Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.लोकसभा की व्यापार सलाहकार समिति की अध्यक्षता कौन करता है ?
(A)वित्त मंत्री
(B)भारत का राष्ट्रपति
(C)प्रधानमंत्री
(D)लोकसभा अध्यक्ष
उत्तर: (D) लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा की व्यापार सलाहकार समिति की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष करता है। लोकसभा का अध्यक्ष मूल रूप से सदन का प्रमुख होता है और संसद की बैठक की अध्यक्षता करता है तथा इसके कामकाज को नियंत्रित करता है। लोकसभा अध्यक्ष, भारत सरकार के पदानुक्रम में छठे स्थान पर आता है। सामान्य परिस्थितियों में लोकसभा में लोकसभा अध्यक्ष किसी भी मामले में अपना मत नहीं देता है। लेकिन जब कभी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच मतों की संख्या बराबर होती है तो उस समय अध्यक्ष अपने मत का प्रयोग कर सकता हैं।

2.मोतियों का शहर किस शहर को कहाँ जाता है?
(A)हैदराबाद
(B)मुम्बई
(C)कपूरथला
(D)अलीगढ़
उत्तर : (A)हैदराबाद

हैदराबाद शहर को मोतियों के शहर के रूप में जाना जाता है क्योंकि इस शहर में मोतियों और हीरे का कार्य से संबंधित है। हैदराबाद को हाई-टेक सिटी और निजामों का शहर भी कहा जाता है।

3.निम्नलिखित में से कौन भारत के शीर्ष सैन्य पुरस्कार ‘परमवीर चक्र’ का प्रथम प्राप्तकर्ता था?
(A) पीरू सिंह
(B) सोमनाथ शर्मा
(C) धन सिंह थापा
(D) जदुनाथ सिंह
उत्तर: (B) सोमनाथ शर्मा

31 जनवरी 1923 को जम्मू में जन्मे मेजर सोमनाथ शर्मा ने 22 फरवरी 1942 को भारतीय सेना में चौथी कुमायूं रेजीमेंट में बतौर कमीशंड अधिकारी प्रवेश लिया। मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित मेजर सोमनाथ शर्मा का फौजी कार्यकाल शुरू ही द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हुआ, जब उन्हें मलाया के पास के रण में भेजा गया।

4.बौने ग्रह प्लूटो के कितने चंद्रमा हैं?
(A)4
(B)6
(C)3
(D)5
उत्तर : (D) 5

1930 से 2006 तक, प्लूटो को एक ग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया और फिर बाद में एक बौने ग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया।
प्लूटो हमेशा एक विषमता थी। प्लूटो की कक्षा अजीबोगरीब थी कि कई बार यह नेपच्यून की तुलना में सूर्य के अधिक निकट था।

5.सरस्वती सम्मान के पहले विजेता कौन थे?
(A)हरिवंश राय बच्चन
(B)के० शिवा रेड्डी
(C)महाश्वेता देवी
(D)अमृता प्रीतम
उत्तर : (A) हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन अपनी चार खंडों वाली आत्मकथा, क्या भूलों क्या याद करूं, बसेरे से दूर, नीड़ का निर्माण फिर और दशद्वार से सोपान तक के लिए सरस्वती सम्मान के पहले विजेता थे। सरस्वती सम्मान गद्य या पद्य में उत्कृष्ट साहित्यिक कार्यों के लिए भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में निर्दिष्ट भारत की 22 भाषाओं में से किसी में दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है। इसका नाम भारत के ज्ञान की देवी के नाम पर रखा गया है और इसे भारत के शीर्ष साहित्यिक पुरस्कारों में से एक माना जाता है। सरस्वती सम्मान की स्थापना 1991 में केके बिड़ला ने की थी।

6.निम्नलिखित में से कौन-सा 13वीं शताब्दी का एक स्मारक है?
(A) हजारद्वारी
(B) दखिल दरवाजा
(C) कोणार्क सूर्य मंदिर
(D) साँची का स्तूप
उत्तर : (C) कोणार्क सूर्य मंदिर

कोणार्क का सूर्य मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के पुरी ज़िले के कोणार्क नामक क़स्बे में स्थित है। सूर्य मंदिर अपने निर्माण के 750 साल बाद भी अपनी अद्वितीयता, विशालता व कलात्मक भव्यता से हर किसी को निरुत्तर कर देता है। वास्तव में जिसे हम कोणार्क के सूर्य मन्दिर के रूप में पहचानते हैं, वह पार्श्व में बने उस सूर्य मन्दिर का जगमोहन या महामण्डप है, जो कि बहुत पहले ध्वस्त हो चुका है। कोणार्क का सूर्य मंदिर को अंग्रेज़ी में ब्लैक पैगोडा भी कहा जाता है।

7.दाल-बाटी-चूरमा मूल रूप से किस राज्य का भोजन है?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) असम
(C) बिहार
(D) राजस्थान
उत्तर : (D) राजस्थान

दाल बाटी चूरमा एक राजस्थानी व्यंजन है। बाटी मोटे गेहू के आटे से बनाई जाती है। चूरमा मीठे आटे का मिश्रण होता है। यह धार्मिक अवसरों, गोठ, विवाह समारोहों और राजस्थान में जन्मदिन पार्टियों में भी बनाई जाती है। जोधपुर ,जयपुर और जैसलमेर के शहर इस राजस्थानी पकवान के लिए प्रसिद्ध हैं।

8.भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है?
(A) 24 नवंबर
(B) 24 सितंबर
(C) 24 अक्टूबर
(D) 24 दिसंबर
उत्तर : (D) 24 दिसंबर

भारत में, उपभोक्ता महत्व, उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। 24 दिसंबर 1986 को, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली और यह लागू हुआ। अधिनियम का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा प्रदान करना है।

9.केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का गठन किस वर्ष में किया गया था?
(A) 1957
(B) 1956
(C) 1954
(D) 1955
उत्तर : (B) 1956

लक्षद्वीप का गठन राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत किया गया था। इस अधिनियम में, राज्यों को भाषाई आधार पर पुनर्गठित किया गया था। इस अधिनियम के तहत पुनर्गठित होने वाला पहला राज्य आंध्र प्रदेश था। मलयालम और संस्कृत में लक्षद्वीप शब्द का अर्थ है “सौ हज़ार द्वीप”। लक्षद्वीप में 36 द्वीप, 12 एटोल, 3 रीफ़, 5 डूबे हुए बैंक और 10 बसे हुए द्वीप समूह हैं। यह सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है, जिसका क्षेत्रफल केवल 32 वर्ग किमी है।

10.’बीकमिंग’ पुस्तक के लेखक/लेखिका कौन हैं?
(A) डोनाल्ड ट्रम्प
(B) मिशेल ओबामा
(C) बराक ओबामा
(D) ओपरा विनफ्रे
उत्तर : (B) मिशेल ओबामा

मिशेल ओबामा एक अधिवक्ता और लेखिका हैं जो 2009 से 2017 तक संयुक्त राष्ट्र की पहली महिला थीं। वे USA के 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी हैं। मिशेल ओबामा बी विजिलेंट बट नॉट अफ्रेड और बिकमिंग पुस्तके की लेखिका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!