Latest Post

SWARAN SINGH COMMITTEE. #Fundamentalduties OBJECTIVE SCIENCE QUIZ FOR ALL COMPETITION SERISE 44

1.कितने भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पदक से सम्मानित किया जाएगा ?
A.03
B.05
C.06
D.07
उत्तर – A.03

तीन भारतीय शांतिरक्षक, जिन्होंने पिछले साल संयुक्त राष्ट्र (UN) के शांति अभियानों में सेवा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए, उन 129 सैन्य, पुलिस और नागरिक कर्मियों में शामिल हैं, जिन्हें ड्यूटी के दौरान साहस और बलिदान के लिए मरणोपरांत संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पदक से सम्मानित होने वालों में कॉर्पोरल युवराज सिंह (Yuvraj Singh), नागरिक शांति रक्षक इवान माइकल पिकार्डो (Ivan Michael Picardo) और मूलचंद यादव (Moolchand Yadav) शामिल हैं। कॉर्पोरल युवराज सिंह दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) में सेवारत थे, जबकि नागरिक शांति रक्षक इवान माइकल पिकार्डो UNAMISS के साथ एक नागरिक शांति रक्षक के रूप में जुड़े थे। मूलचंद यादव इराक में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMI) से जुड़े थे।

2.दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय लूव्र संग्रहालय (Musée du Louvre) की पहली महिला अध्यक्ष कितने साल बाद बनीं ?
A.220
B.228
C.232
D.240
उत्तर – B.228

इतिहासकार लारेंस डेस कार्स 228 वर्षों में पेरिस, फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय लूव्र संग्रहालय (Musée du Louvre) की पहली महिला अध्यक्ष बनीं। उन्हें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) द्वारा मुसी डू लूव्र की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 54 वर्षीय लॉरेंस डेस कार्स वर्तमान में मुसी डी’ऑर्से, पेरिस ऐतिहासिक संग्रहालय का नेतृत्व कर रहे हैं, जो 19वीं सदी की कला को समर्पित है।

3.IBF का नाम बदलकर क्या रखा गया है ?
A.इंटरनेशनल ब्राडकास्टिंग फाउंडेशन
B.इंडियन बिवेयर फाउंडेशन
C.इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन
D.इंडियन बेस्ट डिजिटल फाउंडेशन
उत्तर – C.इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन

ब्रॉडकास्टर्स के शीर्ष निकाय इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) का नाम बदलकर इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (IBDF) किया जा रहा है, क्योंकि यह सभी डिजिटल (OTT) खिलाड़ियों को एक छत के नीचे लाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को कवर करने के लिए अपने दायरे का विस्तार करता है। IBDF डिजिटल मीडिया से संबंधित सभी मामलों को संभालने के लिए एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाने की प्रक्रिया में है।

4.एमनेस्टी अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.26 मई
B.27 मई
C.28 मई
D.29 मई
उत्तर – C.28 मई

एमनेस्टी इंटरनेशनल डे (Amnesty International Day) हर साल 28 मई को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1961 में लंदन में इस गैर-सरकारी संगठन की स्थापना की गई थी। एमनेस्टी इंटरनेशनल की स्थापना 28 मई 1961 को लंदन में वकील पीटर बेनेन्सन (Peter Benenson) द्वारा ब्रिटिश अखबार द ऑब्जर्वर में “द फॉरगॉटन प्रिजनर्स (The Forgotten Prisoners)” लेख के प्रकाशन के बाद की गई थी।

5.विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.26 मई
B.27 मई
C.28 मई
D.29 मई
उत्तर – D.29 मई

हर साल, विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (World Digestive Health Day – WDHD) 29 मई को मनाया जाता है। यह विश्व गैस्ट्रोएंटरोलॉजी संगठन (WGO) द्वारा WGO संसथान (WGOF) के सहयोग से आयोजित किया जाता है। ​रोग और/या विकार की रोकथाम, व्यापकता, निदान, प्रबंधन और उपचार के बारे में आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष यह दिवस एक विशेष पाचन रोग और/या विकार पर केंद्रित होता है. WDHD 2021 का विषय “ओबेसिटी: एन ऑनगोइंग पंड़ेमिक (Obesity: An Ongoing Pandemic)” है।

6.अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.26 मई
B.27 मई
C.28 मई
D.29 मई
उत्तर – D.29 मई

29 मई को अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस (International Everest Day) मनाया जा रहा है। ​नेपाली तेनजिंग नोर्गे (Tenzing Norgay) और न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी (Edmund Hillary) ने इस दिन 1953 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी, वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले इंसान थे। नेपाल ने 2008 में उस दिन को अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया जब प्रसिद्ध पर्वतारोही हिलेरी का निधन हुआ था।

7.संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.28 मई
B.29 मई
C.30 मई
D.31 मई
उत्तर – B.29 मई

“संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of United Nations Peacekeepers)” प्रतिवर्ष 29 मई को मनाया जाता है। यह दिन उन सभी पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने अपने उच्च स्तर के व्यावसायिकता, समर्पण और साहस के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में सेवा जारी रखी और उन लोगों की स्मृति का सम्मान करने के लिए जिन्होंने शांति के लिए अपनी जान गंवाई।

8.हाल ही में दुनिया का सबसे पुराना सोना कहां मिला है ?
A.जापान
B.जर्मनी
C.फ्रांस
D.भारत
उत्तर – B.जर्मनी

जर्मनी में खुदाई के दौरान दुनिया के सबसे पुराने सोने के आभूषण (Gold Ornament) पुरातत्व विभाग को मिला है। पुरातत्व विभाग के अनुसार इसे 3800 साल पुराना बताया जा रहा है। यह गहना 20 साल की महिला के कब्र से निकाला गया है।

9.टाटा डिजिटल ने बिग बास्केट में कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी है ?
A.49 प्रतिशत
B.55 प्रतिशत
C.64 प्रतिशत
D.70 प्रतिशत
उत्तर – C.64 प्रतिशत

टाटा डिजिटल (Tata Digital) ने ऑनलाइन ग्रोसरी बिगबास्केट (BigBasket) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, यह एक ऐसा सौदा है जो देश के सबसे बड़े समूह को ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के खिलाफ खड़ा करता है। सॉल्ट-टू-सॉफ्टवेयर समूह की डिजिटल इकाई ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।

10.एवरेस्ट की सबसे तेज चढ़ाई करने वाली महिला कौन बनी है ?
A.त्सांग यिन-हंग
B.हेनरी क्यांग
C.स्यांग वो
D.भारती सिंह
उत्तर – A.त्सांग यिन-हंग

हांगकांग स्थित पर्वतारोही त्सांग यिन-हंग (Tsang Yin-hung) ने महज 26 घंटे से कम समय में एक महिला द्वारा दुनिया की सबसे तेज एवरेस्ट चढ़ाई का रिकॉर्ड बनाया है। ​44 वर्षीय त्सांग ने 23 मई को 25 घंटे 50 मिनट के रिकॉर्ड समय में 8,848.86 मीटर (29,031 फीट) माउंट एवरेस्ट को फतह किया। हिमालय की चोटी पर चढ़ने का यह उनका तीसरा प्रयास था।

11.95 प्रतिशत वोट हासिल कर कौन सीरिया के चौथी बार राष्ट्रपति बन गए हैं ?
A.बशर अल-असद
B.करीम-अल-असद
C.हाफिज-अल-असद
D.महर-अल-असद
उत्तर – A.बशर अल-असद

सीरिया में लगातार चौथी बार राष्ट्रपति बशर अल-असद को सत्ता मिल गई है। चुनावों में असद को 95.1% मत मिले। उन्हें चुनौती देने वाले दो उम्मीदवारों में से महमूद अहमद मारी को 3.3% और अब्दुल्ला सालौम अब्दुल्ला को 1.5% मत हासिल हुए।

12.भारत की पहली महिला उड़ान परीक्षण इंजीनियर कौन बनी हैं ?
A.माहिरा खान
B.आश्रिता वी ओलेटी
C.कोहली विद्याश्री
D.हिरेश धनश्री
उत्तर – B.आश्रिता वी ओलेटी

स्क्वाड्रन लीडर, आश्रिता वी ओलेटी (Aashritha V Olety) भारतीय वायुसेना में इस भूमिका के लिए योग्य पहली और एकमात्र महिला हैं, और एक उड़ान परीक्षण इंजीनियर के रूप में, वह सशस्त्र बलों में शामिल होने से पहले विमान और हवाई प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए जिम्मेदार होंगी। कर्नाटक की मूल निवासी आश्रिता वी ओलेटी ने 43वें उड़ान परीक्षण पाठ्यक्रम के भाग के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

13.हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड (INCB) का अध्यक्ष किसे चुना गया है ?
A.हरीश शंकर
B.जया भरद्वाज
C.जगजीत पवाडिया
D.शंकर भट्याचार्य
उत्तर – C.जगजीत पवाडिया

भारत के पूर्व नारकोटिक्स आयुक्त और भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क) के एक सेवानिवृत्त अधिकारी जगजीत पवाडिया (Jagjit Pavadia) को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड (INCB) का अध्यक्ष चुना गया है। वह वियना स्थित संगठन का नेतृत्व करने वाली पहली भारतीय हैं और इस पद को संभालने वाली दूसरी महिला हैं।

14.अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.25 मई
B.26 मई
C.27 मई
D.28 मई
उत्तर – D.28 मई

अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस (अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस) – International Day of Action for Women’s Health (International Women’s Health Day) साल 1987 के बाद से प्रत्येक वर्ष 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण से जुड़े मुद्दों के बारें में जागरूकता बढ़ाना हैं। लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई महिला स्वास्थ्य नेटवर्क (LACWHN) और प्रजनन अधिकारों के लिए महिला वैश्विक नेटवर्क (WGNRR) ने इस दिन का शुभारंभ किया।

15.2020 का अंतर्राष्ट्रीय ENI पुरस्कार किसे मिला है ?
A.सी.एन.आर. राव
B.वी.पी.मुखर्जी
C.अकरम
D.के.के.देशपांडेय
उत्तर – A.सी.एन.आर. राव

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक और भारत रत्न प्रोफेसर, सी.एन.आर. राव (C.N.R. Rao) को इंटरनेशनल ईएनआई अवार्ड (International Eni Award) 2020 (जिसे एनर्जी फ्रंटियर अवार्ड भी कहा जाता है) से सम्मानित किया गया है। इंटरनेशनल ईएनआई अवार्ड को एनर्जी रिसर्च का नोबेल पुरस्कार माना जाता है। उन्हें धातु ऑक्साइड, कार्बन नैनोट्यूब और अन्य सामग्रियों और द्वि-आयामी प्रणालियों पर उनके काम के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

