Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.प्राणघातक बीमारी इबोला उत्पन्न करने वाला कारक कौन-सा है?
(A) फफूंद या कवक
(B) परजीवी
(C) विषाणु
(D) जीवाणु

उत्तर : (C) विषाणु
इबोला वायरस एक विषाणु है। यह रोग पसीने और लार से फैलता है। संक्रमित खून और मल के सीधे संपर्क में आने से भी यह फैलता है। इसके अतिरिक्त, यौन संबंध और इबोला से संक्रमित शव को ठीक तरह से व्यवस्थित न करने से भी यह रोग हो सकता है। यह संक्रामक रोग है। इसके लक्षण हैं- उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द, रक्तस्त्राव, आँखें लाल होना और गले में कफ़। अक्सर इसके लक्षण प्रकट होने में तीन सप्ताह तक का समय लग जाता है।

2.याओसांग त्योहार मुख्य रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जाता है?
(A) त्रिपुरा
(B) सिक्किम
(C) अरुणाचल प्रदेश
(D) मणिपुर

उत्तर : (D) मणिपुर
योसंग का त्योहार मणिपुर के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है। समारोह में हिस्सा लेने के लिए विभिन्न समुदायों के लोग एक साथ होते हैं। लमता महीने (फरवरी-मार्च) की पूर्णिमा के दिन (फरवरी-मार्च) पाँच दिवसीय कार्यक्रम मनाया जाता है। यह त्योहार आमतौर पर होली के रूप में मनाया जाता है। मणिपुर के नृत्य – रास, शिम लाम, थंग ता, आदि।

3.निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सहा है ?
(A) लोक सभा अध्यक्ष संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करता है।
(B) राज्य सभा सभापति संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करता है।

(C) गृह मंत्री संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करता है।

(D) प्रधानमंत्री संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करता है।

उत्तर : (A) लोक सभा अध्यक्ष संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करता है।
अनुच्छेद 108 कुछ मामलों में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक से संबंधित है। राष्ट्रपति दोनों सदनों के बीच असहमति की स्थिति में लोकसभा और राज्यसभा को संयुक्त बैठक के लिए निम्नलिखित तरीकों से बुला सकते हैं : एक विधेयक के एक सदन द्वारा पारित होने और दूसरे सदन को प्रेषित किए जाने के बाद। जब विधेयक को दूसरे सदन द्वारा खारिज कर दिया जाता है। जब विधेयक में किए जाने वाले संशोधनों के बारे में सदनों के आखिरकार असहमति जताते हैं।

4.भारतीय संविधान की प्रस्तावना में ……………… द्वारा ‘समाजवादी’ शब्द जोड़ा गया था।
(A) संविधान (सातवें संशोधन) अधिनियम, 1956
(B) संविधान (पैंतीसवें संशोधन) अधिनियम, 1974
(C) संविधान (चौबीसवें संशोधन) अधिनियम, 1971
(D) संविधान (बयालीसवें संशोधन) अधिनियम, 1976

उत्तर : (D) संविधान (बयालीसवें संशोधन) अधिनियम, 1976
भारतीय संविधान की प्रस्तावना में “समाजवादी” शब्द को 42 वें संशोधन द्वारा लाया गया था। 42 वां संशोधन अधिनियम, 1976 भारतीय संविधान के सबसे महत्वपूर्ण संशोधनों में से एक है। यह आपातकाल (25 जून 1975-मार्च 1977) के दौरान इंदिरा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अधिनियमित किया गया था। इस अधिनियम के द्वारा भारतीय संविधान में बड़ी संख्या में संशोधन किए जाने के कारण इसे लघु-संविधान भी कहा जाता है।

5.कोई केंद्रीय मंत्री संसद के किसी सदन का ……………. की अवधि तक बिना सदस्य बने मंत्री रह सकता है।
(A) निरंतर 10 सप्ताह तक
(B) निरंतर 6 महीने तक
(C) निरंतर 6 सप्ताह तक
(D) निरंतर 10 महीने तक

उत्तर : (B) निरंतर 6 महीने तक
भारत में प्रधानमन्त्री या अन्य कोई मन्त्री छः माह तक बिना संसद सदस्य रहते हुए भी पद पर बने रह सकते हैं लेकिन उन्हे छः महीने के अन्दर संसद के किसी भी सदन का सदस्य बनना पडेगा। अगर प्रधानमन्त्री या मन्त्री इस अवधि में संसद के सदस्य बनने में विफल रहते हैं तो उन्हे त्यागपत्र देना पडेगा। लेकिन इसका यह अर्थ कदापि नहीं कि हर बार छ: माह के लिए आप सदन के सदस्य न रहते हुए भी मन्त्री पद पर आसीन रहे। इस सम्बन्ध में उच्चतम न्यालय का निर्णय अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

