Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में इंटरनेट पर अपने अधिकारियों द्वारा गुप्त दस्तावेजों को साझा करने पर रोक लगा दी है?
(A) महिला मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) विज्ञान मंत्रालय
(D) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: (D) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में डेटा सुरक्षा पर नए दिशानिर्देशों को जारी करते हुए इंटरनेट पर अपने अधिकारियों द्वारा गुप्त दस्तावेजों को साझा करने पर रोक लगा दी है. सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए जब उन्होंने पाया कि बड़ी संख्या में सरकारी अधिकारी गुप्त सूचनाओं के संचार के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप जैसे निजी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं.

2.हुरुन रिपोर्ट के अनुसार भारत में अमीर परिवारों में वर्ष 2021 में कितने प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है?
(A) 6 प्रतिशत
(B) 8 प्रतिशत
(C) 11 प्रतिशत
(D) 16 प्रतिशत

उत्तर: (C) 11 प्रतिशत
ऑक्सफैम की “Inequality Kills: India Supplement 2022” हुरुन रिपोर्ट के अनुसार भारत में अमीर परिवारों में वर्ष 2021 में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. जिसके अनुसार, अगले पांच वर्षों में धनी परिवारों की संख्या 30% बढ़कर 6,00,000 हो जाएगी.

3.दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2022 का आयोजन किस शहर में किया गया है?
(A) पुणे
(B) मुंबई
(C) दिल्ली
(D) कोलकाता

उत्तर: (B) मुंबई
दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2022 का आयोजन मुंबई में गया है. इस वर्ष फिल्म ऑफ द ईयर पुष्पा: द राइज को दिया गया है. जबकि सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार शेरशाह को दिया गया है. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार फिल्म 83 के लिए रणवीर सिंह को दिया गया है.

4.निम्न में से किस मीडिया कंपनी के वरिष्ठ पत्रकार रवीश तिवारी का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) हिंदुस्तान टाइम्स
(B) इंडियन एक्सप्रेस
(C) भास्कर
(D) नवभारत टाइम्स

उत्तर: (B) इंडियन एक्सप्रेस
इंडियन एक्सप्रेस मीडिया कंपनी के वरिष्ठ पत्रकार रवीश तिवारी का हाल ही में निधन हो गया है. वे अपनी राजनीतिक समाचार रिपोर्टिंग के लिए लोकप्रिय थे. इससे पहले, उन्होंने इकोनॉमिक टाइम्स में वरिष्ठ सहायक संपादक, इंडिया टुडे में एसोसिएट एडिटर और इंडियन एक्सप्रेस में वरिष्ठ सहायक संपादक के रूप में भी काम किया था.

5.फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कितने वर्ष के बाद माली से सैन्य वापसी की घोषणा की है?
(A) 5 वर्ष
(B) 7 वर्ष
(C) 9 वर्ष
(D) 11 वर्ष

उत्तर: (C) 9 वर्ष
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हाल ही में 9 वर्ष के बाद माली से सैन्य वापसी की घोषणा की है. 9 साल से अधिक समय तक जिहादी विद्रोह से लड़ने के बाद माली से सैन्य वापसी की गयी है. फ्रांस ने पहली बार 2013 में समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांकोइस होलांदे के नेतृत्व में माली में जिहादियों के खिलाफ सैनिकों को तैनात किया था.

6.भारत सरकार ने हाल ही में देश में के शैक्षणिक संस्थानों को बेहतर बनाने के लिए कौन सी पहल को बढ़ावा देने की घोषणा की है?
(A) हील बाय इंडिया
(B) प्रेपरे इंडिया
(C) गो इंडिया
(D) एजुकेशन बाय इंडिया

उत्तर: (A) हील बाय इंडिया
भारत सरकार ने हाल ही में देश में के शैक्षणिक संस्थानों को बेहतर बनाने के लिए “हील बाय इंडिया” पहल को बढ़ावा देने की घोषणा की है. इस पहल का उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत के प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए विदेशों में रोजगार के अवसर पैदा करना और स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुणवत्ता वाले मानव संसाधनों का मंथन करने के लिए शिक्षा को बढ़ाना है.

7.भारत 2023 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र की कौन सा शहर मेजबानी करेगा?
(A) पुणे
(B) दिल्ली
(C) कोलकत्ता
(D) मुंबई

उत्तर: (D) मुंबई
भारत 2023 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र की मुंबई मेजबानी करेगा. जबकि पिछले सत्र की मेजबानी भारत ने वर्ष 1983 में नई दिल्ली में की थी. 2022 में, IOC सत्र बीजिंग, चीन में आयोजित किया गया था। नीता अंबानी इस समिति में भारत की प्रतिनिधि हैं.

8.टेबल टेनिस खिलाड़ी, मनिका बत्रा को हाल ही में किस ब्रांड ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया है?
(A) बोट
(B) लेवी
(C) बाटा
(D) एडिडास

उत्तर: (D) एडिडास
टेबल टेनिस खिलाड़ी, मनिका बत्रा को हाल ही एडिडास ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया है. यह साझेदारी महिलाओं को उनके सपनों को साकार करने के लिए सशक्त बनाने, महिलाओं को बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने और खेलों में भागीदारी बढ़ाने पर केंद्रित है.

9.बिहार के साकिबुल गनी क्रिकेट इतिहास में अपने प्रथम श्रेणी पदार्पण पर कौन सा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी बन गए है?
(A) दोहरा
(B) तिहरा शतक
(C) चौथा शतक
(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर: (B) तिहरा शतक
बिहार के साकिबुल गनी क्रिकेट इतिहास में अपने प्रथम श्रेणी पदार्पण पर तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी बन गए है. उन्होंने जादवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस ग्राउंड, जादवपुर, बंगाल में मिजोरम के खिलाफ प्लेट ग्रुप रणजी ट्रॉफी में 405 गेंदों में 56 चौकों और दो छक्कों की मदद से 341 रन बनाए है.

10.आर्थिक विकास संस्थान ने हाल ही में किसे नया निदेशक नियुक्त किया है?
(A) संजय वर्मा
(B) संदीप ठाकुर
(C) संजीत मेहता
(D) चेतन घाटे

उत्तर: (D) चेतन घाटे
आर्थिक विकास संस्थान ने हाल ही में अजीत मिश्रा के स्थान पर चेतन घाटे को नया निदेशक नियुक्त किया है. चेतन घाटे 2016-2020 के बीच भारतीय रिजर्व बैंक की पहली मौद्रिक नीति समिति के सदस्य थे. चेतन घाटे ने वर्ष 1999 में क्लेरमोंट ग्रेजुएट यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया से अर्थशास्त्र में पीएचडी की है.

11.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट का शुभारंभ किया है?
(A) केरल
(B) पुणे
(C) गुजरात
(D) इंदौर

उत्तर: (D) इंदौर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट का शुभारंभ किया है. जिसके शुरू होने के बाद लगभग 400 बसें बायो-सीएनजी से चलने लगेंगी. इस सीएनजी प्लांट से करीब-करीब शहर में 300 से 400 सिटी बसों के संचालन का लक्ष्य रखा गया है.

12.निम्न में से किस पेट्रोलियम कंपनी ने हाल ही में देश भर में 1,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं?
(A) इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन
(B) भारत कॉर्पोरेशन
(C) हिंदुस्तान कॉर्पोरेशन
(D) ओएनजीसी

उत्तर: (A) इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन
इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने हाल ही में देश भर में 1,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं. इंडियन ऑयल ने 2017 में जनता के लिए नागपुर में अपना पहला ईवी चार्जर स्थापित किया था, अब, इसके चार्जिंग पॉइंट कई राज्यों और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 500 शहरों में मौजूद हैं.

13.हाल ही में किस मंत्रालय ने “लाभार्थियों से रूबरू” पहल शुरू की है?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) महिला मंत्रालय
(C) जनजातीय मंत्रालय
(D) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

उत्तर: (D) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में “लाभार्थियों से रूबरू” पहल शुरू की है. इस पहल का उद्देश्य आवास परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी और लाभार्थियों के साथ सीधे बातचीत करके सक्षम शासन और पारदर्शिता लाना है.

14.बेल्जियम के ब्रुसेल्स में हाल ही में कौन सा यूरोपीय संघ-अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है?
(A) पहला
(B) तीसरा
(C) चौथा
(D) छठा

उत्तर: (D) छठा
बेल्जियम के ब्रुसेल्स में हाल ही में छठा यूरोपीय संघ-अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है. यह सम्मलेन अक्टूबर 2020 के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. इस सम्मेलन की सह-अध्यक्षता यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सैल ने की है.

15.21 फरवरी को पूरे विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A) अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
(B) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
(C) अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस
(D) अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

उत्तर: (D) अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
21 फरवरी को पूरे विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है की विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले. इस दिवस को मनाने की स्वीकृति यूनेस्को ने 17 नवंबर 1999 को दी थी.

16.आर्थिक विकास संस्थान ने हाल ही में किसे नया निदेशक नियुक्त किया है?
(A) संजय वर्मा
(B) संदीप ठाकुर
(C) संजीत मेहता
(D) चेतन घाटे

उत्तर: (D) चेतन घाटे
आर्थिक विकास संस्थान ने हाल ही में अजीत मिश्रा के स्थान पर चेतन घाटे को नया निदेशक नियुक्त किया है. चेतन घाटे 2016-2020 के बीच भारतीय रिजर्व बैंक की पहली मौद्रिक नीति समिति के सदस्य थे. चेतन घाटे ने वर्ष 1999 में क्लेरमोंट ग्रेजुएट यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया से अर्थशास्त्र में पीएचडी की है.

17.भारत के पूर्व फुटबॉलर सुरजीत सेनगुप्ता का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A) 61 वर्ष
(B) 71 वर्ष
(C) 81 वर्ष
(D) 91 वर्ष

उत्तर: (B) 71 वर्ष
भारत के पूर्व फुटबॉलर सुरजीत सेनगुप्ता का हाल ही में 71 वर्ष की उम्र में कोरोना की जटिलताओं के कारण निधन हो गया है. वे तीन बड़े क्लबों, मोहन बागान (1972-1973, 1981-1983), ईस्ट बंगाल (1974- 1979) और मोहम्मडन स्पोर्टिंग (1980) से जुड़े रहे.

18.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में नई जैव प्रौद्योगिकी नीति का अनावरण किया है?
(A) केरल सरकार
(B) महाराष्ट्र सरकार
(C) दिल्ली सरकार
(D) गुजरात सरकार

उत्तर: (D) गुजरात सरकार
गुजरात सरकार ने हाल ही में नई जैव प्रौद्योगिकी नीति का अनावरण किया है. जिसकी संचालन अवधि 2022 से 2027 तक पांच वर्ष होगी. इस निति से लगभग 1.2 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. यह इस क्षेत्र में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के अनुमानित निवेश को आकर्षित करेगी.

19.भारत और किस देश ने हाल ही में व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किये है?
(A) श्री लंका
(B) भूटान
(C) नेपाल
(D) यूएई

उत्तर: (D) यूएई
भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने हाल ही में व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किये है. जिसके तहत संयुक्त अरब अमीरात को अधिकांश भारतीय निर्यात पर आयात शुल्क कम करेगा. साथ ही यह समझोता संयुक्त अरब अमीरात को रत्नों और आभूषणों के साथ-साथ कपड़ों के निर्यात में वृद्धि करेगा.

20.निम्न में से किस देश ने हाल ही में धोखाधड़ी को कम करने के लिए “गोल्डन वीजा” कार्यक्रम को बंद करने की घोषणा की है?
(A) चीन
(B) ऑस्ट्रेलिया
(C) जापान
(D) ब्रिटेन

उत्तर: (D) ब्रिटेन
ब्रिटेन के गृह सचिव प्रीति पटेल ने हाल ही में धोखाधड़ी को कम करने के लिए करोड़पति निवेशकों के लिए “गोल्डन वीजा” कार्यक्रम को बंद करने की घोषणा की है. ब्रिटेन के गृह कार्यालय के मुताबिक, 2015 और 2020 के बीच लगभग 1,400 निवेशक वीजा जारी किए गए थे.
21.निम्न में से किसने हाल ही में विकलांग व्यक्तियों के लिए कुनस्योम योजना शुरू की है?
(A) निति आयोग
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद
(D) बीसीसीआई

उत्तर: (C) लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद
लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद ने हाल ही में विकलांग व्यक्तियों के लिए कुनस्योम योजना शुरू की है. जिसमे कुनस्योम का अर्थ सभी के लिए समान, सभी के लिए उचित, उद्देश्य समावेशी और सुलभ लद्दाख है. इस योजना के द्वारा लेह हिल काउंसिल जरूरतमंद लोगों को 90 फीसदी सब्सिडी पर सहायक उपकरण, तकनीक दे रही है.

22.इनमे से किस भोजपुरी गायक को बिहार में खादी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
(A) रवि किशन
(B) मनोज तिवारी
(C) पवन सिंह
(D) दिनेश लाल यादव

उत्तर: (B) मनोज तिवारी
भोजपुरी गायक और भाजपा सांसद को हाल ही में बिहार में खादी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है. वे बिहार के खादी और अन्य हस्तशिल्प के लिए “ब्रांड एंबेसडर” होंगे. वे खादी के कपड़े के उपयोग को बढ़ावा देंगे, जिसे महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान लोकप्रिय बनाया था.

23.निम्न में से किस फुटबॉल क्लब ने 2021 फीफा क्लब विश्व कप का चैंपियन ख़िताब जीता है?
(A) चेल्सी
(B) एटलेटिको पेनारोल
(C) सेल्टिक एफसी
(D) रेंजर्स

उत्तर: (A) चेल्सी
चेल्सी इंग्लिश क्लब ने हाल ही में फाइनल मुकाबले में ब्राजील के क्लब पालमेइराज को 2-1 से हराकर 2021 फीफा क्लब विश्व कप का चैंपियन ख़िताब जीता है. यह चेल्सी का पहली बार फीफा क्लब विश्व कप है. निर्णायक गोल काई हैवर्ट्ज़ ने 3 मिनट के अतिरिक्त समय के साथ किया.

24.भारत में टिप्स फीचर को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर कंपनी ने किसके साथ समझौता किया है?
(A) पेटीएम
(B) फेसबुक
(C) फ्री चार्ज
(D) मोबिक्विक

उत्तर: (B) पेटीएम
भारत में टिप्स फीचर को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर कंपनी ने पेटीएम के पेमेंट गेटवे के साथ साझेदारी की है. जिसके तहत ट्विटर उपयोगकर्ता पेटीएम की भुगतान सुविधा का उपयोग करने में सक्षम होंगे. इस टिप्स फीचर का इस्तेमाल कर यूजर्स ट्विटर पर अपने पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर्स को पेमेंट भेज सकते हैं.

25.सीनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2021-22 में किस राज्य की टीम ने भारतीय रेलवे को 3-0 से हराकर पुरुष खिताब अपने नाम किया है?
(A) हरियाणा
(B) गुजरात
(C) दिल्ली
(D) झारखण्ड

उत्तर: (A) हरियाणा
सीनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2021-22 में हरियाणा की टीम ने भारतीय रेलवे को 3-0 से हराकर पुरुष खिताब और महिला वर्ग में केरल की टीम ने भारतीय रेलवे को 3-1 से हराकर ख़िताब अपने नाम किया है. यह चैंपियनशिप बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, केआईआईटी डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर में आयोजित की गई थी.

