Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

? कर्रेंट अफेयर्स जो गाइडों में नहीं मिलेंगे।
? डेली अपडेट्स CA ➪ 25 मई 2022
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

■ निम्न में से कौन से मंत्रालय ने एक स्वदेशी हाइपरलूप प्रणाली विकसित करने के लिए आईआईटी मद्रास के साथ सहयोग की घोषणा की है?

Ans. रेल मंत्रालय –
रेल मंत्रालय ने एक स्वदेशी हाइपरलूप प्रणाली विकसित करने के लिए आईआईटी मद्रास के साथ सहयोग की घोषणा की है. रेल मंत्रालय IIT मद्रास में हाइपरलूप टेक्नोलॉजीज के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में भी मदद करेगा।

■ बायोटेक शोधकर्ताओं और स्टार्ट-अप के लिए हाल ही में कौन सा राष्ट्रीय पोर्टल लांच किया गया है?

Ans. BioRRAP –
बायोटेक शोधकर्ताओं और स्टार्ट-अप के लिए हाल ही में BioRRAP “Biological Research Regulatory Approval Portal” राष्ट्रीय पोर्टल लांच किया गया है. जो भारत में जैविक विकास और अनुसंधान के लिए नियामक अनुमोदन चाहने वाले सभी लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा।

■ भारत और किस देश ने हाल ही में उर्वरक क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?

Ans. जॉर्डन –
भारत और जॉर्डन ने हाल ही में उर्वरक क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. जिसका उद्देश्य छोटी और लंबी अवधि के लिए उर्वरकों को सुरक्षित करना है. यह समझोता भारत को फॉस्फेटिक और पोटेशियम उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।

■ निम्न में से किसके द्वारा हाल ही में “कॉटन काउंसिल ऑफ इंडिया” की स्थापना की गई है?

Ans. केंद्र सरकार –
केंद्र सरकार ने हाल ही में कपास और यार्न मूल्य निर्धारण से संबंधित मुद्दों को हल करना और क्षेत्र में पर्याप्त सुधार लाने के उद्देश्य से हाल ही में “कॉटन काउंसिल ऑफ इंडिया” की स्थापना की है. सुरेश भाई कोटक को भारतीय कपास परिषद में अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

■ इंडियन नेवी-बांग्लादेश नेवी कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल का कौन सा संस्करण हाल ही में शुरू हुआ है?

Ans. चौथा –
इंडियन नेवी-बांग्लादेश नेवी कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल का चौथा संस्करण हाल ही में शुरू हुआ है. यह अभ्यास बंगाल की उत्तरी खाड़ी में शुरू हुआ और 22 से 23 मई के बीच हुआ है. ये दोनों इकाइयां अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर संयुक्त गश्त करेंगी।

■ अनिल बैजल के इस्तीफ़ा देने के बाद किसे हाल ही में दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है?

Ans. विनय कुमार सक्सेना –
अनिल बैजल के इस्तीफ़ा देने के बाद हाल ही में विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. वे खादी और ग्रामोद्योग आयोग के वर्तमान अध्यक्ष हैं, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत एक संगठन है।

■ निम्न में से कौन सी कंपनी भारतीय गैस एक्सचेंज में कारोबार करने वाली पहली कंपनी बन गयी है?

Ans. ओएनजीसी –
राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) हाल ही में भारतीय गैस एक्सचेंज में कारोबार करने वाली पहली कंपनी बन गयी है. जिसने भारत के तट पर केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक से अज्ञात मात्रा का आदान-प्रदान किया है।

■ नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जोस रामोस-होर्टा ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है?

Ans. तिमोर-लेस्त –
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जोस रामोस-होर्टा ने हाल ही में तिमोर-लेस्त के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. उन्होंने चुनाव में अपने साथी स्वतंत्रता सेनानी फ्रांसिस्को “लू ओलो” गुटेरेस को हराया है।

■ भारतीय नौसेना ने हाल ही में किस देश के साथ कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल (CORPAT) अभ्यास किया?

उत्तर : बांग्लादेश –
इंडियन नेवी-बांग्लादेश नेवी कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल (CORPAT) का चौथा संस्करण हाल ही में बंगाल की उत्तरी खाड़ी में शुरू हुआ। भारतीय नौसेना और बांग्लादेश की नौसेना अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) पर संयुक्त गश्त करेंगी।

■ कौन सा राज्य ‘इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना’ लागू करता है?

उत्तर : राजस्थान –
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2022-23 के राज्य बजट में ‘इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना’ की शुरुआत की थी। यह योजना साल में 100 दिन तक रोजगार प्रदान करेगी और इस 800 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 18 से 60 वर्ष की आयु के सभी और शहरी निकाय सीमा के भीतर रहने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र हैं। हाल ही में इस योजना का कार्य विवरण शुरू किया गया था, जिसमें वृक्षारोपण, तालाबों और झीलों की सफाई, घर-घर कचरा इकट्ठा करना और उसे अलग करना, आवारा जानवरों को पकड़ना आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!