16.वर्ल्ड हंगर डे हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.25 मई
B.26 मई
C.27 मई
D.28 मई
उत्तर – D.28 मई

वर्ल्ड हंगर डे (World Hunger Day) हर साल 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में भुखमरी से ग्रस्त 820 मिलियन से अधिक लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन 2011 के बाद से न केवल भुखमरी की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बल्कि स्थायी उपक्रमों के माध्यम से भूखमरी और गरीबी को समाप्त करने के लिए मनाया जाता है।

17.कौन सा बैंक NRI खाता खोलने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करेगा ?
A.मुथुड फाइनेंस बैंक
B.इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक
C.यस बैंक
D.इंडसइंड बैंक
उत्तर – B.इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) अब पहला स्मॉल फाइनेंस बैंक बन गया है जिसने अपने NRI ग्राहक वर्ग को आसानी से ऑनलाइन खाता खोलने की पेशकश की है। कंपनी लघु वित्त बैंक क्षेत्र की अकेली ऐसी कंपनी होगी, जिसके पास समय क्षेत्र के आधार पर वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजर होंगे। NRI के लिए खाता खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया स्मार्टफोन या इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर के जरिए की जा सकती है।

18.केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम को कौन से नए पद पर नियुक्त किया है ?
A.मुख्य प्रवक्ता
B.वाणिज्य सचिव
C.कैबिनेट सचिव
D. सूचना सचिव
उत्तर – B.वाणिज्य सचिव

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम को वाणिज्य सचिव पद पर नियुक्त किया है।

19.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के संस्थापक सदस्य आशीष सिंह चौहान को किसका कुलाधिपति (चांसलर) बनाया है ?
A.पटना विश्वविद्यालय
B.दिल्ली विश्वविद्यालय
C.इलाहबाद विश्वविद्यालय
D.मगध विश्वविद्यालय
उत्तर – C.इलाहबाद विश्वविद्यालय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के संस्थापक सदस्य आशीष सिंह चौहान कोइलाहबाद विश्वविद्यालय का कुलाधिपति (चांसलर) बनाया है।

20.राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में सर्वसम्मति से किसे पार्टी का नया अध्यक्ष चुना गया है ?
A.जितेंद्र सिंह
B.नीलेश मिश्रा
C.हरिश पांडेय
D.जयंत चौधरी
उत्तर – D.जयंत चौधरी

राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में सर्वसम्मति से जयंत चौधरी को पार्टी का नया अध्यक्ष चुना गया है। जयंत चौधरी के पिता अजित चौधरी के निधन के बाद जयंत को इस पद के लिए चुना गया है। अजित चौधरी का कोरोना वायरस संक्रमण के चलते छह मई को निधन हो गया था।

21.2021 PGA चैंपियनशिप किसने जीता ?
A.फिल मिकेलसन
B.जूलियस बोरोस
C.लेकु गोरा
D.हिनरु वेद
उत्तर – A.फिल मिकेलसन

अमेरिकी पेशेवर गोल्फर, फिल मिकेलसन (Phil Mickelson) ने 50 साल की उम्र में 2021 PGA चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ, मिकेलसन PGA टूर के इतिहास में एक बड़ा खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए. यह उनका छठा बड़ा खिताब है।

22.हाल ही में पृथ्वी प्रणाली वेधशाला विकसित करने के लिए नासा ने किसके साथ साझेदारी की है ?
A.DRDO
B.ISRO
C.SPACE X
D.GARGI
उत्तर – B.ISRO

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) जलवायु परिवर्तन और आपदा न्यूनीकरण से संबंधित प्रयासों को कम करने के लिए पृथ्वी प्रणाली वेधशाला (Earth System Observatory) नामक एक नई प्रणाली विकसित कर रही है। ​नासा ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ भी साझेदारी की है, जो नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR) प्रदान करेगा। वेधशाला के पहले मिशनों में से एक पथदर्शी के रूप में पृथ्वी की सतह में परिवर्तन को मापने के लिए NISAR दो रडार सिस्टम ले जाएगा।

23.’FakeBuster’ नामक डिटेक्टर किसके द्वारा बनाया गया है ?
A.IIT कानपुर
B.ISRO
C.IIT रोपड़
D.IIT रुड़की
उत्तर – C.IIT रोपड़

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रोपड़ और ऑस्ट्रेलिया के मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बिना किसी की जानकारी के वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में भाग लेने वाले धोखेबाजों की पहचान करने के लिए ‘फेकबस्टर (FakeBuster)’ नाम का एक डिटेक्टर विकसित किया है। यह सोशल मीडिया पर किसी को बदनाम करने या मजाक बनाने के लिए हेरफेर किए गए चेहरों का भी पता लगा सकता है।

24.रुडोल्फ वी शिंडलर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय कौन बनें है ?
A.नागेश्वर सिंह
B.रजत खेरवानी
C.सी.के. भगनानी
D. नागेश्वर रेड्डी
उत्तर – D. नागेश्वर रेड्डी

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ डी नागेश्वर रेड्डी (Dr D Nageshwar Reddy), जो AIG अस्पतालों के अध्यक्ष भी हैं, ने अमेरिकन सोसाइटी ऑफ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी (ASGE) से रुडोल्फ वी शिंडलर पुरस्कार (Rudolf V Schindler Award) जीता है. रुडोल्फ वी शिंडलर अवार्ड प्रतिष्ठित क्रिस्टल अवार्ड्स में सर्वोच्च श्रेणी है, जिसका नाम डॉ शिंडलर के नाम पर रखा गया है, जिन्हें “गैस्ट्रोस्कोपी का जनक (the father of gastroscopy)” माना जाता है।

25.हाल ही में गिलर्मो लासो ने किस देश का राष्ट्रपति पद ग्रहण किया ?
A.इक्वाडोर
B.केन्या
C.अर्मेनिया
D.मंगोलिया
उत्तर – A.इक्वाडोर

गिलर्मो लासो (Guillermo Lasso), एक रूढ़िवादी, ने इक्वाडोर का राष्ट्रपति पद ग्रहण किया और इक्वाडोर में 14 वर्षों में पहले दक्षिणपंथी नेता बन गए। 65 वर्षीय पूर्व बैंकर ने पिछले महीने दूसरे दौर के रन-ऑफ में वामपंथी अर्थशास्त्री एंड्रेस अराउज़ (Andres Arauz) को हराया और बेहद अलोकप्रिय लेनिन मोरेनो (Lenin Moreno) का स्थान लिया।

26.भारत संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए कौन सा मोबाइल टेक प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगा ?
A.UNITE CORE
B.UNITE AWARE
C.UNITE INDIA
D.UNITE COMP
उत्तर – B.UNITE AWARE

भारत संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के लिए ड्यूटी के दौरान उनकी सुरक्षा में सुधार के लिए एक मोबाइल टेक प्लेटफॉर्म ‘यूनाइट अवेयर (UNITE AWARE)’ लॉन्च करेगा। इसे अगस्त 2021 में भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अध्यक्ष पद के कार्यकाल के दौरान लॉन्च किया जाएगा (UNSC परिषद की अध्यक्षता प्रत्येक सदस्य द्वारा एक महीने के लिए बारी-बारी से की जाती है).

27.एंडी जेसी किस तिथि को अमेजन के नए सीईओ बनेंगे ?
A.15 जून
B.30 जून
C.05 जुलाई
D.15 जुलाई
उत्तर – C.05 जुलाई

अमेज़न कंपनी ने एक शेयरधारक बैठक में घोषणा की, एंडी जेसी (Andy Jassy) आधिकारिक तौर पर 5 जुलाई को अमेज़न के सीईओ बन जाएंगे। अमेज़न ने घोषणा की कि जेसी, जो अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के वर्तमान सीईओ हैं, फरवरी में पूरी कंपनी के सीईओ के रूप में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) का स्थान लेंगे।

28.’सच कहूं तो’ नामक आत्मकथा किसकी है ?
A.सोनू सूद
B.रविश कुमार
C.हेमा मालिनी
D.नीना गुप्ता
उत्तर – D.नीना गुप्ता

बॉलीवुड अदाकारा नीना गुप्ता (Neena Gupta) प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (Penguin Random House India) द्वारा प्रकाशित अपनी आत्मकथा “सच कहूं तो (Sach Kahun Toh)” लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने 2020 में लॉकडाउन के दौरान किताब लिखी थी। पुस्तक कास्टिंग काउच, फिल्म उद्योग की राजनीति जैसे मुद्दों को संबोधित करती है, और यह भी बताती है कि एक युवा अभिनेता को गॉडफादर या गाइड के बिना जीवित रहने के लिए क्या करना पड़ता है।

29.SeHAT OPD पोर्टल किसके द्वारा लॉन्च की गयी है ?
A.नरेंद्र मोदी
B.अमित शाह
C.पीयूष गोयल
D.राजनाथ सिंह
उत्तर – D.राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘Services e-Health Assistance & Tele-consultation (SeHAT) OPD Portal’ लॉन्च किया। यह एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ SeHAT ओपीडी पोर्टल का फाइनल वर्जन है। यह पोर्टल सेवारत सशस्त्र बलों के कर्मियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान करेगा।

30.गूगल ने किस शहर में अपना पहला फिजिकल रिटेल स्टोर खोला ?
A.न्यूयार्क
B.जापान
C.चीन
D.भारत
उत्तर – A.न्यूयार्क

गूगल ने न्यूयॉर्क में अपना पहला फिजिकल रिटेल स्टोर खोलने की घोषणा की है, जहां ग्राहक इसके हार्डवेयर और सेवाओं का मददगार तरीके से अनुभव कर सकते हैं। एप्पल स्टोर की तरह ही चेल्सी में गूगल स्टोर 2021 की गर्मियों में लोगों के लिए अपने दरवाजे खोलेगा।

31.NPCI ने व्यापारियों को संपर्क रहित भुगतान स्वीकार करने में मदद करने के लिए किसके साथ भागीदारी की है ?
A.PayCore
B.PayCare
C.Paytm
D.PayPhone
उत्तर – A.PayCore

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने पूरे देश में कैशलेस भुगतान चलाने के लिए RuPay SoftPOS के प्रमाणित भागीदारों में से एक के रूप में तुर्की की वैश्विक भुगतान समाधान कंपनी पेकोर (PayCore) के साथ भागीदारी की है। RuPay SoftPOS व्यापारियों को केवल अपने मोबाइल फोन के साथ कॉन्टैक्टलेस कार्ड, मोबाइल वॉलेट और वियरेबल्स से सुरक्षित रूप से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।