26.निम्न में से किस भाषा के प्रसिद्ध कवि और लेखक चन्नवीरा कानवी का हाल ही में 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A) तमिल
(B) तेलगु
(C) कन्नड़
(D) हिंदी

उत्तर: (C) कन्नड़
कन्नड़ भाषा के प्रसिद्ध कवि और लेखक चन्नवीरा कानवी का हाल ही में 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें समन्वय कवि’ (सुलह के कवि) के रूप में जाना जाता था. उन्हें 1981 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानी किया गया था. वे 1983 में प्रकाशन विंग के निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे.

27.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में वयस्क शिक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए “न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम” नामक योजना को मंजूरी दे दी है?
(A) विज्ञान मंत्रालय
(B) रेल मंत्रालय
(C) शिक्षा मंत्रालय
(D) महिला मंत्रालय

उत्तर: (C) शिक्षा मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में वित्त वर्ष 2022-2027 की अवधि के लिए वयस्क शिक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए “न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम” नामक योजना को मंजूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य प्रौढ़ शिक्षा को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट घोषणा 2021-22 के सभी पहलुओं से जोड़ना है.

28.ऑनलाइन गेमिंग एप्लिकेशन A23 ने हाल ही में किस एक्टर को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया है?
(A) सलमान खान
(B) आमिर खान
(C) शाहरुख खान
(D) अक्षय कुमार

उत्तर: (C) शाहरुख खान
हेड डिजिटल वर्क्स के स्वामित्व वाले गेमिंग एप्लिकेशन A23 ने हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया है. वे A23 के “चलो साथ खेले” अभियान में अपनी तरह के पहले जिम्मेदार गेमिंग अभियान के साथ शामिल होंगे.

29.इनमे से किस सेवानिवृत्त वाइस एडमिरल को सरकार द्वारा देश का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक नियुक्त किया गया है?
(A) संजीत मेहता
(B) जी अशोक कुमार
(C) संजय बांगर
(D) सुदीप जिन्सेवर

उत्तर: (B) जी अशोक कुमार
सेवानिवृत्त वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार को सरकार द्वारा देश का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक नियुक्त किया गया है. सरकार ने सुरक्षा पर विश्वसनीयता सुनिश्चित करने और देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के अपने उद्देश्य को सुनिश्चित करने के लिए निर्णायक कदम उठाया है.

30.बांग्लादेश और किस देश की वायु सेना एक संयुक्त सामरिक एयरलिफ्ट अभ्यास “कोप साउथ 22” आयोजित करेगी?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) अफ्रीका
(C) चीन
(D) संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तर: (D) संयुक्त राज्य अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश की वायु सेना छह दिनों का एक संयुक्त सामरिक एयरलिफ्ट अभ्यास “कोप साउथ 22” आयोजित करेगी. यह द्विपक्षीय अभ्यास बांग्लादेश वायु सेना कुर्मितोला छावनी, ढाका और संचालन स्थान-अल्फा, सिलहट, बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा
31.हाल ही में किस खिलाड़ी ने अपने डेब्यू मैच में तिहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया है?
(A) अजय रोहेरा
(B) बाबुल कुमार
(C) साकिबुल गनी
(D) अंकित बावने

उत्तर: (C) साकिबुल गनी
बिहार के 22 साल के बल्लेबाज साकिबुल गनी ने पहले ही फर्स्ट क्लास मैच में ट्रिपल सेंचुरी बना कर इतिहास रच दिया है. वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं. इसी के साथ वो रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. साकिबुल गनी ने मिजोरम के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में अपनी ट्रिपल सेंचुरी 387 गेंदों पर 50 चौके जमाते हुए पूरी की.

32.नीति आयोग इनमे से किस कंपनी के सहयोग से “Fintech Open Hackathon” लॉन्च करेगा?
(A) पेटीएम
(B) फेसबुक
(C) गूगल
(D) फ़ोनपे

उत्तर: (D) फ़ोनपे
फ़ोनपे कंपनी के सहयोग से नीति आयोग “Fintech Open Hackathon” लॉन्च करेगा. जो पूरे भारत के इनोवेटर्स, डिजिटल क्रिएटर्स और डेवलपर्स को सोचने, विचार करने और कोड करने का अवसर प्रदान करेगा. इस उद्देश्य फिनटेक इकोसिस्टम के लिए पथप्रदर्शक समाधान प्रदर्शित करना है.

33.हाल ही में किसने “पंचतंत्र” पर पहला रंगीन स्मारिका सिक्का लॉन्च किया है?
(A) राजनाथ सिंह
(B) नरेंद्र मोदी
(C) हरदीप सिंह पूरी
(D) निर्मला सीतारमण

उत्तर: (D) निर्मला सीतारमण
भारत के वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने हाल ही में सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के 17 वें स्थापना दिवस पर “पंचतंत्र” पर पहला रंगीन स्मारिका सिक्का लॉन्च किया है. उन्होंने कहा की कौशल बढ़ाने और नए कौशल हासिल करने और प्रौद्योगिकी संचालित अर्थव्यवस्था को पूरा करने के लिए उन्नयन पर जोर दिया है.

34.निम्न में से किसने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं की श्रेणी में वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए ICAI पुरस्कार जीता है?
(A) वेदान्ता
(B) रेलटेल
(C) सेबी
(D) सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: (B) रेलटेल
रेल मंत्रालय के रेलटेल ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं की श्रेणी में वर्ष 2020-21 के लिए वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए आईसीएआई पुरस्कार जीता है. यह पुरस्कार इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा दिया जाता है.

35.निम्न में से किस संगठन ने हाल ही में “तंबाकू छोड़ो ऐप” लांच किया है?
(A) विश्व स्वास्थ्य संगठन
(B) शिक्षा संगठन
(C) विश्व बैंक
(D) विश्व यूवा संगठन

उत्तर: (D) विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र ने हाल ही में तंबाकू छोड़ो ऐप लांच किया है. जो की लोगों को धूम्रपान रहित और अन्य नए उत्पादों सहित सभी रूपों में तंबाकू को छोड़ने में मदद करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा में है और इसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी.

36.महान बंगाली गायिका संध्या मुखर्जी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A) 60 वर्ष
(B) 70 वर्ष
(C) 80 वर्ष
(D) 90 वर्ष

उत्तर: (D) 90 वर्ष
महान बंगाली गायिका गीताश्री संध्या मुखोपाध्याय का हाल ही में 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें हाल ही में जनवरी 2022 में दिए गए पद्म पुरस्कार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा कि पद्मश्री कोई पुरस्कार नहीं है जो उनके जैसे दिग्गज को दिया जाना चाहिए। उसे स्वीकार करना उनके लिए अशोभनीय होगा.

37.निम्न में से किस केन्द्रीय मंत्री ने हाल ही में चौथी भारत-ऑस्ट्रेलिया ऊर्जा वार्ता की सह-अध्यक्षता की है?
(A) राजनाथ सिंह
(B) आरके सिंह
(C) नरेंद्र मोदी
(D) नरेंद्र सिंह

उत्तर: (B) आरके सिंह
केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, आरके सिंह और ऑस्ट्रेलियाई ऊर्जा और उत्सर्जन न्यूनीकरण मंत्री एंगस टेलर ने हाल ही में चौथी भारत-ऑस्ट्रेलिया ऊर्जा वार्ता की सह-अध्यक्षता की है. दोनों ने वार्ता के दौरान अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, भंडारण, ईवी, महत्वपूर्ण खनिज, खनन आदि पर चर्चा की है.

38.हाल ही में किस मंत्रालय ने डीएनटी के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए योजना शुरू की है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) सामाजिक न्याय मंत्रालय
(D) महिला मंत्रालय

उत्तर: (C) सामाजिक न्याय मंत्रालय
सामाजिक न्याय मंत्रालय के मंत्री, डॉ वीरेंद्र कुमार ने हाल ही में नई दिल्ली के डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में डीएनटी के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए योजना शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य डी-नोटिफाइड, नोमैडिक और सेमी-नोमैडिक आदिवासी समुदायों का कल्याण है.

39.इनमे से किस कंपनी ने पश्चिम बंगाल में महिलाओं के लिए “वेस्ट टू वेल्थ क्रिएशन” कार्यक्रम शुरू किया है?
(A) सेबी
(B) भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
(C) नाबार्ड
(D) नेशनल हाउसिंग बैंक

उत्तर: (B) भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के सुंदरबन में महिलाओं के लिए “वेस्ट टू वेल्थ क्रिएशन” कार्यक्रम शुरू किया है. जिसमे महिलाएं फिश स्केल्स से आभूषण और शोपीस बनाएगी. इस कार्यक्रम का उद्देश्य कारीगरों को टिकाऊ बनने में सहायता करना है.

40.निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में “एग्री इन्फिनिटी” कार्यक्रम शुरू किया है?
(A) केनरा बैंक
(B) यस बैंक
(C) आईसीआईसीआई बैंक
(D) बैंक ऑफ़ बड़ोदा

उत्तर: (B) यस बैंक
निजी क्षेत्र के ऋणदाता, यस बैंक ने हाल ही में उद्यमशील उपक्रमों को सलाह देकर खाद्य और कृषि क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र में डिजिटल वित्तपोषण समाधान के लिए “एग्री इन्फिनिटी” कार्यक्रम शुरू किया है. इस बैंक की स्थापना 2004 में की गयी थी. यस बैंक के वर्तमान में सीईओ प्रशांत कुमार है.
41.हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन को हाल ही में किस शहर की पहली महिला पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है?
(A) पानीपत
(B) सोनीपत
(C) गुरुग्राम
(D) दिल्ली

उत्तर: (C) गुरुग्राम
हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन को हाल ही में गुरुग्राम का शहर की पहली महिला पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है. उन्होंने के.के. राव की जगह स्थान लिया है. इन्हें गुरुग्राम के पास भोंडसी में पुलिस प्रशिक्षण और अनुसंधान केंद्र में स्थानांतरित किया गया है.

4.निम्न में से किस मंत्रालय ने तेलंगाना में मेदाराम जतारा महोत्सव के लिए 2.26 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) खेल मंत्रालय
(C) महिला मंत्रालय
(D) जनजातीय मामलों के मंत्रालय

उत्तर: (D) जनजातीय मामलों के मंत्रालय
जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में तेलंगाना में 16 फरवरी से 19 फरवरी, 2022 तक आयोजित किये जाने वाले मेदाराम जतारा महोत्सव के लिए 2.26 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. कुंभ मेले के बाद मेदाराम जतारा भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला है. यह महोत्सव मेदाराम जतारा देवी सम्मक्का और सरलम्मा के सम्मान में आयोजित किया जाता है.

43.निम्न में से किस उच्च न्यायालय ने कर्नाटक पुलिस अधिनियम, 2021 के प्रावधानों को रद्द कर दिया है?
(A) पुणे उच्च न्यायालय
(B) चेन्नई उच्च न्यायालय
(C) दिल्ली उच्च न्यायालय
(D) कर्नाटक उच्च न्यायालय

उत्तर: (D) कर्नाटक उच्च न्यायालय
कर्नाटक उच्च न्यायालय में न्यायाधीश रितु राज अवस्थी और न्यायमूर्ति कृष्णा एस. दीक्षित की खंडपीठ ने हाल ही में कर्नाटक पुलिस अधिनियम, 2021 के प्रावधानों को रद्द कर दिया है. जबकि ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगा दिया था. कर्नाटक में सभी प्रकार के दांव, सट्टेबाजी और जुए सहित ऑनलाइन गेम के सभी प्रारूपों पर प्रतिबंध लगा दिया.

44.निम्न में से किस बैंक के एमडी और सीईओ संदीप बख्शी को बिजनेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ द ईयर 2020-21 चुना गया है?
(A) केनरा बैंक
(B) इंडसलैंड बैंक
(C) यस बैंक
(D) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर: (D) आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संदीप बख्शी को बिजनेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ द ईयर 2020-21 चुना गया है. विजेता को भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एस एस मुंद्रा की अध्यक्षता में 5 सदस्यों की जूरी द्वारा चुना गया था.

45.भारत की किस खनन प्रमुख कंपनी ने भारत में सेमीकंडक्टर्स के निर्माण के लिए फॉक्सकॉन के साथ करार किया है?
(A) हिंदुस्तान जिंक
(B) वेदांता
(C) हिंडलो इंडस्ट्रीज
(D) जिंदल इंडस्ट्रियल

उत्तर: (B) वेदांता
भारत की खनन प्रमुख कंपनी वेदांता ने हाल ही में ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण कंपनी होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के साथ भारत में सेमीकंडक्टर्स के निर्माण के लिए करार किया है. वर्तमान में वेदांत के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल संयुक्त उद्यम कंपनी के अध्यक्ष होंगे.

46.इनमे से कौन सी कंपनी पूरी तरह से प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल बनने वाली पहली भारतीय कंज्यूमर गुड्स कंपनी बन गई है?
(A) फेसबुक
(B) गूगल
(C) माइक्रोसॉफ्ट
(D) डाबर इंडिया

उत्तर: (D) डाबर इंडिया
हाल ही में डाबर इंडिया कंपनी पूरी तरह से प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल बनने वाली पहली भारतीय कंज्यूमर गुड्स कंपनी बन गई है. डाबर ने वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान लगभग 27,000 मीट्रिक टन पोस्ट-कंज्यूमर प्लास्टिक कचरे का संग्रह, प्रसंस्करण और पुनर्चक्रण करके ऐसा किया है.

47.पैसाबाज़ार डॉट कॉम ने “पैसा ऑन डिमांड” क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की है?
(A) आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड
(B) केनरा बैंक लिमिटेड
(C) यस बैंक लिमिटेड
(D) आरबीएल बैंक लिमिटेड

उत्तर: (D) आरबीएल बैंक लिमिटेड
पैसाबाज़ार डॉट कॉम ने “पैसा ऑन डिमांड” क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने के लिए आरबीएल बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी की है. यह क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से पैसाबाजार प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. जबकि आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड डिजिटल ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के साथ आजीवन निःशुल्क होगा.

48.निम्न में से किस आईएएस अधिकारी को हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A) मनोज आहूजा
(B) सुमित शर्मा
(C) संजीत मेहता
(D) विनीत जोशी

उत्तर: (D) विनीत जोशी
आईएएस अधिकारी विनीत जोशी को हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे आईएएस मनोज आहूजा की जगह लेंगे. जबकि मनोज आहूजा को कृषि और किसान कल्याण विभाग में विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है.

49.सौभाग्य योजना के तहत सौर-आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम के माध्यम से घरों का विद्युतीकरण में कौन सा राज्य पहले स्थान पर रहा है?
(A) केरल
(B) महाराष्ट्र
(C) पंजाब
(D) राजस्थान

उत्तर: (D) राजस्थान
सौभाग्य योजना के तहत सौर-आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम के माध्यम से 1,23,682 घरों का विद्युतीकरण करके राजस्थान पहले स्थान पर रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ ने 65,373, उत्तर प्रदेश में 53,234 और असम में 50,754 घरों का विद्युतीकरण किया गया है.

