Latest Post

OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44 BPSC 67th COMPLETE TEST 1

1.भारत के कितने टाइगर रिजर्व को Global Conservation Assured Tiger Standards (CA|TS) की मान्यता प्राप्त हुई है ?
A.14
B.16
C.18
D.20
उत्तर – A.14

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर भूपेंद्र यादव (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री) ने कहा कि 14 टाइगर रिजर्व भारत सरकार को Global Conservation Assured Tiger Standards (CA|TS) की मान्यता प्राप्त हुई है। यह 14 मान्यता प्राप्त बाघ अभयारण्य हैं : असम में मानस, काजीरंगा और ओरंग; मध्य प्रदेश में सतपुड़ा, कान्हा और पन्ना; महाराष्ट्र में पेंच; बिहार में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व; उत्तर प्रदेश में दुधवा; पश्चिम बंगाल में सुंदरबन; केरल में परम्बिकुलम; कर्नाटक में बांदीपुर और तमिलनाडु में मुदुमलाई और अनामलाई।

2.जुलाई 2021 में जारी ICMR के चौथे सीरोलॉजी सर्वेक्षण के अनुसार, किस राज्य में सबसे अधिक कोविड-19 सीरो-प्रसार है ?
A.तमिलनाडु
B.मध्य प्रदेश
C.बिहार
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – B.मध्य प्रदेश

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के चौथे राष्ट्रीय सीरोलॉजी सर्वेक्षण के अनुसार मध्य प्रदेश में उच्चतम कोविड -19 सीरो-प्रसार है और केरल में सबसे कम कोविड-19 सीरो-प्रसार है। इस सर्वे में 21 राज्यों को शामिल किया गया था। राज्य-वार अनुमानित प्रसार 28 जुलाई, 2021 को जारी किया गया था।

3.महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 2021 किसने जीता ?
A.सुनिधि चौहान
B.सलमान खान
C.आशा भोंसले
D.अमिताभ बच्चन
उत्तर – C.आशा भोंसले

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में, महाराष्ट्र भूषण चयन समिति ने आशा भोंसले को प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 2021 के लिए चुना है। इसकी घोषणा महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अमित देशमुख ने की। महाराष्ट्र भूषण महाराष्ट्र का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह साहित्य, कला, खेल, विज्ञान, सामाजिक कार्य, पत्रकारिता और लोक प्रशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए दिया जाता है। यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह पहली बार 1996 में प्रदान किया गया था। पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले व्यक्ति थे। इस पुरस्कार में 10 लाख रुपये, एक स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

4.“AI For All” पहल के लिए किस कंपनी ने CBSE और शिक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग किया ?
A.माइक्रोसॉफ्ट

B.विप्रो
C.रिलायंस
D.इंटेल
उत्तर – D.इंटेल

इंटेल, CBSE और शिक्षा मंत्रालय ने 29 जुलाई, 2021 को “AI For All” पहल शुरू करने की घोषणा की। इस पहल का मुख्य उद्देश्य भारत में सभी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बुनियादी समझ बनाना है। “AI For All” 4 घंटे का सीखने का कार्यक्रम है। यह छात्रों, घर में रहने वाले माता-पिता या पेशेवरों और कामकाजी माता-पिता, वरिष्ठ नागरिकों पर लागू होता है।

5.विश्व रेंजर दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.25 जुलाई
B.28 जुलाई
C.30 जुलाई
D.31 जुलाई
उत्तर – D.31 जुलाई

विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) हर साल 31 जुलाई को ड्यूटी के दौरान मारे गए या घायल हुए रेंजरों की याद में और दुनिया की प्राकृतिक (world’s natural) और सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage) की रक्षा के लिए रेंजर्स द्वारा किए गए कार्य का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।

6.केंद्र सरकार ने किस एजुकेशन क्षेत्र में ओबीसी को 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है ?
A.मेडिकल एजुकेशन

B.विज्ञान एजुकेशन
C.टेक्नोलॉजी एजुकेशन
D.बेसिक एजुकेशन
उत्तर – A.मेडिकल एजुकेशन

केंद्र सरकार ने हाल ही में मेडिकल एजुकेशन में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है। सरकार ने ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले से करीब 5,550 विद्यार्थियों को लाभ होगा।

7.नाबार्ड ने किस राज्य के जिलो में पेयजल परियोजनाओं के लिए 445.89 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है ?
A.केरल
B.पंजाब
C.गुजरात
D.बिहार
उत्तर – B.पंजाब

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने हाल ही में पंजाब के फिरोजपुर, फाजिल्का, होशियारपुर और रूपनगर जिलों में निधि ग्रामीण अवसंरचना विकास के तहत पेयजल परियोजनाओं के लिए 445.89 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है। इस परियोजनाओं के तहत घरेलू नल के माध्यम से उपभोक्ता को प्रति व्यक्ति प्रति दिन 70 लीटर पीने योग्य पेयजल उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है।

8.भारत सरकार द्वारा कितने शहरों को देश के 11 साइकिलिंग पायनियर्स के प्रतिष्ठित खिताब से सम्मानित किया गया है ?
A.5 शहरों
B.7 शहरों
C.11 शहरों
D.15 शहरों
उत्तर – C.11 शहरों

भारत सरकार द्वारा हाल ही में देश के 11 शहरो (बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, कोहिमा, नागपुर, न्यू टाउन कोलकाता, पिंपरी चिंचवाड़, राजकोट, सूरत, वडोदरा और वारंगल) को 11 साइकिलिंग पायनियर्स के प्रतिष्ठित खिताब से सम्मानित किया गया है। देश के 25 शहरों में से 11 शहरों को चुना गया है। जिनमे से प्रत्येक को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

9.भारत का कौन सा फिजियोलॉजिकल पैरामीटर मॉनिटरिंग सिस्टम “Covid Beep” लांच किया है ?
A.पहला
B.तीसरा
C.चौथा
D.सातवा
उत्तर – A.पहला

हाल ही में भारत का पहला फिजियोलॉजिकल पैरामीटर मॉनिटरिंग सिस्टम “Covid Beep” लांच किया है। यह स्वदेशी रूप से निर्मित वायरलेस फिजियोलॉजिकल पैरामीटर मॉनिटरिंग सिस्टम की पहली लागत प्रभावी प्रणाली है।

10.भारत के किस राज्य से पहली बार राजा मिर्च को लंदन में निर्यात किया गया है ?
A.गोवा
B.लद्दाख
C.उत्तराखंड
D.नागालैंड
उत्तर – D.नागालैंड

भारत के नागालैंड राज्य से राजा मिर्च, जिसे नागा राजा मिर्च भी कहा जाता है जिसे पहली बार लंदन में निर्यात किया गया है। इस राजा मिर्च को वर्ष 2008 में भौगोलिक संकेत प्रमाणन प्राप्त हुआ था। स्कोविल हीट यूनिट्स के आधार पर यह मिर्च विश्व के टॉप 5 सबसे तेज़ मिर्चों में से एक है।

जिस देश के राष्ट्रीय कला संग्रहालय में रखी भारत की तस्करी की हुई 14 मूल्यवान कलाकृतियों को वापस लौटाने पर सहमति बनी हैऑस्ट्रेलिया

अंतर्राष्ट्रीय बाघ मानक कार्यकारी समिति ने भारत के जितने टाइगर रिजर्व को अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरा बताया है-14 टाइगर रिजर्व

हाल ही में चीन और जिस देश ने युद्धग्रस्त देश को आतंकवाद का केंद्र बनने से रोकने के लिये अफगानिस्तान में संयुक्त कार्रवाई शुरू करने का फैसला किया हैपाकिस्तान

हाल ही में जिस देश के अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ (ISS) में ‘नौका’ नाम की अपनी सबसे बड़ी अंतरिक्ष प्रयोगशाला लॉन्च की हैरूस

भारत और जिस देश के बीच 12वाँ संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-21 (Exercise INDRA) का आयोजन अगस्त 2021 में रूस के वोल्गोग्राद में किया जाएगारूस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव के बच्चों को प्ले स्कूल की सुविधा देने के लिए जिस प्रोग्राम का शुभारम्भ किया हैविद्या प्रवेश प्रोग्राम

मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस जिस दिन मनाया जाता है-30 जुलाई

हाल ही में मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) का प्रमुख जिसे नियुक्त किया गया हैएसएन प्रधान

भारत की प्रिया मलिक ने हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जो पदक जीता हैस्वर्ण पदक

हाल ही में दिल्ली की जिस युवा खिलाड़ी ने राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब जीता हैवंतिका अग्रवाल

11.अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.28 जुलाई
B.29 जुलाई
C.30 जुलाई
D.31 जुलाई
उत्तर – B.29 जुलाई

वैश्विक बाघ दिवस (Global Tiger Day) या अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) हर साल 29 जुलाई को जंगली बिल्लियों की घटती आबादी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण के प्रयासों के लिए मनाया जाता है। इसका लक्ष्य बाघों के प्राकृतिक आवासों (natural habitats) की रक्षा के लिए एक वैश्विक प्रणाली को बढ़ावा देना और बाघ संरक्षण के मुद्दों के लिए जन जागरूकता (public awareness) और समर्थन बढ़ाना है। इस वर्ष 11वां अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) है।

12.निम्न में से किस देश ने विश्व का पहला परमाणु रिएक्टर एक्टिवेट करने की घोषणा की है ?
A.चीन
B.रूस
C.अमेरिका
D.जापान
त्तर – A.चीन

चीन की सरकार के एक वैज्ञानिक ने विश्व का पहला परमाणु रिएक्टर एक्टिवेट करने की घोषणा की है। जिसे ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है। यह रिएक्टर यूरेनियम के बजाय तरल थोरियम पर चलेगा और पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में अधिक सुरक्षित होने की उम्मीद है।

13.दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 के अनुसार, अधिकतम डिफ़ॉल्ट राशि क्या है, जिस पर प्री-पैक्ड समाधान लागू होगा ?
A.01 करोड़
B.02 करोड़
C.03 करोड़
D.04 करोड़
उत्तर – A.01 करोड़

लोकसभा ने हाल ही में दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया। यह विधेयक अप्रैल में प्रख्यापित IBC संशोधन अध्यादेश 2021 की जगह लेगा, जिसने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए 1 करोड़ रुपये तक के डिफॉल्ट के साथ दिवाला समाधान तंत्र के रूप में प्री-पैक पेश किया था।

14.वैज्ञानिकों ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से किस ग्रह के बर्फीले चंद्रमा गेनीमेड में जलवाष्प का पहला सबूत खोजा है ?
A.बुध
B.बृहस्पति
C.शुक्र
D.शनि
उत्तर – B.बृहस्पति

वैज्ञानिकों ने हाल ही में हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से बृहस्पति के बर्फीले चंद्रमा गेनीमेड में जलवाष्प का पहला सबूत खोजा है। शोधकर्ताओं ने चंद्रमा की बर्फीली सतह से जल वाष्प के थर्मल पलायन की खोज की है। बृहस्पति का चंद्रमा गेनीमेड हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा और 9वा सबसे बड़ा खगोलीय पिंड है।

15.अपने 15वें स्थापना दिवस पर किस मंत्रालय ने हाल ही में अर्थ सिस्टम साइंस डेटा पोर्टल लांच किया है ?
A.शिक्षा मंत्रालय

B.महिला और विकास मंत्रालय
C.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
D.सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तर – C.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने हाल ही में अपने 15वें स्थापना दिवस पर अर्थ सिस्टम साइंस डेटा पोर्टल लांच किया है। जो की विज्ञान मंत्रालय संस्थानों का एक एकीकृत डिजिटल वेब पोर्टल है। यह वेब पोर्टल पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के विभिन्न विषयों से संबंधित डेटा को सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध कराएगा।

16.कौन सा मंत्रालय ‘India Cycles4Change Challenge’ से जुड़ा है ?
A.शिक्षा मंत्रालय
B.महिला और विकास मंत्रालय
C.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
D.आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
उत्तर – D.आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने देश भर में साइकिल के अनुकूल पहल करने के लिए 2020 में ‘India Cycles4Change Challenge’ शुरू किया था। हाल ही में मंत्रालय ने 11 शहरों को ‘India’s Top 11 Cycling Pioneers’ के खिताब से नवाजा है। इसके साथ ही पहले सीजन का अगला चरण शुरू हो गया है। शीर्ष 11 शहरों को अपनी साइकिल चालन पहल को बढ़ाने के लिए प्रत्येक को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

17.CSR फंड का उपयोग करके निजी अस्पतालों के माध्यम से मुफ्त COVID-19 टीकाकरण शुरू करने वाला पहला राज्य कौन सा है ?
A.तमिलनाडु
B.गुजरात
C.दिल्ली
D.पंजाब
उत्तर – A.तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार निजी अस्पतालों में मुफ्त कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने वाली देश की पहली सरकार बन गई है। इस योजना को विभिन्न कंपनियों के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंड द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। इस योजना के तहत 130 निजी अस्पतालों को लोगों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध कराने के लिए चिन्हित किया गया है। केंद्र सरकार उत्पादित टीकों का 75% खरीदती है और शेष 25% निजी अस्पतालों के लिए उपलब्ध है, जिसका बड़े पैमाने पर उपयोग नहीं किया जाता है।

18.सरकार की ऊर्जा सुरक्षा योजनाओं के तहत हाल ही में किसने लीथियम की खोज पर परियोजना शुरू की है ?
A.निति आयोग
B.भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण
C.केंद्र सरकार
D.योजना आयोग
उत्तर – B.भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने हाल ही में सरकार की ऊर्जा सुरक्षा योजनाओं के तहत लीथियम की खोज पर परियोजना शुरू की है। जीएसआई ने आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और जम्मू और कश्मीर राज्यों में यह परियोजना शुरू की है।

19.अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.28 जुलाई
B.29 जुलाई
C.30 जुलाई
D.31 जुलाई
उत्तर – C.30 जुलाई

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) 30 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन जीवन में दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उस भूमिका की भी वकालत करता है जो दोस्ती दुनिया भर में कई संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने का कार्य करती है।

20.निम्न में से किस देश ने भारत को 14 कलाकृतियां लौटाने का फैसला किया है ?
A.चीन
B.जापान
C.अमेरिका
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – D.ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में भारत को 14 कलाकृतियां लौटाने का फैसला किया है जिनमे से 6 ऐसी हैं जो या तो चोरी हुई हैं या अवैध रूप से एक्सपोर्ट की गई हैं या जिनके अस्तित्व के बारे में पता नहीं है। इनमें मूर्तियां, फोटोग्राफ और एक स्क्रॉल शामिल है। इन कलेक्शन धार्मिक और सांस्कृतिक कलाकृतियों को कीमत 2.2 मिलियन डॉलर है।

भारत की प्रिया मलिक ने हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जो पदक जीता हैस्वर्ण पदक

हाल ही में दिल्ली की जिस युवा खिलाड़ी ने राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब जीता है- वंतिका अग्रवाल

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने बांस औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखी हैअसम

अमेरिका में चीन के नए राजदूत के रूप में जिसे नियुक्त किया गया हैकिन गांग

अमेरिका ने हाल ही में भारत के टीकाकरण कार्यक्रम (Covid-19 Vacciantion Program) में सहायता के तौर पर जितने करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है-2.5 करोड़ डॉलर

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस – 30 जुलाई

सऊदी अरब की सरकार ने भारत समेत ‘रेड लिस्ट’ में शामिल देशों के लिए वर्ष के यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की है – 3 वर्ष

इस देश के बुएन रेटिरो पार्क और पासेओ डेल प्राडो को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में जोड़ा गया है – स्पेन

राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब जीता है वंतिका अग्रवाल

मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस – 30 जुलाई

21.निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है ?
A.कर्नाटक
B.गुजरात
C.केरल
D.पंजाब
उत्तर – A.कर्नाटक

कर्नाटक राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। जबकि हाल ही में कर्नाटक में भाजपा सरकार के दो साल पूरे हुए हैं। वे सबसे पहले 12 नवंबर 2007 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने, लेकिन महज सात दिन बाद 19 नवंबर 2007 को ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे।

22.कौन सा भारतीय ओलंपिक में टेनिस एकल मैच जीतने वाला तीसरा भारतीय बना ?
A.हरीश वेगार्षि
B.सुमित नागल
C.कोथल नागर
D.ऋषिकेश सिंह
उत्तर – B.सुमित नागल

सुमित नागल ओलंपिक संस्करण में पुरुष एकल वर्ग का मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय बने और उन्होंने टोक्यो खेलों में पहले मैच में डेनिस इस्तोमिन को हराया। जीशान अली 1988 के सियोल खेलों में एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय थे, जब उन्होंने पराग्वे के विक्टो कैबलेरो को हराया था। उसके बाद लिएंडर पेस ने 1996 के अटलांटा खेलों में ब्राजील के फर्नांडो मेलिगेनी को हराकर पुरुष एकल कांस्य पदक जीता।

23.कौन सा मंत्रालय भारत में कंपनी अधिनियम, 2013 को लागू कर रहा है ?
A.सुचना एवं जनसम्पर्क मंत्रालय
B.गृह मंत्रालय
C.कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय
D.रक्षा मंत्रालय
उत्तर – C.कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

केंद्र सरकार ने कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत कंपनियों के निगमन से संबंधित नियमों में संशोधन किया है। कंपनी अधिनियम, 2013 को लागू करने वाले कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी (निगमन) नियम, 2014 में संशोधन किया है।

24.हाल ही में ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किसने किया ?
A.राजनाथ सिंह
B.किरण रिजिजू
C.नरेंद्र मोदी
D.अमित शाह
उत्तर – D.अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह (Amit Shah) ने मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा (Conrad K. Sangma) के साथ मेघालय (Meghalaya) के पूर्वी खासी हिल्स (East Khasi Hills) के सोहरा में बहुप्रतीक्षित ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना (Greater Sohra Water Supply Scheme) का उद्घाटन किया। ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना की परिकल्पना मेघालय सरकार द्वारा की गई थी और इसके लिए पूर्वोत्तर विशेष अवसंरचना विकास योजना (North East Special Infrastructure Development Scheme – NESIDS) के तहत 2019 में डोनर मंत्रालय (DoNER ministry) द्वारा 24.08 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। उन्होंने असम राइफल्स (Assam Rifles) की सोहरा वनीकरण परियोजना (Sohra Afforestation Project) के तहत सोहरा में पौधे भी लगाए।

25.भारत के किस राज्य से हाल ही में सब्जियों की पहली खेप संयुक्‍त अरब अमीरात निर्यात की गई है ?
A.उत्‍तराखंड
B.पंजाब
C.गुजरात
D.महाराष्ट्र
उत्तर – A.उत्‍तराखंड

उत्‍तराखंड राज्य से हाल ही में किसानों से प्राप्त करी पत्ता, भिंडी, नाशपाती और करेला सहित सब्जियों की पहली खेप संयुक्‍त अरब अमीरात निर्यात की गई है। सब्जियों का निर्यात उत्तराखंड में उगाए गए बाजरा की एक खेप के मई, 2021 में डेनमार्क को निर्यात किए जाने के बाद हुआ है।

26.भारत के किस राज्य में स्थित रुद्रेश्वर मंदिर यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है ?
A.केरल
B.तेलंगाना
C.सिक्किम
D.मेघालय
उत्तर – B.तेलंगाना

भारत के तेलंगाना राज्य के मुलुगु जिले के पालमपेट में स्थित रुद्रेश्वर मंदिर को हाल ही में विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है। वे भारत का 39वां विश्व धरोहर स्थल बना है। रुद्रेश्वर मंदिर जिसे रामप्पा मंदिर भी कहा जाता इसे भारत सरकार द्वारा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल टैग, 2019 के लिए प्रस्तावित किया गया था।

27.इसरो ने हाल ही में मर्चेंडाइज़र प्रोग्राम कितने कंपनियों के साथ मिलकर शुरू किया है ?
A.2 कंपनियों
B.4 कंपनियों
C.6 कंपनियों
D.8 कंपनियों
उत्तर – D.8 कंपनियों

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में मर्चेंडाइज़र प्रोग्राम, जिसे अंतरिक्ष-थीम के अनुसार अनुकूलित किया जाएगा उसे 8 कंपनियों के साथ मिलकर शुरू किया है। इस कार्यक्रम के शुरू होने के बाद, इच्छुक सभी लोग इसरो के मर्चेंडाइज़ उत्पादों जैसे टी-शर्ट, स्केल मॉडल, अंतरिक्ष-थीम वाले शैक्षिक खेल, मग, विज्ञान के खिलौने आदि खरीद सकेंगे।

28.केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल स्थापना दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.25 जुलाई
B.26 जुलाई
C.27 जुलाई
D.28 जुलाई
उत्तर – C.27 जुलाई

27 जुलाई को पूरे भारत में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल स्थापना दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के अवसर पर सीआरपीएफ परिसर में प्रतिवर्ष होने वाले परंपरागत कार्यक्रमों को वेबिनार माध्यम से आयोजन किया जाता है। 27 जुलाई 1939 को नीमच में ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना हुई थी। तत्कालीन अंग्रेज शासनकाल में इसे ‘क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस’ नाम दिया गया था।

29.विश्व हेपेटाइटिस दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.25 जुलाई
B.26 जुलाई
C.27 जुलाई
D.28 जुलाई
उत्तर – D.28 जुलाई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) हर साल 28 जुलाई को “विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day)” के रूप में मनाया जाता है। यह दिन वायरल हेपेटाइटिस (viral hepatitis) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो लीवर की सूजन और लीवर कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। इस वर्ष विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2021 की थीम ‘हेपेटाइटिस कैन्ट वेट (Hepatitis Can’t Wait)’ है।

30.इनमे से किस देश ने अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “जोगाजोग” लॉन्च करने की घोषणा की है ?
A.ऑस्ट्रेलिया
B.श्री लंका
C.बांग्लादेश
D.जापान
उत्तर – C.बांग्लादेश

बांग्लादेश ने हाल ही में अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “जोगाजोग” लॉन्च करने की घोषणा की है। जो की विश्वभर में लोकप्रिय फेसबुक का विकल्प होगा और “अलापोन” व्हाट्सएप का विकल्प होगा। जोगाजोग एप्प के माध्यम से देश के उद्यमी डेटा, सूचना और संचार के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस और समूहों के अपने संस्करण बना सकेंगे।

हाल ही में भारत के जिस पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी का 88 साल की उम्र में निधन हो गया हैनंदू नाटेकर

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) जिस दिन मनाया जाता है-28 जुलाई

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ योजना को शुरू किया हैओडिशा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ रेट को जितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है-9.5 प्रतिशत

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में जिसने शपथ लीबासवराज बोम्मई

गुजरात काडर के जिस वरिष्ठ आईपीएस अफसर को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया हैराकेश अस्थाना

हाल ही में जिस केंद्रीय मंत्री ने सोहरा (चेरापूंजी) में ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान (Green Sohra Afforestation Campaign) लांच कियाअमित शाह

