Latest Post

India is one of the few countries where capital punishment is legal and is justified under the rarest of the rare doctrine. However, it is not just the execution in principle but the process of execution which matters. Discuss (10 Marks) ATTORNEY GENERAL OF INDIA-DUTIES AND FUNCTIONS

1.’थेरुकुथु’ नाम का लोक नाटक पारंपरिक रूप से किस राज्य से संबंध रखता है?
(A) ओडिशा
(B) तमिलनाडु
(C) तेलंगाना
(D) त्रिपुरा

 

उत्तर : (B) तमिलनाडु
थेरुकुथु एक तमिल स्ट्रीट थियेटर रूप है जो तमिलनाडु (भारत) और श्रीलंका के तमिल-भाषी क्षेत्रों में प्रचलित है। यह मनोरंजन का एक रूप है, सामाजिक शिक्षा का एक माध्यम है, और एक अनुष्ठान है। यह विभिन्न विषय निभाता है। एक विषय हिंदू महाकाव्य “महाभारत” के तमिल भाषा संस्करणों से है, जो द्रौपदी चरित्र पर केंद्रित है। एम.शनमुगम पिल्लई (लेखक) ने तेरुकुट्टु की तुलना तमिल महाकाव्य “सिलप्पट्टीकरम” से की है।

2.जब कोई पिंड दूसरे पिंड की सतह पर लुढ़कता है, तो इसकी गति के प्रतिरोध को ……………. के नाम से जाना जाता है।
(A) खींचना (ड्रैग)
(B) द्रव (फ्लूइड) घर्षण
(C) सर्पी (स्लाइडिंग) घर्षण
(D) लुढ़कन (रोलिंग) घर्षण

 

उत्तर : (D) लुढ़कन (रोलिंग) घर्षण
एक ठोस शरीर के लिए, दो प्रमुख प्रकार के घर्षण निम्नलिखित हैं : रोलिंग घर्षण और सर्पी घर्षण। एक सतह पर, रोलिंग बॉडी की गति का विरोध करने वाले बल को रोलिंग प्रतिरोध या रोलिंग घर्षण के रूप में जाना जाता है। जमीन पर पहिया या गेंद का रोलिंग, रोलिंग घर्षण का एक उदाहरण है। सर्पी घर्षण में, शरीर की गति पर प्रतिबंध होता है क्योंकि शरीर का केवल एक पक्ष सतह के संपर्क में होता है।

3.पंचभद्रा झील निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) तमिलनाडु
(B) ओडिशा
(C) मध्य प्रदेश
(D) राजस्थान

उत्तर : (D) राजस्थान
पचपदरा झील राजस्थान के बाड़मेर में पचपदरा के पास एक नमक की झील है। झील का सोडियम क्लोराइड स्तर अठानवे प्रतिशत पर चिह्नित किया गया है। भारत की प्रसिद्ध नमक झीलें इस प्रकार हैं : पुलिकट झील, नेल्लोर , पैंगोंग झील, लद्दाख , चिलिका झील, पुरी , लोनार क्रेटर लेक, लोनार और सांभर झील, अजमेर।

4.जब क्षारीय प्रकृति के एक रसायन को हल्दी के लेप (पेस्ट) में मिलाया जाता है, तो इसका रंग …………… हो जाता है।
(A) काला
(B) पीला
(C) लाल
(D) हरा

उत्तर : (C) लाल
हल्दी एक अम्ल-क्षार सूचक है। हल्दी यौगिक पीले रंग का रहता है जब अम्ल​ या उदासीन मिश्रण इसमें मिलाया जाता है। जब सोडियम हाइड्रॉक्साइड जैसे क्षारीय मिश्रण इसमें मिलाए जाते हैं, तो मिश्रण गुलाबी-लाल हो जाता है। हल्दी एक फूल वाला पौधा है, जिंजीबेरासी, अदरक के परिवार का कुरकुमा लोंगा। हल्दी भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी एक प्रकंद, बारहमासी, वनस्पति पौधा है।

5.रजिया निम्नलिखित में से किस वर्ष में दिल्ली की सुल्तान बनी थीं?
(A) 1238
(B) 1234
(C) 1232
(D) 1236

उत्तर : (D) 1236
रजिया सुल्तान दिल्ली की गद्दी पर बैठने वाली पहली और एकमात्र मुस्लिम महिला थी। वह अपने पिता इल्तुतमिश कि उत्तराधिकारी बनी और 1236 में दिल्ली कि सुल्तान बनी। उन्होंने 10 अक्टूबर 1236 – 14 अक्टूबर 1240 तक दिल्ली के सुल्तान के रूप में कार्य किया। जन्म – सुल्तान इल्तुतमिश और कुतुब बेगम से। रजिया सुल्तान ने मलिक इख्तियार-उद-दीन अल्तुनिया से शादी की। वह भटिंडा के गवर्नर थे। रजिया और इख्तियार को उसके भाई, बहराम शाह की सेनाओं ने मार दिया था।