50.निम्न में से किस उच्च न्यायालय ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल को प्रशासकों की समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
(A) केरल उच्च न्यायालय
(B) महाराष्ट्र उच्च न्यायालय
(C) पंजाब उच्च न्यायालय
(D) दिल्ली उच्च न्यायालय

उत्तर: (D) दिल्ली उच्च न्यायालय
जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की पूर्व मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल को हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने प्रशासकों की समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया को चलाएंगी. इस टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.
51.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में जनवरी महीने के लिए किस खिलाडी को “प्‍लेयर ऑफ द मंथ” अवॉर्ड देने की घोषणा की है?
(A) के एल राहुल
(B) रोहित शर्मा
(C) कीगन पीटरसन
(D) कोरी एंडरसन

उत्तर: (C) कीगन पीटरसन
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में जनवरी महीने के लिए पुरुष श्रेणी में “प्‍लेयर ऑफ द मंथ” अवॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के कीगन पीटरसन और महिला वर्ग में इंग्लैंड की हीथर नाइट को देने की घोषणा की है. कीगन पीटरसन ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका दर्ज की थी. वीमेन्स अवॉर्ड इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने जीता है.

52.सैन्य जुंटा ने सैन्य तख्तापलट के बाद लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा को किस देश का अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त किया है?
(A) फ्रांस
(B) ईराक
(C) ईरान
(D) बुर्किना फासो

उत्तर: (D) बुर्किना फासो
सैन्य जुंटा ने सैन्य तख्तापलट के बाद लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल-हेनरी सांडोगो दामिबा को पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो का अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त किया है. विश्व के सबसे गरीब और सबसे अस्थिर देशों में से एक यह बुर्किना फासो देश अभी एक जिहादी अभियान से जूझ रहा है, जिसने 2,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है.

53.निम्न में से किस स्पेस एजेंसी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम द्वारा विकसित “INSPIRESat-1” नामक एक उपग्रह लॉन्च किया है?
(A) नासा
(B) इसरो
(C) जक्सा
(D) स्पेस एक्स

उत्तर: (B) इसरो
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) स्पेस एजेंसी ने हाल ही में संयुक्त रूप से भारत, अमेरिका, ताइवान और सिंगापुर के विश्वविद्यालयों सहित अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम द्वारा विकसित “INSPIRESat-1” नामक एक उपग्रह लॉन्च किया है. इस उपग्रह को पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल PSLV-C52 पर लॉन्च किया गया था.

54.निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है?
(A) जापान
(B) ऑस्ट्रेलिया
(C) चीन
(D) कनाडा

उत्तर: (D) कनाडा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में कोविड स्वास्थ्य नियमों के खिलाफ ट्रक वालों के विरोध प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है. जबकि कनाडा में 50 सालों में पहली बार इमरजेन्सी एक्ट लागू हुआ है.

55.निम्न में से किसके द्वारा लिखित “हाउ टू प्रिवेंट द नेक्स्ट पैंडेमिक” नामक पुस्तक मई 2022 में प्रकाशित की जाएगी?
(A) जेफ बेजोस
(B) मुकेश अम्बानी
(C) चेतन भगत
(D) बिल गेट्स

उत्तर: (D) बिल गेट्स
बिल गेट्स के द्वारा लिखी गयी “हाउ टू प्रिवेंट द नेक्स्ट पैंडेमिक” नामक पुस्तक मई 2022 में प्रकाशित की जाएगी. जिसमे उन्होंने विशिष्ट कदमों के बारे में लिखा है जो केवल भविष्य की महामारियों को रोक सकते हैं. इससे पहले उनकी पुस्तक “हाउ टू अवॉइड ए क्लाइमेट डिजास्टर: द सॉल्यूशंस वी हैव एंड द ब्रेकथ्रूज़ वी नीड” फरवरी 2021 में जारी की गई थी.

56.निम्न में से कौन सा देश नागरिक हवाई क्षेत्र में ड्रोन उड़ान की अनुमति देने वाला विश्व का पहला देश बन गया है?
(A) ईराक
(B) ईरान
(C) इज़राइल
(D) यूके

उत्तर: (C) इज़राइल
इज़राइल देश नागरिक हवाई क्षेत्र में ड्रोन उड़ान की अनुमति देने वाला विश्व का पहला देश बन गया है. इज़राइली नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा हर्मीस स्टारलाइनर मानव रहित प्रणाली को प्रमाणीकरण जारी किया गया था और इसे इज़राइली रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलबिट सिस्टम्स द्वारा निर्मित और विकसित किया गया था.

57.निम्न में से किस केंद्रशासित प्रदेश के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रमाणीकरण के लिए क्यूआर कोड-आधारित तंत्र लॉन्च किया है?
(A) दिल्ली
(B) मुंबई
(C) कोलकाता
(D) जम्मू-कश्मीर

उत्तर: (D) जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रमाणीकरण के लिए क्यूआर कोड-आधारित तंत्र लॉन्च किया है. साथ ही मनोज सिन्हा ने यूटी के हस्तशिल्प और हथकरघा पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया है.

58.हाल ही में किसने भारतीय रेलवे, किशनगंज, दिल्ली में अत्याधुनिक कुश्ती अकादमी स्थापित करने की मंजूरी दे दी है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) रेल मंत्रालय
(D) खेल मंत्रालय

उत्तर: (C) रेल मंत्रालय
रेल मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय रेलवे, किशनगंज, दिल्ली में एक अत्याधुनिक कुश्ती अकादमी स्थापित करने की मंजूरी दे दी है. जो की देश की सबसे बड़ी कुश्ती अकादमी होगी और देश में कुश्ती के खेल को बढ़ावा देने के लिए उन्नत प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस होगी.

59.इनमे से किस एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इल्कर आयसी को एयर इंडिया का सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है?
(A) किंगफ़िशर
(B) एयर इंडिया
(C) एयर एशिया
(D) टर्किश एयरलाइंस

उत्तर: (D) टर्किश एयरलाइंस
टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इल्कर आयसी को एयर इंडिया का सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान तुर्की एयरलाइंस को अपनी वर्तमान सफलता के लिए नेतृत्व किया है.

60.केंद्र सरकार ने हाल ही में पुलिस बल के आधुनिकीकरण की किस योजना को 2025-26 की अवधि के लिए मंजूरी दे दी है?
(A) किसान संपदा योजना
(B) जिज्ञसा योजना
(C) संव्रिधि योजना
(D) अम्ब्रेला योजना

उत्तर: (D) अम्ब्रेला योजना
केंद्र सरकार ने हाल ही में पुलिस बल के आधुनिकीकरण की अम्ब्रेला योजना को 2025-26 की अवधि के लिए मंजूरी दे दी है. अब यह योजना राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अगले पांच साल तक जारी रहेगी. इसके लिए कुल 26,275 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय समर्पित किया गया है.
61.इसरो ने हाल ही में किस राज्य के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इस वर्ष का अपना पहला रडार इमैजनिंग सैटेलाइट “EOS-04” लांच किया है?
(A) अरुणाचल प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) केरल
(D) आंध्र प्रदेश

उत्तर: (D) आंध्र प्रदेश
इसरो ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इस वर्ष का अपना पहला रडार इमैजनिंग सैटेलाइट “EOS-04” लांच किया है. यह 1,710 किलो वजनी EOS-04, अंतरिक्ष में 529 किलोमीटर के सूर्य समकालिक ध्रुवीय कक्षा में चक्कर लगाएगा.

62.एक विशेष संसदीय सभा ने किस देश के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना है?
(A) फ्रांस
(B) इंडोनेशिया
(C) ऑस्ट्रिया
(D) जर्मनी

उत्तर: (D) जर्मनी
एक विशेष संसदीय सभा ने हाल ही में जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना है. राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को संसद के निचले सदन के सदस्यों और जर्मनी के 16 राज्यों के प्रतिनिधियों की एक विशेष सभा द्वारा बहुमत से चुना गया है.

63.केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले कितने चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है?
(A) 32 ऐप्स
(B) 54 ऐप्स
(C) 75 ऐप्स
(D) 98 ऐप्स

उत्तर: (B) 54 ऐप्स
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इस 54 चीनी ऐप्स में ब्यूटी कैमरा स्वीट सेल्फी, एचडी सेल्फी कैमरा- इक्वलाइज़र, टेंसेंट, अलीबाबा एवं गेमिंग कंपनी नेटइज जैसी बड़ी चीनी टेक्नोलॉजी कंपनियों के ऐप शामिल हैं.

64.ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर 2021/2022 रिपोर्ट में भारत कौन से स्थान पर रहा है?
(A) पहले
(B) दुसरे
(C) तीसरे
(D) चौथे

उत्तर: (D) चौथे
ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप मॉनिटर 2021/2022 रिपोर्ट में भारत चौथे स्थान पर रहा है. इस रिपोर्ट में सऊदी अरब सबसे ऊपर है और उसके बाद नीदरलैंड और स्वीडन को मिला है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए शीर्ष पांच सबसे आसान स्थानों में से एक है.

65.केंद्र सरकार ने हाल ही में पुलिस बल के आधुनिकीकरण की किस योजना को 2025-26 की अवधि के लिए मंजूरी दे दी है?
(A) किसान संपदा योजना
(B) जिज्ञसा योजना
(C) संव्रिधि योजना
(D) अम्ब्रेला योजना

उत्तर: (D) अम्ब्रेला योजना
केंद्र सरकार ने हाल ही में पुलिस बल के आधुनिकीकरण की अम्ब्रेला योजना को 2025-26 की अवधि के लिए मंजूरी दे दी है. अब यह योजना राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अगले पांच साल तक जारी रहेगी. इसके लिए कुल 26,275 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय समर्पित किया गया है.

66.ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो अवार्ड्स के 15वें संस्करण में किस भारतीय बल्लेबाज ने नाबाद 89 रन बनाकर “टेस्ट बैटिंग” पुरस्कार जीता है?
(A) विराट कोहली
(B) रोहित शर्मा
(C) ऋषभ पंत
(D) श्रेयस अय्यर

उत्तर: (C) ऋषभ पंत
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो अवार्ड्स के 15वें संस्करण में भारतीय बल्लेबाज विकेटकीपर-बल्लेबाज, ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर “टेस्ट बैटिंग” पुरस्कार जीता है. वे भारतीय टीम के लिए सीरीज के टॉप स्कोरर रहे है. जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को “कैप्टन ऑफ द ईयर” चुना गया है.

67.फिक्की की समिति ने हाल ही में अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ कब तस्करी विरोधी दिवस शुरू करने की पहल की है?
(A) 11 फरवरी
(B) 12 फरवरी
(C) 13 फरवरी
(D) 14 फरवरी

उत्तर: (A) 11 फरवरी
फिक्की की समिति ने हाल ही में अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ 11 फरवरी को तस्करी विरोधी दिवस शुरू करने की पहल की है. यह दिवस गति पकड़ेगा जिससे यह तस्करी के वैश्विक खतरे के खिलाफ लड़ाई में एक बड़े कदम का प्रतिनिधित्व करेगा.

68.एग्रीटेक ऐप कृषि नेटवर्क चलाने वाली कल्टिनो एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने किस अभिनेता को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
(A) अक्षय कुमार
(B) पंकज त्रिपाठी
(C) वरुण धवन
(D) रोहित शर्मा

उत्तर: (B) पंकज त्रिपाठी
एग्रीटेक ऐप कृषि नेटवर्क चलाने वाली कल्टिनो एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में अपने एग्रीटेक ऐप कृषि नेटवर्क को किसानों तक पहुचाने के लिए अभिनेता पंकज त्रिपाठी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. यह एप्प हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी में उपलब्ध है.

69.निम्न में से किस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने हाल ही में कैंसर की रोकथाम के लिए “होप एक्सप्रेस” शुरू करने की घोषणा की है?
(A) केरल
(B) महाराष्ट्र
(C) दिल्ली
(D) पंजाब

उत्तर: (B) महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने हाल ही में महाराष्ट्र में कैंसर की रोकथाम के लिए “होप एक्सप्रेस” शुरू करने की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने गढ़िंगलाज के हट्टरकी अस्पताल में ऑनकोप्राइम कैंसर सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया है.

70.मद्रास हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस किन्हें नियुक्त किया गया है?
(A) न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी
(B) न्यायमूर्ति इंदू मल्होत्रा
(C) न्यायमूर्ति राजेंद्र सच्चर
(D) न्यायमूर्ति किशोर पाल

उत्तर: (A) न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी
कानून मंत्रालय के अनुसार न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. न्यायमूर्ति भंडारी ने पिछले साल नवंबर में न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी के मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरण के बाद मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार संभाला था.
71.परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु के मुताबिक, किस राज्य में “Skill and Entrepreneurship Development University ” बनाने की योजना बनाई गयी है?
(A) केरल
(B) महाराष्ट्र
(C) पंजाब
(D) कर्नाटक

उत्तर: (D) कर्नाटक
परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु के मुताबिक, कर्नाटक राज्य में “Skill and Entrepreneurship Development University ” बनाने की योजना बनाई गयी है. यह विश्वविद्यालय इसलिए खोला जाएगा क्योंकि, सभी क्षेत्रों में नई तकनीक को अपनाने की जरूरत है और पिछड़े क्षेत्र में परिणामोन्मुखी परियोजनाओं की जरूरत है.

72.नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने हाल ही में अंतरिक्ष से किस ग्रह के सतह के चित्र लिए है?
(A) शनि
(B) शुक्र
(C) मंगल
(D) बुध

उत्तर: (B) शुक्र
नासा (नैशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के पार्कर सोलर प्रोब ने हाल ही में अंतरिक्ष से शुक्र ग्रह के सतह के चित्र लिए है. यह चित्र सतह से एक फीकी चमक को प्रकट करता है, जो महाद्वीपीय क्षेत्रों, पठारों और मैदानों जैसी विशिष्ट विशेषताओं को उजागर करता है.

73.निम्न में से किस ऑटोमोबाइल कंपनी के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) मारुती सुजुकी
(B) बजाज
(C) हौंडा
(D) हीरो

उत्तर: (B) बजाज
बजाज ऑटोमोबाइल कंपनी के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का हाल ही में 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है 10 जून 1938 को जन्मे राहुल बजाज ने 50 वर्षों तक बजाज समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. जबकि उन्हें 2001 में पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

74.निम्न में से किस कंपनी के बोर्ड ने दूसरे पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए एन चंद्रशेखरन को अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है?
(A) रिलायंस प्राइवेट लिमिटेड
(B) अडाणी प्राइवेट लिमिटेड
(C) टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड
(D) एचडीएफसी ग्रुप

उत्तर: टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड
टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड ने दूसरे पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए एन चंद्रशेखरन को अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. वे वर्तमान में कार्यरत है. उनका कार्यकाल फरवरी 2022 के अंत तक ख़त्म होने वाला था. वे वर्ष 2016 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए.