यूनेस्को ने जिस राज्य में स्थित हड़प्पा युग के महानगर धोलावीरा को विश्व धरोहर सूची में शामिल किया हैगुजरात

वह देश जिसने भारत सहित अपनी कोविड-19 ‘रेड लिस्टि’ में शामिल देशों की यात्रा करने वाले नागरिकों पर तीन साल के लिए यात्रा प्रतिबंध और भारी जुर्माना लगाने की घोषणा की हैसऊदी अरब

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) जिस दिन मनाया जाता है-28 जुलाई

31.भारत के किस राज्य के अधिकारियों ने ट्रांसजेंडर कॉलेज के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आयु सीमा हटा दी है ?
A.केरल
B.गुजरात
C.महाराष्ट्र
D.पंजाब
उत्तर – A.केरल

केरल के अधिकारियों ने हाल ही में ट्रांसजेंडर कॉलेज के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आयु सीमा हटा दी है। केरल में विभिन्न स्नातकोत्तर और स्नातक शैक्षिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए ट्रांसजेंडर छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आयु सीमा हटाने का फैसला लिया गया है। जबकि केरल भारत का पहला राज्य था जिसने वर्ष 2015 में ट्रांसजेंडर कवरेज की घोषणा की थी।

32.किस देश में 308 मिलियन वर्ष पहले के ‘माइक्रोसॉर’ (Microsaur) के उंगली के आकार के जीवाश्म का पता चला है ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.चीन
D.जापान
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिका में 308 मिलियन वर्ष पहले के ‘माइक्रोसॉर’ के एक उंगली के आकार के जीवाश्म का पता चला है। इस शोध में माइक्रोसॉर नामक एक नई प्रजाति का पता चला है, जो छोटे, छिपकली जैसे जानवर थे जो उचित डायनासोर के आने से पहले पृथ्वी पर घूमते थे।

33.केरल में पाया जाने वाला एक दुर्लभ जीव क्रिसिला वॉलुप (Chrysilla volupe) किस श्रेणी की प्रजाति से संबंधित है ?
A.तेलचट्टा
B.चींटी
C.मकड़ी
D.छिपकली
उत्तर – C.मकड़ी

हाल ही में केरल के पुट्टेनहल्ली झील में दुर्लभ क्रिसिला वॉलुप (Chrysilla volupe) मकड़ियों की एक जोड़ी देखी गई। 2018 में वायनाड वन्यजीव अभयारण्य में खोजे जाने तक, क्रिसिला वॉलुप को 150 वर्षों तक विलुप्त माना जाता था।

34.किस देश ने “डॉक्सिंग व्यवहार” (“Doxxing behaviour) से निपटने के लिए गोपनीयता कानूनों पर एक कानून का प्रस्ताव रखा है ?
A.इरान
B.दुबई
C.सिंगापूर
D.हांगकांग
उत्तर – D.हांगकांग

हांगकांग की विधायिका ने “डॉक्सिंग व्यवहार” से निपटने के लिए कानून का प्रस्ताव दिया है। यह कानून, यदि लागू किया जाता है, तो देश में काम करनी वाली प्रौद्योगिकी कंपनियों पर भारी प्रभाव पड़ने की आशंका है। यह भी कहा जाता है कि इस तरह के कानून का इस्तेमाल सत्ता में बैठे लोगों द्वारा नागरिक समाज को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है। डॉक्सिंग का अर्थ है किसी व्यक्ति/संगठन की निजी जानकारी को ऑनलाइन साझा करना।

35.सीबीडीटी द्वारा आयकर दिवस कब मनाया जाता है ?
A.22 जुलाई
B.23 जुलाई
C.24 जुलाई
D.25 जुलाई
उत्तर – C.24 जुलाई

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने 24 जुलाई 2021 को 161वां आयकर दिवस (जिसे Income Tax Day भी कहा जाता है) मनाया। भारत में, आयकर दिवस हर साल 24 जुलाई को मनाया जाता है, क्योंकि सर जेम्स विल्सन (Sir James Wilson) द्वारा भारत में पहली बार 24 जुलाई 1980 को आयकर पेश किया गया था।

36.“परमाणु फुटबॉल” (Nuclear Football), जो हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा, किस देश से संबंधित है ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.चीन
D.जापान
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति के “परमाणु फ़ुटबॉल” या राष्ट्रपति के आपातकालीन सैचेल (Presidential Emergency Satchel) में परमाणु हमले के लिए आवश्यक कोड होते हैं। ऐसा ही एक ब्रीफकेस इस साल 6 जनवरी को यूएस कैपिटल में दंगाइयों के धावा बोलने के करीब पहुंच गया था।

37.हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं में आयोजित भारतीय सेना के स्कीइंग अभियान को हरी झंडी किसने दिखाई ?
A.अमित शाह
B.राजनाथ सिंह
C.नरेंद्र मोदी
D.अनुराग ठाकुर
उत्तर – B.राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने 10 मार्च से 6 जुलाई के बीच हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं में आयोजित भारतीय सेना के स्कीइंग अभियान को हरी झंडी दिखाई। ARMEX-21 नामक इस अभियान को 10 मार्च को लद्दाख के काराकोरम दर्रे से हरी झंडी दिखाई गई और इसका समापन 119 दिनों में 1,660 किमी की दूरी तय करने के बाद 6 जुलाई को उत्तराखंड के मालरी में हुआ।

38.कौन सी अंतरिक्ष एजेंसी ‘SuperBIT’ नामक टेलिस्कोप का निर्माण कर रही है ?
A.इसरो
B.डीआरडीओ
C.नासा
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – C.नासा

नासा और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी Superpressure Balloon-borne Imaging Telescope या SuperBIT नामक एक टेलिस्कोप का निर्माण कर रहे हैं। इसे हबल टेलीस्कोप का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है। हाल की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस टेलीस्कोप को ऊपर उठाने के लिए स्टेडियम के आकार के हीलियम बैलून का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपरी स्तरों पर भेजा जाना है।

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत पेंशन फंड प्रबंधन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 फीसदी से बढ़ाकर जितने फीसदी कर दी है-74 फीसदी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेशलिटी स्टील के लिए जितने करोड़ रुपये के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है-6,322 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने हाल ही में जिस केंद्रशासित प्रदेश में 750 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय को मंजूरी प्रदान कर दी हैलद्दाख

भारत की युवा पहलवान तनु ने जितने किलो भारवर्ग में कैडेट विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है-43 किलो भारवर्ग

हाल ही में जिस देश ने ‘स्पेस राइस’ की अपनी पहली फसल की कटाई की हैचीन

हाल ही में जिस देश में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया हैचीन

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-10 प्रतिशत

भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने देश में ऑटो ईंधन की बिक्री के लिए जितने कंपनियों को मंज़ूरी दी हैसात

41.निम्न में से किस शहर में विश्व का पहला 3D प्रिंटेड स्टील ब्रिज खोला गया है ?
A.एम्सटर्डम
B.वाशिंगटन डीसी
C.पुणे
D.टोक्यो
उत्तर – A.एम्सटर्डम

नीदरलैंड के एम्सटर्डम में हाल ही में विश्व का पहला 3D प्रिंटेड स्टील ब्रिज खोला गया है। यह परियोजना एम्सटर्डम शहर में औदेज़िज्ड्स आचटरबर्गवाल नहर पर खोली गई है। इस ब्रिज को एम्सटर्डम बेस्ड 3D मेटल प्रिंटिंग कंपनी MX3D ने बनाया है। इस ब्रिज को बनाने के लिए 4500 किलोग्राम स्टेनलेस स्टील का उपयोग किया गया है।

42.वैज्ञानिकों के एक समूह ने तिब्बती ग्लेशियरों में लगभग कितनो 15,000 वर्षों से जमे एक प्राचीन विषाणुओं की खोज की है ?
A.5,000 वर्षों
B.25,000 वर्षों
C.35,000 वर्षों
D.45,000 वर्षों
उत्तर – A.5,000 वर्षों

वैज्ञानिकों के एक समूह ने हाल ही में तिब्बती ग्लेशियरों में लगभग कितनो 15,000 वर्षों से जमे एक प्राचीन विषाणुओं की खोज की है। इसमें से अधिकतर वायरस ऐसे किसी भी वायरस से अलग हैं जिन्हें आज तक सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि वे हजारों वर्षों से जमे हुए हैं।

43.“परमाणु फुटबॉल” (Nuclear Football), जो हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा, किस देश से संबंधित है ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.चीन
D.जापान
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति के “परमाणु फ़ुटबॉल” या राष्ट्रपति के आपातकालीन सैचेल (Presidential Emergency Satchel) में परमाणु हमले के लिए आवश्यक कोड होते हैं। ऐसा ही एक ब्रीफकेस इस साल 6 जनवरी को यूएस कैपिटल में दंगाइयों के धावा बोलने के करीब पहुंच गया था।

44.ओडिशा के एनटीपीसी ने दर्लिपाली में हाल ही में कितने मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई का परीक्षण पूरा किया है ?
A.400 मेगावाट
B.800 मेगावाट
C.1200 मेगावाट
D.1600 मेगावाट
उत्तर – B.800 मेगावाट

ओडिशा के राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) ने दर्लिपाली में हाल ही में 800 मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई का परीक्षण पूरा किया है। इससे अब एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता अब 66875 मेगावाट तक पहुंच गई है। वर्तमान में, एनटीपीसी समूह के पास 29 नवीकरणीय परियोजनाओं सहित 71 पॉवर स्टेशन हैं।

45.कौन सी अंतरिक्ष एजेंसी ‘SuperBIT’ नामक टेलिस्कोप का निर्माण कर रही है ?
A.इसरो
B.डीआरडीओ
C.नासा
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – C.नासा

नासा और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी Superpressure Balloon-borne Imaging Telescope या SuperBIT नामक एक टेलिस्कोप का निर्माण कर रहे हैं। इसे हबल टेलीस्कोप का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है। हाल की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस टेलीस्कोप को ऊपर उठाने के लिए स्टेडियम के आकार के हीलियम बैलून का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपरी स्तरों पर भेजा जाना है।

46.ताइवान की सरकार ने लिथुआनिया में “ताइवान” नाम का अपना कौन सा कार्यालय स्थापित करने की घोषणा की है ?
A.पहला
B.तीसरा
C.चौथा
D.पांचवा
उत्तर – A.पहला

ताइवान की सरकार ने लिथुआनिया में जल्द ही “ताइवान” नाम का अपना पहला कार्यालय स्थापित करने की घोषणा की है। ताइवान की सरकार ने यह घोषणा इसलिए की है क्योंकि वह बीजिंग के लगातार बढ़ते दबाव के साथ दुनिया भर में अपनी राजनयिक उपस्थिति को मजबूत करना चाहती है।

47.मध्य प्रदेश राज्य में ओरछा और किस शहर को यूनेस्को द्वारा अपनी “ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना” के तहत चुना गया है ?
A.इंदोर
B.भोपाल
C.जबलपुर
D.ग्वालियर
उत्तर – D.ग्वालियर

यूनेस्को द्वारा हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य में ओरछा और ग्वालियर शहर को अपनी “ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना” के तहत चुना गया है। यह प्रोजेक्ट वर्ष 2011 में शुरू किया गया था। जबकि वाराणसी और अजमेर सहित दक्षिण एशिया के 6 शहर पहले से ही इस परियोजना में शामिल हैं।

48.भारत में किस मंत्रालय की संयुक्त सचिव रश्मी रंजन दास को संयुक्त राष्ट्र कर समिति में नियुक्त किया गया है ?
A.शिक्षा मंत्रालय
B.खेल मंत्रालय
C.वित्त मंत्रालय
D.सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तर – C.वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय की संयुक्त सचिव रश्मी रंजन दास को संयुक्त राष्ट्र कर समिति में नियुक्त किया गया है। वे 2021 से 2025 की अवधि तक इस पद पर कार्यरत रहेंगी। यह समिति विकासशील देशों और उनके विभिन्न नीतिगत वातावरणों पर भी ध्यान केंद्रित करती है। इस समिति के नवनियुक्त सदस्यों में से अधिकांश विकासशील देशों से हैं।

49.महिला 49 किग्रा वर्ग में 2020 टोक्यो खेलों में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय कौन बनीं है ?
A.स्नेहा मंधाना
B.कीरु नागी
C.आरती जैस्वाल
D.मीराबाई चानू
उत्तर – D.मीराबाई चानू

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने रजत पदक जीता और महिला 49 किग्रा वर्ग में 2020 टोक्यो खेलों में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। चीन की झिहुई होउ (Zhihui Hou) ने टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 49 किग्रा भारोत्तोलन में कुल 210 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आयशा (Windy Cantika Aisah) ने कांस्य पदक जीता।

50.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस केंद्रशासित प्रदेश में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन को मंजूरी दे दी है ?
A.लद्दाख
B.मुंबई
C.कोलकाता
D.दादर नगर हवेली
उत्तर – A.लद्दाख

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश में 750 करोड़ रुपये लागत वाली परियोजना के तहत एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन को मंजूरी दे दी है। आने वाले 4 वर्ष में इस विश्वविद्यालय का पहला चरण पूरा हो जाएगा। इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन के लिए विधेयक पेश किया जाएगा।

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने राज्य सरकार में आंतरिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों हेतु कापू समुदाय तथा अन्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों (EWS) के लिये 10% आरक्षण की घोषणा की हैआंध्र प्रदेश

हाल ही में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने वर्ष 2022 तक 5 गीगावाट का मध्यकालिक लक्ष्य और वर्ष 2030 तक जितने गीगावाट का दीर्घकालिक लक्ष्य घोषित किया गया है-30 गीगावाट

पेरू का नया राष्ट्रपति जिसे नियुक्त किया गया हैपेड्रो कैस्टिलो

हाल ही में जिस देश ने क्यूबा में ‘हाई एल्टीट्यूड बैलून’ के माध्यम से लोगों तक इंटरनेट के प्रसार की योजना बनाई हैअमेरिका

डीआरडीओ ने सतह से सतह पर मार करने वाली जिस नयी पीढ़ी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया हैआकाश

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने साल 2032 में होने वाले ओलम्पिक की मेजबानी के लिए जिस शहर को चुना हैब्रिसबेन

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए ‘बाल सेवा योजना’ का शुभारंभ कियाउत्तर प्रदेश

केंद्र सरकार ने हाल ही में जिस योजना को वर्ष 2025 तक बढ़ा दिया हैस्टैंड अप इंडिया योजना

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) के अनुसार, 2021 के लिए वैश्विक विकास दर लगभग जितने प्रतिशत रहेगी-6 प्रतिशत

वह देश जिसने 20 जुलाई 2021 को दक्षिणी प्रशिक्षण रेंज, कपुस्टिन यार (Kapustin Yar) से अपनी नई एस-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया हैरूस

51.National Broadcasting Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 जुलाई

B.21 जुलाई
C.22 जुलाई
D.23 जुलाई
उत्तर – D.23 जुलाई

हर साल 23 जुलाई को National Broadcasting Day यानी की “राष्ट्रीय प्रसारण दिवस” मनाया जाता है। इस दिन Indian Broadcasting Company (IBC) ने 23 जुलाई 1927 को बॉम्बे स्टेशन से रेडियो प्रसारण का आयोजन शुरू किया था। इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए, ऑल इंडिया रेडियो (AIR) ने नई दिल्ली में न्यू इंडिया और ब्रॉडकास्टिंग मीडियम के निर्माण के लिए आयोजन किया।

52.वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी ने हाल ही में किसे यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से हटा दिया है ?
A.पिंक सिटी
B.ताज महल
C.लिवरपूल मैरीटाइम मर्केंटाइल सिटी
D.अजंता गुफाएँ
उत्तर – C.लिवरपूल मैरीटाइम मर्केंटाइल सिटी

वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी ने हाल ही में लिवरपूल मैरीटाइम मर्केंटाइल सिटी को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से हटा दिया है। इस सिटी में पियर हेड, अल्बर्ट डॉक और विलियम ब्राउन स्ट्रीट सहित छह स्थान शामिल थे। वर्ष 2004 में लिवरपूल के डॉक को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

53.विश्व मस्तिष्क दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 जुलाई
B.21 जुलाई
C.22 जुलाई
D.23 जुलाई
उत्तर – C.22 जुलाई

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी (World Federation of Neurology – WFN) हर साल एक अलग थीम पर ध्यान देते हुए 22 जुलाई को विश्व मस्तिष्क दिवस (World Brain Day) मनाता है। कई जन जागरूकता कार्यक्रम और शैक्षिक एवं सोशल मीडिया गतिविधियां मल्टीपल स्केलेरोसिस को रोकने के लिए आंदोलन को बढ़ावा दे रही हैं, जो 22 जुलाई, 2021 से शुरू और अक्टूबर 2022 तक जारी है।

54.FIDE किस खेल का अंतर्राष्ट्रीय महासंघ है ?
A.क्रिकेट
B.शतरंज
C.टेनिस
D.टेबल टेनिस
उत्तर – B.शतरंज

Federation Internationale des Echecs (FIDE) विश्व शतरंज महासंघ है, जिसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लुसाने में है। इसकी स्थापना 20 जुलाई, 1924 को हुई थी और इसके 195 सदस्य देश हैं। FIDE के गठन के उपलक्ष्य में, 1966 से हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है। यह दिन अधिक लोगों को शतरंज के खेल को खेलने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। शतरंज की उत्पत्ति भारत में हुई थी।

55.किस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश ने नवजात श्रवण स्क्रीनिंग के लिए ‘ऑटोमेटेड ऑडिटरी ब्रेनस्टेम रिस्पांस सिस्टम (AABR)’ लॉन्च किया है ?
A.पंजाब
B.उत्तर प्रदेश
C.दिल्ली
D.असम
उत्तर – A.पंजाब

पंजाब सरकार ने यूनिवर्सल न्यू-बॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग प्रोग्राम के तहत ऑटोमेटेड ऑडिटरी ब्रेनस्टेम रिस्पांस सिस्टम (AABR) लॉन्च किया है। पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है जिसने नवजात और छोटे बच्चों में श्रवण हानि के प्रबंधन के लिए AABR प्रणाली शुरू की है। यह यूनिवर्सल न्यू-बॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग प्रोग्राम (Universal New-born Hearing Screening Programme) के तहत किया गया है।

56.अफगानिस्तान पर ट्रोइका प्लस (Troika Plus) बैठक में पहली बार भारत को किस देश ने आमंत्रित किया है ?
A.इटली
B.पाकिस्तान
C.अमेरिका
D.रूस
उत्तर – D.रूस

रूस ने पहली बार भारत को अफगानिस्तान पर रूस-अमेरिका-चीन ट्रोइका प्लस (Troika Plus) बैठक में आमंत्रित किया है। इस बैठक का उद्देश्य अन्य मुद्दों के साथ तालिबान की भूमिका और देश के भविष्य पर चर्चा करना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के प्रतिनिधियों के भी भाग लेने की उम्मीद है।

57.ओलंपिक गेम्स 2032 का आयोजन किस शहर में करने की घोषणा की गयी है ?
A.पुणे
B.वाशिंगटन डीसी
C.ब्रिस्बेन
D.लन्दन
उत्तर – C.ब्रिस्बेन

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2032 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी का अधिकार ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन को दिया है। इस टोक्यो ओलंपिक के बाद वर्ष 2024 में ओलंपिक गेम्स पेरिस में और 2028 में लॉस एंजिल्स में खेले जायेंगे। जबकि इससे पहले 2 बार ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक गेम्स की मेजबानी कर चूका है। वर्ष 1956 में मेलबर्न और साल 2000 में सिडनी में ओलंपिक गेम्स खेले गए थे।

58.डीआरडीओ ने किस राज्य के तट से अपने देश में विकसित कम वजन वाली और नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल “आकाश-एनजी” का का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है ?
A.केरल
B.ओडिशा
C.उत्तराखंड
D.महाराष्ट्र
उत्तर – B.ओडिशा

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा से तट से अपने देश में विकसित कम वजन वाली और नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल “आकाश-एनजी” का का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह मिसाइल एक सतह से हवा में मार करने में सक्षम है। साथ ही इसी दौरान मल्टीफंक्शन रडार, कमांड, कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सिस्टम और लॉन्चर जैसे सारे वेपन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

59.सरकार द्वारा किस शहर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेरिटेज की स्थापना किये जाने की घोषणा की गयी है ?
A.नोएडा
B.दिल्ली
C.मुंबई
D.हैदराबाद
उत्तर – A.नोएडा

सरकार द्वारा नोएडा शहर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेरिटेज की स्थापना किये जाने की घोषणा की गयी है। यह देश में अपनी तरह का पहला संस्थान होगा। इससे स्थापना से देश की समृद्ध विरासत पर ध्यान केंद्रित होगा और राष्ट्र के सांस्कृतिक पहलुओं पर शिक्षा प्रदान करेगा।

60.निम्न में से किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है की उसका नया अंतरिक्ष यान NEA Scout सभी आवश्यक परीक्षणों से सफलतापूर्वक पूरा चुका है ?
A.शंघाई अन्तरिक्ष एजेंसी
B.ईसा
C.इसरो
D.नासा
उत्तर – D.नासा

अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में घोषणा की है की उसका नया अंतरिक्ष यान NEA Scout सभी आवश्यक परीक्षणों से सफलतापूर्वक पूरा चुका है और अब स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के अंदर सुरक्षित रूप से रख दिया गया है। NEA Scout एक एक छोटा अंतरिक्ष यान है जो प्राथमिक मिशन निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह से डेटा इकट्ठा करता है।

हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ द्वारा विकसित ‘AMLEX’ है – ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस

संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थलों की सूची से इसे हटा दिया है लिवरपूल

एआईएफएफ (AIFF) पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 बने संदेश झिंगन

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) के अनुसार, 2021 के लिए वैश्विक विकास दर लगभग जितने प्रतिशत रहेगी-6 प्रतिशत

वह देश जिसने 20 जुलाई 2021 को दक्षिणी प्रशिक्षण रेंज, कपुस्टिन यार (Kapustin Yar) से अपनी नई एस-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया हैरूस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेशलिटी स्टील के लिए जितने करोड़ रुपये के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है-6,322 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने हाल ही में जिस केंद्रशासित प्रदेश में 750 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय को मंजूरी प्रदान कर दी हैलद्दाख

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (National Broadcasting Day) जिस दिन मनाया जाता है-23 जुलाई

भारत की युवा पहलवान तनु ने जितने किलो भारवर्ग में कैडेट विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है-43 किलो भारवर्ग

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत पेंशन फंड प्रबंधन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 फीसदी से बढ़ाकर जितने फीसदी कर दी है-74 फीसदी

61.ऑक्सफैम की “दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज” रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर मिनट में कितने लोग भुखमरी के कारण मरते है ?
A.5 लोग
B.7 लोग
C.9 लोग
D.11 लोग
उत्तर – D.11 लोग