6.खिलाफत आंदोलन का नेतृत्व ……………… द्वारा किया गया था।
(A) मुहम्मद अली और शौकत अली
(B) सैयद अहमद खान
(C) मुहम्मद अली जिन्ना
(D) मौलाना अबुल कलाम आजाद

उत्तर : (A) मुहम्मद अली और शौकत अली
खिलाफत आंदोलन भारत में एक अखिल इस्लामी ताकत है जो 1919 में ब्रिटिश राज के दौरान भारत के मुस्लिम समुदाय के बीच एकीकरण के प्रतीक के रूप में तुर्क खलीफा को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य के साथ शुरू हुआ था। शौकत अली और मुहम्मद अली ने भारत में खिलाफत आंदोलन का नेतृत्व किया। नेताओं ने भारतीय स्वतंत्रता के लिए महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हुए, खिलाफत आंदोलन के लिए गांधी के समर्थन के बदले में अहिंसा की कसम खाई।

7.भारतीय रुपया के मुद्रा का अवमूल्यन किस वर्ष नहीं किया गया है ?
(A) 1948
(B) 1966
(C) 1991
(D) 2016

उत्तर : (D) 2016
अवमूल्यन से आंतरिक दाम प्राय गिरते है l अवमूल्यन आर्थिक शब्दावली का एक हिस्सा है; जब किसी देश द्वारा मुद्रा की विनिमय दर अन्य देशों की मुद्राओं से कम कर दिया जाये ताकि निवेश को बढ़ावा मिल सके तो उसे अवमूल्यन कहते हैं। प्रशासनिक निर्णय द्वारा विनिमय दर में की गई कटौती को अवमूल्यन कहते हैं। भारत मे 1947 से अभी तक 3 बार अवमूल्यन हुआ है। भारतीय रुपए का अवमुल्यन क्रमश: 1948, 1966 तथा 1991 में हुआ है। अवमुल्यन होने से आयात में कमी तथा निर्यात में वृद्धि होती है।

8.विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में, भारत की रैंकिंग कितनी है ?
(A) 53वीं
(B) 63वीं
(C) 67वीं
(D) 77वीं

उत्तर : (B) 63वीं
विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 190 देशों में 14 स्थान बढ़कर 63वें स्थान पर आ गया है। उसके पीछे नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा कई आर्थिक सुधार हैं। हालांकि, यह सरकार के 50वें स्थान पर पहुंचने के लक्ष्य को हासिल करने में विफल रहा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में न्यूजीलैंड को नंबर 1 पर रखा गया है।

9.भारत में प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) के ‘अस्थाई (प्रो-टेम)’ अध्यक्ष के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(A) इस पद के लिए नाम की अनुशंसा केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा की जाती है।
(B) उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं।
(C) इस पद के लिए नाम की अनुशंसा प्रतिनिधि सभा में विपक्ष के नेता द्वारा की जाती है।
(D) इस पद के लिए नाम की अनुशंसा प्रतिनिधि सभा के निवर्तमान अध्यक्ष द्वारा की जाती है।

उत्तर : (B) उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं।
प्रो टेम स्पीकर- उनकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। आमतौर पर, लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रो टेम स्पीकर के रूप में चुना जाता है। वह लोकसभा की पहली बैठक में रहता है और नवनिर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाता है। नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद, प्रो टेम स्पीकर के कार्यालय का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।

10.भारत के निम्नलिखित क्षेत्रों में से किस क्षेत्र में 10वीं शताब्दी के अंत में दिद्दा नामक महिला शासक का शासन था ?
(A) बंगा
(B) आंध्र
(C) कलिंग
(D) कश्मीर

उत्तर : (D) कश्मीर
दिद्दा कश्मीर की शासिका थी। वह लोहार वंश की राजकुमारी तथा उत्पल वंश की शासिका (रानी) थी। उसने राजा भीमगुप्त की मृत्यु करवाई। वह काबुल के शाही परिवार की थी। उसके शासन का वृत्तान्त कल्हण की राजतरंगिनी में मिलता है। प्राचीन संस्कृत कवि कल्हण ने कश्मीर के इतिहास की सबसे शक्तिशाली महिला शासक दिद्दा का उल्लेख किया है। महारानी दिद्दा (958 ई. – 1003 ई.) कश्मीर की महारानी थी। महारानी दिद्दा, लोहार वंश के राजा सिंहराज की पुत्री और काबुल के हिन्दू शाही भीम शाही की पोत्री थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!