75.इनमे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में उच्च शिक्षा का विस्तार करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता किया है?
(A) केरल सरकार
(B) महाराष्ट्र सरकार
(C) पंजाब सरकार
(D) तेलंगाना सरकार

उत्तर: (D) तेलंगाना सरकार
तेलंगाना सरकार ने हाल ही में उच्च शिक्षा का विस्तार करने के लिए और अंग्रेजी और कला में साझेदारी को नवीनीकृत करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता किया है. इस समझोते पर ब्रिटिश काउंसिल ने हैदराबाद के रिसर्च एंड इनोवेशन सर्कल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

76.हाल ही में किसने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए “जीवा कार्यक्रम” शुरू किया है?
(A) केनरा बैंक
(B) भारतीय स्टेट बैंक
(C) विश्व बैंक
(D) राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक

उत्तर: (D) राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने हाल ही में 11 राज्यों में अपने मौजूदा वाटरशेड और वाडी कार्यक्रमों के तहत प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए “जीवा कार्यक्रम” शुरू किया है. इन 11 राज्यों में पांच कृषि क्षेत्र शामिल हैं, जो पारिस्थितिक रूप से नाजुक और वर्षा आधारित क्षेत्रों में हैं.

77.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में निवेशक संरक्षण और शिक्षा कोष पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है?
(A) शिक्षा मंत्रालय
(B) विज्ञान मंत्रालय
(C) महिला मंत्रालय
(D) सेबी

उत्तर: (D) सेबी
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हाल ही में जी महालिंगम की अध्यक्षता में निवेशक संरक्षण और शिक्षा कोष पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है. इस कोष पर सलाहकार समिति आठ सदस्यीय समिति है जो सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य जी महालिंगम को अपना नया अध्यक्ष बनाएगी.

78.इनमे से किस रोग का कारण बनने वाले वायरस की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित “ल्यूक मॉन्टैग्नियर” का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) टीबी
(B) एड्स
(C) टाइफैड
(D) कोरोना

उत्तर: (B) एड्स
एड्स का कारण बनने वाले वायरस की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित “फ्रांसीसी वायरोलॉजिस्ट ल्यूक मॉन्टैग्नियर” का हाल ही में 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने एचआईवी की खोज 3 जनवरी 1983 को पेरिस में शुरू की थी.

79.टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, 2021 में कौन सा शहर विश्व का पांचवां सबसे भीड़भाड़ वाला शहर रहा है?
(A) बेंगलूरु
(B) दिल्ली
(C) मुंबई
(D) पुणे

उत्तर: (C) मुंबई
टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, 2021 में मुंबई शहर भारत का सबसे अधिक और विश्व का पांचवां सबसे भीड़भाड़ वाला शहर रहा है. जबकि बेंगलूरु 10वें और दिल्ली 11वें स्थान पर रहे है. मुंबई में कम से कम 53 प्रतिशत ट्रैफिक जाम पाया गया है. इसका मतलब है कि 15 मिनट के रास्ते को तय करने में मुंबई में आधे घंटे से ज्यादा का समय लगता है.

80.भारत का प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) का इस साल कौन सा वां संस्करण आयोजित होने वाला है?
(A) 12वां
(B) 11वां
(C) 15वां
(D) 20वां

उत्तर: (C) 15वां
आईपीएल यानी की इंडियन प्रीमियर लीग एक टी20 क्रिकेट लीग है. इसमें भारत सहित अन्य कई देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. इसका पहला संस्करण साल 2008 में आयोजित किया गया था. इस साल यानी की 2022 में आईपीएल का 15वां सीजन आयोजित होने वाला है
81.द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के मुताबिक, 2021 डेमोक्रेसी इंडेक्स की वैश्विक रैंकिंग भारत कौन से स्थान पर रहा है?
(A) 35वें स्थान
(B) 42वें स्थान
(C) 46वें स्थान
(D) 58वें स्थान

उत्तर: (C) 46वें स्थान
द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के मुताबिक, 2021 डेमोक्रेसी इंडेक्स की वैश्विक रैंकिंग भारत 46वें स्थान पर रहा है. जबकि नॉर्वे इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस द्वारा डेमोक्रेसी इंडेक्स 2021 में पहले स्थान पर रहा है. इस रैंकिंग में न्यूजीलैंड दुसरे और फिनलैंड तीसरे स्थान पर रहा है.

82.निम्न में से किस देश ने हाल ही में कोआला को एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में नामित किया है?
(A) जापान
(B) चीन
(C) अमेरिका
(D) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: (D) ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में कोआला को एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में नामित किया है. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में इस प्रजाति को 10 साल पहले कमज़ोर के रूप में वर्गीकृत किया था. जिससे अब इस प्रजाति की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी.

83.बेलारूस और किस देश ने हाल ही में यूक्रेन के साथ बेलारूसी सीमा के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है?
(A) पोलैंड
(B) मिन्स्क
(C) रूस
(D) तुर्की

उत्तर: (C) रूस
बेलारूस और रूस ने हाल ही में यूक्रेन के साथ बेलारूसी सीमा के पास 10 दिनों का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है. जिसमे लगभग 30,000 रूसी सैनिक और सभी बेलारूसी सशस्त्र बल हिस्सा लेंगे. इस अभ्यास के लिए कई उपकरणों को रूस से हजारों मील की यात्रा के बाद लाया गया है.

84.न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को हाल ही में किस उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
(A) दिल्ली उच्च न्यायालय
(B) राजस्थान उच्च न्यायालय
(C) पुणे उच्च न्यायालय
(D) मद्रास उच्च न्यायालय

उत्तर: (D) मद्रास उच्च न्यायालय
पिछले वर्ष नवंबर में न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी के मेघालय उच्च न्यायालय में स्थानांतरण होने के बाद हाल ही में न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. साथ ही उड़ीसा और मध्य प्रदेश उच्च न्यायालयों में तीन-तीन अधिवक्ता नियुक्त किए गए थे.

85.वरिष्ठ अधिकारी एस किशोर को हाल ही में किस आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) शिक्षा आयोग
(D) कर्मचारी चयन आयोग

उत्तर: (D) कर्मचारी चयन आयोग
कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, वरिष्ठ अधिकारी एस किशोर को हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे अभी वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं.

86.निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में 5 ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए NSE अकादमी के साथ समझौता किया है?
(A) बैंक ऑफ़ बड़ोदा
(B) केनरा बैंक
(C) नाबार्ड
(D) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर: (D) भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में वित्तीय साक्षरता को एक आवश्यक जीवन कौशल के रूप में बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाल ही में 5 ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए NSE अकादमी के साथ समझौता किया है. यह पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को बैंकिंग, अनुपालन, उधार मानदंडों और कई अन्य विषयों के मूल सिद्धांतों की गहरी समझ रखने में सक्षम बनाता है.

87.“वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स” द्वारा हाल ही में किस टनल को आधिकारिक तौर पर सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग के रूप में मान्यता दी है?
(A) रोहतांग ला टनल
(B) सोलंग वैली टनल
(C) चेन्नई टनल
(D) अटल टनल

उत्तर: (D) अटल टनल
लेह-मनाली राजमार्ग पर पूर्वी पीर पंजाल हिमालयी रेंज में रोहतांग दर्रे के नीचे बनी अटल टनल को हाल ही में “वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स” द्वारा आधिकारिक तौर पर 10,000 फीट से ऊपर विश्व की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग के रूप में मान्यता दी है. इस टनल की लगभग 9.02 किमी की लंबाई है.

88.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस वर्ष तक कृषि क्षेत्र में डीजल को अक्षय ऊर्जा से बदलने का लक्ष्य रखा है?
(A) 2022
(B) 2023
(C) 2024
(D) 2025

उत्तर: (C) 2024
केंद्र सरकार ने हाल ही में वर्ष 2024 तक कृषि क्षेत्र में डीजल को अक्षय ऊर्जा से बदलने का लक्ष्य रखा है. यह लक्ष्य 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन की हिस्सेदारी बढ़ाने और 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जक बनने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप निर्धारित किया गया है.

89.निम्न में से आयोग ने हाल ही में “Reimagining Healthcare in India” रिपोर्ट जारी की है?
(A) योजना आयोग
(B) निति आयोग
(C) शिक्षा आयोग
(D) जनजातीय आयोग

उत्तर: (B) निति आयोग
निति आयोग ने हाल ही में “Reimagining Healthcare in India” रिपोर्ट जारी की है. जिसके मुताबिक, लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए बिस्तरों की संख्या में कम से कम 30 प्रतिशत की वृद्धि की जानी चाहिए.

90.इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के मेगा ऑक्शन में कौन-सा खिलाड़ी अब तक के आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा बिकने वाला अनकैप्ड खिलाड़ी बना है?
(A) शाहरुख़ खान
(B) ईशान किशन
(C) आवेश खान
(D) प्रशिद्ध कृष्णा

उत्तर: (C) आवेश खान
ईशान किशन इस साल के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाडी बने हैं वहीं आवेश खान आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी बने हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में पहले RCB और उसके बाद DC का हिस्सा रह चुके इंदौर के युवा तेज गेंदबाज आवेश खान को इस बार लखनऊ टीम ने 10 करोड़ रुपए में खरीदा है. इसके साथ ही वह IPL इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम को पछाड़ा है, जो IPL 2021 की नीलामी में ₹9.25 करोड़ के साथ सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने थे.
91.टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, 2021 में कौन सा शहर विश्व का पांचवां सबसे भीड़भाड़ वाला शहर रहा है?
(A) बेंगलूरु
(B) दिल्ली
(C) मुंबई
(D) पुणे

उत्तर: (C) मुंबई
टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, 2021 में मुंबई शहर भारत का सबसे अधिक और विश्व का पांचवां सबसे भीड़भाड़ वाला शहर रहा है. जबकि बेंगलूरु 10वें और दिल्ली 11वें स्थान पर रहे है. मुंबई में कम से कम 53 प्रतिशत ट्रैफिक जाम पाया गया है. इसका मतलब है कि 15 मिनट के रास्ते को तय करने में मुंबई में आधे घंटे से ज्यादा का समय लगता है.

92.निम्न में से कौन सा शहर दिसंबर 2024 तक देश का पहला बुलेट ट्रेन स्टेशन होगा?
(A) चेन्नई
(B) कोलकाता
(C) मुंबई
(D) सूरत

उत्तर: (D) सूरत
वर्ष 2017 में मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन किया गया. इसके साथ ही सूरत दिसंबर 2024 तक देश का पहला बुलेट ट्रेन स्टेशन होगा. जिसके लिए हाल ही में भारतीय रेलवे ने सूरत में बनने वाले बुलेट ट्रेन स्टेशन के ग्राफिकल डिजाइन की पहली झलक भी जारी की है.

93.निम्न में से किस संस्थान के खगोलविदों ने रहने योग्य ग्रहों को खोजने के लिए AI-बेस्ड एल्गोरिदम विकसित किया है?
(A) आईआईटी दिल्ली
(B) आईआईटी मुंबई
(C) आईआईटी चेन्नई
(D) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स

उत्तर: (D) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के खगोलविदों ने हाल ही में रहने योग्य ग्रहों को खोजने के लिए AI-बेस्ड एल्गोरिदम विकसित किया है. यह नया तरीका BITS पिलानी, गोवा परिसर के खगोलविदों के सहयोग से विकसित किया है. जिसमें 5,000 ज्ञात ग्रहों में से 60 संभावित रहने योग्य ग्रह पाए गए हैं.

94.इसरो ने कब तक 2022 के अपने पहले PSLV-C52 मिशन को लॉन्च करने की घोषणा की है?
(A) 14 फरवरी
(B) 20 फरवरी
(C) 25 फरवरी
(D) 28 फरवरी

उत्तर: (A) 14 फरवरी
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में 2022 के अपने पहले PSLV-C52 मिशन को 14 फरवरी को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा के पहले लॉन्च पैड से लॉन्च करने की घोषणा की है. यह एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह (EOS-04) को ले जायेगा.

95.डेलॉइट ग्लोबल द्वारा हाल ही में “द वूमेन इन द बोर्डरूम” रिपोर्ट का कौन सा संस्करण जारी किया है?
(A) पांचवां
(B) सातवां
(C) आठवां
(D) नौवां

उत्तर: (B) सातवां
डेलॉइट ग्लोबल द्वारा हाल ही में “द वूमेन इन द बोर्डरूम” रिपोर्ट का सातवां संस्करण जारी किया है. जिसके मुताबिक, भारत में महिलाओं के पास सिर्फ 17.1 फीसदी बोर्ड सीटें हैं। हालांकि, यह आंकड़ा बढ़ गया है। 2014 में यह 9.4% थी. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले चार वर्षों में चेयर पोजीशन पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम हुआ है.

96.इनमे से किस विधानसभा ने हाल ही में एक विशेष विधानसभा सत्र ने NEET विरोधी विधेयक को फिर से अपनाया लिया है?
(A) गुजरात विधानसभा
(B) महाराष्ट्र विधानसभा
(C) केरल विधानसभा
(D) तमिलनाडु विधानसभा

उत्तर: (D) तमिलनाडु विधानसभा
तमिलनाडु विधानसभा ने हाल ही में एक विशेष विधानसभा सत्र ने NEET विरोधी विधेयक को फिर से अपनाया लिया है. यह विधेयक तमिलनाडु में स्नातक मेडिकल डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET को समाप्त करने का प्रयास करता है.

97.निम्न में से किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में पॉवरथॉन-2022 हैकाथॉन लांच किया है?
(A) रमेश पोखरियाल
(B) आर.के. सिंह
(C) पियूष गोयल
(D) राजनाथ सिंह

उत्तर: (B) आर.के. सिंह
केंद्रीय बिजली और MNRE मंत्री आर.के. सिंह ने हाल ही में पॉवरथॉन-2022 हैकाथॉन लांच किया है. इसका आयोजन बिजली वितरण में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी संचालित समाधान खोजने के लिए किया जाएगा.

98.निम्न में से किस देश की सरकार ने ताइवान की पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली की मरम्मत के लिए 100 मिलियन डालर मूल्य के उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दे दी है?
(A) चीन सरकार
(B) होन्ग-कोंग सरकार
(C) अमेरिका सरकार
(D) ऑस्ट्रेलिया सरकार

उत्तर: (C) अमेरिका सरकार
अमेरिका सरकार ने हाल ही में ताइवान की पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली की मरम्मत के लिए 100 मिलियन डालर मूल्य के उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दे दी है. जिससे सिस्टम अपग्रेड होगा. यह पैट्रियट मिसाइल अमेरिकी कंपनी रेथियॉन द्वारा निर्मित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है.

99.निम्न में से किस देश में स्थित JET प्रयोगशाला ने परमाणु संलयन ऊर्जा में 59 मेगा जूल ऊर्जा का उत्पादन करके नया रिकॉर्ड बनाया है?
(A) जापान
(B) चीन
(C) अमेरिका
(D) यूनाइटेड किंगडम

उत्तर: (D) यूनाइटेड किंगडम
यूनाइटेड किंगडम में स्थित JET प्रयोगशाला ने परमाणु संलयन ऊर्जा में 59 मेगा जूल ऊर्जा का उत्पादन करके नया रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही कंपनी एक मिनी स्टार बनाने और उसे पांच सेकेंड तक वहीं रोके रखने में सक्षम हो गई है. सूर्य के कोर में, हाल ही में प्राप्त संलयन प्रतिक्रिया 10 मिलियन सेल्सियस पर होती है.