ऑक्सफैम की “दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज” रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर मिनट में 11 लोग भुखमरी के कारण मरते है। जबकि पिछले वर्ष कोरोना काल में पूरे विश्व में अकाल जैसे हालात 7 का सामना करने वाले लोगों की संख्या 6 गुना बढ़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के कारण विश्व में हर एक मिनट में करीब 7 लोगों की जान जाती है।

62.भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी आईओसी ने भारत के किस शहर में देश के पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने की घोषणा की है ?
A.मथुरा
B.हैदराबाद
C.दिल्ली
D.पुणे
उत्तर – A.मथुरा

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने मथुरा शहर में अपनी रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट जल्द ही बनाने की घोषणा की है। जबकि इससे पहले प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करने वाली “ग्रे हाइड्रोजन” उत्पादन परियोजनाओं की घोषणा की गई है।

63.भारत के लिए विनय प्रकाश को किस कंपनी ने नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है ?
A.फेसबुक
B.ट्विटर
C.गूगल
D.माइक्रोसॉफ्ट
उत्तर – B.ट्विटर

ट्विटर कंपनी ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है, नए आईटी नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां करना अनिवार्य है।

64.चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11% से घटाकर किस कंपनी ने 10% कर दिया है ?
A.वर्ल्ड बैंक
B.नाबार्ड
C.एशियाई विकास बैंक
D.स्विस बैंक
उत्तर – C.एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक ने कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11% से घटाकर 10% कर दिया है. जबकि मार्च 2021 में अंतिम तिमाही में, भारत की जीडीपी वृद्धि 6% हुई थी।

65.प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत सरकार ने कितनी पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये जारी किए है ?
A.3 पनडुब्बियों
B.6 पनडुब्बियों
C.9 पनडुब्बियों
D.12 पनडुब्बियों
उत्तर – B.6 पनडुब्बियों

प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत सरकार ने 6 पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये जारी किए है। ये सभी पनडुब्बियां स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों से बड़ी होंगी, जिन्हें मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड में बनाया जा रहा है। इन पनडुब्बियों के निर्माण के लिए लार्सन एंड टुब्रो और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड को टेंडर जारी कर दिया गया है।

66.राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 जुलाई
B.21 जुलाई
C.22 जुलाई
D.23 जुलाई
उत्तर – C.22 जुलाई

22 जुलाई को पूरे भारत में राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस मनाया जाता है। आज के दिन तिरंगे को अंगीकृत किये जाने के बाद पहली बार पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को इस तिरंगे को फहराया था। जबकि वर्ष 1947 में 22 जुलाई को डॉ राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता वाली सभा ने राष्ट्रीय ध्वज को अंगीकृत किया था।

67.चीन ने हाल ही में क़िंगदाओ में कितने किमी प्रति घंटा की गति वाली हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन शुरू की है ?
A.300 किमी/घंटा
B.400 किमी/घंटा
C.500 किमी/घंटा
D.600 किमी/घंटा
उत्तर – D.600 किमी/घंटा

चीन ने हाल ही में क़िंगदाओ में 600 किमी प्रति घंटा की गति वाली हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन शुरू की है। अब इस ट्रेन के शुरू हों से शेनझेन से शंघाई तक की यात्रा जिसमें 10 घंटे लगते थे, अब सिर्फ 5 घंटे लगेंगे. इस ट्रेन में व्हर्लपूल ब्रेक के लिए चुंबकीय ध्रुवों को विकसित करने में 19 महीने लगे। इस ट्रेन के अंदर सुचारू दूरसंचार सुनिश्चित करने के लिए 5G वाई-फाई सिस्टम और वायरलेस चार्जिंग सुविधा ही है।

68.निम्न में से किस देश ने विश्व की सबसे उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली S-500 का सफल परीक्षण किया है ?
A.रूस
B.जापान
C.अमेरिका
D.चीन
उत्तर – A.रूस

रूस ने विश्व की सबसे उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली S-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया है। इस सीमा 600 किमी होने की उम्मीद है, यह मिसाइल प्रणाली अंतरिक्ष से होने वाले हमलों का मुकाबला करने में भी सक्षम है। इस S-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को ट्रायम्फेटर-एम और प्रोमेथियस भी कहा जाता है।

69.पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में किस देश के नए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीता है ?
A.ईराक
B.पेरू
C.श्री लंका
D.इटली
उत्तर – B.पेरू

पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में पेरू के नए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीता है। उन्होंने चुनाव में दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी केलिको फुजीमोरी को हराया है। पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में देश के संविधान को फिर से तैयार करने का भी वादा किया है। पेड्रो कैस्टिलो पेरू के उत्तरी क्षेत्र के पैतृक गांव में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में कार्य करते थे।

70.केरल की पहली ‘बुक विलेज’ का खिताब निम्न में किस जगह को दिया गया है ?
A.मून्नार
B.पेरुम्कुलम
C.कोवलम
D.पेरियार
उत्तर – B.पेरुम्कुलम

कोल्लम (Kollam) जिले के पेरुम्कुलम (Perumkulam) को केरल की पहली ‘बुक विलेज’ का खिताब दिया गया है। पेरुम्कुलम कोल्लम जिले के कोट्टारक्कारा (Kottarakkara) के पास कुलाक्कादा (Kulakkada) में एक छोटा सा गाँव है। बापूजी स्मारक ग्रांडशाला (Bapuji Smaraka Grandhasala)’, गाँव का एक पुस्तकालय, इसे राज्य का पहला पुस्तक गाँव बनाने के इस प्रयास में सबसे आगे है।

किसने लॉन्च की आरोग्य रक्षक बीमा योजना – LIC

किस जिले को मिला राष्ट्रीय रजत स्कॉच पुरस्कार कछार

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने राज्य सरकार में आंतरिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों हेतु कापू समुदाय तथा अन्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों (EWS) के लिये 10% आरक्षण की घोषणा की हैआंध्र प्रदेश

हाल ही में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने वर्ष 2022 तक 5 गीगावाट का मध्यकालिक लक्ष्य और वर्ष 2030 तक जितने गीगावाट का दीर्घकालिक लक्ष्य घोषित किया गया है-30 गीगावाट

पेरू का नया राष्ट्रपति जिसे नियुक्त किया गया हैपेड्रो कैस्टिलो

हाल ही में जिस देश ने क्यूबा में ‘हाई एल्टीट्यूड बैलून’ के माध्यम से लोगों तक इंटरनेट के प्रसार की योजना बनाई हैअमेरिका

डीआरडीओ ने सतह से सतह पर मार करने वाली जिस नयी पीढ़ी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया हैआकाश

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने साल 2032 में होने वाले ओलम्पिक की मेजबानी के लिए जिस शहर को चुना हैब्रिसबेन

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए ‘बाल सेवा योजना’ का शुभारंभ कियाउत्तर प्रदेश

केंद्र सरकार ने हाल ही में जिस योजना को वर्ष 2025 तक बढ़ा दिया हैस्टैंड अप इंडिया योजना

71.इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) देश के पहले ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र को निम्न में से किस जगह लगाएगी ?
A.पटना
B.मथुरा
C.रांची
D.लखनऊ
उत्तर – B.मथुरा

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करने जा रही है। आईओसी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने एक रणनीतिक ग्रोथ योजना तैयार की है, जिसका मकसद अगले 10 साल में पेट्रोकेमिकल्स, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में पैठ बनाने के साथ ही अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन विपणन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करना है।

72.भारत के किस आईआईटी संस्थान ने अपनी तरह की पहली ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस-एमलेक्स विकसित की है ?
A.आईआईटी रोपड़
B.आईआईटी पुणे
C.आईआईटी खडगपुर
D.आईआईटी दिल्ली
उत्तर – A.आईआईटी रोपड़

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने हाल ही में मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडरों के जीवनकाल में तीन गुना बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से अपनी तरह की पहली ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस-एमलेक्स विकसित की है। यह डिवाइस-एमलेक्स सांस लेने तथा रोगी द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने के दौरान रोगी को ऑक्सीजन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करती है।

73.आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में निम्न में से कौन सी भारतीय महिला खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँच गयीं हैं ?
A.शेफाली वर्मा
B.टैमी ब्यूमोंट
C.मिताली राज
D.मिग लैनिंग
उत्तर – C.मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज फिर एकदिवसीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। अभी कुछ दिन पहले कैरेबियन महिला बल्लेबाज टेलर ने वनडे में पहला स्थान हासिल किया था। लेकिन आईसीसी की ताजा रैंकिंग में एक बार फिर मिताली राज ने बाजी मारते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में पहली रैंक हासिल की।

74.हाल ही में किसने औद्योगिक पैमाने पर स्वदेशी हाई स्ट्रेंथ बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु विकसित की है ?
A.टाटा ग्रुप
B.इसरो
C.बीसीसीआई
D.डीआरडीओ
उत्तर – D.डीआरडीओ

एयरोस्पेस स्ट्रक्चरल फोर्जिंग में इस्तेमाल के लिए हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हैदराबाद में स्थित प्रमुख “रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला” में औद्योगिक पैमाने पर वैनेडियम, आयरन और एल्युमिनियम युक्त एक हाई स्ट्रेंथ मेटास्टेबल बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु Ti-10V-2Fe-3Al विकसित की है।

75.संयुक्त राष्ट्र के किस पूर्व महासचिव को हाल ही में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया ?
A.बान की मून
B.बुतरस घाली
C.ज़ेवियर पेरिज डी कुईयार
D.एंटोनियो गुटेरेस
उत्तर – A.बान की मून

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून को हाल ही में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गया। आईओसी के सत्र के दौरान उन्हें इस पद पर दोबारा चुना गया। दक्षिण कोरिया के 77 साल के राजनीतिज्ञ और राजनयिक बान की मून साल 2017 से इस पद पर हैं. वह चार साल के एक और कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगे। आईओसी से 2019 में सदस्य के रूप में जुड़ने वाली कोस्टा रिका की लॉरा चिनचिला आचरण आयोग की नई सदस्य होंगी।

76.भारत सरकार ने डेयरी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने और सुगम बनाने के लिए किसकी स्थापना की है ?
A.डेयरी इनक्रीस ऐक्सेलरेटर
B.डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर
C.डेयरी मिक्स ऐक्सेलरेटर
D.डेयरी मूव ऐक्सेलरेटर
उत्तर – B.डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर

भारत सरकार के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने देश में डेयरी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने और सुगम बनाने के लिए डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर की स्थापना की है। यह इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर निवेशकों के साथ इंटरफेस के रूप में काम करने के लिए बनायीं गयी एक क्रॉस फंक्शनल टीम है।

77.हाल ही में किस देश ने हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया है ?
A.इराक
B.ईरान
C.सऊदी अरब
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C.सऊदी अरब

सऊदी अरब ने 18 जुलाई 2021 को हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया है। सरकार के मंत्रालय ने यह कहा है कि, लोग इस साल हज के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसमें बिना पुरुष अभिभावक के महिलाएं भी शामिल हैं। हज में भाग लेने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को समाप्त करने के इस कदम का महिला तीर्थयात्रियों ने स्वागत किया है। यह राज्य में महिलाओं के अधिकारों के विस्तार के सऊदी अरब के अन्य प्रयासों का एक अन्य अनुसरण है।

78.लॉजिस्टिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से सरकार ने किस पुरस्कारों की शुरुआत की है ?
A.राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कारों
B.राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों
C.राष्ट्रीय लॉजिस्टिक पुरस्कारों
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – B.राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों

भारत सरकार ने लोगो का लॉजिस्टिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों की शुरुआत की है। यह पुरस्कार दो श्रेणियां में विभाजित किये गए है। पहले समूह में लॉजिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर/ सेवा प्रदाता के लिए और दुसरे विभिन्न उपयोगकर्ता उद्योगों के लिए है।

79.हाल ही में किस देश में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है ?
A.जापान
B.पाकिस्तान
C.रूस
D.चीन
उत्तर – D.चीन

हाल ही में चीन में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है। मंकी बी वायरस मैकाक बंदरों में पाया जाने वाला अल्फाहर्पीसवायरस एनज़ूटिक (Alphaherpesvirus Enzootic) यानी यह मूल रूप से इनमें पाया जाता है और सर्वप्रथम इसकी पहचान वर्ष 1932 में की गई थी. इंसानों में यह वायरस मैकाक बंदरों के काटने, खरोंचने या संक्रमित बंदर की लार, मल-मूत्र आदि के संपर्क में आने से भी फैलता है।

80.“अगर” पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य सरकार ने पहल शुरू की है ?
A.त्रिपुरा सरकार
B.महाराष्ट्र सरकार
C.गुजरात सरकार
D.केरल सरकार
उत्तर – A.त्रिपुरा सरकार

त्रिपुरा में “अगर” पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने पहल शुरू की है। साथ ही अगले 3 वर्षो में राज्य सरकार ने इस क्षेत्र से 2,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है। अगर एक सदाबहार पेड़ है जो त्रिपुरा राज्य में बहुतायत में उगता है।

हाल ही में पशुपालन और डेयरी विभाग (DAHD) द्वारा स्थापित DIA का अर्थ है – Dairy Investment Accelerator

हाल ही में शुरू किए गए राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स उत्कृष्टता पुरस्कार (National Logistics Excellence Awards) से मंत्रालय जुड़ा हुआ है – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

हाल ही में जिस देश में मंकी बी वायरस (Monkey B virus) से मानव के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया हैचीन

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-10 प्रतिशत

भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने देश में ऑटो ईंधन की बिक्री के लिए जितने कंपनियों को मंज़ूरी दी हैसात

‘मून लैंडिंग डे’ जिस दिन मनाया जाता है-20 जुलाई

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) देश के पहले ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र को जिस जगह लगाएगीमथुरा

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में जिस भारतीय महिला खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँच गयीं हैंमिताली राज

संयुक्त राष्ट्र के जिस पूर्व महासचिव को हाल ही में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आचरण आयोग का अध्यक्ष चुना गयाबान की मून

हाल ही में जिस देश ने हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया हैसऊदी अरब

81.निम्न में से किसने हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर कड़े नियमों की शुरुआत की है ?
A.यूरोपीय संघ
B.निति आयोग
C.विश्व बैंक
D.यूनेस्को
उत्तर – A.यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ के निर्माताओं ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपनी सबसे महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण करते हुए ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में 55 प्रतिशत की कटौती करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है, और 14 जुलाई 2021 को नए कानून की शुरुआत की है। जिसमे विदेशी कंपनियों के प्रदूषण उत्सर्जन पर कर लगाने की एक विवादास्पद योजना भी शामिल है।

82.अमराबाद टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में चर्चा में रहा, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है ?
A.केरल
B.तेलंगाना
C.हैदराबाद
D.कर्नाटक
उत्तर – B.तेलंगाना

अमराबाद टाइगर रिजर्व (ATR) तेलंगाना राज्य में स्थित है। तेलंगाना वन विभाग ने हाल ही में 2020-2021 के वार्षिक आकलन और निगरानी अभ्यास के दौरान अमराबाद टाइगर रिजर्व (ATR) में 14 बाघों की पहचान की है। 2019-2020 में किए गए पिछले सर्वेक्षण के दौरान, 12 बाघों की पहचान की गई थी। 14 बाघों में से पांच नर हैं, सात मादा हैं और दो को वर्गीकृत नहीं किया जा सका है। चित्तीदार हिरण और जंगली सूअर इस रिजर्व में सबसे अधिक पाए जाते हैं।

83.आईएनएस तबर ने किस देश की नौसेना के साथ हाल ही में समुद्री साझेदारी अभ्यास पूरा किया है ?
A.अमेरिकी नौसेना
B.जापानी नौसेना
C.फ्रांसीसी नौसेना
D.ऑस्ट्रेलिया नौसेना
उत्तर – C.फ्रांसीसी नौसेना

आईएनएस तबर ने हाल ही में फ्रांस के नौसैनिक फ्रिगेट एफएनएस एक्विटाइन के साथ फ्रांस के ब्रेस्ट की बंदरगाह यात्रा पूरी करते हुए समुद्री साझेदारी अभ्यास पूरा किया है। इस अभ्यास में एफएनएस एक्विटाइन से ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर और फ्रांसीसी नौसेना के चार राफेल लड़ाकू विमानों ने भी हिस्सा लिया।

84.2021 में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मेजबान कौन सा देश है ?
A.अमेरिका
B.जापान
C.फ्रांस
D.न्यूजीलैंड
उत्तर – D.न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) मंच का मेजबान है। इसका मुख्यालय सिंगापुर में है। हाल ही में, न्यूजीलैंड ने नवंबर में औपचारिक बैठक से पहले एक असाधारण बैठक की अध्यक्षता की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रूस के व्लादिमीर पुतिन, चीन के शी जिनपिंग और अन्य विश्व नेताओं ने वर्चुअल मुलाकात की। उन्होंने कोविड -19 महामारी और इसके आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए सामूहिक कार्यों पर चर्चा की।

85.विश्व शतरंज दिवस हर साल किस तारीख को मनाया जाता है ?
A.18 जुलाई
B.19 जुलाई
C.20 जुलाई
D.21 जुलाई
उत्तर – C.20 जुलाई

20 जुलाई को विश्वभर में विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हर वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। इस दिवस की शुरूआत 1924 में पेरिस में की गई थी। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की स्थापना को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। इस खेल को बहुत ही प्राचीन, बौद्धिक और सांस्कृतिक खेलों में से एक माना जाता है।

86.भारत के किस आईआईटी संस्थान ने हाल ही में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन का अध्ययन करने के लिए एक AI उपकरण विकसित किया है ?
A.आईआईटी दिल्ली
B.आईआईटी मद्रास
C.आईआईटी पुणे
D.आईआईटी चेन्नई
उत्तर – B.आईआईटी मद्रास

आईआईटी मद्रास में कार्यरत शोधकर्ताओं ने हाल ही में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन का अध्ययन करने के लिए NBDriver नाम का एक AI उपकरण विकसित किया है। आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने इसे एक गणितीय मॉडल के आधार पर बनाया है। यह NBDriver एल्गोरिथम कोशिका में बदलाव को खोजेगा जो कैंसर का कारण बन सकता है।

87.कान्स फिल्म फेस्टिवल 2021 में किस फिल्म की फ्रांसीसी निर्देशक जूलिया डुकोर्नौ ने पाम डओर पुरस्कार जीता है ?
A.टाइटन
B.एवेंजर
C.डार्क नाइट
D.अवतार
उत्तर – A.टाइटन

हाल ही में फ्रांस में आयोजित किये गए कान्स फिल्म फेस्टिवल 2021 में “टाइटन” फिल्म की फ्रांसीसी निर्देशक जूलिया डुकोर्नौ ने पाम डओर पुरस्कार जीता है। वे पिछले 28 वर्षों में कान्स फिल्म फेस्टिवल में पाम डओर पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला निर्देशक बनीं है। जबकि न्यूजीलैंड की जेन कैंपियन वर्ष 1993 में “द पियानो” के लिए यह अवार्ड जीता था।

88.भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने हाल ही में कौन सी एक नई योजना लांच की है ?
A.ईस्टर
B.गेस्टर
C.बूस्टर
D.फास्टर
उत्तर – D.फास्टर

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने हाल ही में फास्टर यानी Fast and Secure Transmission of Electronic Records नाम की एक नई योजना लांच की है। जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट तुरंत जेल अधिकारियों, जिला अदालतों और उच्च न्यायालयों को जमानत और अन्य आदेश प्रेषित करेगा।

89.इनमे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” की शरूआत की है ?
A.केरल सरकार
B.पंजाब सरकार
C.राजस्थान सरकार
D.महाराष्ट्र सरकार
उत्तर – C.राजस्थान सरकार

राजस्थान सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” की शरूआत की है। जिसके तहत राजस्थान के हर किसान परिवार को बिजली के बिल पर एक हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान दिया जाएगा। साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऊर्जा विभाग की 308 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और उद्घाटन किया है।

90.विज्ञान अन्वेषण दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 जुलाई
B.19 जुलाई
C.20 जुलाई
D.21 जुलाई
उत्तर – C.20 जुलाई

विज्ञान अन्वेषण दिवस (जिसे चंद्रमा दिवस भी कहा जाता है) हर साल 20 जुलाई को मनाया जाता है। 1969 में इसी दिन नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) और एडविन ‘बज़’ एल्ड्रिन (Edwin ‘Buzz’ Aldrin) चंद्रमा की सतह पर उतरने वाले पहले इंसान बने थे। अंतरिक्ष अन्वेषण दिवस (Space Exploration Day) की उत्पत्ति मनुष्य द्वारा पहली बार चंद्रमा पर चलने की तारीख से हुई, जिस दिन पहली बार 1970 के दशक की शुरुआत में आयोजित घटनाओं के दौरान इस ऐतिहासिक घटना को मनाने के लिए मनाया गया था।

वह राज्य सरकार जिसने ‘अगर’ पेड़ों (agar trees) की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू की है- त्रिपुरा

हाल ही में जिस केंद्रीय मंत्री ने “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया- अर्जुन मुंडा

जिस देश की सरकार ने रैंसमवेयर हमलों के शिकार लोगों के लिए एक ऑनलाइन हब जारी किया है- अमेरिका

नेल्सन मंडेला दिवस जिस दिन मनाया जाता है-18 जुलाई

ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 का खिताब जिसने जीता- लुईस हैमिल्टन

विश्व शतरंज दिवस (International Chess Day) जिस दिन मनाया जाता है-20 जुलाई

एचसीएल कंपनी के नए अध्यक्ष एवं एमडी के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है- सी. विजयकुमार

नेपाल के जिस नए प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है- शेर बहादुर देउबा

‘Common High Court of UT of Jammu and Kashmir and UT of Ladakh’ का नया नाम है – High Court of Jammu and Kashmir and Ladakh

खाड़ी क्षेत्र में भारतीय जहाजों की सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम है – ऑपरेशन संकल्प

91.जुलाई 2021 में आयोजित 7वीं ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता किस देश ने की ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.जापान
D.फ्रांस
उत्तर – A.भारत

पांच ब्रिक्स देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के श्रम मंत्रियों ने ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। भारत के केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने 7वीं ब्रिक्स बैठक की अध्यक्षता की। पांच देशों ने मजबूत राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं, समावेशी श्रम बाजारों और सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों के साथ रिकवर करने का संकल्प लिया।

92.राजस्थान सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए किस नयी योजना को शुरू किया है ?
A.मुख्यमंत्री किसान व्यापार ऊर्जा योजना
B.मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
C.मुख्यमंत्री किसान शक्ति ऊर्जा योजना
D.मुख्यमंत्री किसान धन ऊर्जा योजना
उत्तर – B.मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को बिजली बिल पर बड़ी राहत देते हुए ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र उर्जा योजना’ की शुरुआत का एलान किया है। इस योजना के तहत प्रदेश के हर किसान परिवार को बिजली के बिल पर एक हजार रुपये प्रतिमाह अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा। यह अनुदान सीधे किसानों के बैंक खाते में आएगा। इस योजना का लाभ इसी साल मई से आए बिजली के बिलों पर लागू होगा।