32.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021 में किस देश में भारत के नए महावाणिज्य दूतावास को खोलने की मंजूरी दी है ?
A.इराक
B.मालदीव
C.पाकिस्तान
D.अफगानिस्तान
उत्तर – B.मालदीव

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021 में मालदीव के अड्डू शहर में भारत के एक नए महावाणिज्य दूतावास के उद्घाटन को मंजूरी दे दी है। भारत और मालदीव पुरातनता में डूबे हुए जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक लिंक साझा करते हैं। मालदीव ‘नेबरहुड फर्स्ट पालिसी’ और ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) भारत सरकार के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

33.मोहाली अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का नाम बदलकर क्या रखा गया है ?
A.नरेंद्र मोदी स्टेडियम
B.सरदार बल्लभ भाई पटेल
C.बलबीर सिंह सीनियर
D.सचिन तेंदुलकर
उत्तर – C.बलबीर सिंह सीनियर

पंजाब सरकार ने आखिरकार ट्रिपल ओलंपियन और पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Sr) के नाम पर मोहाली इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा की। स्टेडियम को अब ओलंपियन बलबीर सिंह सीनियर इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। सरकार ने राज्य के मेधावी हॉकी खिलाड़ियों के लिए लीजेंड के नाम पर एक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की भी घोषणा की।

34.हाल ही में डॉ हर्षवर्धन ने कौनसी विश्व स्वास्थ्य सभा की अध्यक्षता की ?
A.71वीं
B.72वीं
C.73वीं
D.74वीं
उत्तर – D.74वीं

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने वर्चुअल मोड में 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा की अध्यक्षता की। ​डॉ हर्षवर्धन के अनुसार, कार्यकारी बोर्ड ने आगे के प्रयासों के लिए कहा है, जो COVAX सुविधा के तहत COVID-19 टीकों की निष्पक्ष और समान पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस (Dr Tedros) ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

35.हाल ही में भारत-इजरायल ने कृषि में सहयोग के लिए कितने साल के कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए हैं ?
A.3
B.5
C.7
D.9
उत्तर – A.3

भारत और इज़राइल ने तीन साल के जॉइंट वर्क प्रोग्राम पर हस्ताक्षर किए हैं जो 2023 तक जारी रहेगा। कृषि में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एक जॉइंट वर्क प्रोग्राम शुरू किया गया था। नए वर्क प्रोग्राम के तहत, भारतीय किसानों को इजरायल के खेत और जल प्रौद्योगिकियों के बारे में जागरूक करने के लिए 13 उत्कृष्टता केंद्र (CoE) स्थापित किए गए थे।

36.इजरायल के अगले मोसाद प्रमुख कौन बनें हैं ?
A.होकरो वादी
B.डेविड बार्निया
C.केनो वारो
D.नदारिया वेनो
उत्तर – B.डेविड बार्निया

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने डेविड बार्निया (David Barnea) को देश की जासूसी एजेंसी मोसाद (Mossad) का नया प्रमुख नियुक्त किया। लंबे समय से मोसाद के एक पूर्व सदस्य, बार्निया, 1 जून को इजरायल की खुफिया एजेंसी के प्रमुख के रूप में योसी कोहेन का स्थान लेंगे. कोहेन ने 2016 में पदभार ग्रहण करने के बाद से इजरायल के जासूस के रूप में कार्य किया है।

37.जिनेवा ओपन टेनिस में पुरुष एकल खिताब किसने जीता है ?
A.ओटते
B.केविन उलियेट
C.कैस्पर रूड
D.ऐलिस फरेरा
उत्तर – C.कैस्पर रूड

नॉर्वे के कैस्पर रूड (Casper Ruud) ने डेनिस शापोवालोव (Denis Shapovalov) पर 7-6 (8/6), 6-4 से जीत के साथ एटीपी जिनेवा ओपन फाइनल जीता है। जिनेवा में जीत का मतलब है कि नॉर्वे की दुनिया की 21वीं नंबर की खिलाड़ी पेरिस में शीर्ष 16 सीड में शामिल होने जा रही है। सभी क्ले-कोर्ट इवेंट्स में, एक दूसरे करियर के खिताब ने रुड के रिकॉर्ड को फाइनल में 2-2 से ऊपर उठा दिया. 22 वर्षीय नॉर्वेजियन का पिछला खिताब पिछले साल ब्यूनस आयर्स में जीता था।

38.वेसाक दिवस 2021 हर साल किस तिथि को मनाया गया ?
A.21 मई
B.23 मई
C.25 मई
D.26 मई
उत्तर – D.26 मई

वेसाक दिवस 2021 (Vesak Day 2021) विश्व स्तर पर 26 मई को मनाया गया है। वेसाक, पूर्णिमा का दिन दुनिया भर के बौद्धों के लिए सबसे पवित्र दिन है। इस दिन भगवान गौतम बुद्ध (Gautham Buddha) को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष इस दिवस को मनाया जाता है।

39.हाल ही में CBI के नए निदेशक कौन बने हैं ?
A.सुबोध कुमार जायसवाल
B.रमेश कुमार सिंह
C.अमित चौबे
D.ऋत्विक भरद्वाज
उत्तर – A.सुबोध कुमार जायसवाल

IPS अधिकारी सुबोध जायसवाल (Subodh Jaiswal) को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का निदेशक नियुक्त किया गया है। ​CBI निदेशक के पद के लिए चुने गए तीन लोगों में वह सबसे वरिष्ठ अधिकारी थे। केआर चंद्रा (KR Chandra) और वीएस कौमुदी (VS Kaumudi) के साथ जायसवाल को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा शीर्ष पद के लिए 109 अधिकारियों में से चुना गया था। समिति के अन्य सदस्यों में भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एनवी रमना (NV Ramana) और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) शामिल हैं।

40.भारत जैव विविधता पुरस्कार 2021 किसने जीता ?
A.अख्तर हुसैन
B.अहमद
C.शाजी एन.एम.
D.हरीश खेरा
उत्तर – C.शाजी एन.एम.

शाजी एन.एम. (Shaji N.M.), जिसे प्यार से केरल का ‘ट्यूबर मैन (Tuber Man)’ कहा जाता है, को ‘पालतू प्रजातियों के संरक्षण (Conservation of domesticated species)’ की व्यक्तिगत श्रेणी में भारत जैव विविधता पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (IDB) 2021 के दौरान 2 लाख रुपये नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देने वाला पुरस्कार घोषित किया गया था।

41.चांद पर पानी की खोज के लिए अपना पहला मोबाइल रोबोट कौन भेजने वाला है ?
A.नासा
B.इसरो
C.DRDO
D.स्पेस x
उत्तर – A.नासा

यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन 2023 में चंद्रमा पर पानी और अन्य संसाधनों की खोज करने की योजना बना रहा है। अमेरिकी एजेंसी, अपने आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, चंद्रमा की सतह पर और नीचे बर्फ और अन्य संसाधनों की तलाश में 2023 के अंत में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की योजना बना रही है।

42.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने कोरोना के कारण अनाथ बच्चों के लिए वात्सल्य योजना की घोषणा की है ?
A.उत्तर प्रदेश
B.उत्तराखंड
C.झारखण्ड
D.बिहार
उत्तर – B.उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना (Chief Minister Vatsalya Yojana) की घोषणा की है। योजना के तहत, राज्य सरकार 21 वर्ष की आयु तक इनके भरण-पोषण, शिक्षा एवं रोजगार हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ऐसे अनाथ बच्चों को 3000 रुपये प्रतिमाह भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा।

43.भारतीय राष्ट्रमंडल दिवस 2021 किस तिथि को मनाया गया ?
A.22 मई
B.23 मई
C.24 मई
D.25 मई
उत्तर – C.24 मई

राष्ट्रमंडल दिवस (Commonwealth Day) हर साल मार्च महीने के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है। हालाँकि, भारत में, एक अन्य राष्ट्रमंडल दिवस 24 मई को भी मनाया जाता है। इसे एम्पायर डे के रूप में भी जाना जाता है, राष्ट्रमंडल दिवस भारत और ब्रिटेन के अन्य उपनिवेशों में ब्रिटिश साम्राज्य के गठन की याद दिलाता है। इस वर्ष राष्ट्रमंडल दिवस की थीम है: एक साझा भविष्य प्रदान करना (Delivering a Common Future). इस विषय का उद्देश्य यह उजागर करना है कि 54 राष्ट्रमंडल देश जलवायु परिवर्तन से निपटने, सुशासन को बढ़ावा देने, लैंगिक समानता प्राप्त करने जैसे आवश्यक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कैसे नवाचार, संयोजन और परिवर्तन कर रहे हैं।

44.”मिशन ऑक्सीजन सेल्फ-रिलायंस” किसने लॉन्च किया है ?
A.दिल्ली सरकार
B.तमिलनाडु सरकार
C.असम सरकार
D.महाराष्ट्र सरकार
उत्तर – D.महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए “मिशन ऑक्सीजन सेल्फ-रिलायंस (Mission Oxygen Self-Reliance)” योजना शुरू की है। इस योजना के तहत ऑक्सीजन उत्पादक उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा।

45.हाल ही में किसने घर पर COVID रोगियों के इलाज के लिए ‘संजीवनी परियोजना’ शुरू की है ?
A.हरियाणा सरकार
B.पंजाब सरकार
C.असम सरकार
D.महाराष्ट्र सरकार
उत्तर – A.हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने एक कोविड-विरोधी “संजीवनी परियोजना (Sanjeevani Pariyojana)” शुरू की है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कोविड -19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले लोगों के लिए घर पर पर्यवेक्षित और त्वरित चिकित्सा देखभाल प्रदान करेगी।

46.International Missing Children’s Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.22 मई
B.23 मई
C.24 मई
D.25 मई
उत्तर – D.25 मई

अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस (International Missing Children’s Day) हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं। 25 मई को अब व्यापक रूप से मिसिंग चिल्ड्रन्स डे forget-me-not flower प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

47.विश्व थायराइड दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.22 मई
B.23 मई
C.24 मई
D.25 मई
उत्तर – C.24 मई

विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। WTD का मुख्य उद्देश्य थायराइड के महत्व और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूक करना है।

48.हाल ही में भारतीय नौसेना के पहले विध्वंसक जहाज ‘आईएनएस राजपूत’ को कार्यमुक्त कर दिया गया। इसे किस वर्ष कमीशन किया गया था ?
A.वर्ष 1972
B.वर्ष 1980
C.वर्ष 1996
D.वर्ष 1992
उत्तर – B.वर्ष 1980