100.भारत हाल ही में किस देश को “Unitary Digital Identity Framework” को लागू करने के लिए अनुदान देने पर सहमत हुआ है?
(A) जापान
(B) चीन
(C) बांग्लादेश
(D) श्रीलंका

उत्तर: (D) श्रीलंका
भारत हाल ही में श्री लंका को “Unitary Digital Identity Framework” को लागू करने के लिए अनुदान देने पर सहमत हुआ है. जिसके साथ ही अब श्रीलंका सरकार इस फ्रेमवर्क को राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के रूप में लागू करने को प्राथमिकता देगी. इस फ्रेमवर्क के तहत, बायोमेट्रिक डेटा के आधार पर एक व्यक्तिगत पहचान सत्यापन उपकरण पेश किया जाएगा.
101.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में गैरकानूनी धर्मांतरण रोकथाम विधेयक, 2022 के मसौदे को मंजूरी दे दी है?
(A) केरल सरकार
(B) गुजरात सरकार
(C) महाराष्ट्र सरकार
(D) हरियाणा सरकार

उत्तर: (D) हरियाणा सरकार
हरियाणा सरकार ने हाल ही में गैरकानूनी धर्मांतरण रोकथाम विधेयक, 2022 के मसौदे को मंजूरी दे दी है. इसके बाद यह विधेयक विधानसभा के समक्ष पेश किया जाएगा. इस बिल का उद्देश्य भारत में धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत (Principles of Secularism in India) को बनाए रखना होगा.

102.निम्न में से कौन सी क्रिकेट टीम हाल ही में 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम बन गयी है?
(A) ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
(B) न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
(C) श्री लंका क्रिकेट टीम
(D) भारतीय क्रिकेट टीम

उत्तर: (D) भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम हाल ही में 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम बन गयी है. भारतीय टीम अब तक दो वनडे वर्ल्ड कप और एक टी20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है. भारतीय टीम ने 1000 मैचों में से 519 वनडे मैच में जीत दर्ज की है. जबकि 9 मार्च टाई हुए है और 41 मैच बिना परिणाम के समाप्त हुए है.

103.भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करते हुए कितने प्रतिशत पर बरकरार रखने की घोषणा की है?
(A) 2 प्रतिशत
(B) 3 प्रतिशत
(C) 4 प्रतिशत
(D) 6 प्रतिशत

उत्तर: (C) 4 प्रतिशत
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति के फैसलों की घोषणा की है जिसके तहत रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करते हुए 4 प्रतिशत पर बरकरार रखने की घोषणा की है. आरबीआई ने इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 प्रतिशत पर बरकरार रखा है.

104.फाइजर इंडिया ने आरए शाह के इस्तीफे के बाद किसके पूर्व सलाहकार प्रदीप शाह को अपने बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
(A) यूनेस्को
(B) विश्व बैंक
(C) गूगल
(D) टाटा ग्रुप

उत्तर: (B) विश्व बैंक
फाइजर इंडिया ने आरए शाह के इस्तीफे के बाद विश्व बैंक के पूर्व सलाहकार प्रदीप शाह को अपने बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है. प्रदीप शाह ने USAID, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक के सलाहकार के रूप में भी काम किया है.

105.निम्न में से किसने हाल ही में विदेशी ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?
(A) निति आयोग
(B) केंद्र सरकार
(C) योजना आयोग
(D) रक्षा मंत्रालय

उत्तर: (B) केंद्र सरकार
केंद्र सरकार ने हाल ही में विदेशी ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसके तहत अब विदेशों से ड्रोन नहीं खरीदे जाएंगे. हालांकि, रिसर्च-डेवलपमेंट, डिफेंस और सुरक्षा के उद्देश्य से ड्रोन का आयात हो सकेगा. जिससे देश में ही ड्रोन मैनुफैक्चरिंग को को बढ़ावा मिलेगा.

106.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल ही में किस अभिनेता को उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
(A) रणवीर सिंह
(B) सलमान खान
(C) अक्षय कुमार
(D) विदूत जामवंत

उत्तर: (C) अक्षय कुमार
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. जबकि वर्ष 2017 में अभिनेता अक्षय कुमार को “स्वच्छता अभियान” के लिए उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था.

107.सेल्स फोर्स ग्लोबल डिजिटल स्किल्स इंडेक्स, 2022 में भारत ने कौन सा स्थान हासिल किया है?
(A) पहला
(B) दूसरा
(C) तीसरा
(D) चौथा

उत्तर: (A) पहला
इंडेक्स 19 देशों की तुलना में बनाया गया सेल्स फोर्स ग्लोबल डिजिटल स्किल्स इंडेक्स, 2022 में भारत ने पहला स्थान हासिल किया है. नए डिजिटल कौशल और कर्मचारी भावनाओं को सीखने में नागरिकों की तत्परता के आधार पर इस सूचकांक की गणना की गई थी.

108.हाल ही में किस मंत्रालय ने श्री एम. जगदीश कुमार को यूजीसी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) रेल मंत्रालय
(C) सांस्कृतिक मंत्रालय
(D) शिक्षा मंत्रालय

उत्तर: (D) शिक्षा मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में श्री एम. जगदीश कुमार को यूजीसी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किये गए है. वे इससे पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में कार्यरत थे. जगदीश कुमार आने वाले वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में प्रमुख भूमिका निभाएंगे.

109.इनमे से किस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2020 में नौकरी छूटने के कारण आत्महत्या करने वालों की संख्या बढ़ी है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) निति आयोग
(C) संयुक्त राष्ट्र
(D) राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो

उत्तर: (D) राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2020 में नौकरी छूटने के कारण आत्महत्या करने वालों का आंकड़ा पहली बार 3,000 का आंकड़ा पार कर गया है. 2020 में आत्महत्या करने वालों की कुल संख्या 1.53 लाख थी, जबकि 2019 में यह संख्या 1.39 लाख थी.

110.आईपीएल 2022 में कितनी टीमें हिस्सा ले रही हैं?
(A) 9
(B) 8
(C) 10
(D) 12

उत्तर: (C) 10
आईपीएल 2022 में कुल 10 टीम इस बार हिस्सा ले रही हैं. इसमें जो दो नई टीमें आई हैं, उसमें लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स का नाम शामिल है.
111.चीन और किस देश ने हाल ही में 60 बिलियन डालर के CPEC के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये है?
(A) जापान
(B) अमेरिका
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) पाकिस्तान

उत्तर: (D) पाकिस्तान
पाकिस्तान और चीन ने हाल ही में 60 बिलियन डालर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे “CPEC” के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये है. यह बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का एक संग्रह है, जो पूरे पाकिस्तान में निर्माणाधीन हैं। यह 2013 में शुरू हुआ था। इस परियोजना का शुरूआती मूल्य 47 बिलियन अमरीकी डालर था.

112.आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद ने अपनी टीम का क्या नाम रखा है?
(A) पुणे टाइटंस
(B) अहमदाबाद टाइटंस
(C) गुजरात टाइटंस
(D) गुजरात स्ट्राइकर

उत्तर: (C) गुजरात टाइटंस
आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद ने अपनी टीम के नाम की घोषणा की है टीम का नाम “गुजरात टाइटंस रखा गया है. टीम की मालिक सीवीसी कैपिटल ने 5,625 करोड़ रुपये में अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी हासिल की थी. नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद ने हाल ही में मेगा ऑक्शन से पहले हार्दिक पंड्या, राशिद खान एवं शुभमन गिल को शामिल कर लिया है.

113.हाल ही में कौन सा केंद्र शासित प्रदेश राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली के साथ जुड़ने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है?
(A) दिल्ली
(B) मुंबई
(C) पुणे
(D) जम्मू-कश्मीर

उत्तर: (D) जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश हाल ही में राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली के साथ जुड़ने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. यह राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली एक डिजिटल निवेशक मंच हैं. जिसके जरिये निवेशक अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के मुताबिक मंजूरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे.

114.भारत के सबसे बड़े डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म “मेडिबडी” ने किस बॉलीवुड अभिनेता को आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है?
(A) अक्षय कुमार
(B) राजकुमार राव
(C) अमिताभ बच्चन
(D) अजय देवगन

उत्तर: (C) अमिताभ बच्चन
भारत के सबसे बड़े डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म “मेडिबडी” ने बॉलीवुड के महानायक और दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन को आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है. इसके साथ ही अमिताभ बच्चन मंच पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं का समर्थन करते हुए दिखाई देंगे.

115.निम्न में से किसके द्वारा ATLAS क्षुद्रग्रह ट्रैकिंग सिस्टम 24 घंटे पूरे अन्तरिक्ष को स्कैन करने में सक्षम पहला सिस्टम बन गया है?
(A) इसरो
(B) डीआरडीओ
(C) नासा
(D) ईसा

उत्तर: (C) नासा
नासा के द्वारा ATLAS यानी (Asteroid Terrestrial-impact Last Alert System) क्षुद्रग्रह ट्रैकिंग सिस्टम 24 घंटे पूरे अन्तरिक्ष को स्कैन करने में सक्षम पहला सिस्टम बन गया है. यह एटलस एक अत्याधुनिक क्षुद्रग्रह पहचान प्रणाली है जिसे हवाई विश्वविद्यालय खगोल विज्ञान संस्थान द्वारा संचालित किया जाता है.

116.इनमे से किस वर्ष लॉस एंजिल्स में आयोजित किये जाने वाले ओलंपिक में सर्फिंग, क्लाइम्बिंग और स्केटबोर्डिंग जैसे नए खेल को शामिल किया गया है?
(A) 2023
(B) 2024
(C) 2025
(D) 2028

उत्तर: (D) 2028
वर्ष 2028 में लॉस एंजिल्स में आयोजित किये जाने वाले ओलंपिक में सर्फिंग, क्लाइम्बिंग और स्केटबोर्डिंग जैसे नए खेल को शामिल किया गया है. इन खेल को 2020 टोक्यो ओलंपिक में पेश किया गया था। भारोत्तोलन, मुक्केबाजी और आधुनिक पेंटाथलॉन को छोड़ दिया गया है.

117.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “परय शिक्षालय” नामक ओपन रूम क्लासरूम लांच करने की घोषणा की है?
(A) गुजरात सरकार
(B) महाराष्ट्र सरकार
(C) दिल्ली सरकार
(D) पश्चिम बंगाल सरकार

उत्तर: (D) पश्चिम बंगाल सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा हाल ही में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी छात्रों के लिए “परय शिक्षालय” नामक ओपन रूम क्लासरूम लांच करने की घोषणा की है. जिसके तहत कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के छात्रों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। यह कक्षाएं जमीन पर संचालित की जाएंगी.

118.निम्न में से किस केंद्रशासित प्रदेश में हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा इग्लू कैफे खोला गया है?
(A) दादर नगर हवेली
(B) अंडमान और निकोबार
(C) दिल्ली
(D) जम्मू-कश्मीर

उत्तर: (D) जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा इग्लू कैफे खोला गया है. जिसका नाम स्नोग्लू रखा गया है. इसे वसीम शाह ने बनवाया है. इसका व्यास 44.5 फीट और ऊंचाई 37.5 फीट है। यह कैफे इस क्षेत्र के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक बन गया है.

119.निम्न में से किस पार्क को भारत की पहली OECM साइट घोषित किया गया है?
(A) अरावली जैव विविधता पार्क
(B) यमुना जैव विविधता पार्क
(C) महेंद्रगढ़ जैव विविधता पार्क
(D) सुंदर जैव विविधता पार्क

उत्तर: (A) अरावली जैव विविधता पार्क
अरावली जैव विविधता पार्क को हाल ही में भारत की पहली OECM साइट घोषित किया गया है. यह OECM टैग “प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा दिया जाता है. जिसके अनुसार, OECM स्थल संरक्षित नहीं हैं, लेकिन जैव विविधता में समृद्ध हैं। अरावली पहाड़ियाँ देश की पहली OECM साइट हैं.

120.हाल ही में किसे पीछे छोड़कर गौतम अडानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है?
(A) एलन मस्क
(B) जेफ बेजोस
(C) बर्नार्ड अरनॉल्ट
(D) मुकेश अम्बानी

उत्तर: (D) मुकेश अम्बानी
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अम्बानी को पीछे छोड़कर गौतम अडानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. वर्तमान में गौतम अडानी के पास 8850 करोड़ डॉलर की संपत्ति है साथ ही वे विश्व के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति है. जबकि विश्व में अमीरों की सूची में एलन मस्क पहले स्थान पर है.

121.बीआर चोपड़ा के प्रसिद्ध सीरियल “महाभारत” में किसका किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) अर्जुन
(B) कृष्ण
(C) कर्ण
(D) भीम
उत्तर: (D) भीम

बीआर चोपड़ा के प्रसिद्ध सीरियल “महाभारत” में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का हाल ही में 74 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने महाभारत सीरियल के अतिरिक्त कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस को प्रभावित किया है.

122.निम्न में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टोस सार्तजेताकिस का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
(A) जापान
(B) ऑस्ट्रेलिया
(C) ऑस्ट्रिया
(D) ग्रीस
उत्तर: (D) ग्रीस

ग्रीस के पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टोस सार्तजेताकिस का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे एक यूनानी विधिवेत्ता और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे. उन्होंने 1967-1974 के कर्नलों के शासन के दौरान उग्रवादियों का विरोध किया था.

123.हाल ही में किसे पीछे छोड़कर गौतम अडानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है?
(A) एलन मस्क
(B) जेफ बेजोस
(C) बर्नार्ड अरनॉल्ट
(D) मुकेश अम्बानी
उत्तर: (D) मुकेश अम्बानी

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अम्बानी को पीछे छोड़कर गौतम अडानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. वर्तमान में गौतम अडानी के पास 8850 करोड़ डॉलर की संपत्ति है साथ ही वे विश्व के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति है. जबकि विश्व में अमीरों की सूची में एलन मस्क पहले स्थान पर है.

124.इनमे से कौन सा देश हाल ही में COVID-19 के खिलाफ डीएनए वैक्सीन लगाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है?
(A) जापान
(B) रूस
(C) अमेरिका
(D) भारत
उत्तर: (D) भारत

भारत ने हाल ही में COVID-19 के खिलाफ डीएनए वैक्सीन लगाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है. जायकोव-डी की यह विश्व की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है. इस वेक्सीन को ज़ायडस कैडिला द्वारा विकसित किया गया है और इसे पहली बार पटना में प्रशासित किया गया था.

125.निम्न में से किसने हाल ही में मानव तस्करी को रोकने के लिए ऑपरेशन आहट शुरू किया है?
(A) महिला सुरक्षा बल
(B) विज्ञान सुरक्षा बल
(C) पुलिस सुरक्षा बल
(D) रेलवे सुरक्षा बल
उत्तर: (D) रेलवे सुरक्षा बल

रेल मंत्रालय के तहत रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में मानव तस्करी को रोकने के लिए ऑपरेशन आहट शुरू किया है. इस ऑपरेशन के तहत RPF लंबी दूरी की ट्रेनों में विशेष बल तैनात करेगी, यह ऑपरेशन मुख्य रूप से तस्करों से महिलाओं और बच्चों को बचाने पर केंद्रित होगा.

126.भारत प्रेस स्वतंत्रता रिपोर्ट 2021 में जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कौन सा राज्य सबसे ऊपर है?
(A) केरल
(B) दिल्ली
(C) पुणे
(D) त्रिपुरा
उत्तर: (D) त्रिपुरा

हाल ही में राइट्स एंड रिस्क एनालिसिस ग्रुप द्वारा जारी भारत प्रेस स्वतंत्रता रिपोर्ट 2021 में जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा सबसे ऊपर है. इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2021 में पत्रकारों और मीडिया घरानों को निशाना बनाया गया था.