93.हाल ही में किसने पुराने वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विंटेज मोटर वाहनों की पंजीकरण प्रक्रिया को औपचारिक रूप दिया है ?
A.राजनाथ सिंह
B.नरेंद्र सिंह
C.नितिन गडकरी
D.हरदीप सिंह पूरी
उत्तर – C.नितिन गडकरी

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है की विरासत को संरक्षित रखने के उद्देश्य और पुराने वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विंटेज मोटर वाहनों की पंजीकरण प्रक्रिया को औपचारिक रूप दिया है। उन्होंने कहा की विभिन्न राज्यों में पंजीकरण-प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए कोई नियम मौजूद नहीं है।

94.आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को कितने प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है ?
A.5 प्रतिशत
B.10 प्रतिशत
C.12 प्रतिशत
D.15 प्रतिशत
उत्तर – B.10 प्रतिशत

आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है। राज्य सरकार एक रिट याचिका पर उच्च न्यायालय द्वारा जारी अंतरिम आदेश के बाद पिछले दो वर्षों से शिक्षा में ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू कर रही है।

95.राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशकश्री राजीव रंजन मिश्रा ने हाल ही में किस राज्य में 6 प्रदूषित नदियों के पुनरुद्धार के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है ?
A.पश्चिम बंगाल
B.कश्मीर
C.गुजरात
D.उत्तराखंड
उत्तर – D.उत्तराखंड

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशकश्री राजीव रंजन मिश्रा ने हाल ही में उत्तराखंड में 6 प्रदूषित नदियों के पुनरुद्धार के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। इस परियोजनाओं से प्रदूषित हो चुकी भेला, ढेला, किच्छा, कोसी, नंधौर, पिलाखर और काशीपुर नदियों को फिर से जीवंत किया जाएगा।

96.भारत के जयनगर से किस देश के कुर्था के बीच 18 जुलाई को रेलगाड़ी परिचालन का सफल परीक्षण किया गया ?
A.नेपाल
B.बांग्लादेश
C.चीन
D.भूटान
उत्तर – A.नेपाल

भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच 18 जुलाई 2021 को रेलगाड़ी परिचालन का सफल परीक्षण किया गया। दोनों देशों के बीच साढ़े 34 किलोमीटर लंबा यह रेलखंड पहला रेल संपर्क है। यह बिहार में मधुबनी जिले के जयनगर को नेपाल के माहोत्तरी जिले के कुर्था को जोड़ेगा। इसकी लागत छह सौ 19 करोड़ रूपये है। जयनगर-कुर्था रेल संपर्क भारत नेपाल मित्रता रेल परियोजना के तहत आईआरसीओएन-इरकोन बना रहा है।

97.निम्न में से किसने हाल ही में “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया है ?
A.राजनाथ सिंह
B.अर्जुन मुंडा
C.हरदीप सिंह पूरी
D.निर्मला सीतारामन
उत्तर – B.अर्जुन मुंडा

केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में वैक्सीन और मिथकों, अफवाहों, दुष्प्रचार और गलत सूचनाओं के खिलाफ “इन्फोडेमिक” को मात देने में मदद करने के लिए “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया है। यह अभियान यूनिसेफ और डब्लूएचओ की साझेदारी में शुरू किया गया है।

98.‘चाइल्ड टैक्स क्रेडिट प्रोग्राम’, किस देश में लागू किया जा रहा एक प्रमुख कार्यक्रम है ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.जापान
D.फ्रांस
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिकी सरकार ने विस्तारित आय-सहायता कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मासिक भुगतान प्रदान करना शुरू कर दिया है। चाइल्ड टैक्स क्रेडिट प्रोग्राम (Child Tax Credit Programme) के तहत, पात्र परिवार 6 साल से कम उम्र के प्रत्येक बच्चे के लिए $ 300 तक और प्रत्येक बड़े बच्चे के लिए $ 250 तक का प्रारंभिक मासिक भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

99.बशर असद हाल ही में कौन सी बार सीरिया के राष्ट्रपति बने हैं ?
A.पहली
B.तीसरी
C.चौथी
D.पांचवी
उत्तर – C.चौथी

बशर असद हाल ही में चौथी बार सीरिया के राष्ट्रपति बने हैं। उन्होंने पद की शपथ ली और इसके बाद पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के प्रभाव से निपटने का संकल्प जताया है। असद वर्ष 2000 से ही इस देश की सत्ता में हैं और उनका एक बार फिर राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा था।

100.रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, किस शहर में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है ?
A.पुणे
B.टेक्सास
C.चेन्नई
D.लन्दन
उत्तर – B.टेक्सास

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, अमेरिका के टेक्सास में अमेरिका निवासी में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है। इस निवासी ने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका की यात्रा की थी। मंकीपॉक्स के इस स्ट्रेन से घातक संक्रमण 100 में से 1 व्यक्ति को होता है। मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल बीमारी है लेकिन वर्तमान में यह जनता के लिए खतरे का कारण नहीं है।

हाल ही में जिस बल्लेबाज ने 81 पारियों में 14 शतक (सबसे तेज) लगाने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी बन गया हैबाबार आजम

भारत के जयनगर से जिस देश के कुर्था के बीच 18 जुलाई को रेलगाड़ी परिचालन का सफल परीक्षण किया गयानेपाल

वह  देश जिसने अपने चांगजियांग परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आधिकारिक तौर पर दुनिया के पहले वाणिज्यिक मॉड्यूलर छोटे रिएक्टर ‘लिंगलोंग वन’ का निर्माण शुरू कर दिया हैचीन

राजस्थान सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए जिस नयी योजना को शुरू किया हैमुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

वह बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने वाले भारत के 10वें खिलाड़ी बन गए हैंशिखर धवन

आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को जितने प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है-10 प्रतिशत

अमेरिकी सीनेट के श्रम विभाग में जिस भारतीय-अमेरिकी महिला को सॉलिसीटर नियुक्त किया गया हैसीमा नंदा

विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने हाल ही में नई दिल्ली में राज्य विद्युत वितरण इकाइयों के लिए एकीकृत रेटिंग जारी की है – 9वी

भारत में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा हाल ही में करोड़ के पार पहुँच गया है – 40 करोड़

हाल ही में खबरों में रहीं गिरा साराभाई क्षेत्र से जुड़ी थीं – वास्तुकला

101.NTPC Renewable Energy द्वारा भारत की पहली ‘हरित हाइड्रोजन आधारित गतिशीलता परियोजना’ (Green Hydrogen-based Mobility Project) की स्थापना किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में की जाएगी ?
A.लद्दाख
B.दिल्ली
C.उत्तर प्रदेश
D.हिमाचल प्रदेश
उत्तर – A.लद्दाख

NTPC Renewable Energy ने इस क्षेत्र में ‘ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट’ स्थापित करने के लिए लद्दाख के साथ एक समझौता किया है। लेह देश का पहला शहर होगा जो एक बार पूरा होने के बाद हरित हाइड्रोजन आधारित गतिशीलता परियोजना को लागू करेगा। NTPC 5 हाइड्रोजन बसें चलाने और लेह में एक सौर संयंत्र और एक हरित हाइड्रोजन उत्पादन इकाई स्थापित करने जा रहा है।

102.हाल ही में खबरों में रहा 1999 का सेनारी नरसंहार किस राज्य में हुआ था ?
A.झारखण्ड
B.बिहार
C.उत्तर प्रदेश
D.हिमाचल प्रदेश
उत्तर – B.बिहार

सुप्रीम कोर्ट ने पटना उच्च न्यायालय द्वारा 1999 के सेनारी नरसंहार के आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ बिहार सरकार की अपील पर सुनवाई के लिए सहमति जताई है। 1999 में, जहानाबाद जिले के सेनारी गांव में अब बंद हो चुके माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (MCC) के उग्रवादियों द्वारा 34 लोगों को गांव में मार दिया गया था।

103.बास्तील दिवस (Bastille Day), जो हाल ही में मनाया गया, किस देश का राष्ट्रीय दिवस है ?
A.चीन
B.अमेरिका
C.फ्रांस
D.दुबई
उत्तर – C.फ्रांस

बास्तील दिवस, जिसे फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 14 जुलाई को भव्य रूप से मनाया जाता है। पूरे देश में इस दिन को आतिशबाजी और परेड के साथ मनाया जाता है। राष्ट्रीय दिवस 14 जुलाई, 1789 को बास्तील के पतन की याद में मनाया जाता है। उस दिन गुस्साई भीड़ ने सैन्य किले और जेल (बास्तील) पर धावा बोल दिया और कब्जा कर लिया जहां राजनीतिक कैदियों को बंदी बना लिया गया था।

104.भारत के किस राज्य में देश का पहला “ग्रेन एटीएम” पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है ?
A.पंजाब
B.गुजरात
C.महाराष्ट्र
D.हरियाणा
उत्तर – D.हरियाणा

भारत के हरियाणा राज्य के गुरुग्राम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला “ग्रेन एटीएम” स्थापित किया गया है। जिसके तहत लगायी गयी मशीनों से एक बार में पांच से सात मिनट के भीतर 70 किलो निकलेगा. जिससे अब उपभोक्ताओं को खाद्यान्न लेने के लिए सरकारी राशन डिपो के सामने कतार में नहीं लगना पड़ेगा।

105.इनमे से किस समूह के एक सदस्य अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने भारत में तीव्र कोविड-19 परीक्षण के लिए “MedGenome” में 16.5 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है ?
A.विश्व बैंक समूह
B.यूनेस्को समूह
C.एशियन बैंक समूह
D.आरबीआई समूह
उत्तर – A.विश्व बैंक समूह

विश्व बैंक समूह के एक सदस्य अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने हाल ही में भारत में तीव्र कोविड-19 परीक्षण के लिए “MedGenome” में 16.5 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है। IFC द्वारा किया गया यह निवेश MedGenome की नैदानिक सेवाओं के विस्तार में सहायता करेगा जिससे दक्षिण एशियाई आबादी के जीनोमिक डाटा को भी बढ़ावा मिलेगा।

106.विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस किस दिन मनाया जाता है ?
A.16 जुलाई
B.17 जुलाई
C.18 जुलाई
D.19 जुलाई
उत्तर – B.17 जुलाई

17 जुलाई को पूरे विश्वभर में विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय न्याय की सुदृढ़ व्यवस्था को मान्यता देने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

107.World Emoji Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 जुलाई
B.16 जुलाई
C.17 जुलाई
D.18 जुलाई
उत्तर – C.17 जुलाई

ocial Media और Internet पे बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही इसका उपयोग भी तेजी से होने के कारण इस दिन को मनाये जाने का फैसला लिया गया था। साल 2014 से World Emoji Day की शुरूआत हुई थी। इमोजीपीडिया की शुरुआत साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के जेरेमी बर्ग ने की। ऐसा कहा जाता है कि 90 के दशक में जापानी मोबाइल फोन पर इमोजी दिखाई दिए थे। और वहीं से इसकी शुरुआत हुई थी।

108.भारत की पहली “Monk Fruit” की खेती भारत के किस राज्य में शुरू की गयी है ?
A.गुजरात
B.महाराष्ट्र
C.बिहार
D.हिमाचल प्रदेश
उत्तर – D.हिमाचल प्रदेश

भारत के पडोसी देश चीन से लायी गयी भारत की पहली “Monk Fruit” की खेती हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में शुरू की गयी है। यह फल अपने गुणों के लिए गैर-कैलोरी प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में भी प्रसिद्ध है। CSIR-IHBT द्वारा चीन से बीज आयात करने और इसे घर में उगाने के तीन साल बाद फील्ड परीक्षण शुरू हो गया है।

109.निम्न में से किस सोशल मीडिया कंपनी ने हाल ही में अपने फ्लीट्स फीचर को बंद करने की घोषणा की है ?
A.ट्विटर
B.फेसबुक
C.इन्स्टाग्राम
D.व्हाट्सएप्प
उत्तर – A.ट्विटर

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने हाल ही में अपने फ्लीट्स फीचर को बंद करने की घोषणा की है। यह फीचर 3 अगस्त के बाद उपलब्ध नहीं . ट्विटर इस फीचर को बंद कर रहा है क्योंकि यह ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करने में विफल रहा है।

110.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में प्रमुख रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया है ?
A.महाराष्ट्र
B.गुजरात
C.हिमाचल प्रदेश
D.बिहार
उत्तर – B.गुजरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात में प्रमुख रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। मोदी जी ने गुजरात में नव पुनर्विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, नव विद्युतीकृत सुरेंद्रनगर-पिपावाव खंड और गेज परिवर्तित व विद्युतीकृत महेसाणा-वरेथा लाइन रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।

हाल ही में गिरा साराभाई का निधन हो गया, वें एक प्रसिद्ध थीं वास्तुकार

केंद्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर कर दिया है – 28%

भारत का पहला ग्रेट एटीएम हरियाणा के में खोला गया – गुरुग्राम

भारत ने 594 किलोमीटर लंबे दुसरे सबसे बड़े को मंजूरी दी है एक्सप्रेस-वे

सरकार ने ITRA के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है – गुजरात

इन्हे 10 वर्ष का दुबई गोल्डन वीजा मिला है – सानिया मिर्जा

भारत के लिए सेब निर्यात किए हैं – UK ने

हाल ही में जिस फुटबॉल खिलाड़ी ने यूरो कप 2020 (Euro Cup 2020) में टॉप स्कोर कर गोल्डन बूट अपने नाम कियाक्रिस्टियानो रोनाल्डो

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में वेस्टइंडीज की जो महिला क्रिकेटर मिताली राज को पछाड़कर वनडे की प्रथम रैंकिंग की खिलाड़ी बन गयीं हैं-. स्टेफनी टेलर

एनटीपीसी ने देश के सबसे बड़े सोलर पार्क को जिस राज्य में स्थापित करने की घोषणा की हैगुजरात

111.शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation – SCO) की बैठक 2021 का आयोजन स्थल कौन सा शहर है ?
A.दुशांबे
B.खुजंद
C.वाहदती
D.बस्टन
उत्तर – A.दुशांबे

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक हाल ही में ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे शहर में आयोजित की गई। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए इस बैठक में भाग लिया। उन्होंने SCO से आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने का आग्रह किया। इस बैठक में रूस, चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी शामिल हुए। इसमें अफगानिस्तान की स्थिति के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक सुधार पर चर्चा की गई।

112.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल के संबंध में सहयोग पर किस देश के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है ?
A.इटली
B.रूस
C.फ्रांस
D.जापान
उत्तर – A.इटली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल के संबंध में सहयोग पर भारत के इस्पात मंत्रालय और रूसी संघ के ऊर्जा मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दे दी है। कोकिंग कोल का उपयोग स्टील बनाने के लिए किया जाता है। यह MoU घरेलू बाजार में स्टील की लागत को कम करके भारत में इस्पात क्षेत्र को लाभान्वित करेगा।

113.उत्तर पूर्वी लोक चिकित्सा संस्थान (North Eastern Institute of Folk Medicine – NEIFM) किस राज्य में स्थित है ?
A.बिहार
B.पश्चिम बंगाल
C.अरुणाचल प्रदेश
D.हिमाचल प्रदेश
उत्तर – C.अरुणाचल प्रदेश

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने North Eastern Institute of Folk Medicine (NEIFM के नाम को North Eastern Institute of Ayurveda & Folk Medicine Research (NEIAFMR) के रूप में बदलने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। NEIFM अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में स्थित है। यह प्रणालीगत अनुसंधान, पारंपरिक लोक चिकित्सा के प्रलेखन और क्षेत्र की औषधीय प्रथाओं के लिए स्थापित किया गया था।

114.किस केंद्रीय मंत्री को राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में नियुक्त किया गया है ?
A.रमेश पोखरियाल
B.रविशंकर प्रसाद
C.धर्मेंद्र प्रधान
D.पीयूष गोयल
उत्तर – D.पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में नियुक्त किया गया था। पीयूष गोयल, जो महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, और कपड़ा सहित कई मंत्रालयों के प्रभारी हैं।

115.निम्न में से किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में लिक्विड प्रोपेलेंट विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल हॉट टेस्ट किया है ?
A.इसरो
B.डीआरडीओ
C.नासा
D.स्पेस एक्स
उत्तर – A.इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने हाल ही में लिक्विड प्रोपेलेंट विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल हॉट टेस्ट किया है। यह टेस्ट मिशन के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत GSLV MK 3 यान के L 110 लिक्‍व‍िड लेवल के लिए किया गया। इस मिशन की सफलता के लिए स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क ने इसरो को बधाई दी है।

116.गौतम अदानी के अदानी समूह ने हाल ही में किस हवाईअड्डे का अधिग्रहण पूरा कर लिया है ?
A.कोच्ची अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे
B.मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे
C.दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे
D.पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे
उत्तर – B.मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे

गौतम अदानी के अदानी समूह ने हाल ही में मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। इसके साथ ही अदानी समूह भारत में एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के मामले में अग्रणी कंपनी बन गयी है।

117.हाल ही में किसने वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रव्यापी अभियान “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” की शुरुआत की है ?
A.हरदीप सिंह पूरी
B.अमित शाह
C.अर्जुन मुंडा
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – C.अर्जुन मुंडा

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रव्यापी अभियान “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” की शुरुआत की है। जिससे ट्राइफेड व यूनिसेफ 45,000 वन धन विकास केन्द्रों के माध्यम से 50 लाख जनजातीय लोगों के बीच कोविड के टीकों के बढ़ावा देंगे।

118.इनमे से किसने हाल ही में नई दिल्ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित शिकायत प्रबंधन के एप्लिकेशन की शुरुआत की है ?
A.नरेंद्र सिंह
B.अमित शाह
C.अर्जुन मुंडा
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – D.राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में नई दिल्ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित शिकायत प्रबंधन के एप्लिकेशन की शुरुआत की है। जिससे आईआईटी-कानपुर की मदद से रक्षा मंत्रालय ने विकसित किया है। साथ ही श्री राजनाथ सिंह ने लोगों को सशक्त बनाने वाले नागरिक केंद्रित सुधारों की प्रशंसा की है।

119.दिल्ली सरकार ने यात्रियों को बसों के बारे में रीयल-टाइम जानकारी देने के लिए किस कंपनी के साथ भागीदारी की है ?
A.फेसबुक
B.गूगल
C.ट्विटर
D.माइक्रोसॉफ्ट
उत्तर – B.गूगल

दिल्ली सरकार ने हाल ही में यात्रियों को बसों के बारे में रीयल-टाइम जानकारी देने के लिए गूगल के साथ भागीदारी की है। जिसके मुताबिक, गूगल आगमन समय, प्रस्थान समय और उनके मार्गों सहित वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करेगा. यह डील गूगल और दिल्ली परिवहन मंत्रालय के बीच हुई है।

120.हाल ही में स्किल इंडिया मिशन के कितने वर्ष पूरे हो गए है ?
A.3 वर्ष
B.5 वर्ष
C.6 वर्ष
D.8 वर्ष
उत्तर – C.6 वर्ष

हाल ही में स्किल इंडिया मिशन के 6 वर्ष पूरे हो गए है इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया और कहा की स्किल इंडिया मिशन के तहत अब तक 1.25 करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इस मिशन ने नई पीढ़ी के युवाओं का कौशल विकास एक राष्ट्रीय आवश्यकता और आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बड़ी नींव” पर प्रकाश डाला है।

मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रखा गया बनारस

दुनिया के सबसे बड़े तैरते सौर पैनल फार्मों में से एक का अनावरण – सिंगापुर में

AFC महिला क्लब चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा गोकुलम केरल AFC

AI- आधारित शिकायत विश्लेषण ऐप “CPGRAMS” को लांच किया – राजनाथ सिंह

मुंबई हवाईअड्डा के प्रबंधन का कार्यभार संभाला अदानी समूह

इजरायल में दूतावास खोलने वाला पहला खाड़ी देश बना यूएई

14 वनडे शतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बने – बाबर आजम

इस देश ने शुरू किया दुनिया के पहले वाणिज्यिक छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर का निर्माण चीन

‘रुद्राक्ष’ सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन किया – नरेंद्र मोदी

केंद्रीय सूची में ओबीसी के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच के लिए गठित आयोग का प्रमुख है – जी. रोहिणी

121.केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है ?
A.20 प्रतिशत
B.22 प्रतिशत
C.25 प्रतिशत
D.28 प्रतिशत
उत्तर – D.28 प्रतिशत

केंद्र सरकार ने हाल ही में कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही नेशनल आयुष मिशन को 4 साल आगे बढ़ाने की घोषणा की है। इससे मिशन के लिए 4607 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

122.विश्व युवा कौशल दिवस किस तिथि को मनाया गया ?
A.10 जुलाई
B.12 जुलाई
C.14 जुलाई
D.15 जुलाई
उत्तर – D.15 जुलाई

संयुक्त राष्ट्र हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) विश्व स्तर पर मनाता है। यह दिन युवा लोगों, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (TVET) संस्थानों, तथा सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के हितधारकों के लिए एक अवसर के रूप में मनाया जाता है, और साथ ही युवाओं को रोजगार, अच्छे काम और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के महत्व का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।

123.हाल ही में रिटेल डायरेक्ट’ योजना निम्न में किसके द्वारा शुरू की गयी है ?
A.RBI
B.केंद्र सरकार
C.SBI
D.WHO
उत्तर – A.RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खुदरा निवेशकों के लिए ‘RBI रिटेल डायरेक्ट’ योजना शुरू की है, जिसके माध्यम से वे प्राथमिक और माध्यमिक दोनों सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) को प्रत्यक्ष खरीद और बेच सकते हैं। सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा भागीदारी बढ़ाने और बैंकों और म्यूचुअल फंड जैसे पूल किए गए संसाधनों के प्रबंधकों से परे सरकारी प्रतिभूतियों के स्वामित्व को लोकतांत्रिक बनाने के लिए बांड-खरीद खिड़की खोली गई थी. योजना के प्रारंभ होने की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

124.भारत के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पार्क का निर्माण किस राज्य में किया जायेगा ?
A.झारखण्ड
B.गुजरात
C.असम
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – B.गुजरात

भारत का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक, NTPC लिमिटेड गुजरात के खवाड़ा में कच्छ क्षेत्र के रण में देश की सबसे बड़ी सौर फोटोवोल्टिक परियोजना का निर्माण करने के लिए तैयार है। सौर ऊर्जा पार्क की क्षमता 4.75 गीगावाट (Gw)/4750 मेगावाट होगी. परियोजना का निर्माण NTPC की अक्षय ऊर्जा शाखा, NTPC अक्षय ऊर्जा (NTPC-REL) के माध्यम से किया जाएगा।

125.50 वर्षों में पहली बार किस देश ने भारत को सेब का निर्यात किया है ?
A.जापान
B.साउथ अफ्रीका
C.यूनाइटेड किंगडम
D.दुबई
उत्तर – C.यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम ने 50 से अधिक वर्षों में पहली बार भारत को सेब का निर्यात किया है। इसे UK-India Enhanced Trade Partnership के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। मई में वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा Enhanced Trade Partnership पर सहमति व्यक्त की गई थी।