हाल ही में भारतीय नौसेना के पहले विध्वंसक जहाज ‘आईएनएस राजपूत’ को कार्यमुक्त किया गया। भारतीय नौसेना के राजपूत क्लास विध्वंसक के प्रमुख जहाज के रूप में इसे 4 मई‚ 1980 को कमीशन किया गया था। यह पोत जून‚ 1988 तक मुंबई में स्थित था एवं तत्पश्चात पूर्वी बेड़े के भाग के तौर पर नए सिरेसे विशाखापत्तनम भेजा गया था। यह जहाज हथियार और सेंसरों की ऋंखला से सुसज्जित था। जिसमें सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें विमान रोधी बंदूकें‚ टारपीडो और पनडुब्बी रोधी रॉकेट लांचर शामिल थे। यह सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल व लंबी दूरी की ब्रह्मेस मिसाइल को दागने की क्षमता वाला पहला पोत भी था। वह भारतीय सेना की रेजिमेंट ‘राजपूत रेजिमेंट’ से संबद्ध होने वाला भारतीय नौसेना का पहला जहाज भी था।

49.हाल ही में बिहार की शाही लीची किस देश को निर्यात किया गया ?
A.ब्रिटेन
B.अमेरिका
C.जापान
D.पाकिस्तान
उत्तर – A.ब्रिटेन

भारत ने 24 मई, 2021 को हवाई मार्ग से जीआई-प्रमाणित शाही लीची (Shahi Litchi) की पहली खेप बिहार से यूनाइटेड किंगडम को निर्यात की है। बिहार लीची के उत्पादन में सबसे ऊपर है क्योंकि इसकी जलवायु अनुकूल है। लीची का उत्पादन वैशाली, मुजफ्फरपुर, चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय और आसपास के अन्य क्षेत्रों में होता है। भारत दुनिया में लीची का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है जबकि चीन पहले स्थान पर है।

50.मई‚ 2021 में किस भारतीय को ग्रीन ऑस्कर के नाम से प्रसिद्ध ‘व्हिटले पुरस्कार’ प्रदान किए जाने की घोषणा की गई?
A.आनंद पाटिल
B.आनंद कुमार
C.नुक्लू फोम
D.राजेंद्र सिंह
उत्तर – C.नुक्लू फोम

मई‚ 2021 में नागालैंड के प्रसिद्ध पर्यावरणविद् नुक्लू फोम (Nuklu Phom) समेत 6 व्यक्तियों को ‘व्हिटले पुरस्कार (Whitley Award), 2021’ प्रदान किए जाने की घोषणा की गई। उन्हें यह पुरस्कार नागालैंड में एक बायोडायवर्सिटी पीस कॉरिडोर की स्थापना के लिए दिया गया। यह पुरस्कार ‘ग्रीन ऑस्कर’ के नाम से जाना जाता है। इसे प्रकृति संरक्षण के लिए ब्रिटेन की संस्था -व्हिटले फंड फॉर नेचर’ द्वारा प्रदान किया जाता है।

51.”नेहरू, तिब्बत और चीन” नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गयी है ?
A.अवतार सिंह भसीन
B.राधिका महावत
C.कुमार विश्वास
D.चेतन भगत
उत्तर – A.अवतार सिंह भसीन

अवतार सिंह भसीन (Avtar Singh Bhasin) द्वारा लिखित एक पुस्तक का शीर्षक “नेहरू, तिब्बत और चीन (Nehru, Tibet and China)” है। वर्षों के गहन अभिलेखीय शोध पर आधारित पुस्तक, आकर्षक विस्तार से यह पुस्तक, 1949 से लेकर 1962 में भारत-चीन युद्ध और उसके बाद की घटनाओं का विश्लेषण करती है ताकि इन ज्वलंत सवालों के जवाब तलाशे जा सकें।

52.हाल ही में भारतीय मुक्केबाजी के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता का निधन हो गया, उनका नाम बतायें ?
A.अहरेंद्र सिंह
B.ओपी भारद्वाज
C.के.के. गोस्वामी
D.रामा राव
उत्तर – B.ओपी भारद्वाज

भारतीय मुक्केबाजी के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज (O P Bhardwaj) का निधन हो गया है। उन्हे भालचंद्र भास्कर भागवत (कुश्ती) और ओ एम नांबियार (एथलेटिक्स) के साथ संयुक्त रूप से कोचिंग में सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान दिया गया था, जब इसे 1985 में पेश किया गया था।

53.रिजर्व बैंक इनोवेशन हब के सीईओ किसे नियुक्त किया गया है ?
A.सुनील कुमार
B.राजेश सिंह
C.राजेश बंसल
D.राजेश बंसयादव
उत्तर – C.राजेश बंसल

रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) के बोर्ड ने राजेश बंसल (Rajesh Bansal) को RBIH का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है, RBIH ने एक बयान में कहा, रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब फिनटेक अनुसंधान को बढ़ावा देने और नवोन्मेषकों और स्टार्ट-अप के साथ जुड़ाव की सुविधा के लिए आंतरिक बुनियादी ढांचे का विकास करेगा।

54.2021 का टेम्पलटन पुरस्कार किसने जीता है ?
A.जेनिफर जोसेफ
B.हिनारिया ग्रे
C.जेनी जरोमन
D.जेन गुडॉल
उत्तर – D.जेन गुडॉल

प्रकृतिवादी जेन गुडॉल (Jane Goodall) को जानवरों की बुद्धि और मानवता पर उनके जीवन के काम की मान्यता में टेम्पलटन पुरस्कार के 2021 विजेता के रूप में घोषित किया गया है। गुडॉल ने 1960 के दशक में तंजानिया में चिंपैंजी के अपने अभूतपूर्व अध्ययन पर अपनी वैश्विक प्रतिष्ठा बनाई।

55.विश्व कछुआ दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.21 मई
B.22 मई
C.23 मई
D.24 मई
उत्तर – C.23 मई

विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) हर साल 23 मई को अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा मनाया जाता है। दुनिया भर में कछुओं और उनके लुप्त हो रहे आवासों की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिन 2000 से अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू द्वारा मनाया जा रहा है, जो 1990 में कछुए की सभी प्रजातियों की सुरक्षा के लिए स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है. 2021 विश्व कछुआ दिवस का विषय “टर्टलस रॉक! (Turtles Rock!)” है।

56.’इंडिया एंड एशियन जियोपॉलिटिक्स: द पास्ट, प्रेजेंट’ नामक पुस्तक किसने लिखी ?
A.शिवशंकर मेनन
B.शिवशंकर हरी
C.शशि थरूर
D.गुडाल डे
उत्तर – A.शिवशंकर मेनन

शिवशंकर मेनन (Shivshankar Menon) ने ‘इंडिया एंड एशियन जियोपॉलिटिक्स: द पास्ट, प्रेजेंट’ नामक पुस्तक लिखी है। वह प्रधान मंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और विदेश सचिव थे, अपनी नवीनतम पुस्तक में भारत ने अतीत के कई भू-राजनीतिक तूफानों का सामना कैसे किया, इसकी कहानी बताने के लिए इन चरणों को उनके ऐतिहासिक संदर्भ में खोज रहे हैं।

57.FIH के नए अध्यक्ष कौन बनें हैं ?
A.अमिताभ चौधरी
B.नरेंद्र बत्रा
C.शशि केसरी
D.शंकर सिंह
उत्तर – B.नरेंद्र बत्रा

नरेंद्र बत्रा (Narinder Batra) को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। वह FIH की वर्चुअल 47वीं कांग्रेस के दौरान चुने गए, जहां उन्होंने बेल्जियम हॉकी महासंघ के प्रमुख मार्क कॉड्रॉन (Marc Coudron) को केवल दो मतों से हराया। वह 2024 तक पद संभालेंगे क्योंकि FIH ने कार्यकाल को चार से घटाकर तीन साल कर दिया है।

58.इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.21 मई
B.22 मई
C.23 मई
D.24 मई
उत्तर – C.23 मई

हर साल, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) इंटरनेशनल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला (International Day to End Obstetric Fistula) 2013 से 23 मई को मनाया जाता है ताकि ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला, एक ऐसी स्थिति जो विकासशील देशों में बच्चे के जन्म के दौरान कई लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करती है, के इलाज और रोकथाम की दिशा में कार्रवाई को बढ़ावा दिया जा सके। इस दिन को ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला के बारे में प्रभावी रूप से जागरूकता बढ़ाने और इसे समाप्त करने के लिए किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ सर्जरी के बाद के फॉलो-अप और फिस्ट्यूला के रोगियों पर नज़र रखने के लिए मनाया जाता है. ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला सबसे गंभीर और दुखद चोटों में से एक है जो बच्चे के जन्म के दौरान हो सकती है। विषय 2021: “Women’s rights are human rights! End fistula now!”.

59.केरल की पहली कमर्शियल पायलट कौन बनीं है ?
A.जोफ्रा जेसर
B.कनेरिया मोसा
C.हेनरिक डोरमैन
D.जेनी जेरोम
उत्तर – D.जेनी जेरोम

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के एक तटीय गांव की रहने वाली 23 वर्षीय जेनी जेरोम (Jenny Jerome) केरल की पहली Commercial Pilot बनी। जेरोम ने अपनी पहली कमर्शियल फ्लाइट Air Arabia G9 449 को Sharjah से Thiruvananthapuram तक के लिए अपनी पहली उड़ान भरी। 12 वीं की पढ़ाई करने के बाद जेनी अपने बचपन के सपने को साकार करने के लिए एक विमानन अकादमी में शामिल हुई थी। जेनी के पिता जेरोम ब्रिटिश कंपनी लैम्परेल एंड फैमिली में एक फैब्रिकेशन मैनेजर के तौर पर काम करते हैं। और माता-पिता, जेनी और उनके भाई दोनों पिछले 25 सालों से सऊदी स्थित अजमान में रहते हैं।

60.किस देश ने वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर 15% प्रस्तावित की है ?
A.अमेरिका
B.भारत
C.चीन
D.जापान
उत्तर – A.अमेरिका

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने हाल ही में घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय निगमों को अपनी कमाई पर कम से कम 15 प्रतिशत कर का भुगतान करना चाहिए। अमेरिकी कंपनियां वर्तमान में 21 प्रतिशत कर की दर का भुगतान करती हैं जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 35 प्रतिशत से नीचे लाया गया था। राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कर की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था।

61.हाल ही में किस राज्य ने पॉलिटेक्निक शिक्षा ऐप लांच किया है ?
A.राजस्थान
B.असम
C.पश्चिम बंगाल
D.झारखण्ड
उत्तर – A.राजस्थान