6.निम्नलिखित में से कौन-सा द्विपक्षीय सममित, त्रिकोरकी (ट्रिप्लोब्लास्टिक) समुद्री जीवों का उदाहरण है, जिनमें जीवन के किसी न किसी चरण में पृष्ठ-रज्जु (नोटोकॉर्ड) पाई जाती थी?
(A) लाइकोपोडियम
(B) मेंढक (राना टिग्रीना)
(C) हर्डमेनिया
(D) जोंक (लीच)

उत्तर : (C) हर्डमेनिया
हरदमनिया के कुछ पात्र निम्नलिखित हैं : 6-13 सेमी की लंबाई के साथ, शरीर में एक समतल पर्स जैसी संरचना होती है। इसकी चौड़ाई 4-7 सेंटीमीटर है। इसका रंग भूरा है। हर्डमैनिया का वैज्ञानिक वर्गीकरण निम्नलिखित है : किंगडम – एनिमिया , फाइलम – कोर्डेटा , सबफिलम – ट्यूनिकटा , वर्ग – असिडियासिस, क्रम – स्टेलोबोब्रानचिया , परिवार – प्युरिडे और जीनस – हरदमनिया।

7.भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची में संघ सूची में निम्नलिखित में से कौन-सा विषय सूचीबद्ध नहीं है?
(A) रेलवे
(B) सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता
(C) बीमा
(D) निगम कर

उत्तर : (B) सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता
भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची संघ और राज्यों के बीच शक्तियों और कार्यों के आवंटन को परिभाषित और निर्दिष्ट करती है। इसमें तीन सूचियाँ शामिल हैं; अर्थात एक) संघ सूची, दो) राज्य सूची और तीन) समवर्ती सूची। “सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता” राज्य सूची में है। राज्य सूची के कुछ महत्वपूर्ण विषय निम्नलिखित हैं : पुलिस , सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता , सार्वजनिक व्यवस्था , सट्टेबाजी और जुआ और अस्पताल और औषधालय।

8.दिल्ली के सुल्तान इल्तुतमिश के समकालीन फख्र-ए-मुदब्बिर किस रूप में प्रसिद्ध थे?
(A) योद्धा
(B) सूफी संत
(C) अर्थशास्त्री
(D) इतिहासकार

उत्तर : (D) इतिहासकार
शम्स उद-दीन इल्तुतमिश मामलुक राजाओं का तीसरा राजा था। उत्तरी भारत में, उन्होंने पूर्व घुरिद प्रदेशों पर शासन किया। इल्तुतमिश ने 1211 से 1236 तक शासन किया। इल्तुतमिश दिल्ली से शासन करने वाला पहला मुस्लिम शासक था। इस प्रकार, उन्हें दिल्ली सल्तनत का प्रभावी संस्थापक माना जाता है।

9.अब्दुल हमीद लाहौरी की कृति ‘पादशाह नामा’ उनके संरक्षक ………………. का आधिकारिक इतिहास है।
(A) औरंगजेब
(B) शाहजहाँ
(C) हुमायूँ
(D) जहाँगीर

उत्तर : (B) शाहजहाँ
“पादशाहनामा” (मुगल सम्राट का वृत्तांत) अब्दुल हमीद लाहौरी द्वारा लिखा गया था। अब्दुल हमीद लाहौरी मुगल सम्राट शाहजहाँ की अवधि के दौरान एक यात्री और इतिहासकार था। उन्होंने अपने शासनकाल के पहले 20 वर्षों के दौरान शाहजहाँ के जीवन और गतिविधियों का वर्णन किया है। उन्होंने 1648 में अपना लेख पूरा किया था। अब्दुल हमीद लाहौरी, जिन्होंने दो खंडों में अपना बादशाहनामा लिखा था। इस लेख का पहला खंड काज़्विनी के कार्य पर आधारित है। दूसरा खंड शाहजहाँ के शासनकाल के अगले दस वर्षों को शामिल करता है।

10.भारत के संविधान के भाग IV-A में उल्लिखित निर्देशों के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सा निर्देश भारत के नागरिकों का मूल कर्तव्य नहीं है?
(A) महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुँचाने वाली प्रथाओं का त्याग करना
(B) भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को बनाए रखना और उसकी रक्षा करना
(C) नियत तिथि तक करों का भुगतान करना
(D) हमारी समग्र संस्कृति की समृद्ध विरासत को सम्मान देना और संरक्षित करना

उत्तर : (C) नियत तिथि तक करों का भुगतान करना
भारतीय संविधान के 10 मौलिक कर्तव्य 1976 के 42वें संशोधन अधिनियम द्वारा जोड़े गए। 11वां मौलिक कर्तव्य 86वें संशोधन अधिनियम 2002 द्वारा जोड़ा गया। 1976 में, स्वर्ण सिंह समिति ने मौलिक कर्तव्यों की सिफारिश की। मौलिक कर्तव्यों को भारत के संविधान के भाग- IV A के तहत अनुच्छेद 51A से निपटा गया है।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!