126.वार्षिक आसमानी बिजली (Annual Lightning Report) रिपोर्ट के अनुसार, 2020-21 के दौरान आसमानी बिजली गिरने से किस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में सबसे अधिक मौतें हुईं ?
A.पश्चिम बंगाल
B.उत्तर प्रदेश
C.झारखण्ड
D.बिहार
उत्तर – D.बिहार

भारत की दूसरी वार्षिक आसमानी बिजली रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च, 2021 के बीच बिजली गिरने से सबसे अधिक मौतें (401 मौतें) हुईं, इसके बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का स्थान रहा। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा मौतें अलग-अलग ऊंचे पेड़ों के नीचे खड़े लोगों के कारण हुई हैं।

127.टोक्यो ओलंपिक का चीयर सॉन्ग ‘हिंदुस्तानी वे’ किसने लांच किया है ?
A.एआर रहमान
B.शंकर महादेवन
C.विशाल दादलानी
D.अमिताभ बच्चन
उत्तर – A.एआर रहमान

गायिका अनन्या बिरला (Ananya Birla) ने संगीत उस्ताद एआर रहमान (AR Rahman) के साथ मिलकर टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयार भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक चीयर सॉंग लॉन्च किया है। “हिंदुस्तानी वे (Hindustani Way)” शीर्षक से, गीत अनन्या द्वारा गाया गया है और रहमान द्वारा रचित है। गाने के लॉन्च में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी मौजूद रहे।

128.नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है ?
A.सिक्किम
B.मणिपुर
C.गुजरात
D.केरल
उत्तर – B.मणिपुर

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में मणिपुर में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। इस राजमार्ग की कुल कुल लंबाई 298 किलोमीटर है जबकि इसकी लागत 4,148 करोड़ रुपये है. इन राजमार्ग परियोजनाओं से इस क्षेत्र की औद्योगिक, कृषि और सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा।

129.निम्न में से किस खिलाडी ने यूरो कप 2020 में टॉप स्कोर करके गोल्डन बूट अपने नाम किया है ?
A.लियोनेल मेस्सी
B.सुनील छेत्री
C.क्रिस्टियानो रोनाल्डो
D.सुमित नागर
उत्तर – C.क्रिस्टियानो रोनाल्डो

पुर्तगाल के कप्तान और आधुनिक समय के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हाल ही में यूरो कप 2020 में टॉप स्कोर करके गोल्डन बूट अपने नाम किया है। हाल ही में रोमांचक मुकाबले में इटली ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर अपना दूसरा यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब जीता है।

130.गुजरात के किस शहर में रेलवे ट्रैक के ऊपर बनाया गया भारत का पहला 5 सितारा होटल बनाया गया है ?
A.राजकोट
B.वडोदरा
C.गांधी नगर
D.मेहसाना
उत्तर – C.गांधी नगर

गुजरात के गांधी नगर में रेलवे ट्रैक के ऊपर बनाया गया भारत का पहला 5 सितारा होटल बनाया गया है जिसका वर्चुअली उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस रेलवे स्टेशन के ऊपर लग्जरी होटल में 318 कमरे हैं।इसे एक निजी इकाई द्वारा संचालित किया जाएगा। यह होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला हुआ है।

नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (National Asset Reconstruction Company Ltd) के पहले प्रबंध निदेशक हैं पद्मकुमार माधवन नायर

कंपनी ने न्यू शेपर्ड लॉन्च सिस्टम विकसित किया, जिसे हाल ही में उड़ान की मंजूरी मिली है ब्लू ओरिजिन

कोविड-19 के लिए 100% पहली खुराक कवरेज हासिल करने वाला पहला भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश है लद्दाख

देश 2026 में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

एनटीपीसी लिमिटेड ने राज्य में जल्द ही भारत का सबसे बड़ा सौर पार्क स्थापित किये जाने की घोषणा की है – गुजरात

देश कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश बन गया है इजरायल

भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और ल्योन्पो नमगेय शेरिंग ने हाल ही में देश ने भारत का भीम यूपीआई एप्प लांच किया है भूटान

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला ‘ग्रेन एटीएम (Grain ATM)’ स्थापित किया गया है हरियाणा के गुरुग्राम में

131.मवेशियों की रक्षा के लिए कानून का प्रस्ताव करने वाला पहला उत्तर-पूर्वी राज्य कौन सा है ?
A.असम
B.अरूणाचल प्रदेश
C.मणिपुर
D.मेघालय
उत्तर – A.असम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021 के माध्यम से राज्य में मवेशियों की रक्षा के लिए प्रस्तावित कानून पेश किया। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक जैसे अन्य राज्यों में भी इसी तरह के कानून हैं। यह बिल मवेशियों के वध, खपत को नियंत्रित करके और उनके अवैध परिवहन को रोककर उनकी रक्षा करने का प्रयास करता है।

132.कौन सा देश दुनिया का पहला वाणिज्यिक लघु मॉड्यूलर रिएक्टर लिंगलॉन्ग वन (LingLong One) का निर्माण कर रहा है ?
A.भारत
B.चीन
C.दुबई
D.जापान
उत्तर – B.चीन

चीन ने अपने चांगजियांग परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आधिकारिक तौर पर दुनिया के पहले वाणिज्यिक मॉड्यूलर छोटे रिएक्टर ‘लिंगलोंग वन’ का निर्माण शुरू कर दिया है। एक बार पूरा हो जाने पर, इस छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर की उत्पादन क्षमता 1 अरब किलोवाट घंटे तक पहुंच सकती है। इससे चीन में 5 लाख से अधिक घरों को लाभ मिलने की उम्मीद है। यह बहुउद्देशीय छोटा मॉड्यूलर रिएक्टर 2016 में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा अनुमोदित होने वाला पहला रिएक्टर था।

133.हाल ही में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किसने किया ?
A.पियूष गोयल
B.नरेंद्र मोदी
C.अमित शाह
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – C.अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुजरात के गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (National Forensic Science University) में एक शोध-आधारित उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अनुसंधान आधारित उत्कृष्टता केंद्र हमारे युवाओं को दवाओं और नशीले पदार्थों की लत से मुक्त होने में मदद करेगा।

134.ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता को जज करने के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय कौन बन गए हैं ?
A.राजीव ठाकुर
B.अमिताभ प्रसाद
C.हरी सिंह
D.दीपक काबरा
उत्तर – D.दीपक काबरा

दीपक काबरा (Deepak Kabra) ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता को जज करने के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो खेलों में पुरुषों की कलात्मक जिमनास्ट की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

135.2026 विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी कौन करेगा ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.दुबई
D.जापान
उत्तर – A.भारत

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (Badminton World Federation) ने 2026 के लिए भारत को BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप आवंटित की है। यह दूसरी बार होगा, जब भारत प्रीमियर टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जो ओलंपिक वर्ष को छोड़कर हर साल आयोजित किया जाता है। भारत ने 2009 में हैदराबाद में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी की थी।

136.निम्न में से किस राज्य सरकार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 को वर्ष 2022 में आयोजित करने की घोषणा की है ?
A.केरल सरकार
B.हरियाणा सरकार
C.गुजरात सरकार
D.पंजाब सरकार
उत्तर – B.हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने हाल ही में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 को टालते हुए वर्ष 2022 में आयोजित करने की घोषणा की है। यह गेम्स नवंबर में हरियाणा में आयोजित होनी थी। लेकिन कोरोना वायरस के वजह से इस अब अगले साल फरवरी में आयोजित करने की घोषणा की है।

137.इनमे से कौन सा केंद्र शासित प्रदेश सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है ?
A.दादा नगर हवेली
B.दिल्ली
C.लद्दाख
D.मुंबई
उत्तर – C.लद्दाख

लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हाल ही में सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। जिसमे प्रवासी मजदूरों, होटल श्रमिकों और क्षेत्र में अपनी आजीविका कमाने वाले नेपाली नागरिक भी शामिल हैं।

138.खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में कितने देशों में “खादी” ट्रेडमार्क का पंजीकरण कराया है ?
A.2 देशो
B.3 देशों
C.4 देशों
D.5 देशों
उत्तर – B.3 देशों

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में 3 देशों मैक्सिको, भूटान और संयुक्त अरब अमीरात में “खादी” ट्रेडमार्क का पंजीकरण कराया है। आयोग ने 9 जुलाई को भूटान में ट्रेडमार्क पंजीकरण प्राप्त किया था जबकि यूएई ने 28 जून, 2021 को ट्रेडमार्क पंजीकरण की अनुमति दी थी।

139.वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल हाल ही में टी20 क्रिकेट में कितने हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं ?
A.10 हजार रन
B.12 हजार रन
C.14 हजार रन
D.16 हजार रन
उत्तर – C.14 हजार रन

वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल हाल ही में टी20 क्रिकेट में 14 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में 38 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। क्रिस गेल ने मार्च 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार 50 रनों की संख्या पार की थी।

140.निम्नं में से किस देश ने हाल ही में भारत को 50 वर्षों में पहली बार सेब का निर्यात किया है ?
A.जापान
B.चीन
C.यूनाइटेड किंगडम
D.अफ्रीका
उत्तर – C.यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम ने हाल ही में भारत को 50 वर्षों में पहली बार सेब का निर्यात किया है। सेब का निर्यात Enhanced Trade Partnership के तहत किया गया था, जिस पर मई, 2021 में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने सहमति जताई थी।

पूर्व भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज यशपाल शर्मा का हाल ही में वर्ष की उम्र में निधन हो गया है – 66 वर्ष

भारत के जिस राज्य में देश के पहले क्रिप्टोगैमिक गार्डन का उद्घाटन किया गया है उत्तराखंड

इसने जॉर्जिया में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया – विदेश मंत्री जयशंकर

5वीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा

जलविद्युत परियोजना विकसित करने के लिए नेपाल ने भारत के साथ बिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर किए हस्ताक्षर – 1.3 बिलियन

भारतीय नौसेना को मिला 10वां पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान – ‘P-8I’

“The Struggle Within: A Memoir Of The Emergency” के लेखक अशोक चक्रवर्ती

एनटीपीसी ने देश के सबसे बड़े सोलर पार्क को जिस राज्य में स्थापित करने की घोषणा की हैगुजरात

हाल ही में जिस फुटबॉल खिलाड़ी ने यूरो कप 2020 (Euro Cup 2020) में टॉप स्कोर कर गोल्डन बूट अपने नाम कियाक्रिस्टियानो रोनाल्डो

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में वेस्टइंडीज की जो महिला क्रिकेटर मिताली राज को पछाड़कर वनडे की प्रथम रैंकिंग की खिलाड़ी बन गयीं हैं-. स्टेफनी टेलर

141.भूटान ने किसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट ऐप BHIM–UPI लॉन्च किया है ?
A.भारत
B.पाकिस्तान
C.अमेरिका
D.चीन
उत्तर – A.भारत

भूटान में BHIM–UPI लांच किया गया। इसका शुभारंभ भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और भूटान के वित्त मंत्री ल्योंपो नामगे शेरिंग (Lyonpo Namgay Tshering) ने संयुक्त रूप से किया। यह लॉन्च 2019 में भारत के प्रधान मंत्री की भूटान की राजकीय यात्रा के दौरान दो देशों द्वारा की गई कमिटमेंट को पूरा करता है।

142.हाल ही में Google पर फ्रांस में कितने मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया है ?
A.400
B.500
C.600
D.700
उत्तर – B.500

फ्रांस कंपटीशन रेगुलेटर ( France’s competition regulator) ने Google पर 500 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाते हुए कहा कि दिग्गज टेक कंपनी को पब्लिशर्स के समाचार उपयोग करने के बदले भुगतान करना होगा। फ्रांस के एंट्रीट्रस्ट वॉचडॉग ने Google को अस्थायी तौर पर उन आदेशों को ना मानने का दोषी करार दिया है, जिसके तहत फ्रांस के न्यूज पब्लिशर्स को उनके कंटेंट का इस्तेमाल करने के बदले Google को मुआवजा देना है।

143.भारत ने 2030 रोडमैप को अपनाया और किस देश के साथ वित्तीय बाजार वार्ता की उद्घाटन बैठक आयोजित की ?
A.चीन
B.यूके
C.फ्रांस
D.जापान
उत्तर – B.यूके

भारत और यूके ने भारत-यूके वित्तीय बाजार वार्ता (India-UK Financial Markets Dialogue) की उद्घाटन बैठक आयोजित की। इसे अक्टूबर 2020 में 10वीं आर्थिक और वित्तीय वार्ता (EFD) में स्थापित किया गया था। वित्तीय सहयोग दोनों प्रधानमंत्रियों की हालिया बैठक के दौरान दोनों देशों द्वारा अपनाए गए 2030 रोडमैप का एक प्रमुख स्तंभ है। यह संवाद चार विषयों पर केंद्रित था: (1) गिफ्ट सिटी 2) बैंकिंग और भुगतान, (3) बीमा, और (4) पूंजी बाजार।

144.WWF-UNEP रिपोर्ट के अनुसार, किस भारतीय पशु की 35% रेंज संरक्षित क्षेत्रों से बाहर है ?
A.लोमड़ी
B.गाय
C.बाघ
D.भालू
उत्तर – C.बाघ

WWF और UNEP की एक नई रिपोर्ट में पाया गया है कि भारत की 35% बाघ श्रृंखलाएं वर्तमान में संरक्षित क्षेत्रों से बाहर हैं। अफ्रीकी शेर रेंज का 40% और अफ्रीकी और एशियाई हाथी रेंज का 70% संरक्षित क्षेत्रों से बाहर है। चूंकि संरक्षित क्षेत्र एक-दूसरे से अलग हो गए हैं, इसलिए कई जानवर अपने अस्तित्व के लिए मानव-प्रधान स्थानों पर निर्भर हैं।

145.ICESat-2 किस देश का उपग्रह है ?
A.अमेरिका
B.जपान
C.भारत
D.चीन
उत्तर – A.अमेरिका

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, नासा के ‘Ice, Cloud and land Elevation Satellite 2’ या ICESat-2 की सहायता से वैज्ञानिकों ने सब-ग्लेशियल झीलों का सटीक नक्शा बनाया है। यह उपग्रह बर्फ की सतह की ऊंचाई को मापता है। ICESat-2 एक लेजर अल्टीमीटर सिस्टम का उपयोग करके बर्फ की सतह के परिवर्तनों को सटीकता के साथ मैप करता है।

146.भारत के किस शहर में राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र स्थापित किये जाने की घोषणा की गयी है ?
A.पुणे
B.चेन्नई
C.दिल्ली
D.पटना
उत्तर – D.पटना

बिहार के पटना में राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र स्थापित किये जाने की घोषणा की गयी है। इस केंद्र का खुलना लुप्तप्राय गंगा नदी डॉल्फिन के संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इस प्रोजेक्ट डॉल्फ़िन को प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर शुरू किया गया था, जिससे बाघों की आबादी बढ़ाने में मदद मिली है।

147.ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन हाल ही में अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले कौन से अरबपति बन गए है ?
A.पहले
B.दुसरे
C.तीसरे
D.चौथे
उत्तर – A.पहले

ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन हाल ही में अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले अरबपति बन गए है। उन्होंने “वस यूनिटी” विशेष रूप से वर्जिन गेलेक्टिक द्वारा विकसित एक अंतरिक्ष विमान – पर सवार होकर न्यू मैक्सिको में एक बेस से उड़ान भरी है। VSS यूनिटी पर सवार इस 06 सदस्यीय दल ने पृथ्वी पर वापस लौटने से पहले अंतरिक्ष में लगभग एक घंटा बिताया है।

148.भारतीय तैराक सजन प्रकाश टाइमिंग के आधार पर ओलिंपिक टिकट पाने वाले कौन से भारतीय तैराक बन गए है ?
A.पहले
B.दुसरे
C.तीसरे
D.चौथे
उत्तर – A.पहले

भारतीय तैराक सजन प्रकाश हाल ही में टाइमिंग के आधार पर ओलिंपिक टिकट पाने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए है। वे सुपरस्टार रजनीकांत के फैन है। वे 17 जुलाई को टोक्यो के लिए उड़ान भरेंगे।

149.श्याम श्रीनिवासन को किस बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है ?
A.बंधन बैंक
B.फेडरल बैंक
C.पंजाब नेशनल बैंक
D.देना बैंक
उत्तर – B.फेडरल बैंक

श्याम श्रीनिवासन को फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। फेडरल बैंक को 23 सितंबर, 2021 से 22 सितंबर, 2024 तक तीन साल की अवधि के लिए बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में उनकी पुनर्नियुक्ति के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी मिल गई है।

150.इनमे से किस महिला खिलाडी ने महिला एकल का फाइनल जीतकर विंबलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया है ?
A.मरिया शारापोवा
B.सेरेना विलियम
C.सिमोन हेलेप
D.एश्ले बार्टी
उत्तर – D.एश्ले बार्टी

महिला एकल फाइनल में कैरोलिना प्लिस्कोवा को 6-3, 6-7, 6-3 से हराकर हाल ही में एश्ले बार्टी ने विंबलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम है। यह उनके कैरिएर का दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। बार्टी ने इससे पहले साल 2019 में फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया था। इसके साथ ही वे 41 वर्ष के बाद विंबलडन महिला एकल का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं।

“The Struggle Within: A Memoir of the Emergency” नामक पुस्तक के लेखक – अशोक चक्रवर्ती

पत्रकार एन एन पिल्लई पुरस्कार से सम्मानित – BKS साहित्य

देश की सुप्रीम कोर्ट ने 2 दिन के भीतर शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनाने का आदेश दिया है – नेपाल

भारतीय मूल के अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी ने इतिहास रचते हुए विंबलडन में जूनियर चैंपियनशिप का खिताब जीता है – समीर बनर्जी

विंबलडन 2021 का ख़िताब जीतकर नोवाक जोकोविच ने ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया है – 20वां

फुटबॉल टीम ने यूरो 2020 का ख़िताब जीता है – इटली फुटबॉल टीम

यूके ने 50 वर्षों में पहली बार जिस देश को सेब का निर्यात किया है- भारत

हाल ही में जिस राज्य सरकार ने हाथीपाँव (Lymphatic Filariasis) के उन्मूलन के लिये एक दवा अभियान शुरू किया है और कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद इस दवा अभियान को फिर से शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है- महाराष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में विश्व में जितनी जनसंख्या कुपोषण की शिकार हुई है-10 प्रतिशत

जिस राज्य सरकार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 को स्थगित करने का फैसला किया है- हरियाणा

151.हाल ही में किस शहर में पर्यटकों के लिए विश्व का सबसे गहरा पूल 60 मीटर गहरा “जीप डाइव पूल” खोला गया है ?
A.दुबई
B.वाशिंगटन
C.लन्दन
D.तिब्बत
उत्तर – A.दुबई

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में हाल ही में विश्व का सबसे गहरा पूल 60 मीटर गहरा “जीप डाइव पूल” खोला गया है। यह अंडरवॉटर सिटी थीम पर बना पूल 6 ओलंपिक पूल जितना बड़ा है, जिसमें 1.4 करोड़ लीटर पानी आ सकता है. इस पूल में खाली अपार्टमेंट, गैराज के अलावा इंडोर गेम्स सुविधा और 80 सीटों वाला रेस्तरां भी है।

152.विश्व जनसंख्या दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.10 जुलाई
B.11 जुलाई
C.12 जुलाई
D.13 जुलाई
उत्तर – B.11 जुलाई

विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन बढ़ती आबादी के प्रभाव और लैंगिक समानता, परिवार नियोजन के महत्व, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य, मानवाधिकार आदि सहित मुद्दों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 2021 की थीम “the impact of the Covid-19 pandemic on fertility” है।

153.द प्रेग्नेंसी बाइबल किसके द्वारा लिखित पुस्तक है ?
A.शिल्पा शेट्टी
B.करण जौहर
C.करीना कपूर
D.करिश्मा कपूर
उत्तर – C.करीना कपूर

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने अपनी नई किताब करीना कपूर खान की प्रेग्नेंसी बाइबिल (Kareena Kapoor Khan’s Pregnancy Bible) की घोषणा की है। उन्होंने इसे अपना ‘तीसरा बच्चा’ भी कहा है। उन्होंने किताब लिखते हुए अपने अनुभव साझा किए. इसमें उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी और ‘प्रेग्नेंसी बाइबिल’ लिखने दोनों के ही सफर का जिक्र किया है। इस किताब में उनकी प्रेग्नेंसी और इस किताब को लिखने के दौरान की शारीरिक और भावनात्मक रुप से अनुभव किए गए सभी भावनाओं का वर्णन है।

154.घरेलू हिंसा (रोकथाम और संरक्षण) विधेयक, 2021, जो हाल ही में चर्चा में रहा, किस देश से संबंधित है ?
A.चीन
B.भारत
C.नेपाल
D.पाकिस्तान
उत्तर – D.पाकिस्तान

पाकिस्तान ने घरेलू हिंसा (रोकथाम और संरक्षण) विधेयक, 2021 पारित किया, जिसका उद्देश्य महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और अन्य कमजोर समूहों को घरेलू हिंसा से बचाना है। इस बिल में कहा गया है कि घरेलू हिंसा के किसी भी कृत्य के लिए अधिकतम तीन साल की कैद और कम से कम छह महीने की सजा के साथ-साथ 1 लाख रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है।

155.निम्न में से किसने हाल ही में नागपुर में देश के पहले एलएनजी सुविधा संयंत्र का उद्घाटन किया है ?
A.नितिन गडकरी
B.राजनाथ सिंह
C.निर्मला सीतारमण
D.हरदीप सिंह पूरी
उत्तर – A.नितिन गडकरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में नागपुर में देश के पहले एलएनजी सुविधा संयंत्र का उद्घाटन किया है। इस संयंत्र के निर्माण का उद्देश्य है की ऊर्जा और विद्युत क्षेत्र की ओर कृषि के विविधीकरण के लिए वैकल्पिक जैव ईंधन के महत्व पर जोर देना है।

166.विश्व मलाला दिवस के रूप में किस तिथि को घोषित किया गया है ?
A.10 जुलाई
B.11 जुलाई
C.12 जुलाई
D.13 जुलाई
उत्तर – C.12 जुलाई

संयुक्त राष्ट्र ने युवा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के योगदान को सम्मानित करने के लिए 12 जुलाई को विश्व मलाला दिवस के रूप में घोषित किया है। मलाला दिवस को दुनिया भर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है।

157.केंद्र सरकार ने हाल ही में जल जीवन मिशन के तहत किस राज्य को 3,323 करोड़ रुपए का अनुदान आवंटित किया है ?
A.केरल
B.ओडिशा
C.गुजरात
D.पंजाब
उत्तर – B.ओडिशा

केंद्र सरकार ने हाल ही में जल जीवन मिशन के तहत ओडिशा राज्य को 3,323 करोड़ रुपए का अनुदान आवंटित किया है, जो की 2020-21 में 812.15 करोड़ रुपये था। 2019 में मिशन की शुरुआत में, देश के कुल 18.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3.23 करोड़ के पास नल के पानी की आपूर्ति थी।

