Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

? कर्रेंट अफेयर्स जो गाइडों में नहीं मिलेंगे।
? डेली अपडेट्स CA ➪ 26 मई 2022
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

■ निम्न में से किसके द्वारा “Profiting from Pain” रिपोर्ट जारी की गयी है?

Ans. ऑक्सफैम इंटरनेशनल –
ऑक्सफैम इंटरनेशनल द्वारा हाल ही में “Profiting from Pain” रिपोर्ट जारी की गयी है. जिसके मुताबिक, कोविड -19 महामारी के दौरान हर 30 घंटे में एक नया अरबपति उभरा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है की 573 लोगों ने COVID-19 महामारी के दौरान अरबपति का दर्जा हासिल किया है।

■ ऊर्जा और शहरी विकास मंत्री अरविंद शर्मा ने हाल ही में किस राज्य के लिए “संभव” पोर्टल लॉन्च किया है?

Ans. उत्तर प्रदेश –
ऊर्जा और शहरी विकास मंत्री अरविंद शर्मा ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में दो विभागों के सार्वजनिक शिकायतों और निगरानी कार्यक्रमों और योजनाओं के निपटान के उद्देश्य से “संभव” पोर्टल लॉन्च किया है. जो की जनता से प्राप्त शिकायतों को उन अधिकारियों को फ़्लैग करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

■ बीसीसीआई ने हाल ही में महिला टी20 चैलेंज के लिए किसके साथ करार किया है?

Ans. एनएफटी पार्टनर –
भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने हाल ही में महिला टी20 चैलेंज के लिए एनएफटी पार्टनर के साथ करार किया है. अब बीसीसीआई ने अब अपूरणीय टोकन (एनएफटी) का उपयोग करके जांच करने का फैसला किया है।

■ निम्न में से किसके द्वारा हाल ही में संगीत कलानिधि पुरस्कार 2020-22 की घोषणा की गयी है?

Ans. संगीत अकादमी –
संगीत अकादमी के द्वारा हाल ही में संगीत कलानिधि पुरस्कार 2020-22 की घोषणा की गयी है. नेवेली आर संतानगोपालन, प्रख्यात मृदंगम कलाकार और गुरु, ‘तिरुवरुर’ भक्तवत्सलम और लालगुडी वायलिन जोड़ी, जी जे आर कृष्णन और विजयलक्ष्मी को संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है।

■ विश्व वायु शक्ति सूचकांक 2022 में भारत की वायु सेना कौन से स्थान पर रही है?

Ans. तीसरे –
विश्व वायु शक्ति सूचकांक 2022 में भारत की वायु सेना तीसरे स्थान पर रही है. यह सूचकांक आधुनिक सैन्य विमान की विश्व निर्देशिका ने जारी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वायु सेना वर्तमान में अपनी सक्रिय विमान सूची में कुल 1,645 इकाइयों की गणना करती है।

■ वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता और कितनी बार सांसद रहे शिवाजी पटनायक का हाल ही में 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

Ans. तीन बार –
वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता और 3 बार सांसद रहे शिवाजी पटनायक का हाल ही में 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. शिवाजी पटनायक को ओडिशा में भाकपा (मार्क्सवादी) के संस्थापक के रूप में सराहा जाता है, उनका जन्म 10 अगस्त 1930 को हुआ था।

■ 2022 क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन हाल ही में किस देश में किया गया है?

Ans. जापान –
जापान के टोक्यो में हाल ही में 2022 क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है. जिसमे क्वाड देशों (ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका) के नेताओं ने हिस्सा लिया है. यह दूसरा इन-पर्सन क्वाड समिट है।

■ निम्न में से कौन सा देश मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है?

Ans. बेल्जियम –
मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य करने के साथ बेल्जियम विश्व का पहला देश बन गया है. बेल्जियम में मंकीपॉक्स के रोगियों के लिए 21 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य होगा. जबकि बेल्जियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन ने कहा है कि देश में इसके बड़े प्रकोप का खतरा कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!