलिन भी होती है, एक सींग जैसा कार्बनिक पदार्थ (एल्बमिनोइड) जो मोलस्क के बाहरी आवरण का मुख्य घटक होता है। मोती में कैल्शियम कार्बोनेट के साथ मैग्नीशियम कार्बोनेट(MgCO3) भी होता है। कैल्शियम कार्बोनेट का आण्विक द्रव्यमान 100.0869 ग्राम/मोल है। गलनांक बिंदु 825°C है।

6.विश्व आर्थिक मंच (WEF) की स्थापना कब हुई और इसका मुख्यालय कहां स्थित है ?
(A) 1968, अमेरिका
(B) 1971, न्यूजीलैंड
(C) 1971, स्विट्जरलैंड
(D) 1972, यूके

उत्तर : (C) 1971, स्विट्जरलैंड
विश्व आर्थिक मंच ( WEF ) एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी और पैरवी करने वाला संगठन है जो कोलोन , जिनेवा , स्विट्जरलैंड के कैंटन में स्थित है। इसकी स्थापना 24 जनवरी 1971 को जर्मन इंजीनियर और अर्थशास्त्री क्लॉस श्वाब ने की थी। फाउंडेशन, जिसे ज्यादातर अपनी 1,000 सदस्य कंपनियों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है – आम तौर पर पांच अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक के कारोबार के साथ वैश्विक उद्यम – साथ ही साथ सार्वजनिक सब्सिडी, अपने स्वयं के मिशन को “व्यापार, राजनीतिक को जोड़कर दुनिया की स्थिति में सुधार” के रूप में देखता है।

7……………….. युक्त मिश्रधातु को ‘अमलगम’ कहा जाता है।
(A) पारा
(B) निकेल
(C) चांदी
(D) कोबाल्ट

उत्तर : (A) पारा
किसी अन्य धातु के साथ पारा मिलाने के बाद प्राप्त मिश्र धातु को अमलगम कहा जाता है। सभी धातु लेकिन लोहा, प्लेटिनम, टंगस्टन और टैंटलम पारा के साथ अमलगम बनाते हैं। दंत चिकित्सा में दांत की गुहाओं को भरने के लिए सिवर और सोने के अमलगम का उपयोग किया जाता है। धातु बंधन (इलेक्ट्रोस्टैटिक बलों से उत्पन्न) धातुओं को एक साथ समलम्बा में रखते हैं।

8.महाराष्ट्र में अजंता गुफाओं की चित्रकारी और मूर्तियाँ निम्नलिखित में से किस धर्म से संबंधित हैं?
(A) हिंदू धर्म
(B) बौद्ध धर्म
(C) पारसी धर्म
(D) जैन धर्म

उत्तर : (B) बौद्ध धर्म
अजंता की गुफाएँ लगभग 30 चट्टानों को कटकर बनाई गयी बौद्ध गुफा स्मारक हैं जो कि दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर लगभग 480 ईस्वी भारत के महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में है | गुफाओं में प्राचीन भारतीय कला के बेहतरीन जीवित उदाहरणों के बीच वर्णित चित्रण और शिल्पकारी मूर्तियां शामिल हैं, जो भाव, मुद्रा और रूप के माध्यम से भावनाओं को प्रस्तुत करती हैं। उन्हें सार्वभौमिक रूप से बौद्ध धार्मिक कला की उत्कृष्ट कृतियों के रूप में माना जाता है।

9.पहली बार नई दिल्ली में एशियाई खेलों का आयोजन किस वर्ष में किया गया था?
(A) 1947
(B) 1954
(C) 1949
(D) 1951

उत्तर : (D) 1951
1951 के एशियाई खेलों को आधिकारिक तौर पर प्रथम एशियाई खेलों के रूप में जाना जाता है, यह नई दिल्ली, भारत में 4 से 11 अगस्त 1951 तक मनाया जाने वाला एक बहु-खेल कार्यक्रम था। खेलों को प्रथम एशियाड और 1951 एशियाड जैसे नाम प्राप्त हुए। 11 एशियाई राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 489 एथलीटों ने आठ खेलों और विषयों से 57 कार्यक्रमों में भाग लिया। खेल सुदूर पूर्वी खेलों के उत्तराधिकारी और पश्चिमी एशियाई खेलों के पुनरुद्धार थे।

10.विदेशी मुद्रा आरक्षित भंडारों के प्रबंधन पर लागू कानूनी प्रावधान भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम …………….. में निर्धारित किए गए हैं।
(A) 1934
(B) 1947
(C) 1923
(D) 1971

उत्तर : (A) 1934
भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार की गई थी। इस केंद्रीय बैंकिंग संस्थान की स्थापना 1926 में “भारतीय मुद्रा और वित्त पर शाही आयोग” के सुझावों के आधार पर की गई थी। इस आयोग को हिल्टन यंग कमीशन के नाम से भी जाना जाता था। रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय शुरू में कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!