158.भारत के पहले क्रिप्टोगैमिक गार्डन का उद्घाटन किस राज्य में किया गया ?
A.केरल
B.ओडिशा
C.गुजरात
D.उत्तराखंड
उत्तर – D.उत्तराखंड

उत्तराखंड में देहरादून के देवबन क्षेत्र में लगभग 50 विभिन्न प्रजातियों के साथ भारत का पहला क्रिप्टोगैमिक उद्यान का उद्घाटन किया गया है। यह उद्यान 9,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और तीन एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। जिले के चकराता कस्बे में स्थित इस उद्यान का उद्घाटन सामाजिक कार्यकर्ता अनूप नौटियाल ने किया।

159.हाल ही में किसने नौसेना की संपत्ति के 3 किलोमीटर के दायरे में ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी है ?
A.भारतीय नौसेना
B.केंद्र सरकार
C.निति आयोग
D.रक्षा मंत्रालय
उत्तर – A.भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने हाल ही में नौसेना की संपत्ति के 3 किलोमीटर के दायरे में ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी है। ड्रोन अटैक के खतरे को देखते हुए नौसेना ने ये सावधनी बरतने का फैसला लिया है, जबकि इससे पहले राजभवन और सचिवालय को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया था।

160.इनमे से किसने हाल ही में जनसंख्या नीति 2021-30 की घोषणा की है ?
A.केरल
B.गुजरात
C.पंजाब
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – D.उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में जनसंख्या नीति 2021-30 की घोषणा है। जिसके तहत यूपी में जनसंख्या नियंत्रण के लिए राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक-2021 पेश किया गया है। साथ ही बढ़ती आबादी पर रोक लगाने के लिये इस ड्राफ्ट में कई प्रस्ताव रखे गये हैं।

राष्ट्र राज्य कानून (Nation State Law), जो हाल ही में खबरों में रहा देश से संबंधित है – इजरायल

Joint Warfighter Cloud Capability (JWCC) देश की रक्षा प्रणाली का एक हिस्सा है – अमेरिका

नंबर 1 कोर्ट में विंबलडन जूनियर पुरुष चैंपियनशिप का खिताब जीता समीर बनर्जी

इन्हे ‘द रामायण ऑफ श्री गुरु गोबिंद जी’ की पहली प्रति प्रदान की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इन्हे कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड से सम्मानित किया गया – सैयद उस्मान अजहर मकसूसी

इथियोपियन चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल की अबी अहमद

ट्विटर ने भारत के लिए अपना निवासी शिकायत अधिकारी (RGO) नियुक्त किया – विनय प्रकाश

15 यूरोपीय संघ के देशों ने यात्रियों के लिए कोरोना वेक्सीन को मान्यता दे दी है कोविशील्ड

उद्योगपति एन.एस. श्रीनिवास मूर्ति को राज्य के लिए वियतनाम का मानद महावाणिज्य दूत नियुक्त किया गया है – कर्नाटक

मलाला दिवस – 12 जुलाई

161.भारत का कौन सा राज्य जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने वाला है ?
(A)बिहार
(B)उत्तर प्रदेश
(C)केरल
(D)महाराष्ट्र
उत्तर:(B)उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में जनसंख्या को लेकर माहौल गरमाया हुआ है। यहाँ जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर योगी सरकार ने फॉर्मूला तैयार कर लिया है। यह नया कानून बनने के बाद, इसके तहत जिनके पास दो से अधिक बच्चे होंगे, वे न तो सरकारी नौकरी के लिए योग्य होंगे और न ही कभी चुनाव लड़ पाएंगे। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश जनसंख्या अधिनियम, 2021 के अपने पहले मसौदे का अनावरण करने की उम्मीद, 11 जुलाई रविवार को है।

162.DBT-NIBMG ने दुनिया का पहला कौन से कैंसर का वैरिएंट तैयार किया ?
(A)
ओरल

(B)लंग्स
(C)ब्रेस्ट
(D)किडनी
उत्तर:(A)ओरल

DBT-NIBMG ने दुनिया का पहला ओरल कैंसर वैरिएंट तैयार किया। NIBMG ने इस डेटाबेस को जनता के लिए सुलभ बनाया है। इस डेटाबेस को dbGENVOC कहा जा रहा है। dbGENVOC एक मुफ़्त संसाधन है और ओरल के जीनोमिक वेरिएंट का ब्राउज़ करने योग्य ऑनलाइन डेटाबेस है।

163.वीजा नियमों का उल्‍लंघन करने के चलते भारत ने न्‍यूजीलैंड के किस यूट्यूबर को देश में एंट्री करने पर बैन लगा दिया है ?
(A)एलन बेकर
(B)बॉबी मिलर
(C)कार्ल रॉक
(D)कार्सन किंग
उत्तर:(C)कार्ल रॉक

वीजा नियमों का उल्‍लंघन करने के चलते भारत ने न्‍यूजीलैंड के यूट्यूबर कार्ल रॉक पर देश में एंट्री करने पर बैन लगा दिया है। कार्ल रॉक को देश में सीएए (CAA) के विरोध में हुए प्रदर्शनों में भाग लेने और अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने जैसे वीजा उल्लंघनों के चलते ब्लैकलिस्ट किया गया है।

164.खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में कितने देशों में ट्रेडमार्क पंजीकरण हासिल किया है ?
(A)दो
(B)पांच
(C)चार
(D)तीन
उत्तर:(D)तीन

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में तीन देशों भूटान, यूएई और मैक्सिको में ट्रेडमार्क पंजीकरण हासिल किया है जो वैश्विक स्तर पर खादी ब्रांड की पहचान की रक्षा करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इन देशों के अलावा, खादी और ग्रामोद्योग आयोग के ट्रेडमार्क आवेदन दुनिया भर के 40 देशों में लंबित हैं जिनमें यूएसए, कतर, श्रीलंका, जापान, इटली, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, ब्राजील और अन्य शामिल हैं।

165.हल ही में 21वां राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस 2021 कहाँ में मनाया गया ?
(A)मणिपुर
(B)असम
(C)मेघालय
(D)सिक्किम
उत्तर:(A)मणिपुर

21वां राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस 2021 मणिपुर में मनाया गया मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने घोषणा की कि राज्य सरकार स्थानीय मछली सारेंग (वाल्गो कैटफ़िश) का उत्पादन करने वाले मछली किसानों को 50% अनुदान के साथ ऋण प्रदान करेगी और मत्स्य विभाग को इस संबंध में जल्द ही एक योजना शुरू करने का निर्देश दिया

166.किस राज्य में बनेगा भारत का पहला समुद्री मध्यस्थता केंद्र ?
(A)महाराष्ट्र

(B)ओड़िशा
(C)गुजरात
(D)तमिल नाडु
उत्तर:(C)गुजरात

GIMAC समुद्री और शिपिंग क्षेत्र से संबंधित विवादों के लिए मध्यस्थता और दलाली कार्यवाही का प्रबंधन करने वाला भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा गुजरात का गाँधीनगर। यह एक समुद्री क्लस्टर का हिस्सा होगा जिसे गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (GMB) द्वारा गांधीनगर के गिफ्ट सिटी में स्थापित किया जा रहा है।

167.भारत का कौन सा राज्य अपना खुद का OTT Platform बनाएगा?
(A)बिहार
(B)कोलकत्ता
(C)उत्तरप्रदेश
(D)केरल
उत्तर:(D)केरल

केरल सरकार ने अपना खुद का ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म बनाने का प्रस्ताव रखा है। राज्य सरकार ने इसे 1 नवंबर तक लॉन्च करने की योजना बनाई है।

168.आईएनएस तबर ने किस नौसेना के साथ किया सैन्य अभ्यास ?
(A)इज़राइल नौसेना
(B)इतालवी नौसेना
(C)रूस नौसेना
(D)अमेरिका नौसेना
उत्तर:(B)इतालवी नौसेना

भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) तबर ने हाल ही में इतालवी नौसेना के फ्रंटलाइन फ्रिगेट के साथ सैन्य अभ्यास में भाग लिया। आईएनएस तबर इतालवी नौसेना में शामिल हो गया और भूमध्य सागर में चल रही तैनाती के हिस्से के रूप में 3 जुलाई को नेपल्स के बंदरगाह में प्रवेश किया

169.किस मंत्रालय ने स्पर्श (SPARSH) प्रणाली लागू की है?
(A)वित्त मंत्रालय
(B)स्वास्थ मंत्रालय
(C)रेल मंत्रालय
(D)रक्षा मंत्रालय
उत्तर:(D)रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्रालय ने स्पर्श (System for Pension Administration Raksha), रक्षा पेंशन की मंजूरी और संवितरण के स्वचालन के लिए एक एकीकृत प्रणाली लागू की है। यह वेब-आधारित प्रणाली पेंशन दावों को संसाधित करती है और किसी बाहरी मध्यस्थ पर भरोसा किए बिना पेंशन को सीधे रक्षा पेंशनभोगियों के बैंक खातों में जमा करती है।

170.Amazon ने भारत राज्य में अपना पहला डिजिटल केंद्र लॉन्च किया है?
(A)उत्तर प्रदेश
(B)महाराष्ट्र
(C)पश्चिम बंगाल
(D)गुजरात
उत्तर:(D)गुजरात

Amazon ने गुजरात के सूरत में अपना पहला डिजिटल केंद्र लॉन्च किया है। Amazon डिजिटल केंद्र का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने किया। Amazon के डिजिटल केंद्र ऐसे केंद्र हैं जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को ई-कॉमर्स के लाभों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेंगे।

181.निम्न में से किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.हिमाचल प्रदेश
B.गुजरात
C.केरल
D.उत्तराखंड
उत्तर – A.हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें 2 बार कोरोना हुआ। उनका जन्म 23 जून 1934 को हुआ। उनके पिता पदम सिंह बुशहर रियासत के राजा थे। उन्होंने वर्ष 1962 में पहली बार महासू सीट से लोकसभा चुनाव जीते थे। इसके बाद वे 1967, 1971, 1980 और 2009 में भी लोकसभा के लिए चुने गए थे।

182.हेनली पासपोर्ट इंडेक्स- 2021 की रिपोर्ट के अनुसार किस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली है ?
A.नेपाल
B.भारत
C.जापान
D.रूस
उत्तर – C.जापान

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की वर्ष 2021 की रैंकिंग आ गई है। इस लिस्ट में जापान को सर्वोच्च स्थाान मिला है। इसके बाद सिंगापुर को दूसरा और जर्मनी तथा दक्षिण कोरिया को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। वहीं सबसे खराब पासपोर्ट में अफगानिस्तान (116वां और आखिरी स्थान), सीरिया, इराक और पाकिस्तान हैं. वहीं भारत इस सूची में 90वें स्थान पर है।

183.हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व क्रिकेटर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 37 रन बनाने के लिए सबसे ज्यादा 278 गेंदे खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है ?
A.एबी डिविलियर्स
B.हाशिम अमला
C.ग्रीम स्मिथ
D.वर्नोन फिलेंडर
उत्तर – B.हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हाशिम अमला ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 37 रन बनाने के लिए सबसे ज्यादा 278 गेंदे खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है। आपको बता दें की ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 40 से कम के स्कोर के लिए एक बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे अधिक गेंद है। हाशिम अमला ने 6 साल पहले भारत के खिलाफ ऐसी ही एक पारी खेली थी। तब उन्होंने 244 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 25 रन बनाए थे। इस दौरान दूसरे छोर से एबी डिविलियर्स का उन्हें पूरा साथ मिला था। तब डिविलियर्स ने 297 गेंद पर 43 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को हार से बचाया था।

184.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट में रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गाेयल की जगह किसके दी है ?
A.राजनाथ सिंह
B.निर्मला सीतारमण
C.हरदीप सिंह पूरी
D.अश्विनी वैष्णव
उत्तर – D.अश्विनी वैष्णव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कैबिनेट में अब तक का सबसे बड़ा विस्तार किया है। उन्होंने सभी मंत्रियों को उनके विभाग का बंटवारा कर दिया है। नयी कैबिनेट लिस्ट में रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गाेयल की जगह अश्विनी वैष्णव को दी गई है। कुल 36 नए चेहरों को कैबिनेट में जगह मिली है।

185.भारत के आदित्य मित्तल हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में चेस ग्रैंडमास्टर बन गए है ?
A.12 वर्ष
B.14 वर्ष
C.16 वर्ष
D.18 वर्ष
उत्तर – B.14 वर्ष

भारत के आदित्य मित्तल हाल ही में 14 वर्ष की उम्र में चेस ग्रैंडमास्टर बन गए है। उन्होंने सर्बियन ओपन में यह खिताब हासिल किया है। चेस.कॉम के अनुसार, आदित्य ने 7/9 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने 3 ग्रैंड मास्टर्स को भी हराया है।

186.श्रीलंका देश के नए वित्त मंत्री निम्न में से कौन बन गए हैं ?
A.महिंदा राजपक्षे
B.बासिल राजपक्षे
C.चमल राजपक्षे
D. नमल राजपक्षे
उत्तर – B.बासिल राजपक्षे

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के सबसे छोटे भाई बासिल राजपक्षे के वित्त मंत्री के पद की शपथ लेने के साथ ही सरकार में राजपक्षे परिवार की पकड़ और मजबूत हो गई है। 70 साल के बासिल राजपक्षे परिवार के ऐसे पांचवे सदस्य बन गए हैं, जो कैबिनेट में शामिल हैं। बासिल को 2010 से 2015 तक महिंदा राजपक्षे प्रशासन का बौद्विक आधार स्तंभ माना जाता था। उनके पास अमेरिका और श्रीलंका की दोहरी नागरिकता है।

187.निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है ?
A.केरल
B.गुजरात
C.महाराष्ट्र
D.ओडिशा
उत्तर – D.ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में “विजन 2030” के तहत ओडिशा को ‘स्टील हब ऑफ इंडिया’ बनाने के लिए, 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। ओडिशा के 26 वें उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण ने परियोजनाओं को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दी है।

188.महिला फुटबाल एशियाई कप 2022 का आयोजन अगले साल निम्न में से किस देश में किया जायेगा ?
A.नेपाल
B.चीन
C.रूस
D.भारत
उत्तर – D.भारत

महिला फुटबाल एशियाई कप 2022 का आयोजन अगले साल भारत में किया जायेगा। एएफसी ने कहा कि नवी मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम को तीन में से एक स्टेडियम के रूप में चुना गया है, जहां एएफसी महिला एशियाई कप 2022 के मैच होंगे। टूर्नामेंट 20 जनवरी से छह फरवरी 2022 के बीच खेला जायेगा।

189.भारतीय सेना ने कश्मीर में एक शूटिंग रेंज का नाम निम्नलिखित में से किस बॉलीवुड अभिनेत्री के नाम पर रखने की घोषणा की है ?
A.विद्या बालन
B.करिश्मा कपूर
C.अनुष्का शर्मा
D.माधुरी दीक्षित
उत्तर – A.विद्या बालन

भारतीय सेना ने कश्मीर में एक शूटिंग रेंज का नाम बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन के नाम पर रखने की घोषणा की है। अभिनेत्री ने इस साल की शुरुआत में कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा आयोजित ‘गुलमर्ग विंटर फेस्टिवल’ में भाग लिया था। विद्या बालन की विभिन्न उपलब्धियों का सम्मान करते हुए भारतीय सेना ने गुलमर्ग में एक सैन्य फायरिंग रेंज को ‘विद्या बालन फायरिंग रेंज’ नाम दिया है।

190.हाल ही में गठित किये गए सहकारिता मंत्रालय का प्रभार किसे सौंपा गया है ?
A.पियूष गोयल
B.अमित शाह
C.राजनाथ सिंह
D.हरदीप सिंह पूरी
उत्तर – B.अमित शाह

हाल ही में गठित किये गए सहकारिता मंत्रालय का प्रभार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सौंपा गया है। यह सहकारिता मंत्रालय सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के लिये एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढाँचा प्रदान करेगा।

भारत के राज्य से जीआई प्रमाणित भालिया गेहूं की पहली खेप निर्यात की गयी है – गुजरात

देश ने हाल ही में एकाधिकार विरोधी मामलों में बड़ी इंटरनेट कंपनियों पर जुर्माना लगाया है – चीन

भारतीय सेना ने कश्मीर में एक शूटिंग रेंज का नाम जिस बॉलीवुड अभिनेत्री के नाम पर रखने की घोषणा की हैविद्या बालन

जिस प्रसिद्ध बॉलीवुड पार्श्व गायक को दिल्ली हिंदी अकादमी का उपाध्यक्ष बनाया गया हैस्वानंद किरकिरे

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उसके दिशानिर्देशों और प्रोविजन्स का पालन नहीं करने के लिए देश के जितने बैंकों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है-14

वह राज्य सरकार जिसने रणथंभौर टाइगर रिजर्व, रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व और मुकुंदरा टाइगर रिजर्व को जोड़ने वाला एक टाइगर कॉरिडोर विकसित करने की योजना बनाई हैराजस्थान सरकार

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स- 2021 की रिपोर्ट के अनुसार जिस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली हैजापान

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के जिस पूर्व क्रिकेटर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 37 रन बनाने के लिए सबसे ज्यादा 278 गेंदे खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया हैहाशिम अमला

श्रीलंका देश के नए वित्त मंत्री जो बन गए हैंबासिल राजपक्षे

महिला फुटबाल एशियाई कप 2022 का आयोजन अगले साल निम्न में से किस देश में किया जायेगाभारत

191.कलकत्ता हाईकोर्ट ने हाल ही में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कितने लाख रूपये का जुर्माना लगाया है ?
A.2 लाख रुपए
B.3 लाख रुपए
C.4 लाख रुपए
D.5 लाख रुपए
उत्तर – D.5 लाख रुपए

कलकत्ता हाईकोर्ट ने हाल ही में जस्टिस चंदा पर भाजपा से संबंधों का आरोप लगाने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर 5 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। ममता ने चुनाव से जुड़ी एक याचिका की सुनवाई को जस्टिस कौशिक चंदा की बेंच से हटाने की मांग की थी। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है की ममता ने न्यायपालिका की छवि धूमिल करने की कोशिश की है। \

192.हाल ही में खबरों में रहा वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान (Valmiki National Park) किस राज्य का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है ?
A.बिहार
B.उत्तर प्रदेश
C.दिल्ली
D.हिमाचल
उत्तर – A.बिहार

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व और वन्यजीव अभयारण्य बिहार में भारत-नेपाल सीमा पर गंडक नदी के तट पर स्थित है। यह बिहार राज्य का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है। बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (VTR) के अधिकारियों ने संरक्षित क्षेत्र की विभिन्न श्रेणियों में 150 गिद्धों की पहचान की है। गिद्ध संरक्षण के लिए एक प्रस्तावित योजना वन्यजीव आवासों के एकीकृत विकास (Integrated Development of Wildlife Habitats – IDWH) को भेजी गयी है।

193.बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ?
A.78 वर्ष
B.88 वर्ष
C.98 वर्ष
D.108 वर्ष
उत्तर – C.98 वर्ष

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का हाल ही में 98 वर्ष की उम्र में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया है। उनकी तबीयत लंबे समय से ठीक नहीं थी। उन्हें कई बार हॉस्पिटल में भी भर्ती करना पड़ा था। उनके निधन के पर फिल्म इंडस्ट्री में से कई दिग्गजों ने शोक जताया है। अभिनेता दिलीप कुमार ने एक्टिंग की शुरुआत साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से की थी।

194.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने कैबिनेट विस्तार से पहले कौन सा नया मंत्रालय बनाया है ?
A.सुरक्षा जांच
B.सहकारिता मंत्रालय
C.देश रक्षा
D.विज्ञान शिक्षा
उत्तर – B.सहकारिता मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने कैबिनेट विस्तार से पहले मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन नया मंत्रालय बनाया है। इस मंत्रालय के जरिए अपने मोदी सरकार “सहकार से समृद्धि” के विजन को साकार करेगी। यह मंत्रालय देश में सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए अलग से प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा उपलब्ध कराएगा।

195.किस मंत्रालय ने ‘क्लिनिकल ट्रायल रजिस्ट्री-इंडिया सीटीआरआई पोर्टल पर आयुर्वेद डेटासेट’ लॉन्च किया है ?
A.आयुष मंत्रालय
B.सहकारिता मंत्रालय
C.देश रक्षा
D.विज्ञान शिक्षा
उत्तर – A.आयुष मंत्रालय

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने हाल ही में क्लिनिकल ट्रायल रजिस्ट्री- इंडिया सीटीआरआई पोर्टल पर आयुर्वेद डेटासेट लॉन्च किया है। आयुष मंत्रालय के तहत भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (CCRAS) द्वारा संयुक्त रूप से CTRI का आयुर्वेद डेटासेट विकसित किया गया है। केंद्रीय आयुष मंत्री ने अमर, सही, ई-मेधा और RMIS नाम से चार और पोर्टल भी लॉन्च किए।

196.भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2021 का आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर के बीच किस राज्य में किया जायेगा ?
A.केरल
B.दिल्ली
C.गुजरात
D.गोवा
उत्तर – D.गोवा

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2021 का आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर के बीच गोवा में किया जायेगा। इस 52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय के डीएफएफ द्वारा गोवा की राज्य सरकार और भारतीय फिल्म उद्योग के सहयोग से किया जाएगा।

197.हाल ही में केंद्र सरकार ने मछली पालक किसानों के लिए कौन सा मोबाइल एप्प पेश किया है ?
A.मत्स्य ज्ञान
B.मत्स्य विज्ञान
C.मत्स्य सेतु
D.मत्स्य विवधता
उत्तर – C.मत्स्य सेतु

हाल ही में केंद्र सरकार ने मछली पालक किसानों के लिए देश के जलकृषकों के लिए नवीनतम स्वच्छ जल कृषि प्रौद्योगिकियों का प्रसार करने के उद्देश्य से “मत्स्य सेतु” मोबाइल एप्प पेश किया है। इस एप्प के द्वारा किसानों को स्वच्छ जल में मछली पालन के तौर तरीकों को लेकर आधुनिक जानकारी प्रदान की जाएगी।

198.निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में राजस्थान में चौथे बाघ अभयारण्य के तौर पर रामगढ़ विषधारी अभयारण्य को मंजूरी दे दी है ?
A.खेल मंत्रालय
B.शिक्षा मंत्रालय
C.महिला एव बाल विकास मंत्रालय
D.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
उत्तर – D.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में राजस्थान में चौथे बाघ अभयारण्य के तौर पर रामगढ़ विषधारी अभयारण्य को मंजूरी दे दी है। इस मजूरी के बाद यह अभयारण्य पूर्वोत्तर में रणथंभौर टाइगर रिजर्व को राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से जोड़ेगा।

199.केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार और फेरबदल में कितने नेताओं ने शपथ ग्रहण की ?
A.33
B.43
C.57
D.77
उत्तर – B.43