127.भारत सरकार ने हाल ही में किस राज्य के तीन स्थानों के नाम बदलने को मंजूरी दे दी है?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) अरुणाचल प्रदेश
(D) गुजरात
उत्तर: (B) मध्य प्रदेश

भारत सरकार ने हाल ही में मध्य प्रदेश के तीन स्थानों होशंगाबाद नगर को “नर्मदापुरम” , शिवपुरी को “कुंडेश्वर धाम” और बाबई को “माखन नगर” नाम बदलकर रखने के लिए मंजूरी दे दी है. वर्तमान में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई सी. पटेल है.

128.हाल ही में किस प्रोफ़ेसर को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद “NCERT” का नया निदेशक नियुक्त किया गया है?
(A) हृषिकेश सेनापति
(B) संजय वर्मा
(C) विजय सिंह
(D) दिनेश प्रसाद सकलानी
उत्तर: (D) दिनेश प्रसाद सकलानी

हाल ही में प्रोफेसर दिनेश प्रसाद सकलानी को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद “NCERT” का नया निदेशक नियुक्त किया गया है. उन्होंने हृषिकेश सेनापति का स्थान लिया है, जिन्होंने एक साल पहले अपना कार्यकाल समाप्त किया था.

129.केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा लांच किए गए हैकाथॉन, पॉवरथॉन-2022 (Powerthon-2022) की नोडल एजेंसी कौन सी है?
(A) RDS
(B) RES
(C) REC
(D) RDE
उत्तर: (C) REC

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिए तकनीकी-संचालित समाधान खोजने के लिए पॉवरथॉन-2022 नाम से एक हैकाथॉन लॉन्च किया. REC लिमिटेड Society for Innovation and Entrepreneurship (SINE) और IIT बॉम्बे के सहयोग से नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है. इसे RDSS (Revamped Distribution Sector Scheme) के तहत लॉन्च किया गया है.

130.भारत ने हाल ही में किस ब्लॉक के साथ ‘नवीकरणीय ऊर्जा’ पर एक उच्च स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया?
(A) क्षितिज
(B) आसमान
(C) अंगना
(D) आसियान
उत्तर: (D) आसियान

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, आसियान सेंटर फॉर एनर्जी (ACE), इंडोनेशिया संयुक्त रूप से ‘ASEAN-India High Level Conference on Renewable Energy (RE)’ की मेजबानी कर रहे हैं. यह The Energy and Resources Institute (TERI) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मेलन की थीम ‘Experience and Innovations for Integrated Renewables Market’ है.
131.भारत के कौन से स्कीयर ने शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान चार सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की है?
(A) संजय वर्मा
(B) संदीप शर्मा
(C) संजीत मेहता
(D) मोहम्मद आरिफ खान
उत्तर: (D) मोहम्मद आरिफ खान

भारत के मोहम्मद आरिफ खान ने हाल ही में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान चार सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की है. वे खेलों में केवल एकमात्र भारतीय के रूप में स्कीयर आरिफ खान हिस्सा लेंगे. इन्होंने स्लालोम एवं जायंट स्लालोम स्पर्धा के लिये क्वालीफाई किया है.

132.निम्न में से किस राज्य राज्य ने हाल ही में “एक देश एक राशन कार्ड” योजना को लागू किया है?
(A) केरल सरकार
(B) गुजरात सरकार
(C) महाराष्ट्र सरकार
(D) छत्तीसगढ़ सरकार
उत्तर: (D) छत्तीसगढ़ सरकार

छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में “एक देश एक राशन कार्ड” योजना को लागू किया है. जिसके तहत राज्य के पात्र उपभोक्ता अपने खाद्यान्न का कोटा देशभर में किसी भी राशन की दुकान से ले सकेंगे. छत्तीसगढ़ सरकार यह योजना लागू करने वाला 35वां राज्य/केंद्रशासित प्रदेश बन गया है.

133.अंडर-19 विश्व कप कौन से बार इंग्लैंड को हराकर भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियन बनी है?
(A) तीसरी
(B) चौथी
(C) पांचवी
(D) सातवी
उत्तर: (C) पांचवी

अंडर-19 विश्व कप इंग्लैंड को 5वी बार हराकर भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियन बनी है. भारतीय टीम वर्ष 2000, 2008, 2012 और 2018 में चैंपियन बन चुकी है. जबकि पिछले 22 सालों में भारतीय टीम तीन और टूर्नामेंटों में उपविजेता रही है.

134.भारत के किस भारतीय विज्ञान संस्थान ने भारत में “परम प्रवेग” नाम का सबसे तेज़ सुपरकंप्यूटर को कमीशन किया गया है?
(A) दिल्ली
(B) पुणे
(C) गुजरात
(D) बेंगलुरु
उत्तर: (D) बेंगलुरु

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु ने हाल ही में भारत में “परम प्रवेग” नाम का सबसे तेज़ सुपरकंप्यूटर को कमीशन किया गया है. जिसमे 3.3 पेटाफ्लॉप्स की सुपरकंप्यूटिंग क्षमता है. इस सुपर कंप्यूटर को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है.

135.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कितने फीट ऊंची “समानता की मूर्ति” का उद्घाटन किया है?
(A) 116 फीट
(B) 216 फीट
(C) 316 फीट
(D) 416 फीट
उत्तर: (B) 216 फीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 216 फीट ऊंची “समानता की मूर्ति” का उद्घाटन किया है. जो की “स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी” 11वीं सदी के भक्ति संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में है. यह मूर्ती “पंचलोहा” से बनायीं गयी है.

136.हाल ही में जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2021 में किसने भारत को रिकॉर्ड 4.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण दिया है?
(A) नाबार्ड
(B) विश्व बैंक
(C) स्विस बैंक
(D) एशियाई विकास बैंक
उत्तर: (D) एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक के द्वारा हाल ही में आरी आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2021 में शियाई विकास बैंक ने भारत को रिकॉर्ड 4.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण दिया है. भारत के लिए एडीबी का नियमित वित्त पोषण कार्यक्रम परिवहन, शहरी विकास, वित्त, कृषि और कौशल निर्माण का समर्थन करने के लिए बनाया गया है.

137.निम्न में से आयोग ने हाल ही में सबसे पुराने खादी संस्थान “मुंबई खादी और ग्रामोद्योग संघ” का “खादी प्रमाणन” रद्द कर दिया है?
(A) निति आयोग
(B) योजना आयोग
(C) खादी और ग्रामोद्योग आयोग
(D) जनजातीय आयोग
उत्तर: (C) खादी और ग्रामोद्योग आयोग

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में हाल ही में सबसे पुराने खादी संस्थान “मुंबई खादी और ग्रामोद्योग संघ” का “खादी प्रमाणन” रद्द कर दिया है. यह MKVIA 1954 से मेट्रोपॉलिटन इंश्योरेंस हाउस, मुंबई में लोकप्रिय “खादी एम्पोरियम ” चला रहा था.

138.बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में किस शहर में विश्व के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी है?
(A) पुणे
(B) महाराष्ट्र
(C) जयपुर
(D) चेन्नई
उत्तर: (C) जयपुर

राजस्थान के जयपुर में हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में विश्व के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी है. यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम भी है. इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी.

139.इनमें से किस पोलिटिकल पार्टी के वयोवृद्ध नेता चंदूपतला जंग रेड्डी का हाल ही में निधन हो गया है?
(A) इंडियन कांग्रेस
(B) भाजपा
(C) सपा
(D) जन-सपा
उत्तर: (B)भाजपा

लोकसभा में भाजपा के वयोवृद्ध नेता चंदूपतला जंग रेड्डी का हाल ही में निधन हो गया है. वे वारंगल के मूल निवासी थे और आंध्र प्रदेश के पूर्व विधायक थे। उन्हें 1984 में 8 वीं लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में अपने समय के लिए जाना जाता है.

140.भारत के कौन से स्कीयर ने शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान चार सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की है?
(A) संजय वर्मा
(B) संदीप शर्मा
(C) संजीत मेहता
(D) मोहम्मद आरिफ खान
उत्तर: (D) मोहम्मद आरिफ खान

भारत के मोहम्मद आरिफ खान ने हाल ही में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान चार सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की है. वे खेलों में केवल एकमात्र भारतीय के रूप में स्कीयर आरिफ खान हिस्सा लेंगे. इन्होंने स्लालोम एवं जायंट स्लालोम स्पर्धा के लिये क्वालीफाई किया है.
141.PM नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को को वैष्णव संप्रदाय के किस संत की 216 फीट ऊंची मूर्ति का इनॉगरेशन किया?
(A) आदि शंकरा
(B) वेदांत देसिका
(C) वल्लभा
(D) स्वामी रामानुजाचार्य
उत्तर: (D) स्वामी रामानुजाचार्य

PM नरेंद्र मोदी शनिवार शाम को वैष्णव संप्रदाय के संत स्वामी रामानुजाचार्य की 216 फीट ऊंची मूर्ति का इनॉगरेशन किया। हैदराबाद में स्थापित की गई इस प्रतिमा को ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’ नाम दिया गया है। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बैठी हुई मूर्ति है। इस मूर्ति के साथ 108 मंदिर बनाए गए हैं.

142.‘स्टैच्यू ऑफ इक्‍वालिटी’ मेगा प्रोजेक्ट पर कितने करोड़ रुपये की लागत आई है?
(A) 1000 करोड़
(B) 7000 करोड़
(C) 4000 करोड़
(D) 2000 करोड़
उत्तर: (A) 1000 करोड़

‘स्टैच्यू ऑफ इक्‍वालिटी’ मेगा प्रोजेक्ट पर 1000 करोड़ रुपये की लागत आई है. प्रतिमा बनाने में 1800 टन से अधिक पंच लोह का उपयोग किया गया है. पार्क के चारों ओर 108 दिव्यदेशम या मंदिर बनाए गए हैं. पत्थर के खंभों को राजस्थान में विशेष रूप से तराशा गया है.

143.हाल ही में मिले हिमालय से तीन गुना ऊंचे पहाड़ को वैज्ञानिकों ने क्या नाम दिया है?
(A) सुपरमाउंटेंस
(B) सुपरमून
(C) सुपरमैन
(D) सुपरसिक्सेर
उत्तर: (A) सुपरमाउंटेंस

धरती पर हिमालय से तीन गुना बड़े सुपरमाउंटेन्स मिले, जिन्हें वैज्ञानिकों ने सुपरमाउंटेंस (Supermountaines) का नाम दिया है. हिमालय की रेंज तो मात्र 2400 किलोमीटर है.

144.24वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों की रंगारंग शुरुआत कहा हुई?
(A) चीन (बीजिंग)
(B) भारत (दिल्ली)
(C) चीन (शंघाई)
(D) भारत (मुंबई)
उत्तर: (C) चीन (बीजिंग)

चीन की राजधानी बीजिंग में शुक्रवार को 24वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों की रंगारंग शुरुआत हो गई. आतिशबाजी और लोक कलाकारों की पारंपरिक प्रस्तुतियों के बीच चीन के राष्ट्रपति जी जिनपिंग ने खेलों के शुरू होने की घोषणा की.

145.जस्टिन लैंगर ने हाल ही में क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया वे किस देश के क्रिकेट कोच थे?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) अफ्रीका
(C) भारत
(D) श्रीलंका
उत्तर: (A) ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लैंगर ने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ दिया.

146.एम मोदी ने आीसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ के समारोह की हाल ही में शुरुआत की इस मौके पर उन्होंने किस नाम की टिकट जारी की?
(A) स्मारकीय बाल टिकट
(B) स्मारकीय शिक्षा टिकट
(C) स्मारकीय टाक टिकट
(D) स्मारकीय संज्ञा टिकट
उत्तर: (C) स्मारकीय टाक टिकट

हैदराबाद के पतनचेरु में पीएम मोदी ने आीसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ के समारोह की शुरुआत की. इसके साथ ही उन्होंने संस्थान के प्लांट प्रोटेक्शन एंड रैपिड जनरेशन एडवांसमेंट फैसिलिटी पर जलवायु परिवर्तन रिसर्च फैसलिटी का उद्घाटन भी किया. प्रधानमंत्री ने एक इस मौके पर एक स्मारकीय टाक टिकट भी जारी किया.

147.बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल किस खिलाडी ने अपने नाम किया?
(A) बदलिहन हदसि
(B) ऐडोवा एकातेरिना
(C) थेरेसी जोहॉग
(D) अन्थोनी जकरा
उत्तर: (C) थेरेसी जोहॉग

सात बार की विश्व स्कीइंग चैंपियन थेरेसी जोहॉग ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. नॉर्वे की जोहॉग ने महिला क्रॉस कंट्री स्कीइंग 7.5किमी + 7.5किमी स्कीएथलॉन स्वर्ण अपने नाम किया.

148.बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलो में महिलाओ की तीन हजार मीटर स्पर्धा में ओलिंपिक रिकॉर्ड के साथ किस खिलाडी ने स्वर्ण पदक जीता?
(A) बैरन अलीजी
(B) कन्फोरटोला यूरी
(C) विगतस रैमो
(D) आइरिन स्काउटन
उत्तर: (D) आइरिन स्काउटन

नीदरलैंड की स्पीड स्केटर आइरिन स्काउडान ने 5 फरवरी को बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलो में महिलाओ की तीन हजार मीटर स्पर्धा में ओलिंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता.

149.भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) इस साल अगस्त में kounsa चंद्रयान लॉन्च करने वाला है?
(A) चंद्रयान-3
(B) चंद्रयान-1
(C) चंद्रयान-2
(D) चंद्रयान-6
उत्तर: (A) चंद्रयान-3

भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) इस साल अगस्त में चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) लॉन्च करने वाला है. दो साल पहले चंद्रमा मिशन (Moon Mission) के दौरान ISRO का स्पेसक्राफ्ट चांद की सतह से टकरा गया था और इस तरह ये मिशन फेल हो गया था.