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राजस्थान तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने एंड्रॉयड आधारित पॉलिटेक्निक शिक्षा ऐप का लोकार्पण किया। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप के माध्यम से विद्यार्थी ई- व्याख्यानों का अवलोकन, आदर्श प्रश्न पत्र, पूर्ववर्ती प्रश्न पत्रों के हल, लैब मैनुअल को डाउनलोड कर सकता है एवं ऑनलाइन भी देख सकता है।

62.अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.20 मई
B.21 मई
C.22 मई
D.23 मई
उत्तर – B.21 मई

हर साल 22 मई को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस मनाया जाता है। इसकी पहल सबसे पहले 90 के दशक में की गई थी। जब संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वाधान में साल 1992 में ब्राजील के रियो डी जनेरियो में “पृथ्वी सम्मेलन” आयोजित किया गया था। साल 2021 का थीम We’re part of the solution #ForNature है।

63.हाल ही में किस बैंक ने डिजिटल ऋण प्रसंस्करण प्रणाली शुरू किया है ?
A.यस बैंक
B.देना बैंक
C.IDBI बैंक
D.HDFC बैंक
उत्तर – C.IDBI बैंक

IDBI बैंक ने MSME और कृषि क्षेत्र को 50 से अधिक उत्पादों की पेशकश करते हुए अपनी पूर्णत: डिजीटल ऋण प्रसंस्करण प्रणाली शुरू करने की घोषणा की। MSME और कृषि उत्पादों के लिए ऋण प्रसंस्करण प्रणाली (LPS) डेटा फिनटेक, ब्यूरो सत्यापन, दस्तावेज़ भंडारण, खाता प्रबंधन और ग्राहक सूचनाओं के साथ समेकित रूप से एकीकृत होती है।

64.किस राज्य सरकार ने नियमित निगरानी सुनिश्चित करने के लिए ‘हिट कोविड ऐप’ लॉन्च किया है ?
A.असम
B.राजस्थान
C.झारखण्ड
D.बिहार
उत्तर – D.बिहार  

बिहार सरकार ने उन कोविड -19 रोगियों की नियमित निगरानी और ट्रैकिंग सुनिश्चित करने के लिए ‘हिट कोविड ऐप (HIT Covid App)’ लॉन्च किया है, जो राज्य भर में होम आइसोलेशन में हैं। HIT का मतलब होम आइसोलेशन ट्रैक (home isolation tracks) है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह ऐप होम आइसोलेटेड मरीजों की नियमित निगरानी में स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करेगा।

65.RBI ने फुल-केवाईसी पीपीआई की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर कितने लाख रुपये कर दी है ?
A.2 लाख
B.3 लाख
C.4 लाख
D.5 लाख
उत्तर – A.2 लाख

भारतीय रिजर्व बैंक ने पूर्ण-KYC PPI (KYC -अनुपालन PPI) के संबंध में अधिकतम बकाया राशि को 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनिवार्य किया है कि सभी प्रीपेड भुगतान साधन (PPI) या मोबाइल वॉलेट जैसे पेटीएम, फ़ोनपे और मोबिक्विक पूरी तरह से KYC- अनुरूप हैं, जिन्हें 31 मार्च, 2022 तक इंटरऑपरेबल बनाया जा सकता है।

66.पर्यावरण विज्ञान के संदर्भ में हाल ही में खबरों में रहा A-76 क्या है ?
A.तूफान
B.हिमखंड
C.पर्वत
D.जंगल
उत्तर – B.हिमखंड  

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अंटार्कटिका में रोन आइस शेल्फ (Ronne Ice Shelf) के पश्चिमी हिस्से से टूट कर आइसबर्ग A-76 अब वेडेल सागर पर तैर रहा है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड कहा जा रहा है क्योंकि यह लगभग 170 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा है।

67.सरकार ने DAP उर्वरक पर सब्सिडी में कितने प्रतिशत वृद्धि की है ?
A.70 प्रतिशत
B.100 प्रतिशत
C.140 प्रतिशत
D.160 प्रतिशत
उत्तर – C.140 प्रतिशत

केंद्र सरकार ने डायमोनियम फॉस्फेट (DAP) उर्वरक सब्सिडी को 1,200 रुपये प्रति बोरी तक बढ़ाने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए उर्वरक की कीमतों के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 140% की वृद्धि के साथ अब सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रति बैग कर दी गई है।

68.सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में जोड़ा गया है, भारत के किस राज्य में स्थित है ?
A.असम
B.राजस्थान
C.झारखण्ड
D.मध्य प्रदेश
उत्तर – D.मध्य प्रदेश

संस्कृति मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में 6 भारतीय स्थलों को प्रस्तुत किया है। इन छह स्थलों में मध्य प्रदेश में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, वाराणसी का प्रतिष्ठित रिवरफ्रंट, कर्नाटक में हीरे बेंकल मेगालिथिक साइट, महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला, नर्मदा घाटी- जबलपुर में भेड़ाघाट-लमेताघाट और कांचीपुरम (तमिलनाडु) के मंदिर हैं।

69.ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ उपचुनाव में भारतीय मूल की किस लड़की को अध्यक्ष चुना गया है ?
A.अन्वी भूटानी
B.रश्मि खेतानी
C.चंचल झांगर
D.प्रिया देशमुख
उत्तर – A.अन्वी भूटानी

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ उपचुनाव में भारतीय मूल की अन्वी भूटानी को अध्यक्ष चुना गया है। भारतीय मूल की अन्वी मानव विज्ञान की छात्रा हैं, अपनी राजनीतिक जागरूकता को लेकर अन्वी काफी लोकप्रिय हैं।

70.1985 बैच के किस आईपीएस अफसर को स्थाई रूप से दिल्ली का पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है ?
A.बीएन त्रिवेदी
B.एसएन श्रीवास्तव
C.श्रीकृष्ण रॉय
D.विवेक माथुर
उत्तर – B.एसएन श्रीवास्तव

1985 बैच के आईपीएस अफसर एसएन श्रीवास्तव को शुक्रवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। अभी तक वह दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

71.INS राजपूत कब से सेवामुक्त किया जायेगा ?
A.18 मई 2021
B.20 मई 2021
C.21 मई 2021
D.22 मई 2021
उत्तर – C.21 मई 2021

भारतीय नौसेना का पहला विध्वंसक आईएनएस राजपूत (INS Rajput) 21 मई को सेवामुक्त हो जाएगा। इसे 04 मई 1980 को कमीशन किया गया था। 41 वर्षों तक सेवा प्रदान करने के बाद, इसे विशाखापत्तनम के नौसेना डॉकयार्ड में बंद कर दिया जाएगा. आईएनएस राजपूत को रूस ने 61 कम्युनार्ड्स शिपयार्ड में बनाया गया था. इसका मूल रूसी नाम ‘नादेज़नी (Nadezhny)’ था।

72.भारत की यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में कितने नए विरासत स्थल शामिल किया गया है ?
A.6
B.8
C.10
D.12
उत्तर – A.6

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) ने हाल ही में घोषणा की कि लगभग छह सांस्कृतिक विरासत स्थलों को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में जोड़ा गया है। इसके साथ, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में साइटों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई है।

73.आयुष्मान भारत क्रियान्वयन में किस राज्य को पहला स्थान मिला है ?
A.दिल्ली
B.कर्नाटक
C.बिहार
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – B.कर्नाटक

ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने में कर्नाटक (Karnataka) को पहला स्थान मिला है। कर्नाटक 2020-2021 के लिए परियोजना को लागू करने में अग्रणी है। केंद्र ने जहां 2,263 केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा था, वहीं राज्य ने 31 मार्च तक 3,300 केंद्रों को अपग्रेड किया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अनुसार वर्ष 2020-21 के लिए परियोजना के कार्यान्वयन की बात करें तो राज्य 95 में से 90 के स्कोर के साथ शीर्ष पर है।

74.‘हनी टेस्टिंग लेबोरेटरी’ स्थापित करने की परियोजना का शुभारंभ किसने किया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.पीयूष गोयल
C.नरेंद्र सिंह तोमर
D.अमित शाह
उत्तर – C.नरेंद्र सिंह तोमर

कृषि मंत्री Narendra Singh Tomar ने Indian Agricultural Research Institute, Pusa, New Delhi में ‘हनी टेस्टिंग लेबोरेटरी'(Honey Testing Laboratory ) स्थापित करने की परियोजना का शुभारंभ किया। National Beekeeping & Honey Mission (NBHM) के समग्र प्रोत्साहन, साइंटिफिक मधुमक्खी पालन के विकास और इस मीठी क्रांति के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 300 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

75.International Tea Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 मई
B.20 मई
C.21 मई
D.22 मई
उत्तर – C.21 मई

हर साल 21 मई को International Tea Day यानी की ‘अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। पहला अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस, 2005 में भारत के नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। हालांकि, 2015 में, भारत सरकार ने United Nations Food and Agriculture Organization को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया। वर्ष 2019 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का निर्णय लिया।

76.किस राज्य ने अस्पताल के बेड की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ‘अमृत वाहिनी’ ऐप लॉन्च किया है ?
A.दिल्ली
B.कर्नाटक
C.बिहार
D.झारखण्ड
उत्तर – D.झारखण्ड

झारखंड ने अस्पताल के बेड की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ‘अमृत वाहिनी (Amrit Vahini)’ ऐप लॉन्च किया है। झारखंड में कोरोना के मरीज सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) द्वारा लॉन्च किए गए ‘अमृत वाहिनी’ ऐप के जरिए अस्पताल के बेड ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

77.स्मार्ट सिटी मिशन योजनाओं के क्रियान्वयन में कौन सा राज्य पहले स्थान पे है ?
A.झारखण्ड
B.तेलंगाना
C.चेन्नई
D.असम
उत्तर – A.झारखण्ड

झारखंड (Jharkhand) ने स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के कार्यान्वयन की प्रगति के आधार पर भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहला स्थान प्राप्त किया है। राजस्थान रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. रैंकिंग, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा जारी की गई।

78.केन्या की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश कौन बनीं हैं ?
A.निकरा जोन
B.मार्था कूम
C.थेरा तेरी
D.कोर्की कॉम
उत्तर – B.मार्था कूम

मार्था करंबु कूम (Martha Karambu Koome), केन्या की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश हैं। वह सरकार की तीनों शाखाओं में से किसी एक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं। 61 वर्षीय कूम, एक शांत लेकिन कट्टर महिला अधिकार कार्यकर्ता, अगले साल के आम चुनावों से पहले न्यायपालिका को संभालेंगी और संभावित रूप से किसी भी चुनावी विवाद को सुलझाने में निर्णायक भूमिका निभाएंगी।