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने मंत्रिपरिषद का विस्तार किया है। मंत्रिमंडल के फेरबदल में कई नए लोगों के साथ-साथ मौजूदा मंत्री भी शामिल हैं जिन्हें फिर से नियुक्त किया गया है। 43 मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई, 2021 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था। कुल मिलाकर, 15 मंत्रियों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है और 28 मंत्रियों को राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है।

200.ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने संविधान के किस अनुछेद के तहत विधान परिषद बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया है ?
A.अनुच्छेद 123
B.अनुच्छेद 135
C.अनुच्छेद 169
D.अनुच्छेद 184
उत्तर – C.अनुच्छेद 169

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हाल ही में संविधान के अनुछेद 169 के तहत विधान परिषद बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया है। विधान परिषद के निर्माण के लिए 6 जुलाई, 2021 को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया।

विश्व जूनोज दिवस (World Zoonoses Day) जिस दिन मनाया जाया है-6 जुलाई

मछली पालक किसानों को शिक्षित करने के लिए जो मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया हैमत्स्य

फिलीपींस में मनीला के पास जिस ज्वालामुखी के फटने की संभावना हैताल

जिस राज्य ने 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दी हैओडिशा

हाल ही में हिमाचल प्रदेश राज्य के 6 बार के जिस पूर्व मुख्यमंत्री का 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है- वीरभद्र सिंह

हाल ही में देश का नया शिक्षा मंत्री जिसे नियुक्त किया गया हैधर्मेंद्र प्रधान

स्वदेशी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से जिस नए मंत्रालय का गठन किया गया हैसहकारिता मंत्रालय

केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में किरेन रिजिजू की जगह जिसे नया खेल मंत्री बनाया गया हैअनुराग ठाकुर

201.केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत को हाल ही में किस राज्य का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है ?
A.गुजरात
B.केरल
C.बिहार
D.कर्नाटक
उत्तर – D.कर्नाटक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में एक साथ 8 राज्यपालों की नियुक्ति की है। जिसमे केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत को कर्नाटक का नया गवर्नर नियुक्त किया है। केंद्र सरकार ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को जगह देने के लिए थावर चंद को कैबिनेट से हटाया है।. 73 साल के थावर चंद 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से लगातार उनकी कैबिनेट में शामिल रहे हैं।

202.निम्न में से किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में क्षुद्रग्रह 162173 रयुगु का पहला नमूना प्राप्त किया है ?
A.इसरो
B.डीआरडीओ
C.नासा
D.ईसा
उत्तर – C.नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के हायाबुसा 2 अंतरिक्ष यान द्वारा दिसंबर 2020 में पृथ्वी पर क्षुद्रग्रह 162173 रयुगु से लाये गये नमूने को प्राप्त किया है। इसे अनंतिम रूप से 1999 JU3 के रूप में नामित किया गया है।

203.हाल ही में किसने बाजार की स्थितियों और सरकार के बाजार उधार कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए G-Sec नीलामी पद्धति में बदलाव किया है ?
A.वित मंत्रालय
B.निति आयोग
C.भारतीय रिजर्व बैंक
D.योजना आयोग
उत्तर – C.भारतीय रिजर्व बैंक

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने बाजार की स्थितियों और सरकार के बाजार उधार कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए G-Sec नीलामी पद्धति में बदलाव किया है। बैंक ने तय किया है की 2 साल की अवधि, 3 साल की अवधि, 5 साल की अवधि, 10 साल की अवधि और 14 साल की अवधि की बेंचमार्क प्रतिभूतियां और फ्लोटिंग रेट बांड एक समान मूल्य नीलामी पद्धति का उपयोग करके जारी किए जाएंगे।

204.निम्न में से किस कंपनी के स्थापना करने वाले जेफ बेजोस हाल ही में कंपनी के सीईओ पद से रिटायर हो गया है ?
A.पेटीएम
B.अमेजन
C.फ्लिप्कार्ट
D.शॉपक्लुएस
उत्तर – B.अमेजन

अमेजन कंपनी के स्थापना करने वाले जेफ बेजोस हाल ही में कंपनी के सीईओ पद से रिटायर हो गया है। अब उनकी जगह एंडी जेसी को सीईओ पद पर नियुक्त किया गया है. बेजोस कंपनी में कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे। जेफ बेजोस ने मई 2021 में रिटायर होने का घोषणा किया था।

205.पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और कौन टोक्यो ओलंपिक 2021 के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे ?
A.रानी रामफल
B.मैरी कॉम
C.सचिन तेंदुलकर
D.गगन नारंग
उत्तर – B.मैरी कॉम

पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम टोक्यो ओलंपिक 2021 के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे। जबकि पहलवान बजरंग पूनिया समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगे।

206.ब्लैक फंगस के बाद भारत के किस राज्य में “बोन डेथ” नाम की बीमारी का पहला मामला सामने आया है ?
A.बिहार
B.महाराष्ट्र
C.पंजाब
D.गुजरात
उत्तर – B.महाराष्ट्र

महाराष्ट्र राज्य में हाल ही में “बोन डेथ” नाम की बीमारी का पहला मामला सामने आया है मुंबई में एवैस्कुलर नेक्रोसिस के कम से कम तीन मामले पाए गए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, ब्लैक फंगस और एवैस्कुलर नेक्रोसिस के मामलों की प्रमुख वजह स्टेरॉयड्स को बताया जा रहा है। मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में 40 साल की उम्र से कम के तीन मरीजों का इलाज किया गया।

207.निम्न में से किस शहर में विश्व के तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा ?
A.पुणे
B.चेन्नई
C.जयपुर
D.दिल्ली
उत्तर – C.जयपुर

राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने हाल ही में जयपुर में विश्व के तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा की है। यह भारत का दूसरा और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इस स्टेडियम का निर्माण लगभग 100 एकड़ जमीन पर होगा और ढ़ाई-तीन वर्ष में लगभग 650 करोड़ रुपये के निवेश से पूरा होगा।

208.विश्व चॉकलेट दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.05 जुलाई
B.06 जुलाई
C.07 जुलाई
D.08 जुलाई
उत्तर – C.07 जुलाई

7 जुलाई को विश्वभर में विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 2009 में मनाया गया था। इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट और उपहार में देते हैं। लेकिन घना, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दूसरे देश इस तिथि पर चॉकलेट दिवस नहीं मनाते हैं, क्योंकि उनकी अपनी तिथियां स्पेशल ट्रीट्स के लिए समर्पित हैं।

209.कोयले के उत्पादन में भारत का शीर्ष राज्य कौन सा है ?
A.छत्तीसगढ़
B.झारखण्ड
C.केरल
D.असम
उत्तर – A.छत्तीसगढ़

कोयला मंत्रालय के 2020-21 के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, भारत का कुल कोयला उत्पादन 2020-21 के दौरान 2.02% की गिरावट के साथ 716.084 मिलियन टन दर्ज किया गया। कुल उत्पादन में से 671.297 एमटी नॉन-कोकिंग कोल और 44.787 एमटी कोकिंग कोल था। छत्तीसगढ़ ने सर्वाधिक 158.409 मीट्रिक टन कोयला उत्पादन दर्ज किया, उसके बाद ओडिशा और मध्य प्रदेश का स्थान रहा। झारखंड कोकिंग कोल का शीर्ष उत्पादक था।

210.‘तियांगोंग’ (Tiangong) किस देश का प्रमुख अंतरिक्ष स्टेशन है ?
A.जापान
B.चीन
C.कोरिया
D.फ्रांस
उत्तर – B.चीन

‘तियांगोंग’ (Tiangong) अंतरिक्ष स्टेशन चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन का प्रमुख निर्माण है। हाल ही में चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने इस स्टेशन पर देश का पहला स्पेसवॉक सफलतापूर्वक किया।-लियू बोमिंग और टैंग होंगबो ने पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में तियांगोंग स्टेशन के बाहर सात घंटे तक काम किया। इससे पहले अमेरिका ने चीनी अंतरिक्ष यात्रियों के अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टी-20 टीम का नया कप्तान जिसे नियुक्त किया हैराशिद खान

खादी प्राकृतिक पेंट (Khadi natural paint) के ब्रांड एम्बेस्डर जिसे बनाया गया हैनितिन गडकरी

हाल ही में जिस देश ने चीन, थाईलैंड, कोरिया और तीन अन्य देशों से तांबे के कुछ उत्पादों के आयात पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी नहीं लगाने का फैसला किया हैभारत

वह राज्य सरकार जिसने कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए इस माह होने वाली कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी हैउत्तराखंड

जिस दिग्गज अभिनेता का 98 वर्ष की उम्र में निधन हो गया हैदिलीप कुमार

कर्नाटक का राज्यपाल जिसे नियुक्त किया गयाथावरचंद गहलोत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और उनकी टीम का कार्यकाल जितने साल के लिए बढ़ा दिया हैतीन साल

आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में जो भारतीय बल्लेबाज रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुँच गयी हैंमिताली राज

211.किस देश ने ‘Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code’ की घोषणा की ?
A.भारत
B.पाकिस्तान
C.नेपाल
D.चीन
उत्तर – A.भारत

भारत ने ‘Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code’ की घोषणा की और यह मई 2021 से लागू हुआ। इन नियमों के अनुसार, सभी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थों को शिकायतों के विवरण, की गई कार्रवाई और निगरानी विवरण पर मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करनी पड़ती है।

212.केंद्र सरकार ने मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए किस वस्तु के थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, मिल मालिकों और आयातकों पर स्टॉक सीमा लगाई है ?
A.सरसो तेल
B.दाल
C.चीनी
D.चावल
उत्तर – B.दाल

केंद्र सरकार ने निर्दिष्ट खाद्य पदार्थों (संशोधन) आदेश 2021 पर स्टॉक सीमा और आवाजाही प्रतिबंध लागू किया है। इस आदेश के अनुसार, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, मिल मालिकों और दालों के आयातकों पर स्टॉक सीमा लगाई गई है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मूंग दाल को छोड़कर सभी दालों के लिए 31 अक्टूबर तक स्टॉक सीमा निर्धारित की गई है। दालों की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच यह फैसला लिया गया है।

213.हाल ही में चर्चा में रहे ‘फ्रेट स्मार्ट सिटीज’ (Freight Smart Cities) की स्थापना किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा की जाएगी ?
A.गृह मंत्रालय
B.रक्षा मंत्रालय
C.वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
D.शिक्षा मंत्रालय
उत्तर – C.वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शहरी माल ढुलाई दक्षता में सुधार के लिए फ्रेट स्मार्ट सिटी (Freight Smart Cities) बनाने की अपनी योजना की घोषणा की। इसका मकसद लॉजिस्टिक की लागत को कम करना है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने ‘फ्रेट स्मार्ट सिटीज’ पर एक वेबसाइट लॉन्च की। प्रारंभ में, 10 शहरों की पहचान की जाएगी, और इसे पूरे देश में लॉन्च करने से पहले अगले चरण में 75 शहरों में विस्तारित किया जा सकता है।

214.भारत की पहली केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (Central Drug Laboratory) किस राज्य में स्थापित की गई थी ?
A.असम
B.उत्तर प्रदेश
C.दिल्ली
D.हिमाचल प्रदेश
उत्तर – D.हिमाचल प्रदेश

केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (Central Drug Laboratory), कसौली मानव उपयोग के लिए इम्यूनोबायोलॉजिकल (टीके और एंटीसेरा) के परीक्षण के लिए राष्ट्रीय नियंत्रण प्रयोगशाला है। हाल ही में, केंद्र सरकार ने दो प्रयोगशालाओं की स्थापना की है जिनमें एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (NCCS), पुणे में और दूसरी राष्ट्रीय पशु जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (NIAB) हैदराबाद में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (CDL) के रूप में है।

215.हाल ही में चर्चा में रही पंचमूली झील किस राज्य में स्थित है ?
A.गुजरात
B.पंजाब
C.दिल्ली
D.हिमाचल प्रदेश
उत्तर – A.गुजरात

पंचमुली झील, गुजरात के केवड़िया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास स्थित है। यह समाचारों में इसलिए है क्योंकि पिछले दो वर्षों में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए 194 मगरमच्छों को झील से निकाला गया है। अधिकारियों के अनुसार, 143 मगरमच्छों को 2019-20 में और 51 मगरमच्छों को 2020-21 में दो बचाव केंद्रों में स्थानांतरित किया गया था।

216.निम्न में से किसने हाल ही में नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसीएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी “निपुण” भारत लांच किया है ?
A.नरेंद्र सिंह
B.रमेश पोखरियाल निशंक
C.हरदीप सिंह पूरी
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – B.रमेश पोखरियाल निशंक

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में बेहतर समझ और संख्या के ज्ञान के साथ पढ़ाई में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल (निपुण-नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसीएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी) शुरु किया है। इस दौरान निपुण भारत पर एक छोटा वीडियो, गान और क्रियान्वन के दिशानिर्देश भी लॉन्च किया गया है।

217.भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे हाल ही में यूनाइटेड किंगडम और किस देश की यात्रा पर गया है ?
A.जापान
B.चीन
C.इटली
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – C.इटली

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे हाल ही में यूनाइटेड किंगडम और इटली की चार दिवसीय यात्रा पर गए है वे इस यात्रा के दौरान भारत से रक्षा सहयोग बढ़ाने के मकसद से इन देशों के अपने समकक्षों और वरिष्ठ सैन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे।

218.इनमे से किसने हाल ही में भारत में सैटेलाइट टीवी कक्षाओं को लागू करने की मंजूरी दे दी है ?
A.शिक्षा मंत्रालय
B.शिक्षा विभाग
C.नासा
D.इसरो
उत्तर – D.इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने हाल ही में पूरे भारत में सैटेलाइट टीवी कक्षाओं के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए शिक्षा पर संसदीय स्थायी समिति को अपनी मंजूरी दे दी है। इसके तहत सैटेलाइट टीवी कक्षाओं का उपयोग स्कूल-आधारित शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए किया जाएगा।

219.हाल ही में किस एजेंसी ने मोस्ट इनोवेटिव इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021 का पुरस्कार जीता है ?
A.इन्वेस्ट इंडिया
B.बिज़नस इंडिया
C.टाटा ग्रुप
D.एचडीएफसी ग्रुप
उत्तर – A.इन्वेस्ट इंडिया

भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी इन्वेस्ट इंडिया ने हल ही में मोस्ट इनोवेटिव इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021 का पुरस्कार जीता है। इस जीत पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बधाई दी है।

220.विश्व जूनोसिस दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.04 जुलाई
B.05 जुलाई
C.06 जुलाई
D.07 जुलाई
उत्तर – C.06 जुलाई

6 जुलाई को विश्वभर में जानवरों से मनुष्यों में और फिर मनुष्यों से जानवरों में फैलने वाले बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विश्व जूनोसिस दिवस मनाया जाता है। ऐसा ही जूनोटिक रोग वो संक्रामक रोग होते हैं जो जानवरों से मनुष्यों और मनुष्यों से जानवरों में फैलते हैं।

हाल ही में जिस देश ने बेहतर मौसम पूर्वानुमान के लिए एक नया उपग्रह एफवाई-3ई लॉन्च किया हैचीन

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज भानुका राजपक्षे पर खिलाड़ियों के अनुबंध के उल्लंघन को लेकर जितने डॉलर का जुर्माना लगाया है- 5000 डॉलर

हाल ही में इंग्लैंड के जिस तेज गेंदबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 विकेट पुरे कर लिए हैं- जेम्स एंडरसन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘बैंकों में साइबर सुरक्षा संरचना’ से जुड़े निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने को लेकर हाल ही में पंजाब एंड सिंध बैंक पर जितने लाख रुपये का जुर्माना लगाया- 25 लाख रुपये

हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने ‘नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर’ (NEOWISE) टेलिस्कोप के कार्यकाल में जितने वर्ष का विस्तार किया है- दो वर्ष

हाल ही में अमेरिकी सैनिकों ने 20 वर्ष के लंबे युद्ध के बाद जिस देश के सबसे बड़े एयरबेस को खाली कर अपने सैन्य अभियानों को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया हैअफगानिस्तान

हाल ही में आंध्र प्रदेश और जिस राज्य के सीमावर्ती ज़िलों में बढ़ते तनाव के चलते विभिन्न जलविद्युत परियोजनाओं (Hydel Power Projects ) पर पुलिस बलों को तैनात किया गयातेलंगाना

23 जुलाई को होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के ध्वजवाहक के रूप में जिसे चुना गया हैएमसी मैरीकॉम और मनप्रीत सिंह

221.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किस कॉन्क्लेव को सम्बोधित किया ?
A.CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव
B.Covid ग्लोबल कॉन्क्लेव
C.वैक्सीन ग्लोबल कॉन्क्लेव
D.हेल्थ ग्लोबल कॉन्क्लेव
उत्तर – A.CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव को संबोधित किया और महामारी कोविड-19 से जूझने में डिजिटल प्लेटफार्म ‘CoWIN’ की भूमिका का जिक्र किया। साथ ही इस प्लेटफार्म को वैश्विक स्तर पर मुहैया कराने की बात कही। इस कॉन्क्लेव में वर्चुअली केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और कोविन पोर्टल के सीइओ आरएस शर्मा भी शामिल हुए।

222.किस देश ने जुलाई 2021 में संघीय स्तर पर मृत्युदंड पर रोक लगा दी है ?
A.जापान
B.अमेरिका
C.फ्रांस
D.चीन
उत्तर – B.अमेरिका

अमेरिकी न्याय विभाग ने नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा करते हुए संघीय फांसी पर रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने अपने अभियान की वेबसाइट पर कहा था कि वह संघीय स्तर पर मृत्युदंड की समाप्ति के लिए कानून बनाएंगे और राज्यों को इसका पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

223.प्रोजेक्ट BOLD (Bamboo Oasis on Lands in Drought) हाल ही में भारत के किस राज्य से शुरू किया गया था ?
A.बिहार
B.उत्तर प्रदेश
C.राजस्थान
D.मध्य प्रदेश
उत्तर – C.राजस्थान

प्रोजेक्ट बोल्ड (Bamboo Oasis on Lands in Drought) खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की एक परियोजना है जो शुष्क और अर्ध-शुष्क भूमि क्षेत्रों में बांस आधारित ग्रीन पैच बनाने का प्रयास करती है। इसे 4 जुलाई, 2021 को राजस्थान के उदयपुर के आदिवासी गांव निचला मंडवा से लॉन्च किया गया था।

224.”लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज़ ऑफ़ इंडियाज़ फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन” पुस्तक के लेखिका का नाम बताये ?
A.रश्मि देसाई
B.फातिमा प्रवीण
C.राधिका जोशी
D.कविता राव
उत्तर – D.कविता राव

कविता राव (Kavitha Rao) ने “लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज ऑफ इंडियाज फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन (Lady Doctors: The Untold Stories of India’s First Women in Medicine)” नामक पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक भारत की पहली महिला डॉक्टरों की कहानियों को पुनः प्राप्त करती है, जिन्हें अक्सर इतिहास द्वारा अनदेखा किया जाता है। कविता राव की ‘लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज ऑफ इंडियाज फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन’ के इस अंश में रुखमाबाई राउत (Rukhmabai Raut) की कहानी है।

225.केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में किस राज्य में 5 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखी है ?
A.झारखंड
B.गुजरात
C.केरल
D.महाराष्ट्र
उत्तर – A.झारखंड

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में झारखंड राज्य में 5 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के निर्माण की आधारशिला रखी है। उन्होंने साथ ही पश्चिमी सिंहभूम के हाटगम्हरिया और मझगांव प्रखंडों में एकलव्य विद्यालयों का भी शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा है की इससे झारखंड के सभी एकलव्य आदर्श विद्यालयों में तीरंदाजी खेल की सुविधा होगी।

226.श्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में किस शहर में जेडवाईसीओवी-डी वैक्सीन निर्माण संयंत्र का दौरा किया है ?
A.पुणे
B.अहमदाबाद
C.चेन्नई
D.महाराष्ट्र
उत्तर – B.अहमदाबाद

रसायन एवं उर्वरक और बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में जेडवाईसीओवी-डी वैक्सीन निर्माण संयंत्र का दौरा किया है। इस वैक्सीन को जायडस के द्वारा विकसित किया जा रहा है. ये विश्व की पहली डीएनए-आधारित कोविड-19 वैक्सीन होगी।

227.भारत सरकार की निःशुल्क टेलीमेडिसिन सेवा “ई – संजीवनी” ने हाल ही में कितने लाख परामर्श पूरे कर लिए है ?
A.70 लाख
B.80 लाख
C.90 लाख
D.1 करोड़
उत्तर – A.70 लाख

भारत सरकार की निःशुल्क टेलीमेडिसिन सेवा “ई – संजीवनी” ने हाल ही में 7 मिलियन (70 लाख) परामर्श पूरे कर लिए है। पिछले 2 सप्ताह में 50 हजार से अधिक दैनिक परामर्श के साथ इस राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा से पिछले 30 दिनों में लगभग 12.50 लाख रोगियों को लाभ हुआ है।

228.इनमे से किसे हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
A.संजय वर्मा
B.संजीत शर्मा
C.सतीश अग्निहोत्री
D.विशष शर्मा
उत्तर – C.सतीश अग्निहोत्री

रिटायर्ड अधिकारी सतीश अग्निहोत्री को हाल ही में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। वे वर्ष 1982 बैच के आईआरएसई हैं और वे 2018 में रेल विकास निगम लिमिटेड के प्रमुख के रूप में रिटायर हुए थे।

229.उत्तर प्रदेश सरकार ने किस रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय को भेजा है ?
A.ग्वालियर रेलवे स्टेशन
B.गाजीपुर रेलवे स्टेशन
C.गाजियाबाद रेलवे स्टेशन
D.झांसी रेलवे स्टेशन
उत्तर – D.झांसी रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय को भेजा है। जबकि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार इलाहाबाद को प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद को अयोध्या कर चुकी है।

230.केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने टेक्नोलॉजी इनोवेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए है ?
A.3 प्लेटफॉर्म
B.6 प्लेटफॉर्म
C.9 प्लेटफॉर्म
D.12 प्लेटफॉर्म
उत्तर – B.6 प्लेटफॉर्म

केंद्र सरकार में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने हाल ही में 6 टेक्नोलॉजी इनोवेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए है। ये प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म पूरे भारत में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

केंद्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के चेयरमैन की सेवानिवृत्ति उम्र को 60 से बढ़ाकर जितने वर्ष कर दी है-62 वर्ष

जिस महिला तैराक ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली तैराक बन गयीं हैंमाना पटेल

भारतीय पहलवान सुमित मलिक पर डोपिंग के लिए जितने साल का प्रतिबंध लगाया गया हैदो साल

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives) जिस दिन मनाया जाता हैजुलाई के पहले शनिवार

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में जिसने शपथ ली हैपुष्कर सिंह धामी

लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दीपक वर्मा ने हाल ही में जिस पूर्व भारतीय कप्तान को हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अध्यक्ष पद पर पुन: बहाल कर दियामोहम्मद अजहरुद्दीन