150.विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(A) प्रो एम जगदीश कुमार
(B) जे जगदीश कुमार
(C) अशोक कुमार
(D) सुमित कुमार
उत्तर: (A) प्रो एम जगदीश कुमार

जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.
161.काला घोड़ा फेस्टिवल फरवरी में कब से कब तक मनाया जाता है?
(A) 5 फरवरी से 13 फरवरी तक
(B) 5 फरवरी से 11 फरवरी तक
(C) 5 फरवरी से 09 फरवरी तक
(D) 5 फरवरी से 10 फरवरी तक
उत्तर: (A) 5 फरवरी से 13 फरवरी तक
काला घोड़ा कला महोत्सव नौ दिनों तक चलने वाला वार्षिक उत्सव है, जो हमेशा फरवरी के पहले शनिवार को शुरू होता है और समापन हमेशा फरवरी के दूसरे रविवार को दक्षिण मुंबई, भारत के काला घोड़ा क्षेत्र में होता है।

162.निम्न में से कौन एशिया के सबसे धनी व्‍यक्ति बने?
(A)गौतम अडानी
(B)जित अडानी
(C)शिव नाडर
(D)करन अडानी
उत्तर:(A) गौतम अडानी
भारतीय व्यवसायी गौतम अडानी 90.1 बिलियन डॉलर के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं, उन्होंने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ दिया है

163.बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) के चार करीबी सहयोगियों ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया है बोरिस जॉनसन किस देश के प्रधानमंत्री है?
(A) Australia
(B)United Kingdom
(C) USA
(D)India
उत्तर:(B) United Kingdom
जॉनसन की नीति प्रमुख मुनीरा मिर्जा, चीफ ऑफ स्टाफ डैन रोसेनफील्ड, प्रमुख निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स और संचार निदेशक जैक डॉयल ने एक-दूसरे के कुछ घंटों के भीतर अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

164.भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) इस साल अगस्त में चंद्रयान लॉन्च करने वाला है?
(A)चंद्रयान-3
(B)चंद्रयान-1
(C) चंद्रयान-2
(D)चंद्रयान-6
उत्तर:(A) चंद्रयान-3
भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) इस साल अगस्त में चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) लॉन्च करने वाला है. दो साल पहले चंद्रमा मिशन (Moon Mission) के दौरान ISRO का स्पेसक्राफ्ट चांद की सतह से टकरा गया था और इस तरह ये मिशन फेल हो गया था.

165.राजीव सेथु ने आईडेमिट्सु होण्डा किस रेसिंग टीम के लिए पोडियम जीता?
(A)एसके79
(B)एसके64
(C)एसके62
(D)एसके69
उत्तर:(D) एसके69
इंडियन नेशनल मोटरसिक्ले रेसिंग चैंपियनशिप और आई डेमित्सु हौंडा इंडिया टेलेंट कप में राजीव सेथु ने आईडेमिट्सु होण्डा एसके69 रेसिंग टीम के लिए पोडियम जीता.

166.UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 4 फरवरी को को गोरखपुर सदर विधान सभा सीट से नामांकन किया. इसके बाद उन्होंने गोरखपुर में किसका उद्घाटन भी किया?
(A) मीडिया सेंटर
(B) लोक सेवा केंद्र
(C)नारी शक्ति सेवा केंद्र
(D) भारत सेवा सेंटर
उत्तर:(A) मीडिया सेंटर
UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी शुक्रवार को गोरखपुर सदर विधान सभा सीट से नामांकन किया. इसके बाद उन्होंने गोरखपुर में एक मीडिया सेंटर का उद्घाटन भी किया.

167.100 वनडे मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनने का रिकॉर्ड किसके नाम है। जिन्हे वर्ष 2007 में अर्जुन अवॉर्ड और 2014 में पद्मश्री से नवाजा जा चुका है?
(A) मिथली राज
(B)इसा गुहा
(C)अंजुम चोपड़ा
(D)नीतू डेविड
उत्तर: (C)अंजुम चोपड़ा
17 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली पूर्व महिला क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा ने करियर में कई उपलब्धियां हासिल कीं। अब वो कमेंटेटर के रूप में सक्रिय हैं, इनके नाम 100 वनडे मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनने का रिकॉर्ड है। इन्हे साल 2007 में अर्जुन अवॉर्ड और 2014 में पद्मश्री से नवाजा जा चुका है।

168.विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(A) प्रो एम जगदीश कुमार
(B) जे जगदीश कुमार
(C)अशोक कुमार
(D)सुमित कुमार
उत्तर: (A)प्रो एम जगदीश कुमार
जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

169.पेमा खांडू ने 3 फरवरी को तवांग के बुद्ध पार्क में एक 104 फीट ऊंचे स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था ये किस राज्य के मुख्यमंत्री है?
(A)उत्तर प्रदेश
(B)अरुणाचल प्रदेश
(C)गुजरात
(D)चेन्नई
उत्तर:(B) अरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने गुरुवार को तवांग के बुद्ध पार्क में एक 104 फीट ऊंचे स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में बताया कि 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित यह ध्वज ऊंचाई के मामले में देश में दूसरा सबसे ऊंचा है।

170.एशले जाइल्स ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया वे किस क्रिकेट टीम के प्रबंध निदेशक थे?
(A)इंग्लैंड
(B) अफ्रीका
(C) इंडिया
(D)ऑस्ट्रेलिया
उत्तर:(C) इंग्लैंड
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के डायरेक्टर एशले जाइल्स ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जाइल्स ने 2018 में स्ट्रॉस के बाद इंग्लैंड टीम के डायरेक्टर का पद संभाला था।
171.Google ने हाल ही में एक ऐलान किया है जिसमे किस कंपनी के लिए नया डिजाइन लेकर आ रही है?
(A) Youtube
(B) Gmail
(C) Keyword Planner
(D) Analytics
उत्तर: (B) Gmail

Google ने ऐलान किया है कि कंपनी Gmail के लिए नया डिजाइन लेकर आ रही है. रीडिजाइन Gmail कंपनी के Google Workspace के नए प्लान का हिस्सा है. नए डिजाइन के बाद Gmail यूजर्स को Google Chat, Meet और Space एक ही जगह पर मिलेंगे.

172.केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट 2022 में किस प्रकार के पासपोर्ट सेवा की घोषणा की है?
(A) की-पासपोर्ट
(B) सी-पासपोर्ट
(C) टी-पासपोर्ट
(D) ई-पासपोर्ट
उत्तर: (D) ई-पासपोर्ट

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट 2022 में ई-पासपोर्ट सेवा की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में बताया कि E-passport में चिप लगा होगा और यह टेक्नोलॉजी साल 2022-23 में जारी होगी.

173.निम्नलिखित में से किस ओलिंपिक खिलाडी को लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार 2022 के लिए नामित किआ गया?
(A) बजरंग पुनिआ
(B) अभिनव बिंद्रा
(C) नीरज चोपड़ा
(D) रवि कुमार दहिया
उत्तर: (C) नीरज चोपड़ा

टोक्यो ओलिंपिक 2020 में एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जितने वाले भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को 2022 लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किआ गया है.

174.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में पेश आम बजट (2022-23) में प्रधानमंत्री (पीएम) के नाम से किन दो प्रमुख नई योजनाओं की शुरुआत की घोषणा की है?
(A) पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल

 

(B) पीएम निर्माण राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल

 

(C) पीएम आदिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल
(D) पीएम गतिशयोक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल
उत्तर: (A) पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से देश के परिवहन को रफ्तार देने का खाका केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में पेश किया है। योजना के तहत सड़क, रेलवे, विमानपत्तन, बंदरगाह, सार्वजनिक परिवहन, जलमार्ग और लाजिस्टिक अवसंरचना शामिल हैं।

175.निम्नलिखित में से कौनसी क्रिकेट टीम 1000वां वन-डे खेलने वाली वर्ल्ड की पहली टीम होगी?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) अफ्रीका
(C) इंडिया
(D) जापान
उत्तर: (C) इंडिया

टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में मैदान पर उतरने के साथ ही इतिहास रचेगी। भारत का यह 1000वां इंटरनेशनल वनडे मैच अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इसके साथ ही टीम इंडिया 1000 वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी।

176.देश की पहली बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन कहा पर बनेगा?
(A) सूरत
(B) गुजरात
(C) मणिपुर
(D) असम
उत्तर: (A) सूरत

देश की पहली बुलेट ट्रेन का पहली स्टेशन सूरत होगा। बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी। इसके लिए कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन 2017 में हुआ था। निर्माण एजेंसी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के अधिकारियों के अनुसार, कुल मार्गों के चार स्टेशन (वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच) दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएंगे.

177.किस बैंक के साथ योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) के साथ पार्टनरशिप में कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लॉन्च किए हैं?
(A) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
(B) पंजाब नेशनल बैंक
(C) यूको बैंक
(D) बैंक ऑफ़ बरोडा
उत्तर: (B) पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) के साथ पार्टनरशिप में कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लॉन्च किए हैं. इस कार्ड को उन सभी मर्चेंट आउटलेट या ऑनलाइन वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो रूपे (RuPay) कार्ड स्वीकार करते हैं.

178.किस देश ने दुनिया के सबसे बड़े समुद्री लॉक इजमुइडेन सी लॉक (Ijmuiden Sea Lock) का उद्घाटन किया?
(A) ऐम्स्टर्डैम
(B) जर्मनी
(C) नीदरलैंड्स
(D) बेल्जियम
उत्तर: (C) नीदरलैंड्स

डच राजा विलेम-अलेक्जेंडर ने आधिकारिक तौर पर इजमुइडेन सी लॉक (Ijmuiden Sea Lock) का उद्घाटन किया, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री लॉक है. 500 मीटर लंबी और 70 मीटर चौड़ी यह संरचना इज़मुइडेन में एक छोटे से 100 साल पुराने लॉक की जगह लेगी. यह एक बंदरगाह शहर है जो उत्तरी सागर नहर को एम्स्टर्डम के बंदरगाह से जोड़ता है. यह संरचना इतनी गहरी है कि नहर में प्रवेश करने के लिए जहाजों को अनुकूल जल स्तर की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी.

179.किस राज्य ने शासन में सुधार के लिए ‘प्रोजेक्ट सद्भावना’ शुरू किया है?
(A) बिहार
(B) असम
(C) राजस्थान
(D) केरल
उत्तर: (B) असम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने “प्रोजेक्ट सद्भावना” लॉन्च किया. इसका उद्देश्य एक वर्ष के भीतर राज्य सचिवालय में पड़ी 4-5 लाख से अधिक लंबित फाइलों का निपटान करना है. एक पोर्टल बनाया जाएगा जहां लोग अपनी लंबित फाइलों की सूचना दे सकेंगे.

180.अमेरिका ने हाल ही में किस देश को अपने प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में घोषित किया है?
(A) ओमान
(B) कतर
(C) कुवैत
(D) जॉर्डन
उत्तर: (B) कतर

व्हाइट हाउस में कतर के सत्तारूढ़ नेता के साथ बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कतर को एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी नामित किया. इसे अफगानिस्तान से निकासी में सहायता के लिए और गाजा में पिछले साल के इजरायल-हमास युद्ध को समाप्त करने में कतर के लिए एक प्रतीकात्मक सम्मान के रूप में देखा जा रहा है.
181.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को किस नाम का बजट पेश किया?
(A) ग्रोथ-ओरिएंटेड बजट
(B) डीप-ओरिएंटेड बजट
(C) लोवेस्ट-ओरिएंटेड बजट
(D) बेस्ट-ओरिएंटेड बजट
उत्तर: (A) ग्रोथ-ओरिएंटेड बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने, 1 फरवरी को एक ग्रोथ-ओरिएंटेड बजट पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे छोटे किसानों, एमएसएमई के लिए नए उत्पाद विकसित करेगा. लोकसभा में सीतारमण ने 2022-23 का आम बजट (Union Budget) पेश करते हुए इस बात की ओर ध्यान दिलाया कि केंद्र एवं राज्य सरकारों के प्रयासों के कारण रोजगार एवं उद्यम अवसरों में वृद्धि हो रही है.

182.ग्रोथ-ओरिएंटेड बजट 2022 में किन चार आधार पर फोकस किया गया है?
(A) प्रोडक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, फाइनेंसिंग इन्वेस्टमेंट और पीएम गति शक्ति योजना

 

(B) कनेक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, फाइनेंसिंग इन्वेस्टमेंट और सीएम गति शक्ति योजना

 

(C) प्रोडक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, फाइनेंसिंग इन्वेस्टमेंट और वित्त मंत्री शक्ति योजना
(D) प्रोडक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, डिजिटल इन्वेस्टमेंट और पीएम गति शक्ति योजना

 

उत्तर: (A) प्रोडक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, फाइनेंसिंग इन्वेस्टमेंट और पीएम गति शक्ति योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज, मंगलवार को एक ग्रोथ-ओरिएंटेड बजट पेश किया, जिसमें चार पिलर- प्रोडक्टिविटी, क्वाइमेट एक्शन, फाइनेंसिंग इन्वेस्टमेंट और पीएम गति शक्ति योजना पर फोकस किया गया है.

183.लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने 1 फरवरी को लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती की जगह सेना के किस पद का पदभार ग्रहण किया?
(A) उप प्रमुख (वाइस चीफ)
(B) आर्मी सलाहकार
(C) उप सहायक
(D) उप साक्षात्कार
उत्तर: (A) उप प्रमुख (वाइस चीफ)

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती की जगह सेना के उप प्रमुख (वाइस चीफ) का पदभार ग्रहण किया.

184.स्किल डेवलपमेंट के लिए कोनसा पोर्टल’ लॉन्‍च किया जाएगा?
(A) ‘डिजिटल देश ई-पोर्टल’
(B) ‘डिजिटल फेस ई-पोर्टल’
(C) ‘डिजिटल दिमाग ई-पोर्टल’
(D) ‘डिजिटल क्लास ई-पोर्टल’
उत्तर: (A) ‘डिजिटल देश ई-पोर्टल’

शिक्षा क्षेत्र (Education Sector) के लिए कई घोषणाएं करते हुए सीतारमण ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट के लिए ‘डिजिटल देश ई-पोर्टल’ लॉन्‍च किया जाएगा.

185.हाल ही में ख़बरों में रही UNCITRAL, UN एजेंसी किस क्षेत्र से जुड़ी है?
(A) मुनाफा
(B) फाइनेंस
(C) दिवाला
(D) हेल्थ
उत्तर: दिवाला (Insolvency)

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून पर संयुक्त राष्ट्र आयोग (United Nations Commission on International Trade Law – UNCITRAL) सीमा पार दिवाला पर मॉडल कानून (1997), सीमा पार दिवाला पर सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत कानूनी ढांचा है. आर्थिक सर्वेक्षण ने कुछ संशोधनों के साथ UNCITRAL कानून को अपनाने का सुझाव दिया है. इसे सिंगापुर, ब्रिटेन, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और कोरिया जैसे 49 देशों ने अपनाया है. दिवाला कानून समिति ने UNCITRAL को अपनाने की सिफारिश की थी.

186.अमेरिका ने हाल ही में किस देश को अपने प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में घोषित किया है?
(A) ओमान
(B) कतर
(C) कुवैत
(D) जॉर्डन
उत्तर: (B) कतर

व्हाइट हाउस में कतर के सत्तारूढ़ नेता के साथ बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कतर को एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी नामित किया. इसे अफगानिस्तान से निकासी में सहायता के लिए और गाजा में पिछले साल के इजरायल-हमास युद्ध को समाप्त करने में कतर के लिए एक प्रतीकात्मक सम्मान के रूप में देखा जा रहा है.

187.किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘Services e-Health Assistance and Teleconsultation (SeHAT)’ पहल शुरू की है?
(A) स्वास्थ्य मंत्रालय
(B) गृह मंत्रालय
(C) रक्षा मंत्रालय
(D) वित्त मंत्रालय
उत्तर: (C) रक्षा मंत्रालय

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने ‘Services e-Health Assistance and Teleconsultation (SeHAT)’ योजना शुरू की थी. इसका उद्देश्य पूर्व सैनिकों और सेवारत सैन्य कर्मियों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी प्रदान करना है. इस योजना को पहले दिल्ली में शुरू किया गया था और भविष्य में इस योजना को अधिक से अधिक स्टेशनों तक विस्तारित किया जाएगा.