79.किसने ऑक्सीजन की कमी को कम करने के लिए ऑक्सीजन रीसाइक्लिंग सिस्टम डिजाइन की है ?
A.DRDO
B.ISRO
C.भारतीय नौसेना
D.भारतीय थल सेना
उत्तर – C.भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने मौजूदा ऑक्सीजन की कमी को कम करने के लिए एक ऑक्सीजन रीसाइक्लिंग सिस्टम (ORS) तैयार की है। दक्षिणी नौसेना कमान के भारतीय नौसेना के डाइविंग स्कूल ने इस प्रणाली की अवधारणा और डिजाइन तैयार की है क्योंकि उनके पास इस क्षेत्र में विशेषज्ञता है क्योंकि स्कूल द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ डाइविंग सेट में मूल अवधारणा का उपयोग किया जाता है।

80.राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 मई
B.20 मई
C.21 मई
D.22 मई
उत्तर – C.21 मई

भारत में, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस (National Anti Terrorism Day) मनाया जाता है। यह दिन शांति, सद्भाव और मानव जाति के संदेश को फैलाने और लोगों के बीच एकता को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है. राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे. उन्हें देश के छठे प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया और 1984 से 1989 तक देश की सेवा की।

81.हाल ही में किस देश ने नए महासागर अवलोकन उपग्रह हैयांग-2D का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है ?
A.चीन
B.भारत
C.जापान
D.फ्रांस
उत्तर – A.चीन

चीन ने एक सभी-मौसम और चौबीसों घंटे गतिशील महासागर पर्यावरण निगरानी प्रणाली बनाने के अपने प्रयास के तहत एक नया महासागर-निगरानी उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में भेजा, जो समुद्री आपदाओं पर प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करेगा। उपग्रह को लॉन्ग मार्च -4B रॉकेट द्वारा उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर (Jiuquan Satellite Launch Centre) से हैयांग -2D (HY-2D) उपग्रह ले जाने के लिए लॉन्च किया गया था।

82.निम्न में से किस कारन एशिया कप 2021 अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया है ?
A.ताऊ ते तूफान
B.कोविड -19
C.आपसी मतभेद
D.खिलाड़ियों की कमी
उत्तर – B.कोविड –19

श्रीलंका में जून में होने वाले एशिया कप T20 टूर्नामेंट को कोविड-19 महामारी के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। टूर्नामेंट जो मूल रूप से सितंबर 2020 में श्रीलंका में आयोजित होने वाला था, COVID-19 के कारण जून 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था।

83.विश्व मधुमक्खी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 मई
B.19 मई
C.20 मई
D.21 मई
उत्तर – C.20 मई

विश्व मधुमक्खी दिवस (World Bee Day) हर साल 20 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन, 20 मई को, मधुमक्खी पालन के प्रणेता एंटोन जानसा (Anton Janša) का जन्म 1734 में स्लोवेनिया (Slovenia) में हुआ था। मधुमक्खी दिवस का उद्देश्य पारिस्थितिकी तंत्र में मधुमक्खियों और अन्य परागणकों की भूमिका को स्वीकार करना है। विश्व मधुमक्खी दिवस 2021 का विषय “बी एंगेज्ड: बिल्ड बैक बेटर फॉर बीज़ (Bee engaged: Build Back Better for Bees)” है।

84.EY के अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक में भारत कौन से स्थान पे है ?
A.पहला
B.दूसरा
C.तीसरा
D.चौथा
उत्तर – C.तीसरा

सौर फोटोवोल्टिक (PV) मोर्चे पर असाधारण प्रदर्शन के कारण भारत, EY के अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक में तीसरे स्थान पर एक पायदान ऊपर चला गया है। भारत पिछले सूचकांक (चौथे) से एक स्थान ऊपर (तीसरा) चला गया है, यह मुख्य रूप से सौर PV मोर्चे पर असाधारण प्रदर्शन के कारण है।

85.एशिया-प्रशांत में दूसरा सबसे बड़ा बीमा-प्रौद्योगिकी बाजार कौन सा देश है ?
A.ऑस्ट्रेलिया
B.जापान
C.चीन
D.भारत
उत्तर – D.भारत

S&P ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के आंकड़ों के अनुसार, भारत, एशिया-प्रशांत में दूसरा सबसे बड़ा बीमा प्रौद्योगिकी बाजार है और इस क्षेत्र में निवेश की गई 3.66 अरब डॉलर की बीमा प्रौद्योगिकी-केंद्रित उद्यम पूंजी का 35 प्रतिशत हिस्सा है।

86.किसने भारत में शीर्ष प्रकाशकों के साथ न्यूज़ शोकेस जारी किया है ?
A.गूगल
B.फेसबुक
C.टेलीग्राम
D.टिकटॉक
उत्तर – A.गूगल

गूगल ने भारत में अपने वैश्विक लाइसेंसिंग कार्यक्रम न्यूज़ शोकेस (News Showcase) को लॉन्च करने की घोषणा की है। गूगल ने 30 भारतीय प्रकाशकों के साथ उनकी कुछ सामग्री तक पहुंच प्रदान करने के लिए समझौतों को सील कर दिया है। वैश्विक मीडिया बिरादरी के बढ़ते दबाव के बीच प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों से उचित मूल्य और विज्ञापन हिस्सेदारी की मांग करना।

87.विश्व मेट्रोलॉजी दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.18 मई
B.19 मई
C.20 मई
D.21 मई
उत्तर – C.20 मई

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस (World Metrology Day) हर साल 20 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन कई राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग करते हैं। विश्व मेट्रोलॉजी दिवस 2021 का विषय स्वास्थ्य के लिए मापन (Measurement for Health) है। इस विषय को स्वास्थ्य में मापन की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस प्रकार हम सभी की भलाई के लिए चुना गया था।

88.हाल ही में नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट ने कौन सा ऐप लांच किया है ?
A.विज़ुअल – ऑडियो गाइड
B.ऑडियो-विज़ुअल गाइड
C.विज़ुअल गाइड
D.ऑडियो गाइड
उत्तर – B.ऑडियो-विज़ुअल गाइड

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2021 के अवसर पर, नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट (National Gallery of Modern Art-NGMA) ने ऑडियो-विज़ुअल गाइड ऐप लॉन्च किया है। ऐप संग्रहालय के दर्शकों को गैलरी में प्रदर्शित भारतीय आधुनिक कला से संबंधित उपाख्यानों और कहानियों को सुनने में सक्षम करेगा। इसे आगंतुकों को संग्रहालय देखने का बेहतर तरीका प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर साल 18 मई को मनाया जाता है।

89.पिनराई विजयन ने किस राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है ?
A.असम
B.तेलंगाना
C.केरल
D.गोवा
उत्तर – C.केरल

सीपाईएम के वरिष्ठ नेता पिनराई विजयन ने दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। उन्हें राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने पद की शपथ दिलाई। समारोह में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया था। विजयन के अलावा राज्यपाल ने 20 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई।

90.विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने किस देश की कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया है?
A.रूस
B.ब्रिटेन
C.भारत
D.चीन
उत्तर – D.चीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के रणनीतिक सलाहकार समूह ने चीन में निर्मित सीनोफार्म (Sinopharm) कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग हेतु मंजूरी प्रदान किया है। अब इस वैक्सीन का प्रयोग विश्वभर में टीकाकरण अभियानों में किया जा सकता है।

91.माली के प्रधान मंत्री कौन बने हैं ?
A.मोक्टर ओउने
B.रेकने चाकर
C.बिकले आवर
D.गोरा कोके
उत्तर – A.मोक्टर ओउने

मोक्टर ओउने (Moctar Ouane) को माली के प्रधान मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। इब्राहिम बाउबकर कीता (Ibrahim Boubacar Keita) को हटाने के बाद अगस्त 2020 में उन्हें कार्यवाहक सरकार के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। राष्ट्रपति बाह एन’डॉ (Bah N’Daw) के निर्देशों के तहत ओउने को राजनीतिक वर्ग के लिए जगह के साथ एक नई सरकार बनानी होगी।

92.हाल ही में कौन राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के नए कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त हुए ?
A.न्यायमूर्ति दीपक मिश्र
B.न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत
C.न्यायमूर्ति अशोक गांगुली
D.न्यायमूर्ति जे.एस. खेहर
उत्तर – B.न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत

हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (NHRC) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया। इससे पूर्व वह आयोग में बतौर सदस्य कार्यरत थे। इस पद पर इन्होंने न्यायमूर्ति एच.एल. दत्तू का स्थान लिया।

93.पुडुचेरी के नए मुख्यमंत्री कौन बने हैं ?
A.एन. रंगासामी
B.ई.के. पलानी स्वामी
C.एम. नारायणस्वामी
D.वी. सतीश रेड्डी
उत्तर – A.एन. रंगासामी

हाल ही में ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस (AINRC) के संस्थापक नेता एन. रंगासामी ने केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया। पुडुचेरी की उप-राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) डॉ. तमिलिसाई सुंदराजन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पूर्व वह वर्ष 2001-2006 एवं 2008 तक (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा) तथा 2011-16 तक (AINRC) पुडुचेरी के मुख्यमंत्री रहे चुके हैं। इस पद पर इन्होंने वी. नारायण सामी का स्थान लिया।

94.हाल ही में डॉ हर्षवर्धन ने COVID-19 पर मंत्री समूह की कौन सी बैठक की ?
A.25वीं
B.26वीं
C.27वीं
D.28वीं
उत्तर – B.26वीं

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने COVID-19 पर मंत्री समूह की 26वीं बैठक की अध्यक्षता की। 26वीं जीओएम बैठक में सूचित किया गया कि CoWIN प्लेटफॉर्म- सरकार ने वैक्सीन अपॉइंटमेंट के पंजीकरण और बुकिंग के लिए एक वेबसाइट विकसित की है- जिसे जल्द ही हिंदी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

95.जनजातीय स्कूलों के डिजिटल परिवर्तन के लिए संयुक्त पहल पर जनजातीय मामलों के मंत्रालय और किसने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
A.फेसबुक
B.गूगल
C.माइक्रोसॉफ्ट
D.स्पेस एक्स
उत्तर – C.माइक्रोसॉफ्ट

जनजातीय मामलों के मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट ने जनजातीय स्कूलों के डिजिटल परिवर्तन के लिए संयुक्त पहल पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसमें आदिवासी क्षेत्रों में आश्रम स्कूल और एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) की शुरूआत शामिल है।

96.तिब्बती निर्वासित सरकार के प्रेजिडेंट कौन बने हैं ?
A.ह्युंग तेंग
B.बोला मामू
C.कोयो झोंग
D.पेन्पा त्सेरिंग
उत्तर – D.पेन्पा त्सेरिंग