हाल ही में जिस फार्मूला-1 ड्राइवर ने ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री एफ-1 रेस जीत ली हैमैक्स वेरस्टैपेन

जिस भारतीय महिला क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गयी हैंमिताली राज

231.निम्न में से कौन से देश की क्रिकेट टीम भारत को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा वनडे मैच (428) हारने वाली दुनिया की पहली टीम बन गयी है ?
A.श्रीलंका
B.इंग्लैंड
C.पाकिस्तान
D.ऑस्ट्रेलिया
उत्तर – A.श्रीलंका

श्रीलंकाई टीम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मुकाबले हारने वाली टीम बन गई है। इस मामले में श्रीलंका ने अपने पड़ोसी देश भारत को पीछे छोड़ दिया है। इस सीरीज से पहले तक सबसे ज्यादा वनडे मैच हारने के मामले में भारतीय टीम शीर्ष पर थी, लेकिन लगातार दो मैच हारने के बाद श्रीलंकाई टीम टॉप पर आ गई है। श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 428वां मैच गंवाया और इस तरह श्रीलंका वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला देश बन गया।

232.हाल ही में किसने पारिजात का पौधा लगाकर वन महोत्सव 2021 की शुरुआत की है ?
A.राजनाथ सिंह
B.प्रकाश जावडेकर
C.हरदीप सिंह पूरी
D.नरेंद्र सिंह
उत्तर – B.प्रकाश जावडेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने हाल ही में पारिजात का पौधा लगाकर वन महोत्सव 2021 की शुरुआत की है। उन्हें महोत्सव के दौरान कहा की भारत “पेरिस समझौते” के तहत अपने वन संपदा बढ़ाने के लक्ष्य को 2030 तक पूरा करेगा। वर्ष 2030 तक पेरिस समझौते के अनुसार, ढाई बिलियन टन कार्बन को पेड़ पौधों और जमीन को तैयार करके स्वच्छ करने की अपने लक्ष्य को पूरा कर लेगा।

233.पाकिस्तान के किस शहर में हाल ही में विश्व का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है ?
A.इस्लामाबाद
B.मुल्तान
C.जैकोबाबाद
D.फैसलाबाद
उत्तर – C.जैकोबाबाद

पाकिस्तान के जैकोबाबाद में हाल ही में विश्व का सबसे अधिक तापमान लगभग 52 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह शहर कर्क रेखा पर स्थित है। ग्रीष्मकाल के दौरान सूर्य इस शहर के बहुत करीब होता है। भीषण गर्मी की लहरें ने 200,000 लोगों की आबादी वाले इस शहर को अपने घरों के भीतर रहने के लिए मजबूर कर दिया हैं।

234.इनमे से कौन सी महिला तैराक हाल ही में इतिहास रचते हुए ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली खिलाड़ी बन गयी है ?
A.इस्लामाबाद
B.सुषमा जैन
C.संजना मेहस
D.माना पटेल
उत्तर – D.माना पटेल

भारतीय महिला तैराक माना पटेल हाल ही में इतिहास रचते हुए ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली खिलाड़ी बन गयी है। अब तक किसी भी भारतीय महिला तैराक ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया था। वे टोक्‍यो खेलों में 100 मीटर बैकस्ट्रोक में भाग लेगी।

235.अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 जुलाई
B.02 जुलाई
C.03 जुलाई
D.04 जुलाई
उत्तर – C.03 जुलाई

हर साल 3 जुलाई को International Plastic Bag Free Day यानी की “अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस” मनाया जाता है। यह दिन प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दों और भूमि से लेकर समुद्री जीवन तक के प्राकृतिक पर्यावरण के लिए गंभीर खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 2008 में Zero Waste Europe (ZWE), Rezero के एक सदस्य ने की थी। एक साल बाद, ZWE ने यूरोपीय संघ में इस दिवस की शुरुआत की।

236.कैबिनेट ने हाल ही में 16 राज्यों के गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सुविधा पहुचने के लिए किस परियोजना को मंजूरी दे दी है ?
A.भारतनेट परियोजना
B.देशनेट परियोजना
C.नेट परियोजना
D.रेली परियोजना
उत्तर – A.भारतनेट परियोजना

केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में 16 राज्यों के गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सुविधा पहुचने के लिए भारतनेट परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के लिए अनुमानित 19,041 करोड़ की व्यहार्यता अंतर वित्तपोषण को मंजूरी दी गयी है। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों सहित लगभग 3.61 लाख गांवों को कवर किया जाएगा।

237.हाल ही में किस उड़िया कवि को कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है ?
A.मुनव्वर राना
B.डॉ. राजेंद्र किशोर पांडा
C.आनंद मिश्र
D.नागार्जुन
उत्तर – B.डॉ. राजेंद्र किशोर पांडा

हाल ही में उड़िया कवि डॉ. राजेंद्र किशोर पांडा को कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। साथ ही बंगाली लेखक श्यामल भट्टाचार्य, कन्नड़ कवि डॉ एच.एस. शिवप्रकाश और केंद्रीय साहित्य अकादमी के पूर्व सचिव अग्रहारा कृष्णमूर्ति को समिति के अन्य सदस्यों में शामिल किया गया है।

238.दक्षिण अफ्रीका के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को हाल ही में कितने महीने की कैद की सजा सुनाई है ?
A.10 महीने
B.15 महीने
C.25 महीने
D.36 महीने
उत्तर – B.15 महीने

दक्षिण अफ्रीका के उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को हाल ही में 15 महीने की कैद की सजा सुनाई है। वे पांच करोड़ रैंड (लगभग 26 करोड़ रुपये) के भ्रष्टाचार के मामले में फंसे हुए हैं।

239.निम्न में से किस देश ने हाल ही में “राइट टू रिपेयर” कानून लागू कर दिया है ?
A.जापान
B.चीन
C.ब्रिटेन
D.अमेरिका
उत्तर – C.ब्रिटेन

ब्रिटेन ने हाल ही में “राइट टू रिपेयर” कानून लागू कर दिया है। जिसके तहत बिजली उपकरण बनाने वाले निर्माताओं को कानूनी रूप से उपभोक्ताओं को सामान के स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराने होंगे। इस कानून का लाने का उद्देश्य है की बिजली उत्पादों के इस्तेमाल में 10 साल का इजाफा हो।

240.साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 (Cyber security Index 2020) में भारत को किस स्थान पर रखा गया है ?
A.10वें स्थान पर
B.12वें स्थान पर
C.15वें स्थान पर
D.16वें स्थान पर
उत्तर – A.10वें स्थान पर

हाल ही में भारत अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक (Global Cyber security Index) 2020 में 37 स्थानों की बढ़त के साथ 10वें स्थान पर पहुँच गया है। इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर रहा, उसके बाद यूके (यूनाइटेड किंगडम) और सऊदी अरब एक साथ दूसरे स्थान पर रहे। भारत ने के वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 में दसवें स्थान पर पहुँचने के लिये अधिकतम 100 अंकों में से कुल 97.5 अंक प्राप्त किये।

भारतीय मूल के जिस शतरंज खिलाड़ी ने दुनिया के सबसे युवा ग्रांडमास्टर बन गए हैंअभिमन्यु मिश्रा

उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी स्टेशन का नाम बदलकर जिसके नाम पर रखने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा हैरानी लक्ष्मीबाई

जिसने आकाशवाणी में महानिदेशक का पदभार संभाल लिया हैएन वेणुधर रेड्डी

उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में जिसे नियुक्त किया गया हैआईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की जिस अमेरिकी महिला को मिशिगन के पूर्वी जिले के लिए फेडरल जज के रूप में नामित किया हैशालीन डी कुमार

आईसीसी की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में जो बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुँच गया हैकेन विलियमसन

केंद्र सरकार की तरफ से जिस क्षेत्र को दिसंबर 2021 तक अशांत क्षेत्र घोषित किया गया हैनागालैंड

साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 (Cyber security Index 2020) में भारत को जिस स्थान पर रखा गया है-10वें स्थान पर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के जितने राज्यों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारतनेट की संशोधित कार्यान्वयन रणनीति को मंजूरी प्रदान कर दी है-16

जिस देश ने 29 जून 2021 को तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू कियारूस

241.केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानो के को खेती संबंधी जानकारी देने के लिए कौन सा एप्प लांच किया है ?
A.आत्मनिर्भर किसान ऐप
B.आत्मनिर्भर विज्ञान ऐप
C.आत्मनिर्भर कृषि ऐप
D.आत्मनिर्भर समृधि ऐप
उत्तर – C.आत्मनिर्भर कृषि ऐप

केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के किसानो के को खेती संबंधी जानकारी और मौसम की पहले से सूचना देने के लिए “आत्मनिर्भर कृषि ऐप” लांच किया है। इस एप्प पर सरकार उन सभी जानकारियों को एक ही जगह पर लाई है, जिसके लिए किसानो को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भटकना पड़ता है यह एप्प 12 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

242.कुछ समय पहले खोजी गई किस जीव की प्रजाति का नाम सहायक उप-निरीक्षक तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया है ?
A.केकड़े
B.मकड़ी
C.मछली
D.गेंडे
उत्तर – B.मकड़ी

कुछ समय पहले खोजी गई मकड़ी की प्रजाति का नाम 26/ 11 के आतंकी हमलों के दौरान आतंकवादी अजमल कसाब को पकड़ने में मदद करने के लिए अपना जीवन दांव पर लगाने वाले सहायक उप-निरीक्षक तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया है। शोधकर्ताओं ने ठाणे-कल्याण क्षेत्र से कूदने वाली मकड़ी की दो नई प्रजातियों की खोज की थी. इन दोनों प्रजातियों के नाम इसियस तुकारामी और फिंटेला चोलकी है।

243.कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल कितने समय के लिए बढ़ा दिया गया है ?
A.1 वर्ष
B.2 वर्ष
C.3 वर्ष
D.5 वर्ष
उत्तर – A.1 वर्ष

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। वे फरवरी 2016 में इस पद पर नियुक्त किये गए थे जब से लेकर अब तक उनका कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया गया है। वे 1980 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं. वे औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग में सचिव भे रह चुके है।

244.हाल ही में किसने सिनेक्‍स कॉरपोरेशन के साथ टेक डाटा कॉरपोरेशन के विलय को मंजूरी दे दी है ?
A.निति आयोग
B.योजना आयोग
C.भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग
D.शिक्षा आयोग
उत्तर –C.भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने हाल ही में प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत सिनेक्‍स कॉरपोरेशन के साथ टेक डाटा कॉरपोरेशन के विलय को मंजूरी दे दी है। सिनेक्‍स की स्‍थापना वर्ष 1980 में की गई जिसका मुख्‍यालय फ्रेमोंट, कैलिफोर्निया में है. सिनेक्‍स डेलावेयर राज्‍य अमरीका के कानूनों के अनुसार गठित किया गया एक निगम है।

245.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है ?
A.चीन
B.अमेरिका
C.ऑस्ट्रेलिया
D.नेपाल
उत्तर – D.नेपाल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। जिसका उद्देश्य सीमा-पार स्वास्थ्य मुद्दों, आयुर्वेद/पारंपरिक औषधि एवं चिकित्सा पादपों, जलवायु परिवर्तन एवं स्वास्थ्य, गैर-संचारी रोगों, मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों जैसे पारस्परिक हित के संयुक्त अनुसंधान कार्यकलापों पर सहयोग करना है।

246.हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किस एशियाई देश को मलेरिया मुक्त घोषित किया गया ?
A.चीन
B.अमेरिका
C.ऑस्ट्रेलिया
D.नेपाल
उत्तर – A.चीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चीन को आधिकारिक तौर पर ‘मलेरिया मुक्त’ के रूप में प्रमाणित किया गया है। चीन 2016 में श्रीलंका के बाद यह टैग पाने वाला एशिया प्रशांत क्षेत्र का केवल दूसरा देश है। चीन ने लगातार चार वर्षों तक शून्य स्वदेशी मलेरिया के मामले दर्ज किये हैं। 1940 के दशक में, चीन में अनुमानित 30 मिलियन मामले और प्रति वर्ष 3,00,000 मौतें हुईं।

247.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में 2021-24 के लिए आईटी नीति लांच की है ?
A.केरल सरकार
B.गुजरात सरकार
C.दिल्ली सरकार
D.आंध्र प्रदेश सरकार
उत्तर – D.आंध्र प्रदेश सरकार

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने 2021-24 के लिए आईटी नीति “AP Information Technology Policy 2021-24” लांच की है। जिसके द्वारा आने वाले 3 वर्षो में 55,000 से अधिक रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।

248.हाल ही में कितने वर्षीय चेस प्लेयर अभिमन्यू मिश्रा विश्व के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर बन गए हैं ?
A.10 वर्ष
B.12 वर्ष
C.14 वर्ष
D.13 वर्ष
उत्तर – B.12 वर्ष

हाल ही में 12 साल के चेस प्लेयर अभिमन्यू मिश्रा 19 साल पुराना यूई क्रेन के सर्गे कर्याकिन का रिकॉर्ड तोड़कर विश्व के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर बन गए हैं। सबसे युवा टॉप-10 ग्रैंड मास्टर्स में भारत के 4 शतरंज खिलाड़ी शामिल हैं। भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिमन्यू ने हंगरी के बुडापेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की है।

249.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कार्मिक प्रशासन और शासन सुधारों के नवीनीकरण पर भारत और किस गणराज्य के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है ?
A.चेक
B.गाम्बिया
C.सेनेगल
D.ज़ाम्बिया
उत्तर – B.गाम्बिया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में कार्मिक प्रशासन और शासन सुधारों के नवीनीकरण पर भारत और गाम्बिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। इस समझोते का उद्देश्य कार्मिक प्रशासन और शासन सुधार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना और बढ़ावा देना है।

250.World UFO Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.01 जुलाई
B.02 जुलाई
C.03 जुलाई
D.04 जुलाई
उत्तर – B.02 जुलाई

दुनिया भर में हर साल 2 जुलाई को World UFO Day मनाया जाता है। UFO का मतलब Unidentified Flying Objects यानी की अज्ञात उड़ने वाली चीज़ है। इसे उड़न तश्तरी भी कहा जाता है और ये वस्तुएं किसी न किसी तरह एलियन के जीवन रूपों से संबंधित हैं। World UFO Day organisation ने वर्ष 2001 में सभी UFO उत्साही लोगों के लिए इस दिन को मनाने का फैसला किया।

साइबर सुरक्षा सूचकांक-2020 (Cyber security Index 2020) में भारत को जिस स्थान पर रखा गया है-10वें स्थान पर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के जितने राज्यों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारतनेट की संशोधित कार्यान्वयन रणनीति को मंजूरी प्रदान कर दी है-16

जिस देश ने 29 जून 2021 को तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू कियारूस

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हाल ही में जिस देश को मलेरिया मुक्त प्रमाणित किया गयाचीन

भारतीय वायुसेना के नए उपप्रमुख के रूप में जिसे नियुक्त किया गया हैविवेक राम चौधरी

वह देश जिसकी क्रिकेट टीम भारत को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा वनडे मैच (428) हारने वाली दुनिया की पहली टीम बन गयी हैश्रीलंका

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक के रूप में जिसे नियुक्त किया गया हैसतीश अग्निहोत्री

ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम इंडेक्स में भारत को जो स्थान प्राप्त हुआ है-20वां स्थान

251.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में भारत में किसे अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है ?
A.राहुल सचदेवा
B.अतुल कश्यप
C.अतुल अग्निहोत्री
D.राकेश कश्यप
उत्तर – B.अतुल कश्यप

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय अमेरिकी अतुल कश्यप को भारत में अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है। अतुल कश्यप भारत और अमेरिका संबंधों के विशेष जानकार हैं और लंबे समय तक सरकार में भारत संबंधी मामलों में सेवा दे चुके हैं। कश्यप की नियुक्ति से महामारी के बीच भारत और अमेरिका की साझेदारी और मजबूत होगी। वे पहले भी दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में सेवाएं दे चुके हैं।

252.National Chartered Accountant Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.29 जून
B.30 जून
C.01 जुलाई
D.02 जुलाई
उत्तर – C.01 जुलाई

हर साल 1 जुलाई को National Chartered Accountant Day यानी की “राष्ट्रीय चार्टर्ड एकाउंटेंट दिवस” के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) द्वारा किया जाता है। यह 1 जुलाई, 1949 को संसद के एक कानून से अस्तित्व में आया था।

253.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने हाल ही में कितने लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है ?
A.2.28 लाख करोड़
B.3.28 लाख करोड़
C.4.28 लाख करोड़
D.6.28 लाख करोड़
उत्तर – D.6.28 लाख करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने हाल ही में 6.28 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है। साथ ही कैबिनेट की बैठक में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने समेत पॉवर और टेलीकॉम सेक्टर के लिए जरूरी फैसले किये गए है। साथ ही केंद्र सरकार ने इन्फॉर्मेशन हाईवे हर गांव तक पहुंचाने के लिए 19 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है।

254.K417N उत्परिवर्तन (mutation) SARS-CoV-2 वायरस के किस वर्गीकरण से संबंधित है ?
A.बीटा
B.गामा
C.डेल्टा प्लस
D.डेल्टा
उत्तर – C.डेल्टा प्लस

भारतीय वैज्ञानिकों ने अक्टूबर 2020 में डेल्टा वेरिएंट की पहचान की और ग्लोबल डेटाबेस को सबमिट किया। डेल्टा संस्करण, जिसे SARS-CoV-2 B.1.617 के रूप में भी जाना जाता है, में लगभग 15-17 उत्परिवर्तन हुए हैं। इस डेल्टा संस्करण (बी.1.617) में तीन उपप्रकार B1.617.1, B.1.617.2 और B.1.617.3 हैं, जिनमें से B.1.617.2 (डेल्टा प्लस) को चिंताजनक संस्करण के रूप में वर्गीकृत किया गया है। डेल्टा प्लस संस्करण में एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन (mutation ) है जिसका नाम ‘K417N उत्परिवर्तन’ है।

255.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में पहला मानवरहित गगनयान मिशन का प्रक्षेपण कब तक किये जाने की घोषणा की है ?
A.अगस्त 2021
B.दिसम्बर 2021
C.मार्च 2022
D.जून 2022
उत्तर – B.दिसम्बर 2021

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में पहला मानवरहित गगनयान मिशन का प्रक्षेपण दिसम्बर 2021 तक किये जाने की घोषणा की है। यह प्रक्षेपण पहले पिछले वर्ष दिसंबर 2020 में होना था। इस मानवरहित गगनयान मिशन के बाद दूसरा मानवरहित मिशन भेजा जाएगा और फिर मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन को अंजाम दिया जाएगा।

256.केंद्र सरकार ने निम्न में से किस देश से बिना लाइसेंस के जून 2022 तक आलू के आयात को मंजूरी दे दी है ?
A.चीन
B.रूस
C.भूटान
D.जापान
उत्तर – C.भूटान

केंद्र सरकार ने भूटान से जून 2022 तक बिना लाइसेंस आलू आयात की अनुमति दी है। सरकार के इस कदम से आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी। पहले केवल 31 जनवरी 2021 तक बिना लाइसेंस के आयात की अनुमति थी। भारत ने वर्ष 2020-21 में 24.17 लाख रुपये के आलू का आयात किया, जबकि वर्ष 2019-20 में 10.97 लाख रुपये का आयात किया गया था।

257.पाकिस्तान के एक कोर्ट ने हाल ही में किस चाइनीज ऐप को एक बार फिर से निलंबित करने का आदेश दिया है ?
A.टिक टॉक
B.शेयर इट
C.यूसी ब्राउजर
D.बैडू मैप
उत्तर – A.टिक टॉक

पाकिस्तान के एक कोर्ट ने एक बार फिर से चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक को निलंबित करने का आदेश दिया है। तीन महीने पहले ही इस एप से सरकार ने प्रतिबंध हटाया था। सिंध हाईकोर्ट ने ये आदेश एक पाकिस्तानी नागरिक की उस याचिका पर दिया जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह एप देश में अनैतिकता और अश्लीलता बढ़ा रहा है।

258.हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व राष्ट्रपति को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह जेल की सजा सुनाई गयी है ?
A.थाबो म्बेकी
B.सिरिल रामाफोसा
C.कगलेमा मोटलांथे
D.जैकब जुमा
उत्तर – D.जैकब जुमा

दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च अदालत ने भ्रष्टाचार की जांच का सामना कर रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को पंद्रह महीने जेल की सजा सुनाई है। इसकी जांच कर रहे उप मुख्य न्यायाधीश रेमंड जोंडो की अदालत में जैकब जुमा पेश नहीं हुए थे। उनको अदालत की अवमानना में यह सजा सुनाई गई है। जैकब जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे थे। सजा सुनाने के दौरान जुमा अदालत में उपस्थित नहीं थे।

259.निम्न में से किस अंतरिक्ष एजेंसी ने अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री नियुक्त करने और लॉन्च करने की घोषणा की है ?
A.इसरो
B.डीआरडीओ
C.यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
D.नासा
उत्तर – C.यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री नियुक्त करने और लॉन्च करने की घोषणा की है। उनके मुताबिक, कई पैरा-अंतरिक्ष यात्रियों ने इस अंतिरक्ष यात्रा के लिए आवेदन किया है। यह अंतरिक्ष कार्यक्रम एजेंसी का 07 अरब यूरो का बजट मिशन होगा और यह नासा का एक तिहाई है।

260.हाल ही में किस राज्य सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है ?
A.बिहार
B.झारखंड
C.ओडिशा
D.तमिलनाडु
उत्तर – C.ओडिशा

ओडिशा सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है। यह ओडिशा में पोषण सुरक्षा हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है जो महिलाओं के सशक्तिकरण, आजीविका और आय पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। यह साझेदारी दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी।

National Doctors’ Day – 01 जुलाई

जिस केंद्रीय मंत्री ने 29 जून को मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक (NATRAX ) का वर्चुअल उद्घाटन कियाप्रकाश जावड़ेकर

हाल ही में जिस राज्य सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की हैओडिशा

हाल ही में जिस प्रसिद्ध पत्रकार को 2021 फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Prize) से सम्मानित किया गयापी. साईनाथ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में भारत में जिसे अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया हैअतुल कश्यप

केंद्र सरकार ने जिस देश से बिना लाइसेंस के जून 2022 तक आलू के आयात को मंजूरी दे दी हैभूटान

पाकिस्तान के एक कोर्ट ने हाल ही में जिस चाइनीज ऐप को एक बार फिर से निलंबित करने का आदेश दिया हैटिक टॉक

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के जिस पूर्व राष्ट्रपति को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह जेल की सजा सुनाई गयी हैजैकब जुमा

किस संस्थान ने भारत में ‘नॉट-फॉर-प्रॉफिट’ अस्पताल मॉडल पर एक अध्ययन जारी किया नीति आयोग

कौन सा संस्थान मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2021 की मेजबानी कर रहा है – GSMA


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!