188.स्पाइकवैक्स (Spikevax), जिसे US FDA से पूर्ण स्वीकृति मिली, का निर्माण किस फार्मा कंपनी द्वारा किया गया है?
(A) सीरम (Serum)
(B) बायोटेक (Biotech)
(C) सनोफी (Sanofi)
(D) मॉडर्ना (Moderna)
उत्तर: (D) मॉडर्ना (Moderna)

मॉडर्ना के ‘स्पाइकवैक्स’ नामक कोविड-19 वैक्सीन को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में उपयोग के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (US FDA) से पूर्ण स्वीकृति मिली है. फाइजर के कोविड-19 वैक्सीन, कॉमिरनाटी (Comirnaty) के बाद FDA से पूर्ण अनुमोदन प्राप्त करने वाला यह दूसरा कोविड -19 वैक्सीन है. यह अमेरिका में लाइसेंस प्राप्त करने वाला मॉडर्ना का पहला उत्पाद भी है.

189.केंद्रीय बजट 2022-23 को प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने RAMP कार्यक्रम को कितने रुपये की अनुमानित लागत से शुरू किये जाने की घोषणा की है ?
(A) 6,000 करोड़ रुपये
(B) 8,000 करोड़ रुपये
(C) 9,000 करोड़ रुपये
(D) 5,000 करोड़ रुपये
उत्तर: (A) 6,000 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट भाषण में कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (MSME) के लिए 6,000 करोड़ रुपये के रेजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस (RAMP) प्रोग्राम को आने वाले पांच सालों में लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मकता और प्रोडक्टिविटी में सुधार होगा.

190.केंद्र सरकार ने हाल ही में दूरसंचार कंपनियों को अंतराष्ट्रीय कॉल और मैसेज को कितने वर्ष तक सुरक्षित रखना अनिवार्य कर दिया है?
(A) 2 वर्ष
(B) 3 वर्ष
(C) 4 वर्ष
(D) 5 वर्ष
उत्तर: (A) 2 वर्ष

केंद्र सरकार ने हाल ही में दूरसंचार कंपनियों को सैटेलाइट फोन कॉल, कॉन्फ्रेंस कॉल तथा संदेशों को 2 वर्ष तक सुरक्षित रखना अनिवार्य कर दिया है. जबकि पहले प्रावधान पहले केवल 1 वर्ष के लिए ही लागू था. सभी टेलिकॉम कंपनिया दो साल की समय पूरा होने के बाद आंकड़े को नष्ट कर सकती हैं.
191.भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में अपना कौन-सा वां बजट पेश किया है?
(A) चौथा
(B) तीसरा
(C) दूसरा
(D) पांचवा
उत्तर: (A) चौथा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने 1 फरवरी 2022 को लोकसभा में अपना चौथा बजट पेश किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट सिर्फ एक या 2 साल के लिए रोडमैप नहीं तैयार करेगा. बल्कि इसमें अगले 25 साल के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है. इस बजट से देश के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. ज्यादा से ज्यादा नौकरियां पैदा होंगी.

192.वित्त मंत्री ने यूनियन बजट 2022-23 पेश करते हुए 1 साल में कितने किलोमीेटर हाईवे बनाने की बात कही?
(A) 26000 किलोमीेटर
(B) 25000 किलोमीेटर
(C) 27000 किलोमीेटर
(D) 28000 किलोमीेटर
उत्तर: (B) 25000 किलोमीेटर

वित्त मंत्री ने बजट के दौरान विकास के 4 पिलर गिनाए हैं. इसमें 1 साल में 25000 किलोमीेटर हाईवे बनाना है. हेल्थ इंफ्रा को मजबूत करना. 25 साल के लिए ग्रोथ का ब्लूप्रिंट तैश्यार करना शामिल है. उनका कहना है कि देश की ग्रोथ सभी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा रहने का अनुमान है.

193.क्रिप्टो करेंसी से कमाई पर सरकार कितने प्रतिशत टैक्स लगाने वाली है?
(A) 20 प्रतिशत
(B) 25 प्रतिशत
(C) 30 प्रतिशत
(D) 45 प्रतिशत
उत्तर: (C) 30 प्रतिशत

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट वर्ष 2022-23 पेश करते हुए कहा कि इस बार भी आयकर में कोई छूट नहीं जाएगी. आरबीआई डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगी, पर निवेश के पॉपुलर जरिए क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30% टैक्स लगा दिया है.

194.केंद्र सरकार ने हाल ही में दूरसंचार कंपनियों को अंतराष्ट्रीय कॉल और मैसेज को कितने वर्ष तक सुरक्षित रखना अनिवार्य कर दिया है?
(A) 2 वर्ष
(B) 3 वर्ष
(C) 4 वर्ष
(D) 5 वर्ष
उत्तर: (A) 2 वर्ष

केंद्र सरकार ने हाल ही में दूरसंचार कंपनियों को सैटेलाइट फोन कॉल, कॉन्फ्रेंस कॉल तथा संदेशों को 2 वर्ष तक सुरक्षित रखना अनिवार्य कर दिया है. जबकि पहले प्रावधान पहले केवल 1 वर्ष के लिए ही लागू था. सभी टेलिकॉम कंपनिया दो साल की समय पूरा होने के बाद आंकड़े को नष्ट कर सकती हैं.

195.इलेक्ट्रॉनिक्स और किस मंत्रालय ने हाल ही में “Federated Digital Identities” की शुरुआत की है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) रेल मंत्रालय
(D) आईटी मंत्रालय
उत्तर: (D) आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय नागरिकों की कई पहचान पत्रों को आपस में जोड़ने के उद्देश्य से “Federated Digital Identities” की शुरुआत की है. जिसके तहत आधार, पासपोर्ट और पैन जैसी डिजिटल आईडी आपस में जुड़ी हुई हैं और एक नई विशिष्ट आईडी के तहत संग्रहीत हैं.

196.चीन की सरकार ने हाल ही में किस देश पर आयात प्रतिबंध लगा दिया है?
(A) लाटविया
(B) एस्तोनिया
(C) लिथुआनिया
(D) बेलारूस
उत्तर: (C) लिथुआनिया

चीन की सरकार ने हाल ही में लिथुआनिया पर आयात प्रतिबंध लगा दिया है. अब चीन की कंपनिया लिथुआनिया से माल या कच्चे माल का आयात नहीं करेगी. इससे पहले 2021 में, लिथुआनिया ने ताइवान को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में मान्यता दी थी और देश में ताइवान का कार्यालय खोला था.

197.ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को हराकर राफेल नडाल ने हाल ही में अपना कौन सा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है?
(A) 20वां
(B) 21वां
(C) 22वां
(D) 23वां
उत्तर: (B) 21वां

ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को हराकर राफेल नडाल ने हाल ही में 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है. वे 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं.

198.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में फार्मास्युटिकल क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान की सुविधा के लिए “NIPER Research Portal” लांच किया है?
(A) जनजातीय मंत्रालय
(B) शिक्षा मंत्रालय
(C) सांस्कृतिक मंत्रालय
(D) रसायन मंत्रालय
उत्तर: (D) रसायन मंत्रालय

रसायन मंत्रालय ने हाल ही में फार्मास्युटिकल क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान की सुविधा के लिए “NIPER Research Portal” लांच किया है. जो की NIPER की अनुसंधान गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा. यह पोर्टल उपयुक्त संगठनों से संपर्क करने में शोधकर्ताओं की सहायता करेगा.

199.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “AP Seva Portal 2.0” लांच किया है?
(A) आंध्र प्रदेश सरकार
(B) महाराष्ट्र सरकार
(C) केरल सरकार
(D) गुजरात सरकार
उत्तर: (A) आंध्र प्रदेश सरकार

आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में “AP Seva Portal 2.0” लांच किया है. जो की नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करेगा. यह पोर्टल पारदर्शी तरीके से नागरिकों को डिजिटल सेवाएं प्रदान करेगा। यह पोर्टल जनता को बिना किसी परेशानी के उनके आवेदन को ट्रैक करने में मदद करेगा.

200.शियोमारा कास्त्रो ने हाल ही में किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है?
(A) होंडुरास
(B) कोस्टा रिका
(C) मेक्सिको
(D) जापान
उत्तर: (A) होंडुरास

शियोमारा कास्त्रो ने हाल ही में होंडुरास की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. वह एक समाजवादी नेता हैं। उन्होंने देश में मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने का वादा किया है, साथ ही, वह सख्त गर्भपात कानूनों को उदार बनाना चाहती है.
1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किसकी 92वीं जयंती के अवसर पर पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन लांच किया है?
(A) पंडित जसराज
(B) पंडित जवाहरलाल नेहरु
(C) पंडित गंगाधर
(D) पंडित जेरज
उत्तर: (A) पंडित जसराज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में दिवंगत भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज की 92वीं जयंती के अवसर पर पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन लांच किया है. इसका उद्देश्य भारत की राष्ट्रीय विरासत, कला और संस्कृति की रक्षा, संरक्षण, विकास और बढ़ावा देना है.

202.निम्न में से किसके द्वारा लिखी गयी “ए लिटिल बुक ऑफ़ इंडिया: सेलिब्रेटिंग 75 इयर्स ऑफ़ इंडिपेंडेंस” पुस्तक का विमोचन किया गया है?
(A) ऑब्रे बांड
(B) रस्किन बॉन्ड
(C) विशाल भरद्वाज
(D) चेतन भगत
उत्तर: (B) रस्किन बॉन्ड

हाल ही में रस्किन बॉन्ड द्वारा लिखी गयी “ए लिटिल बुक ऑफ़ इंडिया: सेलिब्रेटिंग 75 इयर्स ऑफ़ इंडिपेंडेंस” पुस्तक का विमोचन किया गया है. यह पुस्तक भारत की “भौतिक और आध्यात्मिक” विशेषताओं का मिश्रण है और एक राष्ट्र के रूप में भारत की पिछले 75 वर्षों की प्रगति पर भी प्रकाश डालती है.

203.टेरापे ने कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में किसके साथ साझेदारी की है?
(A) माइक्रोसॉफ्ट
(B) मास्टर कार्ड
(C) वीजा
(D) एनपीसीआई इंटरनेशनल
उत्तर: (D) एनपीसीआई इंटरनेशनल

टेरापे ने हाल ही में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड के साथ साझेदारी की है. टेरापे वैश्विक स्तर पर, टेरापे 4.5 बिलियन+ बैंक खातों और 1.5 बिलियन+ मोबाइल वॉलेट में भुगतान की प्रक्रिया करता है.

204.हाल ही में किसने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर मिट्टी के कुल्हड़ों से बने महात्मा गाँधी के भित्ति चित्र का अनावरण किया है?
(A) राजनाथ सिंह
(B) निर्मला सीतारमण
(C) अमित शाह
(D) हरदीप सिंह पूरी
उत्तर: (C) अमित शाह

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने हाल ही में गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर 2975 लाल रंग की ग्लेज्ड मिट्टी के कुल्हड़ों से बने दीवार पर बने महात्मा गाँधी के भित्ति चित्र का अनावरण किया है. यह भित्ति चित्र देशभर से एकत्र की गई मिट्टी से बनाया गया है.

205.भारतीय नौसेना में विभिन्न नौसैनिक कमांडों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए हाल ही में कौन सा अभ्यास आयोजित किया गया है?
(A) पूर्वी लहर
(B) पश्चिमी लहर
(C) उत्तरी लहर
(D) दक्षिणी लहर
उत्तर: (B) पश्चिमी लहर

भारतीय नौसेना में विभिन्न नौसैनिक कमांडों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए हाल ही में “पश्चिमी लहर” अभ्यास आयोजित किया गया है जिसमे भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना दोनों शामिल हुई है. इस अभ्यास में 40 से अधिक जहाजों और पनडुब्बियों ने भाग लिया है.

206.एजेंस फ्रैंकाइस डी डेवलपमेंट और किसने हाल ही में नवाचार को बढ़ाने के लिए “स्वच्छता स्टार्ट-अप चुनौती” लांच की है?
(A) केंद्र सरकार
(B) निति आयोग
(C) डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड
(D) योजना आयोग
उत्तर: (C) डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड

एजेंस फ्रैंकाइस डी डेवलपमेंट और डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने हाल ही में अपशिष्ट प्रबंधन में नवाचार को बढ़ाने के लिए “स्वच्छता स्टार्ट-अप चुनौती” लांच की है. इस चुनौती के टॉप 10 विजेता को 25 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

207.भारत और किस देश ने हाल ही में विरासत में मिले विकारों और उभरते व फिर से उभरने वाले संक्रामक रोगों पर एक MoU पर हस्ताक्षर किये है?
(A) चीन
(B) जापान
(C) फ्रांस
(D) अमेरिका
उत्तर: (C) फ्रांस

भारत और फ्रांस ने हाल ही में विरासत में मिले विकारों और उभरते व फिर से उभरने वाले संक्रामक रोगों पर एक MoU पर हस्ताक्षर किये है. जिसके तहत दोनों देशों ने एक साथ काम करने, कोशिका जीव विज्ञान, वैक्सीन विकास और अन्य नए तंत्र की पहचान करने और विकसित करने के लिए कार्य करेंगे.

208.निम्न में से किस देश ने हाल ही में जलवायु से प्रभवित ग्रेट बैरियर रीफ की रक्षा के लिए एक नई योजना लांच की है?
(A) जापान
(B) चीन
(C) अमेरिका
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (D) ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में जलवायु से प्रभवित ग्रेट बैरियर रीफ की रक्षा के लिए एक नई योजना लांच की है. जिसके सरकार ने 700 मिलियन अमरीकी डालर का पैकेज लॉन्च किया, ताकि कोरल के विशाल नेटवर्क को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से हटाए जाने से रोका जा सके.

209.हाल ही में राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े से रिटायर हुए घोड़े ‘विराट’ ने गणतंत्र दिवस के परेड में कितनी बार भाग लिया है?
(A) 13 बार
(B) 14 बार
(C) 8 बार
(D) 10 बार
उत्तर: (A) 13 बार

भारत के राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में कई सालों से तैनात रहा घोड़ा ‘विराट’ (Virat Retirement) 26 जनवरी को रिटायर हो गया. राजपथ पर संपन्न हुए 73वें गणतंत्र दिवस समारोह के तुरंत बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अपने अंगरक्षक बेड़े में शामिल विराट को रिटायर कर दिया. ‘विराट’ इकलौता घोड़ा है जो 13 बार गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा ले चुका है. यही वजह है कि आज ‘विराट’ को शानदार तरीके से रिटायर किया गया.

210.हाल ही में खबरों में रहे ‘नियोकोव’ (NeoCov) की पहचान सबसे पहले किस प्रजाति में हुई है?
(A) कुत्ता
(B) बन्दर
(C) चमगादड़
(D) सांप
उत्तर: (C) चमगादड़

NeoCov का मतलब नियोरोमिसिया (Neoromicia) है, जो चमगादड़ की प्रजाति है जो वायरस से संक्रमित हो गई है. यह वायरस MERS कोरोनावायरस से जुड़ा है न कि SARs-CoV-2 से. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में पाए जाने वाले वायरस के बारे में खबरें व्यापक रूप से प्रसारित की जा रही हैं. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि क्या NeoCov कोरोनावायरस मनुष्यों के लिए खतरा बन गया है, इसके लिए अभी और अध्ययन की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!