तिब्बत की निर्वासित संसद के पूर्व अध्यक्ष पेनपा त्सेरिंग (Penpa Tsering) को निर्वासित सरकार का नया अध्यक्ष चुना गया है। भारत, नेपाल, उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर निर्वासन में रह रहे लगभग 64,000 तिब्बतियों ने चुनाव में मतदान किया, जो जनवरी और अप्रैल में दो दौर में हुआ था। दलाई लामा के किसी भी राजनीतिक भूमिका से हटने के बाद से तिब्बती निर्वासित नेतृत्व का यह तीसरा प्रत्यक्ष चुनाव था।

97.भारत का पहला कृषि निर्यात सुविधा केंद्र का शुभारंभ कहां हुआ है ?
A.पुणे
B.दिल्ली
C.अरवल
D.चेन्नई
उत्तर – A.पुणे

महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्री एंड एग्रीकल्चर (MCCIA) ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के सहयोग से पुणे में भारत का पहला कृषि-निर्यात सुविधा केंद्र शुरू किया है। नया सुविधा केंद्र कृषि क्षेत्र में निर्यातकों के लिए वन-स्टॉप-सेंटर के रूप में काम करेगा और साथ ही वैश्विक मानकों के अनुसार इस क्षेत्र से कृषि निर्यात को बढ़ावा देगा।

98.अपना सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर “सीमुर्ग़” किस देश ने बनाया है ?
A.इराक
B.ईरान
C.अमेरिका
D.भारत
उत्तर – B.ईरान

ईरान (Iran) ने ‘सीमोर्ग़ (Simorgh)’ नाम के एक नए सुपर कंप्यूटर का अनावरण किया है, जो देश के अब तक के पिछले सुपर कंप्यूटर से 100 गुना अधिक शक्तिशाली है। सुपरकंप्यूटर को तेहरान के अमीरकबीर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Amirkabir University of Technology-AUT) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। इसका नाम एक पौराणिक फीनिक्स जैसे पक्षी ‘सीमुर्ग़’ के नाम पर रखा गया है।

99.विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 मई
B.15 मई
C.17 मई
D.19 मई
उत्तर – C.17 मई

17 मई‚ 2021 को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ (World Telecommunication and Information Society Day) मनाया जाता है । वर्ष 2021 में इस दिवस का मुख्य विषय (Theme) था। “Accelerating Digital Transformation in Challenging Times”

100.किस राज्य ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है ?
A.पंजाब
B.राजस्थान
C.असम
D.हरियाणा
उत्तर – D.हरियाणा

ब्लैक फंगस (Black Fungus) को हरियाणा में एक अधिसूचित बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिससे यह अनिवार्य हो गया है कि सरकारी अधिकारियों को प्रत्येक मामले के बारे में सूचित किया जाए। यह एक प्रकोप के ट्रैकिंग और प्रबंधन में अनुमति देगा. भारत में COVID-19 महामारी ने ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस के प्रसार को उत्प्रेरित किया है, जो घातक न होने पर भी लोगों को विकृत कर सकता है। किसी बीमारी को सूचित करने योग्य घोषित करने से सूचनाओं को एकत्रित करने में मदद मिलती है और अधिकारियों को रोग की निगरानी करने और प्रारंभिक चेतावनियां सेट करने में मदद मिलती है।

101.चक्रवात ‘ताऊ-ते’ से प्रभावित लक्षद्वीप में राहत एवं पुनर्वास कार्य चलाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार’ से कितने रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है ?
A.1 करोड़
B.2 करोड़
C.3 करोड़
D.4 करोड़
उत्तर – A.1 करोड़

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर भीषण चक्रवात ‘ताऊ-ते’ से प्रभावित लक्षद्वीप (Lakshadweep) में राहत एवं पुनर्वास कार्य चलाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार’ से 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है। चक्रवात ‘ताऊ-ते’ (tauktae) का प्रभाव देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। ये चक्रवात कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में काफी तबाही मचाया है।

102.हाल ही में किसने HIT-COVID मोबाइल एप्प लांच किया है ?
A.फागु चौहान
B.नितीश कुमार
C.योगी आदित्यनाथ
D.तारकेश्वर सिंह
उत्तर – B.नितीश कुमार

कोरोना महामारी से निपटने के लिए बिहार सरकार ने HIT-COVID मोबाईल ऐप लॉन्च किया है। यह Home Isolation Tracking Covid App होम आइसोलेटेड मरीजों की मदद करेगा। इस ऐप को बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है।

103.World Museum Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.16 मई
B.17 मई
C.18 मई
D.19 मई
उत्तर – C.18 मई

संग्रहालयों की विशेषता और उनके महत्व को समझते हुए हर साल 18 मई को ‘विश्व संग्रहालय दिवस’ यानी की World Museum Day के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत ‘International Council of Museums’ (ICOM) ने 1977 में की थी। इस साल के World Museum Day का थीम “The Future of Museums: Recover and Reimagine” है।

104.अभी तक भारत के कितने रेलवे स्टेशन पे फ्री Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है ?
A.3000
B.4000
C.5000
D.6000
उत्तर – D.6000

साल 2016 में भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए Free and Fast Internet सेवा शुरू की थी। इन 5 सालों में यह Free Wi-Fi सेवा देशभर के 6,000 रेलवे स्टेशनों तक पहुंच चुकी है। भारतीय रेलवे ने इस यात्री सुविधा के विस्तार में 5 साल में 1 से 6000 स्टेशन तक का सफर पूरा किया।

105.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने सब्जी के लिए ‘MOMA मार्केट’ का शुभारंभ किया ?
A.मणिपुर
B.असम
C.तमिलनाडु
D.गोवा
उत्तर – A.मणिपुर

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) ने ताज़ी सब्जियों की होम डिलीवरी के लिए एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन “मणिपुर ऑर्गेनिक मिशन एजेंसी (Manipur Organic Mission Agency-MOMA) मार्केट” लॉन्च किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को COVID-19 प्रेरित कर्फ्यू के दौरान उनके घर पर ताजी सब्जियां मिलें। राज्य के बागवानी और मृदा संरक्षण विभाग की एक इकाई MOMA ने COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान दिन-प्रतिदिन की खपत के लिए ताजी सब्जियां उपलब्ध कराने और कृषि उपज की संकट बिक्री को कम करने के लिए सीएम की देखरेख में ऐप लॉन्च किया।

106.सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के नए कंपनी हेड कौन बने हैं ?
A.बिरेक महादेव
B.सतोशी उचिदा
C.हरदयाल राय
D.देवदत्त पहाड़ी
उत्तर – B.सतोशी उचिदा

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया (Suzuki Motorcycle India) ने सतोशी उचिदा (Satoshi Uchida) को कंपनी का नया प्रमुख नियुक्त किया है। ​उन्होंने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वैश्विक सुधार के हिस्से के रूप में कोइचिरो हिराओ (Koichiro Hirao) की जगह ली है।

107.किसने पोर्टेबल इको-फ्रेंडली मोबाइल श्मशान प्रणाली विकसित की है ?
A.DRDO
B.IIT मद्रास
C.IIT रोपड़
D.IIT कानपुर
उत्तर – C.IIT रोपड़

IIT रोपड़ ने एक पोर्टेबल इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक श्मशान प्रणाली (electric cremation system) विकसित की है। यह अपनी तरह की एक तकनीक है, जो दाह संस्कार के लिए लकड़ी का उपयोग करने के बावजूद धुआं उत्पन्न नहीं करती है। यह विक-स्टोव तकनीक पर आधारित है. ​कार्ट को कंपनी चीमा बॉयलर्स लिमिटेड के सहयोग से विकसित किया गया है।

108.सैटेलाइट इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए किसने स्पेसएक्स के साथ भागीदारी की है ?
A.माइक्रोसॉफ्ट
B.आई क्लॉउड
C.विप्रो
D.गूगल क्लाउड
उत्तर – D.गूगल क्लाउड

गूगल क्लाउड और स्पेसएक्स ने स्टारलिंक उपग्रह के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। गूगल इस कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराएगा, जबकि स्पेस एक्स, स्टारलिंक सैटेलाइट्स को जोड़ने के लिए गूगल के क्लाउड डेटा सेंटर्स में ग्राउंड टर्मिनल लगाएगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से इंटरनेट सेवा प्रदान करने में मदद करेगा। यह सेवा ग्राहकों के लिए 2021 के अंत से पहले उपलब्ध होगी।

109.किस राज्य ने ब्लैक फंगस को अधिसूचित रोग घोषित किया है ?
A.हरियाणा
B.असम
C.तमिलनाडु
D.पंजाब
उत्तर – A.हरियाणा

ब्लैक फंगस (Black Fungus) को हरियाणा में एक अधिसूचित बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिससे यह अनिवार्य हो गया है कि सरकारी अधिकारियों को प्रत्येक मामले के बारे में सूचित किया जाए. यह एक प्रकोप के ट्रैकिंग और प्रबंधन में अनुमति देगा।

110.विश्व एड्स वैक्सीन दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.16 मई
B.17 मई
C.18 मई
D.19 मई
उत्तर – C.18 मई

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस (World AIDS Vaccine Day), (जिसे एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है), एचआईवी संक्रमण और एड्स को रोकने के लिए एक टीके की निरंतर तत्काल आवश्यकता को बढ़ावा देने के लिए 18 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 18 मई, 1998 को क्लिंटन के भाषण की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया गया था।

111.World Hypertension Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 मई
B.16 मई
C.17 मई
D.18 मई
उत्तर – C.17 मई

हर साल 17 मई को दुनियाभर में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस’ यानी World Hypertension Day मनाया जाता है। हाई स्ट्रेस लेवल, मोटापा, गतिहीन जीवन शैली और खराब खान-पान की आदतें युवा लोगों में हाइपरटेंशन के कुछ मुख्य कारण हैं। इस दिन को मनाने का उद्देशय हाइपरटेंशन के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को इस साइलेंट किलर को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह दिन 14 मई 2005 से World Hypertension League द्वारा प्रतिवर्ष 17 मई को हाइपरटेंशन की बीमारी, इसकी रोकथाम, पता लगाने और नियंत्रण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इस साल World Hypertension Day का थीम “Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer” है।

112.Miss Universe 2020 का खिताब किसके नाम हुआ ?
A.एंड्रिया मेजा
B.एडलाइन कैसलीनो
C.झोझिबिनी तुन्जी
D.मानुषी चिल्लर
उत्तर – A.एंड्रिया मेजा

मेक्सिको की एंड्रिया मेजा (Andrea Meza) के सिर सजा मिस यूनिवर्स 2020 का ताज। वहीं, भारत की एडलाइन कैसलीनो (Adline Castelino) ने टॉप चार में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। मेजा चिहुआहुआ टूरिज्म की एंबेसडर हैं। इतना ही नहीं वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करती हैं। मेजा अपने स्व-शीर्षक एथलेटिक कपड़ों के ब्रांड एंड्रिया मेजा एक्टिववियर की मालिक भी हैं।

113.निम्न में से किस देश में 17 मई 2021 से पार्टी करने व गले लगाने की अनुमति मिल गई है ?
A.अमेरिका
B.ब्रिटेन
C.चीन
D.जापान
उत्तर – B.ब्रिटेन

चार महीने के बाद ब्रिटेन में में अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। यहां 17 मई 2021 से दी गई ढील के तहत लोगों को गैदरिंग करने व मिलने की अनुमति दे दी गई।

114.World Telecommunication and Information Society Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 मई
B.16 मई
C.17 मई
D.18 मई
उत्तर – C.17 मई

हर साल 17 मई को World Telecommunication and Information Society Day यानी की ‘विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन को केवल World Telecommunication Day के तौर पर ही मनाया जाता था, लेकिन 2006 से इसमें Information Society Day के तौर पर भी जाने जाना लगा। World Telecommunication and Information Society Day को मनाने का मुख्‍य कारण यह है कि हम अब तक के उन परिवर्तनों को भली भांति समझ सके जो इन क्षेत्रों में हुए हैं और इनसे हमारी जिंदगी कितनी प्रभावित हुई है।

115.छठा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 2021 कब से कब तक मनाई जा रही है ?
A.15 – 21 मई
B.16 – 22 मई
C.17 – 23 मई
D.18 – 24 मई
उत्तर – C.17 – 23 मई

छठा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक यातायात सुरक्षा सप्ताह, जो इस वर्ष 17 और 23 मई के बीच मनाया जाता है, दुनिया भर के शहरों, कस्बों और गांवों के लिए 30 किमी / घंटा (20 मील प्रति घंटे) की गति सीमा का आह्वान करता है। UN ग्लोबल रोड सेफ्टी वीक (UNGRSW) WHO द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक वैश्विक सड़क सुरक्षा अभियान है।

116.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की वरिष्ठ सलाहकार के रूप में किस भारतीय-अमेरिकी को नियुक्त किया गया है ?
A.मीरा राजपूत
B.हेंगल सिंह
C.देदई गंगा
D.नीरा टंडन
उत्तर – D.नीरा टंडन

भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन (Neera Tanden) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में एक प्रगतिशील थिंक-टैंक, सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस (CAP) की अध्यक्ष और सीईओ हैं। रिपब्लिकन सीनेटरों के कड़े विरोध के कारण उन्होंने व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक के रूप में अपना नामांकन वापस ले लिया। टंडन ने पहले अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में स्वास्थ्य सुधारों के लिए एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य किया।

117.’आयुष घर-द्वार’ कार्यक्रम किस राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है ?
A.हिमाचल
B.उत्तर प्रदेश
C.बिहार
D.उतराखंड
उत्तर – A.हिमाचल

हिमाचल सरकार ने योग का अभ्यास करके होम आइसोलेटेड Covid-19 पॉजिटिव रोगियों को स्वस्थ रखने के लिए ‘आयुष घर-द्वार (Ayush Ghar-Dwar)’ कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम आयुष विभाग द्वारा आर्ट ऑफ लिविंग संगठन (Art of Living organisation) के सहयोग से शुरू किया गया है। कार्यक्रम में योग भारती के प्रशिक्षक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे. लॉन्च के दौरान राज्य भर से लगभग 80 होम आइसोलेटेड कोविड पॉजिटिव मरीज भी वर्चुअली कनेक्टेड थे।

118.International Day of Living Together in Peace हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 मई
B.16 मई
C.17 मई
D.18 मई
उत्तर – B.16 मई

शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Living Together in Peace) 2018 से हर साल 16 मई को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति, सहिष्णुता, समावेश, समझ और एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों को नियमित रूप से संगठित करने के एक साधन के रूप में, 16 मई को शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया।

119.हाल ही में फुटवियर ब्रांड बाटा इंडिया के नए सीईओ काैन बनें हैं ?
A.शशि नागर
B.सचिन नायक
C.गुंजन शाह
D.अमित चाैबे
उत्तर – C.गुंजन शाह

फुटवियर कंपनी बाटा इंडिया (Bata India) ने गुंजन शाह (Gunjan Shah) को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। वह 21 जून 2021 से पांच साल की अवधि के लिए अपनी नई भूमिका में बाटा से जुड़ेंगे. शाह, संदीप कटारिया (Sandeep Kataria) की जगह लेंगे, जिन्हें नवंबर 2020 में बाटा ब्रांड्स के ग्लोबल सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया है।

120.अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.15 मई
B.16 मई
C.17 मई
D.18 मई
उत्तर – B.16 मई

भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर, थियोडोर मैमन (Theodore Maiman) द्वारा 1960 में लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 16 मई को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस (International Day of Light-IDL) मनाया जाता है। यह दिन उस भूमिका का जश्न मनाता है जो प्रकाश विज्ञान, संस्कृति और कला, शिक्षा और सतत विकास और चिकित्सा, संचार और ऊर्जा के रूप में विविध क्षेत्रों में यूनेस्को के लक्ष्यों – ‘शिक्षा, समानता और शांति (education, equality, and peace)’ को प्राप्त करने में मदद करता है. 2021 अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस का संदेश “विज्ञान पर विश्वास (Trust Science)” है।

121.हाल ही में कितने राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है ?
A.11
B.13
C.15
D.17
उत्तर – B.13

हाल ही में 13 राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है। इस योजना को दो माह (मई और जून 2021) के लिये पुनः शुरू किया गया है, क्योंकि महामारी के कारण देश की स्वास्थ्य सेवा अवसंरचना काफी प्रभावित हुई है और कई राज्यों ने महामारी के प्रसार को रोकने के लिये पूर्ण लॉकडाउन या रात्रि कर्फ्यू जैसे कदम उठाए हैं।

122.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का बी.1.617 स्वरूप कितने देशों में पाया गया है ?
A.23
B.35
C.44
D.57
उत्तर – C.44

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना का B.1.617 वैरिएंट पिछले साल अक्टूबर महीने में भारत में पाया गया था, जो अब WHO के सभी 6 क्षेत्रों के 44 देशों में पाया गया है। भारतीय वैरिएंट अब तक 4500 से ज्यादा सैंपल्स में मिल चुका है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत के बाहर इस वैरिएंट से संक्रमण के सर्वाधिक मामले यूनाइटेड किंगडम में सामने आए हैं।

123.सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार लाने के लिए गठित राष्ट्रीय कार्यबल में कितने सदस्य हैं ?
A.12
B.13
C.15
D.17
उत्तर – A.12

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सभी राज्यों को वैज्ञानिक फार्मूले और जरूरत के आधार पर पर्याप्त आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष मेडिकल विशेषज्ञों की 12 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स गठित किया है। यह टास्क फोर्स आक्सीजन सप्लाई के आडिट के लिए उपसमूह बनाएगी और केंद्र सरकार को अपने सुझाव देगी। नेशनल टास्क फोर्स देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई का आकलन और निगरानी का भी काम करेगी।

124.निम्न में से किस देश के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है ?
A.चीन
B.नेपाल
C.बांग्लादेश
D.जापान
उत्तर – A.चीन

चीन के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का अनुमान है कि भारत साल 2027 तक चीन को पीछे छोड़कर दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। चीनी विशेषज्ञों का अनुमान है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए आकलन से पहले ही यह स्थिति आ सकती है।

125.केंद्र सरकार ने अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी है?
A.12,500 करोड़ रुपये
B.15,400 करोड़ रुपये
C.18,100 करोड़ रुपये
D.28,300 करोड़ रुपये
उत्तर – C.18,100 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने हाल ही में अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये 18,100 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी। इस नीति का मकसद विनिर्माताओं को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाना, निर्यात को बढ़ावा देना, व्यापक स्तर पर उत्पाद के जरिये पैमाने की मितव्ययिता हासिल करना तथा अत्याधुनिक उत्पाद का विनिर्माण करना है।

126.हाल ही में किस देश ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है ?
A.भारत
B.नेपाल
C.बांग्लादेश
D.अमेरिका
उत्तर – D.अमेरिका

अमरीका ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इस प्रकार यह बच्चों के लिए स्वीकृत पहली कोविड वैक्सीन बन गयी है। अमेरिका के खाद्य और औषध प्रशासन ने 12 से 15 वर्ष के बच्चों को शामिल करने के लिए फाइजर वैक्सीन के आपात उपयोग का दायरा बढ़ा दिया है।

127.ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए किस वैक्सीन के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है ?
A.स्पूतनिक-5
B.कोवैक्सीन
C.कोवाशिल्ड
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.कोवैक्सीन

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन (COVAXIN) के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद हैदराबाद की भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल करेगी। ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा।

128.निम्न में से किस देश ने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है ?
A.श्रीलंका
B.नेपाल
C.बांग्लादेश
D.मालदीव
उत्तर – D.मालदीव

मालदीव ने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है. मालदीव सरकार ने कहा है कि यह नियम पिछले 14-दिन में दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा करने वाले लोगों पर भी लागू होगा। हालांकि, वैध वर्क परमिट वाले हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को छूट दी गई है।

129.अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.12 मई
B.15 मई
C.18 मई
D.20 मई
उत्तर – B.15 मई

हर साल 15 मई को परिवार की अहमियत बताने के मकसद से International Day of Families यानी क ‘अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ मनाया जाता है। परिवार के महत्‍व को बनाए रखने के लिए 1993 में UN General Assembly ने हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से इसे हर साल 15 मई को मनाने की घोषणा की गई थी। इस वर्ष के International Day of Families का थीम “Families and New Technologies” है।

130.डिजिटल प्लेटफॉर्म “डिजीगोल्ड किसके द्वारा लांच किया गया है ?
A.पे टीएम
B.मुथुड फाइनेंस
C.वोडाफोन पेमेंट्स
D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक
उत्तर – D.एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए सोने में निवेश करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म “डिजीगोल्ड (DigiGold)” लॉन्च किया है। इसे डिजिटल गोल्ड प्रदाता सेफगोल्ड (SafeGold) के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। डिजीगोल्ड के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत खाते के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks app) का उपयोग करके 24K सोने में निवेश कर सकते हैं. ग्राहक अपने परिवार और दोस्तों को भी डिजीगोल्ड उपहार में दे सकते हैं, जिनका एयरटेल पेमेंट्स बैंक में बचत खाता है।

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!